ekterya.com

ल्यूपस का निदान कैसे करें

ल्यूपस लगभग 15 लाख अमेरिकी नागरिकों को प्रभावित करता है। हालांकि, क्योंकि इसके लक्षण अन्य बीमारियों के लक्षणों से भ्रमित हैं, यह स्थिति निदान करना मुश्किल हो सकती है। ल्यूपस के लक्षणों और नैदानिक ​​प्रक्रियाओं को जानना एक अच्छा विचार है, ताकि आप तैयार हो सकें। उसी तरह, संभावित ट्रिगर से बचने के लिए आपको कारणों को जानना चाहिए।

चरणों

विधि 1
ल्यूपस के लक्षणों को पहचानें

छवि का निदान निदान लेपस चरण 1
1
अपने चेहरे की जांच करें और एक तितली के आकार का दाने के लक्षणों के लिए देखें ल्यूपस वाले 30% रोगियों का औसत उनके चेहरे पर इस लक्षण के दाने को विकसित करता है, जो आमतौर पर एक तितली या भेड़िया काटने की तरह दिखता है। इस दाने में गाल और नाक के क्षेत्र शामिल हैं यह आमतौर पर पूरे गाल पर फैली हुई है और, कभी-कभी, आंखों के पास स्थित त्वचा के एक हिस्से को कवर किया जाता है।
  • साथ ही, आपके चेहरे, सिर और गर्दन पर डिस्क के रूप में दाने के लिए देखो इस प्रकार के दाने लाल धब्बे उगलने के रूप में प्रकट होते हैं और इतने गंभीर हो सकते हैं कि वे गायब हो जाने के बाद निशान छोड़ देते हैं।
  • धूप की रोशनी के कारण या बिगड़ती दाने पर विशेष ध्यान दें पराबैंगनी प्रकाश की संवेदनशीलता, चाहे प्राकृतिक या कृत्रिम, सूरज से उजागर हुए शरीर के अंगों पर घावों की उपस्थिति को ट्रिगर कर सकती है और आपके चेहरे पर तितली के आकार का दाने खराब कर सकती है यह दाने अधिक गंभीर है और एक सामान्य धूप की कालिमा की तुलना में अधिक तेजी से विकसित होता है
  • निदान की गई छवि निदान लेपस चरण 2
    2
    अपने मुंह में या किसी नाक पर किसी भी घाव पर ध्यान दें। यदि आप निरंतर ऊपरी तालू पर, मुंह के किनारों पर, मसूड़ों पर या नाक के अंदर घावों की उपस्थिति का अनुभव करते हैं, तो ये चेतावनी के संकेत हो सकते हैं। विशेष रूप से, यह घावों पर लागू होता है, जो प्रभाव में, दर्द उत्पन्न नहीं करते हैं ज्यादातर मामलों में, लूपस से जुड़े मुंह और नाक के घावों में दर्द नहीं होता है
  • यदि ये घाव सूर्य के प्रकाश से भी बदतर हो जाते हैं, तो यह एक और सटीक संकेत है कि यह लूपस है। इस स्थिति को कहा जाता है "-संश्लेषण"।
  • निदान छवि लिपस चरण 3
    3
    सूजन के लक्षणों पर ध्यान दें। जोड़ों, फेफड़ों और दिल की परतों में सूजन अक्सर ल्यूपस वाले मरीजों में होती है। इसके अलावा, रक्त वाहिकाओं में सूजन होने के लिए यह सामान्य है। सबसे अधिक ध्यान देने वाला संकेत पैर, पैर, हाथ और आँखों के आसपास सूजन और सूजन है।
  • यदि आपके जोड़ों में सूजन आ जाती है, तो आप देख सकते हैं कि ये लक्षण गठिया के समान हैं। इसके अलावा, आप अपने जोड़ों में गर्मी और संवेदनशीलता महसूस कर सकते हैं, और यह कि वे फूले या लाल लगते हैं
  • छाती के दर्द पर आधारित हृदय और फेफड़ों के सूजन घर पर पाया जा सकता है। खांसी लगने या गहराई से श्वास होने पर आपको तीव्र छाती का दर्द महसूस होता है, तो आप इसे एक प्रकार का वृक्ष के लक्षण के रूप में देख सकते हैं। वही लागू होता है, जब आप इन कालों के दौरान सांस की कमी महसूस करते हैं।
  • आपके दिल या फेफड़ों में सूजन होने वाली अन्य लक्षणों में असामान्य हृदय लय और खून की उपस्थिति शामिल होती है जब आप खांसी करें
  • सूजन पाचन तंत्र में भी हो सकती है और पेट के दर्द, मतली और उल्टी जैसे लक्षणों के माध्यम से पहचाना जा सकता है।
  • निदान की गई छवि निदान लीपस चरण 4
    4

    Video: एक प्रकार का वृक्ष

    अपने मूत्र पर ध्यान दें जब मूत्र संबंधी असामान्यताएं घर में पता लगाना मुश्किल हो सकती हैं, तो कुछ ऐसे लक्षण हैं जो आप स्वयं का पता लगा सकते हैं। यदि एक गुर्दे एक प्रकार का वृक्ष के कारण मूत्र को फिल्टर नहीं कर सकता है, तो आपके पैर फूल सकते हैं। इससे भी बदतर, यदि आपकी गुर्दे विफल हो गए हैं, तो आप नीच या कमजोर महसूस कर सकते हैं।
  • निदान छवि लिपस चरण 5
    5
    अपने मस्तिष्क या आपके तंत्रिका तंत्र के साथ किसी भी समस्या पर ध्यान दें ल्यूपस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। कुछ लक्षण, जैसे कि चिंता, सिरदर्द और दृश्य समस्याओं, सामान्य और ल्यूपस से जोड़ना मुश्किल है। हालांकि, दौरे और व्यक्तित्व में परिवर्तन लक्षण है जो बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि हालांकि एक प्रकार का वृक्ष के मामले में सिरदर्द बहुत आम हैं, लेकिन इस रोग के लिए गुण होना मुश्किल है। सिरदर्द आम हैं और कई कारण हो सकते हैं।
  • डायग्नोस ल्यूपस चरण 6 नामक छवि
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको सामान्य से अधिक थका हुआ है अत्यधिक थकान थकान का एक और सामान्य लक्षण है, जो विभिन्न कारकों के कारण होता है जिसे अक्सर लूपस से जोड़ा जा सकता है। जब थकान एक बुखार के साथ होती है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह लूपस है।
  • निदान की गई ल्यूपस स्टेप 7 नाम वाली छवि
    7
    अपने शरीर में अन्य अजीब बदलावों पर ध्यान दें आप देख सकते हैं कि आपके हाथों या पैरों की अंगुलियों को ठंडा होने पर रंग (सफेद या नीला) बदलते हैं इसे रयनाड की घटना के रूप में जाना जाता है और यह ल्यूपस मामलों में आम है। इसके अलावा, आप सूखी आँखों और साँस लेने में कठिनाई का अनुभव कर सकते हैं। यदि ये सभी लक्षण एक साथ होते हैं, तो आपके पास ल्यूपस हो सकता है
  • विधि 2
    निदान ल्यूपस

    निदान लिपस चरण 8 नाम की छवि
    1
    डॉक्टर के साथ अपनी नियुक्ति के लिए तैयार करें आप ल्यूपस के निदान के लिए किसी भी सामान्य चिकित्सक के डॉक्टर के पास जा सकते हैं। हालांकि, वह डॉक्टर आपको अन्य डॉक्टरों को भेज सकता है जो विभिन्न प्रयोगशाला परीक्षणों या नैदानिक ​​टूल में विशेषज्ञ हैं। सामान्य तौर पर, किसी स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा किए गए किसी भी निदान को एक डॉक्टर के मानक कार्यालय में स्थान दिया जाएगा।
    • अपनी नियुक्ति से पहले, जब लक्षण शुरू हो गए हैं और कितनी बार होते हैं, उस बारे में जानकारी लिखें। साथ ही, किसी भी दवा का ध्यान रखें और आप जो पूरक लेते हैं वह लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है।
    • अगर आपके माता-पिता या भाई-बहनों में से एक में ल्यूपस या अन्य ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, तो आपको उस जानकारी को डॉक्टर के साथ साझा करना चाहिए। ल्यूपस के निदान के लिए मरीज का पारिवारिक इतिहास बहुत महत्वपूर्ण है।
  • डायग्नोस ल्यूपस स्टेप 9 नामित छवि
    2
    एंटिन्यूक्लियर एंटीबॉडी टेस्ट (एएनए) के लिए तैयार करें ये एंटीबॉडी हैं जो शरीर के प्रोटीनों पर हमला करते हैं और अधिकांश लोगों में मौजूद हैं जिनमें सक्रिय रूप से एक प्रकार का एक प्रकार का लूपस होता है। आमतौर पर, यह एक प्रारंभिक स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में प्रयोग किया जाता है। हालांकि, सकारात्मक एएनए परीक्षण वाले सभी लोग लूपस नहीं हैं। इसलिए, इस बीमारी की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए अन्य परीक्षणों की आवश्यकता होती है।
  • उदाहरण के लिए, एक सकारात्मक एएनए परीक्षण स्क्लेरोदेर्मा, सोजोग्रेंस सिंड्रोम और अन्य ऑटोइम्यून बीमारियों की उपस्थिति का संकेत भी दे सकता है।
  • निदान की गई ल्यूपस स्टेप 10 नाम वाली छवि



    3
    एक पूर्ण रक्त गणना प्राप्त करें यह रक्त परीक्षण आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और हीमोग्लोबिन की मात्रा को मापता है। इसी तरह, ल्यूपस खुद को अन्य असामान्यताओं के माध्यम से प्रकट कर सकता है उदाहरण के लिए, यह परीक्षण ऐनीमिया प्रकट कर सकता है, जो एक प्रकार का वृक्ष का एक आम लक्षण है।
  • ध्यान रखें कि, स्वयं द्वारा, यह परीक्षण लूपस का निदान करने के लिए पर्याप्त नहीं है, क्योंकि कई अन्य बीमारियां समान असामान्यताएं पैदा कर सकती हैं।
  • छवि निदान लीपस स्टेप 11
    4
    ध्यान रखें कि वे आपकी एरिथ्रोसाइट अवसादन दर को मापने के लिए खून की जांच करेंगे। यह परीक्षण उस दर को मापता है जिस पर लाल रक्त कोशिकाओं को एक घंटे में टेस्ट ट्यूब के नीचे स्थित हो। एक उच्च गति लूपस की उपस्थिति का संकेत कर सकती है। साथ ही, उच्च गति अन्य सूजन स्थितियों, कैंसर और संक्रमणों की उपस्थिति का संकेत हो सकती है, इसलिए यह एक पूर्ण परीक्षा नहीं है
  • इस परीक्षण के लिए आवश्यक रक्त प्राप्त करने के लिए, एक नर्स आपके हाथ से एक नमूना लेगा
  • निदान लियूस स्टेप 12 नाम वाली छवि
    5
    अन्य रक्त परीक्षणों पर कुछ शोध करें क्योंकि ल्यूपस के निदान के लिए कोई अनन्य परीक्षण नहीं है, डॉक्टर आमतौर पर अपनी खोज को सीमित करने के लिए रक्त परीक्षणों की एक श्रृंखला करते हैं। लक्षणों के साथ सहमत होना चाहिए, कम से कम, ग्यारह लक्षणों में से चार, जिनके डॉक्टरों की तलाश है आपके डॉक्टर के प्रयोग के अन्य परीक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • फॉस्फोलाइपिड्स (एपीएल) के लिए एक एंटीबॉडी परीक्षण: यह परीक्षण एंटीबॉडी का पता लगाता है जो फॉस्फोलिपिड्स पर हमला करते हैं, जो आमतौर पर ल्यूपस के 30% रोगियों के प्रतिशत में होते हैं।
  • एक एंटीबॉडी परीक्षण एसएम प्रोटीन: इस तरह के एंटीबॉडी सेल नाभिक में एस.एम. प्रोटीन पर हमला करने और एक प्रकार का वृक्ष के साथ रोगियों के 30 से 40% के एक प्रतिशत में मौजूद हैं। इसके अलावा, यह उन्हें लोग हैं, जो एक प्रकार का वृक्ष नहीं है, तो यह है कि एक सकारात्मक परिणाम लगभग हमेशा इस रोग के निदान की गारंटी देता है खोजने के लिए बहुत दुर्लभ है।
  • एक विरोधी डीएनए डीसी परीक्षण: एंटी-डीएनए-डीसी प्रोटीन पर हमला डबल फंसे डीएनए। ल्यूपस के लगभग 50% रोगियों में उनके रक्त में यह प्रोटीन होता है। इसके अलावा, उन लोगों में यह बहुत दुर्लभ है जिन्हें लूपस नहीं है, इसलिए सकारात्मक परिणाम लगभग हमेशा इस बीमारी के निदान में होता है।
  • एंटी-आरओ (एसएस-ए) और एंटी-ला (एसएस-बी): ये एंटीबॉडी रक्त में आरएनए प्रोटीन पर हमला करते हैं और सोजोग्रेन्स सिंड्रोम वाले मरीजों में अधिक आम हैं।
  • सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) परीक्षण: यकृत द्वारा उत्पादित प्रोटीन सूजन की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, यद्यपि वहाँ कई अन्य स्थितियां हैं जिनके द्वारा इसका उत्पत्ति होता है।
  • निदान छवि लिपस चरण 13

    Video: SLE Treatment in #Homeopathy - Dr. Vithal’s Homeopathic medicare centre khanna #Skin #Disease

    6
    एक मूत्र परीक्षण प्राप्त करें मूत्र परीक्षणों का उपयोग गुर्दे की निगरानी के लिए किया जाता है, जो क्षतिग्रस्त होने पर, ल्यूपस की उपस्थिति दिखा सकता है। आपको मूत्र के नमूने के लिए कहा जा सकता है ताकि चिकित्सक इसका विश्लेषण कर सके। यह परीक्षण अतिरिक्त प्रोटीन या मूत्र में लाल रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति के लिए दिखता है।
  • छवि निदान लीपस चरण 14
    7
    इमेजिंग टेस्ट किए जाने की संभावना के बारे में पूछें आपका डॉक्टर इमेजिंग टेस्ट का आदेश दे सकता है यदि आपको लगता है कि आपके पास लूपस का एक रूप है जो आपके फेफड़ों या दिल को प्रभावित करता है उन्हें आपके फेफड़ों को देखने के लिए छाती एक्स-रे भी हो सकता है, और आपके हृदय को देखने के लिए एक एकोकार्डियोग्राम भी हो सकता है।
  • छाती एक्सरे आपके फेफड़ों में छाया दिखा सकती हैं, जो द्रव या सूजन वाले क्षेत्रों को इंगित कर सकती हैं।
  • एकोकार्डियोग्राम दिल की धड़कन को मापने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है और इसमें संभावित समस्याओं का पता लगाता है।
  • चित्र निदान लिपस चरण 15
    8
    बायोप्सी की संभावना के बारे में पूछें अगर आपके डॉक्टर को संदेह है कि ल्यूपस ने आपके गुर्दे को क्षति पहुंचाई है, तो आपके पास एक गुर्दा की बायोप्सी हो सकती है। इस बायोप्सी का उद्देश्य गुर्दे के ऊतकों का एक नमूना प्राप्त करना है। इसमें, आपके गुर्दे की स्थिति का आकलन किया जाएगा कि उनके पास कितना नुकसान है, साथ ही यह किस तरह की क्षति है। इसके अलावा, डॉक्टर यह बायोप्सी का निर्धारण कर सकते हैं कि ल्यूपस का सबसे अच्छा इलाज क्या है।
  • विधि 3
    एक प्रकार का वृक्ष के बारे में अधिक जानें

    डायग्नोस ल्यूपस स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    1
    जांच ल्यूपस क्या है ल्यूपस एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जो एक ऐसी स्थिति है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को आपके शरीर के स्वस्थ भागों पर हमला करने का कारण बनती है। यह रोग मुख्य रूप से मस्तिष्क, त्वचा, गुर्दे और जोड़ों जैसे अंगों को प्रभावित करता है। इसके अलावा, यह स्थिति पुरानी है- यानी, यह दीर्घ अवधि में विकसित होती है और शरीर को प्रज्वलित होने के कारण प्रजनन प्रणाली स्वस्थ ऊतकों पर हमला करता है
    • ल्यूपस का कोई इलाज नहीं है हालांकि, उपचार लक्षणों को खुश करने में मदद करते हैं
  • छवि का निदान निदान ल्यूपस चरण 17
    2
    ध्यान रखें कि तीन प्रमुख प्रकार के ल्यूपस हैं। जब लोग एक प्रकार का वृक्ष का उल्लेख करते हैं, तो वे आमतौर पर प्रणालीगत एक प्रकार का वृक्ष erythematosus (एसएलई) इस प्रकार के एक प्रकार का वृक्ष त्वचा और अंग, विशेष रूप से गुर्दे, फेफड़े और हृदय को प्रभावित करता है इसके अलावा, अन्य प्रकार के ल्यूपस भी होते हैं, जिनमें त्वचीय ल्यूपस एरिथेमेटोस और ड्रग से प्रेरित ल्यूपस शामिल होते हैं।
  • कटैनीस ल्यूपस एरिथेमेटोस केवल त्वचा को प्रभावित करता है और शरीर के अन्य अंगों के लिए खतरा नहीं है। इसी प्रकार, यह एक प्रणालीगत ल्यूपस एरिथेमेटोस (एसएलई) बनने के लिए दुर्लभ है।
  • ड्रग से प्रेरित ल्यूपस त्वचा और आंतरिक अंग को प्रभावित कर सकता है, लेकिन विशिष्ट दवाओं के उपयोग से प्रेरित होता है और आमतौर पर ऐसी दवाएं रोगियों के सिस्टम को छोड़ देती हैं। इस प्रकार के एक प्रकार का वृक्ष से जुड़े लक्षण अक्सर हल्के होते हैं।
  • निदान लिपस चरण 18 नामक छवि
    3
    कारणों की पहचान करें यद्यपि डॉक्टरों के लिए इस बीमारी को समझना मुश्किल हो गया है, समय के साथ, कुछ विशेषताओं को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। ल्यूपस को जीन और पर्यावरण के संयोजन से ट्रिगर किया जा रहा है। दूसरे शब्दों में, यदि आपके पास ल्यूपस के लिए आनुवंशिक प्रकृति है, तो कुछ पर्यावरणीय कारक इसे ट्रिगर कर सकते हैं।
  • सामान्य एक प्रकार का वृक्ष ट्रिगर में शामिल हैं दवाएं, संक्रमण, या सूर्य के प्रकाश के साथ संपर्क
  • इसके अलावा, एक प्रकार का वृक्ष सल्फोनोनिमाइड युक्त दवाओं के निगमन से उत्पन्न हो सकता है, दवाएं जो सूर्य के प्रकाश, पेनिसिलिन या एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति संवेदनशीलता पैदा करती हैं।
  • ल्यूपस को ट्रिगर करने वाली भौतिक स्थितियों में संक्रमण, आम सर्दी, वायरस, थकान, चोट या भावनात्मक दबाव शामिल हैं।
  • इसके अलावा, सूरज से पराबैंगनी किरणें ल्यूपस को गति प्रदान कर सकती हैं। फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब से पराबैंगनी किरणों का एक ही प्रभाव हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने परिवार के इतिहास में ल्यूपस के मामलों की पहचान करें यदि आपके साथ सीधे संबंधित कोई व्यक्ति ल्यूपस से पीड़ित है, तो आप इसके लिए संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि यह जानना संभव नहीं है कि इस बीमारी का ट्रिगर क्या होगा, अगर आप ल्यूपस के कुछ लक्षणों को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति करने का एक अच्छा विचार है

    चेतावनी

    • अगर आपको संदेह है कि आपके पास ल्यूपस हो सकता है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें जितनी जल्दी हो सके इसे करें, भले ही आपके पास बड़ी संख्या में लक्षण न हो। इस स्थिति को कम समय में बढ़ाया जा सकता है, इसलिए सतर्क रहने का चयन करना बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com