ekterya.com

आवश्यक तेलों का प्रसार कैसे करें

प्रसार उच्च एकाग्रता के क्षेत्र से कम एकाग्रता के क्षेत्र में गैस, तरल और ठोस कणों के सहज और यादृच्छिक आंदोलन है। आवश्यक तेलों को फैलाने का एकमात्र निश्चित तरीका ठंडा प्रसार है, जो स्पष्ट रूप से गर्मी का उपयोग नहीं करता है आवश्यक तेलों के ठंडे प्रसार को चलाने के विभिन्न तरीके हैं

चरणों

विधि 1
डायरेक्ट इनहेलेशन का उपयोग करें

डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 1 छवि का शीर्षक
1
ठंड प्रसार को समझें प्रसार, परिभाषा के अनुसार, एक सहज और यादृच्छिक प्रक्रिया है। इसका अर्थ यह है कि गर्मी को लागू नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह प्रक्रिया सहज रूप से समाप्त हो जाएगी। जबकि गर्मी का प्रसार लोकप्रिय है, हीटिंग आवश्यक तेलों को भी उनकी प्रभावशीलता कम हो जाती है गर्मी आवश्यक तेल में रासायनिक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है, जो तेल में मौजूद पदार्थों के प्रकार को बदलता है और एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा करता है।
  • आवश्यक तेल भी ज्वलनशील होते हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें गर्म करना एक अनावश्यक जोखिम है।
  • फैलाना-आवश्यक-तेल कदम-2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बोतल से खुशबू फैलाएं एक आवश्यक तेल फैलाने का सबसे आसान तरीका अपनी बोतल खोलना है जैसे आप ऐसा करते हैं, बोतल के ऊपर अपने खुले हाथ को झुकाते हैं और उस सुगंध में शिरकत करते हैं जो इससे बाहर आता है।
  • आप एक कटोरे में तेल डाल सकते हैं और कटोरे से सीधे गंध कर सकते हैं। यह आपको बोतल से सीधे तेल को कैसे मजबूत करता है, क्योंकि यह कम केंद्रित है, इससे आपको राहत देने की अनुमति होगी।
  • सीधे बोतल से सुगंध से बचें आवश्यक तेल बहुत मजबूत हैं और मजबूत प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 3 नामक छवि

    Video: Using This Oil Your Hair, Eyelashes And Eyebrows Grows Rapidly!

    3
    अपनी पसंद के आवश्यक तेल में एक कपास की गेंद को गीला करें आप अपने नाक के नीचे कपास का कण पकड़ सकते हैं, इसे एक कप में रख सकते हैं या तेल को फैलाने के लिए इसे एक कमरे में रख सकते हैं। इसे अपने नाक और मुंह पर ले जाएं और उसे धीरे से स्थानांतरित करें ताकि आपकी तरफ से सुगंध निकल सके।
  • आप सूती कपड़े, एक तौलिया या धुंध पैड का एक टुकड़ा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 4 नामक इमेज
    4
    गर्म पानी का उपयोग करें यदि आप अपना आवश्यक तेल तेजी से फैलाना चाहते हैं, तो गर्म पानी में इसके कुछ बूंदें डाल दें। सुनिश्चित करें कि पानी आपके शरीर के तापमान से ज्यादा गर्म नहीं है ताकि तेल की संरचना में कोई बदलाव न हो।
  • इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, कमरे में एक केंद्रीय स्थान में गर्म पानी और तेल का कटोरा रखें जहां आप हैं। आप इस कटोरे से गंध भी कर सकते हैं यदि आप तेल की एक अधिक केंद्रित गंध चाहते हैं
  • डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 5 नामक इमेज
    5
    अपनी त्वचा पर इसे खसरा यदि आप आवश्यक तेलों के अधिक प्रत्यक्ष आवेदन को पसंद करते हैं, तो उन्हें आपकी त्वचा पर रगड़ें अपनी कलाई, छाती या मंदिरों पर तेल की एक बूंद रखें। यह आपके आसपास की हवा में फैल जाएगा।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने हाथों के हाथों पर थोड़ा रग कर सकते हैं और तेलों की सुगंध गंध करने के लिए उन्हें अपने चेहरे पर ला सकते हैं।
  • डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    एक प्रशंसक का उपयोग करें प्रसार की दर बढ़ने वाली एक विधि वेंटिलेशन है। पानी के कटोरे में आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को रखें और प्रशंसक के पास कटोरा डालें। इसे किसी भी स्रोत से 15 से 30 सेंटीमीटर (6 से 12 इंच) रखें जिससे वायु को उड़ाना हो।
  • ठंड के मौसम के दौरान, हीटर से 30 सेमी (1 फुट) दूर कटोरा रखें। सुनिश्चित करें कि यह बहुत करीबी नहीं है। गर्मी सुरक्षा खतरे को पेश करने की संभावना नहीं है, लेकिन आपको आवश्यक तेलों से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • विधि 2
    ठंड diffusers का उपयोग करें

    डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल्स नामक छवि का शीर्षक चरण 7
    1
    टेराकोटा या बलुआ पत्थर डिफ्यूज़र का उपयोग करें ये डिफ्यूज़र (जो आप कई डिपार्टमेंट स्टोर में खरीद सकते हैं) बहुत झरझरा हैं ये आवश्यक तेलों को पत्थर में पहले और फिर हवा में फैलाने की अनुमति देते हैं। आप उन्हें जगह या उन्हें लटका कर सकते हैं जहां वे सबसे अधिक उपयोगी हैं, जैसे व्यस्ततम क्षेत्रों या प्रवेश द्वार में। जो लोग वहां प्रसारित करेंगे, वे विसारक हवा की तरंगों को आगे बढ़ेंगे। आप उन्हें एक प्रशंसक के सामने रख सकते हैं।
    • एक बार जब तेल वाष्पीकरण हो जाए, तो आपको इसे फिर से भरना होगा।
    • आप यह करने के लिए विशेष रूप से तैयार हार खरीद सकते हैं, जो गर्दन के आसपास पहना जाता है।
  • डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 8 नामक छवि



    2
    इलेक्ट्रिक प्रशंसक के साथ एक विसारक खरीदें इन डिफ्यूज़र आकार, आकार और शैलियों की एक विस्तृत विविधता में उपलब्ध हैं। वे आमतौर पर पैड के साथ आते हैं जो तेलों को अवशोषित करने के लिए उपयोग किया जाता है। तेल उनके साथ जल्दी से लुप्त हो सकते हैं, लेकिन पैड अस्थिर हैं।
  • किसी भी विसारक से बचें जो तेलों को गरम करता है जब तक कि विसारक के विकल्प नहीं होते हैं जो आपको शरीर के तापमान पर उन्हें नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Diffuse Essential Oils चरण 9
    3
    एक छिटकनी या कणित्रिका की कोशिश करो नेब्युलाइजर्स और एनोमिसर्स, आर्मीडिफ़र्स के समान हैं ये तेल छोटे बूंदों में विभाजित करने के लिए उन्हें और अधिक आसानी से फैलाने के लिए वे आमतौर पर दो मूलभूत घटक होते हैं, एक बेस जिसमें नीयूलाइज़र मोटर और एक गिलास या प्लास्टिक का कटोरा होता है जहां आवश्यक तेल रखा जाता है।
  • कांच का कटोरा प्लास्टिक से बेहतर होता है क्योंकि आवश्यक तेलों कांच के रूप में उतना ही चिपक नहीं होगा जितना वे प्लास्टिक के लिए करते हैं। लेकिन कांच के कटोरे से सावधान रहें, क्योंकि इसे बदलने के लिए महंगा हो सकता है
  • कई कंपनियां और कंपनियां (दोनों ऑनलाइन और दुकानों में) इन प्रकार के डिफ्यूजर्स बेचती हैं पता लगाएं कि किस प्रकार आपके लिए सबसे उपयुक्त लगते हैं और जांच करें कि क्या सबसे अच्छे लोगों को खोजने के लिए उपभोक्ताओं से समीक्षाएं या टिप्पणियां हैं।
  • विधि 3
    आवश्यक तेलों के लिए व्यंजनों का उपयोग करें

    डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल स्टेर 10 नामक छवि
    1
    चिंता के लिए एक नुस्खा तैयार करें विभिन्न व्यंजनों या आवश्यक तेलों के संयोजन हैं जो आप विभिन्न उद्देश्यों के लिए तैयार कर सकते हैं। आप अपनी पसंद के किसी भी प्रसारण विधि में उनका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप चिंता से पीड़ित हैं, चिंता को कम करने के लिए आवश्यक तेल बनायें बार्गेमॉट तेल के दो बूंदों, ऋषि ऋषि तेल के दो बूंदों और धूप की एक बूंद मिलाएं।
    • आप ऋषि ऋषि तेल के दो बूंदों के साथ लैवेंडर तेल के तीन बूंदों को भी मिला सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Diffuse Essential Oils चरण 11
    2
    यह आराम से तेलों का मिश्रण करता है यदि आपको आराम करने की आवश्यकता है, तो कुछ आवश्यक तेल व्यंजन हैं जो आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। सुखदायक प्रभाव के लिए, कैमोमाइल तेल के दो बूंदों के साथ लैवेंडर तेल की एक बूंद मिलाएं। यदि आपको परेशानी हो रही है और आराम करने की आवश्यकता है, तो कैमोमाइल तेल के दो बूंदों, ऋषि ऋषि तेल की एक बूंद और बरगमाट तेल का एक बूंद मिलाएं। आप कैमोमाइल तेल के दो बूंदों और लैवेंडर तेल के दो बूंदों का मिश्रण भी बना सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Diffuse Essential Oil स्टेप 12
    3
    यह अवसाद को कम करने में मदद करता है इसे प्राप्त करने के लिए, नारंगी तेल के तीन बूंदों और अंगूर के तेल के दो बूंदों का मिश्रण तैयार करें। यदि आप खट्टे के फलों के प्रति संवेदनशील हैं, तो बर्गमोट तेल के तीन बूंदों और ऋषि ऋषि तेल के दो बूंदों का मिश्रण करें।
  • एक तीसरा मिश्रण है जो आप कर सकते हैं, अदरक के तेल के दो बूंदों के साथ बर्गमोट तेल के तीन बूंदों को मिलाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Diffuse Essential Oils चरण 13
    4
    तनाव कम करें तनाव को कम करने के लिए, अंगूर के तेल की तीन बूंदों के साथ आवश्यक तेलों का मिश्रण बनाएं, इलैंग इलंग तेल की एक बूंद और चमेली के तेल की एक बूंद। अगर आप खट्टे के फलों के प्रति संवेदनशील होते हैं, कैमोमाइल तेल के दो बूंदों को लैवेंडर तेल के दो बूंदों के साथ मिलाएं। आप बर्गमोट तेल के तीन बूंदों, जीरियम तेल की एक बूंद और धूप के तेल की एक बूंद को भी मिला सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक Diffuse Essential Oils चरण 14
    5
    एकाग्रता और स्मृति में सुधार इसे प्राप्त करने के लिए, नारंगी तेल के दो बूंदों और पेपरमिंट ऑयल के दो बूंदों को मिलाएं। अगर आप खट्टे के फलों के प्रति संवेदनशील होते हैं, तो बर्गमोट तेल के तीन बूँदें पेपरमिंट ऑयल के दो बूंदों के साथ मिलाएं।
  • डिफ्यूज इन्सटीनियल ऑयल का शीर्षक चित्र 15

    Video: NEW Young Gushu Pu Erh Tea 2018 - TEA TASTING

    6
    प्रतिरक्षा और श्वसन स्वास्थ्य बढ़ता है यदि आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली और श्वसन तंत्र के साथ समस्याएं हैं, तो रोमेमरी तेल की एक बूंद, लौंग के तेल की एक बूंद, नीलगिरी के तेल की एक बूंद और दालचीनी तेल की एक बूंद मिलाएं। आप नींबू के तेल की एक बूंद, नीलगिरी के तेल की एक बूंद, पेपरमिंट ऑयल के दो बूंद और रोज़मी तेल के एक बूंद को मिला सकते हैं।
  • अगर आप खट्टे के फलों के प्रति संवेदनशील होते हैं, तो बरममोट तेल की एक बूंद, पैचौली तेल की एक बूंद और इलैंग इलंग तेल की एक बूंद मिलाकर मिलाएं।
  • युक्तियाँ

    • इसी तरह आप किसी भी पौधे को एलर्जी की प्रतिक्रिया दे सकते हैं या किसी पौधे के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, लोगों को पौधे आधारित उत्पादों जैसे कि आवश्यक तेलों के लिए एलर्जी या संवेदनशील प्रतिक्रियाएं विकसित कर सकते हैं। ये प्रतिक्रिया अपेक्षाकृत असामान्य हैं, लेकिन चूंकि आवश्यक तेल बहुत मजबूत (केंद्रित) हैं, इसलिए वे इन प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं ने कहा कि केंद्रित तेलों के साथ सीधे संपर्क को कम करके इस जोखिम को कम करें।
    • आवश्यक तेल बहुत मजबूत हैं यदि यह मामला है, तो बादाम के तेल के 1 या 2 चम्मच के साथ आवश्यक तेल पतला।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com