ekterya.com

ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी का इलाज कैसे करें

एक प्रकार का वृक्ष थक्कारोधी एंटीबॉडी (भी ह्यूजेस सिंड्रोम, फॉस्फोलिपिड एंटीबॉडी सिंड्रोम और antiphospholipid सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है) से प्रभावित लोगों घनास्त्रता (रक्त के थक्के) है, जो स्ट्रोक, दिल के दौरे और गर्भपात का कारण बनता है के विकास के जोखिम बढ़ जाता है। यद्यपि इन एंटीबॉडी पहले ल्यूपस के रोगियों में पाए गए थे, हालांकि ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी वाले आधे रोगियों में लूपस नहीं है। उचित निदान और उपचार के साथ, आप से बच सकते हैं या कम से कम ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी के हानिकारक प्रभावों को नियंत्रित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

Anticoagulants की उपस्थिति की पहचान और निदान करें
ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
उन लक्षणों पर विचार करें जिन पर आप उपस्थित हो सकते हैं हालांकि यह कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देंगे, कुछ लक्षण एक या अधिक अस्पष्टीकृत गर्भपात, स्ट्रोक, दिल के दौरे या रक्त के थक्के पैर या फेफड़ों में होने में शामिल हैं (थक्के भी मस्तिष्क, गुर्दे की नस या में हो सकता है धमनियों में)।
  • Video: Antiphospholipid सिंड्रोम - कारण, लक्षण, निदान, उपचार, पैथोलॉजी

    ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास एक और बीमारी है जो आपको ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज के लिए अधिक संवेदी बना सकती है। यदि आप ल्यूपस, सूजन आंत्र रोग, जीर्ण संक्रमण या ट्यूमर जैसी कुछ चीजों से पीड़ित हैं, तो आपको लूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • याद रखें कि लूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज किसी भी समय विकसित हो सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि आपके पास दस साल पहले नहीं था, इसका मतलब यह नहीं है कि अब आपके पास ऐसा नहीं है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है, तो तत्काल अपने चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि यह एक संकेत हो सकता है कि रक्त का थक्का बन गया है जो आपके जीवन के लिए खतरा है:
  • पैरों में सूजन और लालिमा
  • सांस की तकलीफ
  • दर्द, स्तब्ध हो जाना, या एक हाथ या पैर में रंग की कमी
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अगर आप आंशिक थ्रोम्बोप्लास्टिन (टीपीटी) टेस्ट प्राप्त कर सकते हैं तो अपने डॉक्टर से पूछें। यदि आपके लक्षण हैं या आपको लगता है कि आप लूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज के लिए अतिसंवेदनशील हैं, तो यह परीक्षण यह निर्धारित कर सकता है कि आपके रक्त में मौजूद एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी हैं या नहीं। एक सुई के साथ, रक्त एक नस (आमतौर पर हाथ से) से एकत्र किया जाता है और एक नमूना कंटेनर में रखा जाता है इसके बाद, खून के नमूने में एक रासायनिक जोड़ दिया जाता है ताकि यह देख सकें कि खून का थक्का कितना समय है।
  • कुछ दवाएं परीक्षण के परिणामों को प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए अपने चिकित्सक को किसी भी नुस्खे और गैर-पर्ची दवाओं के बारे में बताएं जो आप सही परिणाम प्राप्त करने के लिए ले रहे हैं।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    परिणामों की पुष्टि करें यदि आपको अपने टीपीटी परीक्षण पर कोई असामान्य परिणाम मिलता है, तो यह संभावना है कि चिकित्सक परिणाम की पुष्टि करने के लिए आपको अधिक परीक्षण के लिए कहेंगे। कुछ उदाहरण पतले रसेल के वाइपर जहर परीक्षण और थ्रोम्बोलास्टिन अवरोध परीक्षण हैं।
  • ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी के विकास को देखने के लिए इन परीक्षणों को एक से अधिक बार किया जा सकता है, खासकर अगर आपको ल्यूपस का निदान भी किया गया हो।
  • विधि 2

    चिकित्सा उपचार के साथ ल्यूपस एंटीकायगुलंट्स पता
    ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    एक उपचार योजना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें प्रत्येक व्यक्ति अलग है, इसलिए आपको ल्यूपस एंटीकायगुलेंट्स के इलाज के विभिन्न तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। वह आपके लिए सबसे अच्छा निर्धारित करने में मदद कर सकता है यदि आप लक्षणग्रस्त हैं या यदि आपके पास पहले कभी रक्त का थक्का नहीं था, तो आपको किसी भी चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    एंटीबॉडीज के प्रभाव को कम करने के लिए anticoagulant थेरेपी पर विचार करें। इस चिकित्सा में एंटीकायगुलंट दवाएं लेना शामिल हैं, जैसे वार्फरिन, हेपरिन, या एस्पिरिन की कम खुराक, जो रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करते हैं। ये जिगर में विटामिन के उत्पादन (रक्त के थक्के के लिए जिम्मेदार) के बावजूद बाधित द्वारा काम करते हैं। यह समय एक खून का थक्का फार्म बढ़ता है। इस थेरेपी के दौरान, रक्त में एंटीकोआगुलंट्स का स्तर यह निर्धारित करने के लिए मनाया जाएगा कि आप कितनी देर तक इस उपचार को जारी रख सकते हैं कुछ लोगों को केवल कुछ महीनों तक दवाएं लेनी चाहिए, जबकि अन्य सभी को अपने सभी जीवन में एंटीकोआगुलेंट्स को नियंत्रित करना पड़ता है।
  • अगर शुरुआती चिकित्सा के बाद एक प्रकार का लवण अन्तर्निर्मक अनुष्ठान जारी रहेगा, तो आम तौर पर अगले परीक्षण से कम से कम तीन महीने तक उपचार जारी रखा जाता है।
  • यदि दूसरा पोस्ट-थेरेपी परीक्षण के परिणाम से पता चलता है कि रोगी के रक्त में अब ल्यूपस एंटीकायगुलंट्स नहीं हैं, तो यह चिकित्सा बंद हो जाएगी।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    3
    एंटीबॉडी स्तर कम करने के लिए स्टेरॉयड के प्रयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें स्टेरॉयड प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि कम करके काम करते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली लूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी बनाता है, और इसके उत्पादन को रोकने के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि बंद या कमी हुई है, तो एक प्रकार का वृक्ष anticoagulant एंटीबॉडी का स्तर भी कम हो जाता है।
  • एस्ट्रॉइड के कुछ उदाहरण कॉर्टिसोन, प्रेडिनोसोन, और मेथिलस्प्रेडिनिसोलोन हैं।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक वाली छवि 9



    4

    Video: एक प्रकार का वृक्ष थक्कारोधी और Antiphospholipid एंटीबॉडी: परीक्षण संबंधी दिशानिर्देश

    एक उपचार के रूप में प्लास्मपेरेसिस का उपयोग करने पर विचार करें। प्लास्मफेरेसिस एक प्रक्रिया है जिसमें रक्त के तरल हिस्से को प्लाज्मा के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें लूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी होते हैं, कोशिकाओं से अलग होते हैं। एक मशीन प्रभावित प्लाज्मा को निकाल देता है और यह एक अच्छा प्लाज्मा या प्लाज्मा प्रतिस्थापन के लिए एक्सचेंज करता है जिसमें एंटीबॉडी शामिल नहीं है।
  • यह प्लाज्मा एक्सचेंज के रूप में भी जाना जाता है।
  • विधि 3

    घर पर ल्यूपस एंटीबॉडी का इलाज करें
    ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक वाली छवि 10
    1
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप कुछ दवाएं लेना बंद कर सकते हैं इस तरह के phenothiazines, जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, फ़िनाइटोइन, hydralazine, कुनैन, ऐस inhibitors और amoxicillin के रूप में ड्रग ऐसे ड्रग एंटीबॉडी प्रेरित एक प्रकार का वृक्ष थक्का-रोधी है। यदि आपको लगता है कि आपके ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज आपके द्वारा ले जा रही दवा के कारण होते हैं, तो इसे लेने से रोकना उपयोगी हो सकता है। हालांकि, आपको तब तक कोई दवा नहीं लेनी चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर आपको न बता सके कि आप इसे बिना किसी समस्या के कर सकते हैं।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकोआगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    धूम्रपान बंद करो रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए सिगरेट निकोटीन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करती है और खून बहने से रोकता है। धूम्रपान केवल रक्त के थक्कों के गठन को खराब कर देगा, इसलिए धूम्रपान से पूरी तरह से दूर रहने के लिए बेहतर है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    अपने कार्डियोवास्कुलर सिस्टम में सुधार के लिए अक्सर अभ्यास करें। व्यायाम शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर रक्त के थक्कों की संभावना कम करता है। तेजी से चलने, जॉगिंग, सीढ़ियों पर चढ़ने, साइकिल चलाना, तैराकी और एरोबिक्स जैसे व्यायाम आपको आगे बढ़ने के अच्छे तरीके प्रदान करते हैं।
  • चोटों के उच्च जोखिम वाले खेल या व्यायाम करने से बचें, खासकर यदि आप दवा ले रहे हैं, जिससे आपके खून से थक्का बनना मुश्किल हो जाता है
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज 13 शीर्षक वाला छवि
    4
    अच्छा रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए वजन कम करें मोटापे का परिणाम शरीर में पदार्थों के अधिक उत्पादन में होता है जो वसा कोशिकाओं और यकृत कोशिकाओं से आते हैं। ये पदार्थ थक्के के टूटने को रोक सकते हैं और थक्के के गठन को बढ़ावा देते हैं।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकोआगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    अधिक से अधिक मादक पेय लेने से बचें मादक पेय पदार्थों की अत्यधिक खपत में प्लेटलेट्स को जमा करने और खून के थक्के बनने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है या दिल का दौरा पड़ सकता है। 2005 में हार्वर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मादक पेय पदार्थों की अत्यधिक खपत लोगों के बीच मृत्यु के जोखिम को दोगुना करती है, जो शुरू में दिल का दौरा बचे थे।
  • अत्यधिक शराब पीने मादक पेय पदार्थों जिसका शराब एकाग्रता स्तर रक्त में 0.08 ग्राम की खपत के पैटर्न के रूप में "शराब सेवन पर राष्ट्रीय संस्थान और शराब" (NIAAA, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) द्वारा परिभाषित किया गया है डिकिलिटर द्वारा पुरुषों के लिए, आमतौर पर महिलाओं के लिए 2 घंटे की अवधि के लिए लगभग 5 मादक पेय होते हैं, आमतौर पर 2 घंटे की अवधि में 4 पेय होते हैं हालांकि, याद रखें कि यह लिंग के अलावा कई अन्य कारकों से प्रभावित है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    खून के थक्के बनाने की संभावना को कम करने के लिए विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों से बचें विटामिन के रक्त के थक्कों के गठन के लिए जिम्मेदार है। विटामिन के समृद्ध पदार्थों का उच्च सेवन, ल्यूपस एंटीकायगुलेंट वाले लोगों में रक्त के थक्कों के निर्माण में मदद कर सकता है। इसके अलावा, अगर आप इस तरह के warfarin या हेपरिन के रूप में थक्का-रोधी, के साथ एक उपचार का पालन करें, विटामिन की एक उच्च मात्रा थक्का-रोधी या रक्त thinning के प्रभाव प्रतिक्रिया और विटामिन के के उत्पादन को बाधित करने का प्रयास
  • शतावरी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, मिर्च पाउडर, ककड़ी, सलाद, अजवायन की पत्ती, अजमोद, आलूबुखारा, पालक, हरी प्याज: यहां कुछ विटामिन में अमीर खाद्य पदार्थ हैं।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    एक जगह से दूसरे स्थान पर जाएं यदि आपको बहुत समय बैठना चाहिए (उदाहरण के लिए, काम करना या लंबी उड़ान पर), उठो और कुछ मिनट के आसपास चलें, कम से कम प्रति घंटा एक बार। यदि आप उठ नहीं सकते हैं, तो कम से कम अपने पैरों और टखनों को एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाने की कोशिश करें। इस तरह, क्लॉथ बनाने के लिए यह अधिक मुश्किल होगा।
  • चेतावनी

    • ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज़ घातक हो सकते हैं यदि उचित रूप से इलाज नहीं किया जाता है इससे पहले कि आप किसी भी दवा लेना बंद करें या कोई कार्रवाई करें तो अपने डॉक्टर को बताएं
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com