ekterya.com

जननांग मौसा के प्रसार को कैसे रोकें

जननांग मौसियां ​​जननांग क्षेत्र, गुदा और यहां तक ​​कि मुंह और गले में फैल जाती हैं, जो यौन संचारित वायरस, मानव पेपिलोमा वायरस या एचपीवी, के कारण कई उपभेदों के साथ वायरस होती हैं। संयुक्त राज्य में 360,000 लोगों के बारे में हर साल जननांग मौसा है, और 80% मामले 17 से 33 वर्ष के बीच के लोगों में हैं। यद्यपि वायरस स्वयं घातक नहीं है, लेकिन यह कुछ कैंसर सहित आगे की जटिलताओं का कारण बन सकता है। इसके अलावा, मौसा डंक और शर्मिंदा हो सकता है, इसलिए आपको इस वायरस को फैलाने से बचना चाहिए।

चरणों

विधि 1
आपको सुरक्षित रखें

जीनटेट वॉर्ट स्प्रैड ऑफ द स्प्रेड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपको पता होना चाहिए कि जननांग मौसा कैसे फैल गया वे जिस तरह से फैल गए हैं, वह तब होता है जब संक्रमित त्वचा अनियंत्रित त्वचा के संपर्क में आती है यह त्वचा संपर्क एक व्यक्ति से दूसरे में वायरस फैलता है। ज्यादातर मामलों में, यह सेक्स के दौरान या प्रारंभिक खेलों में होता है।
  • आपको शौचालय की तरह सतह से एचपीवी नहीं मिल सकता है या यहां तक ​​कि दरवाज़े के हैंडल या टैप भी नहीं है।
  • आपको संक्रमित व्यक्ति के साथ तौलिये साझा करने से एचपीवी भी नहीं मिल सकता है
  • जननांग युद्धों के चरण 2 को रोकें शीर्षक वाली छवि
    2
    कंडोम का उपयोग करें जननांग मौसा के प्रसार के खिलाफ अपने आप को बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कंडोम, लेटेक्स कंडोम और महिलाओं के लिए कंडोम दोनों का उपयोग कर। आप उन्हें फार्मेसियों या सुपरमार्केट, और "नियोजित माता-पिता" या आपके शहर के स्वास्थ्य विभागों जैसे एजेंसियों में पा सकते हैं, जो आमतौर पर उन्हें निःशुल्क प्रदान करते हैं। हालांकि, कंडोम आपकी पूरी तरह से रक्षा नहीं करेगा, क्योंकि जननांग मौसा पास की त्वचा पर स्थित हो सकता है, न केवल जननांगों पर।
  • लेटेक्स और पॉलीयुरेथेन कंडोम को उनकी प्रभावशीलता साबित करने के लिए परीक्षण किया गया है। यदि आप या आपके साथी को लेटेक से एलर्जी हो, तो एक पॉलीयुरेथेन कंडोम चुनें।
  • उपन्यास कंडोम का चयन न करें पैकेज का चयन करें जो इंगित करता है कि यह संक्रमण या बीमारियों को रोकता है, क्योंकि इसका उद्देश्य सुरक्षा प्रदान करना है।
  • जननांग मौसा चरण 3 के प्रसार को रोकें
    3
    दंत बांध का उपयोग करें दंत बांध विशेष रूप से सेक्स, खासकर मौखिक सेक्स के दौरान सुरक्षा प्रदान करते हैं। दंत बांध मूल रूप से एक फ्लैट कंडोम की तरह हैं: ये लेटेक्स शीट हैं जो मूलतः दंत चिकित्सा उपचार के लिए इस्तेमाल की गई थीं। आप इसे और दूसरे व्यक्ति के शरीर के बीच एक बाधा के रूप में उपयोग कर सकते हैं
  • दांतों के बांधों को खोजने के लिए आपके लिए यह कठिन हो सकता है कुछ "नियोजित अभिभावक" कार्यालयों में दंत बांध हैं और आप कभी-कभी उन्हें सेक्स टॉय स्टोर्स में भी ढूंढ सकते हैं। आप उन्हें ऑनलाइन भी पा सकते हैं
  • यदि आप निराश हैं, तो आप एक कंडोम के अंत में सर्कल पा सकते हैं और फिर एक दांत बांध की तरह लाटेकस का एक सपाट टुकड़ा बनाने के लिए एक कटौती कर सकते हैं।
  • जननांग मौसा चरण 4 के प्रसार को रोकें
    4
    टीका प्राप्त करें 9 से 26 साल के बीच लड़कियों और लड़कों को एचपीवी के खिलाफ टीका लगाया जा सकता है। दो टीके हैं, हालांकि इनमें से केवल एक ही पुरुषों के लिए उपयुक्त है। टीके जननांग मौसा के खिलाफ नहीं, केवल इस वायरस से विकसित कैंसर के खिलाफ की रक्षा नहीं कर सकते।
  • आपके या आपके बच्चों के लिए वैक्सीन के बारे में एक स्वास्थ्य पेशेवर से पूछें।
  • आपको पूरी तरह से टीका लगाने के लिए तीन इंजेक्शन मिलना चाहिए।
  • जननांग युद्धों के प्रसार को रोकें चरण 5
    5
    यदि आपके लक्षण हैं, उपचार की तलाश करें लक्षणों के लिए एक उपचार प्राप्त करने से मौसा की मात्रा कम हो सकती है। हालांकि वायरस फैल सकता है, हालांकि मौसा मौजूद नहीं हैं, मस्सा की मात्रा कम करने से उन्हें फैलाने की संभावना घट जाती है। यदि आपको संक्रमित होने पर संदेह होता है, तो भी आपको उपचार करना चाहिए, भले ही लक्षण मौजूद हों।
  • विधि 2
    अपनी यौन आदतों को बदलें

    जननांग युद्धों के प्रसार को रोकें चरण 6
    1

    Video: एचपीवी पुरुषों में कैंसर पैदा करने

    अपने साथी के साथ अपने यौन अनुभवों के बारे में बात करें। यहां तक ​​कि अगर ऐसा लगता है कि आप इस क्षण को बर्बाद कर सकते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि यौन संबंध रखने से पहले अपने यौन अनुभवों के बारे में दोनों बातें करें। यदि आपके साथी को असुरक्षित यौन संबंध है, तो आप एचपीवी वायरस के संक्रमित होने के उच्च जोखिम में हैं।
    • यदि आपके पास अतीत में कोई संक्रमण हो, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने यौन साथी को बताएं
  • जननांग युद्धों के प्रसार को रोकें चरण 7
    2
    यौन सहयोगियों की संख्या को सीमित करें यदि आपके पास केवल एक यौन साथी है जिसकी वायरस नहीं है और जो केवल आपके साथ यौन संबंध रखता है, तो आप इसे नहीं प्राप्त करेंगे। यदि यह आपके लिए कोई विकल्प नहीं है, तो यौन सहयोगियों की संख्या कम करें, क्योंकि आपके पास और अधिक यौन साझेदार हैं, जो संक्रमित होने का जोखिम अधिक है।
  • जननांग युद्धों के स्प्रैड को छिपाने वाली छवि चरण 8

    Video: कैसे एचपीवी प्रसार है?




    3
    सेक्स के खिलौने का उपयोग करें यदि आप अपने साथी के यौन अनुभवों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो सेक्स के खिलौने का उपयोग करें, क्योंकि यह त्वचा से त्वचा संपर्क को सीमित कर सकता है हालांकि, यदि संभव हो तो उन्हें साबुन और पानी से साफ करना सुनिश्चित करें हालांकि, सेक्स के खिलौने का इस्तेमाल करने का सबसे सुरक्षित तरीका खिलौना पर एक कंडोम डाल रहा है।
  • जननांग युद्धों के स्प्रेट द स्प्रेड शीर्षक से चित्र चरण 9
    4
    उच्च जोखिम जोड़ों के साथ यौन संबंध नहीं है यदि आपके यौन सहयोगियों में से कोई अन्य लोगों को बिना सुरक्षा के अन्य लोगों के साथ यौन संबंध रखता है, तो आपको उस व्यक्ति के साथ यौन संबंध रोकना चाहिए। ऐसा करने से रोग प्राप्त करने के आपके जोखिम में कमी आएगी।
  • यदि आपको संदेह है कि आपके साथी को अन्य लोगों के साथ असुरक्षित यौन संबंध हैं, तो उसके साथ यौन संबंध रोकना डरो मत। अपने स्वास्थ्य को खतरे में डाल देने से यौन संबंध खोना बेहतर है।
  • विधि 3
    वायरस का इलाज करें

    जननांग युद्धों के प्रसार को रोकें शीर्षक चरण 10

    Video: मानव पैपिलोमावाइरस | एचपीवी | न्यूक्लियस स्वास्थ्य

    1
    ध्यान रखें कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपकी मुख्य रक्षा है अधिकांश समय, आपके प्रतिरक्षा तंत्र वायरस को मार देगा यदि वह आपके शरीर में प्रवेश करेगा। आप लक्षणों का विकास नहीं करेंगे हालांकि, दूसरी बार, यह जननांग मौसा बन जाएगा, जिसका इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए।
    • निकोटीन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। इसलिए, धूम्रपान करने वाले जननांग मौसा के विकास के उच्च जोखिम पर हैं। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करने में मदद करने के लिए धूम्रपान बंद करें
  • जननांग युद्धों के प्रसार को रोकें चरण 11
    2
    जननांग मौसा के विकास पर ध्यान दें असल में, जननांग मौसा विकसित होने में थोड़ा समय लगता है, जिसका अर्थ है कि आप या जिनके साथ आप यौन संबंध रखते हैं, वे बिना यह जानते हुए भी रोग हो सकते हैं। वास्तव में, आप रोग फैल सकते हैं, भले ही आपके पास मौसा न हो। समय-समय पर 3 से 6 महीने के दौरान मौसा विकसित होता है, वे विकसित होने में अधिक समय लेते हैं।
  • जननांग मौसा आपकी त्वचा के समान रंग होगा, लेकिन उनके पास फूलगोभी की बनावट होगी
  • संकुल मुश्किल नहीं होगा, लेकिन दबावों पर दबाव डालने के बाद थोड़े ही सिंक होंगे।
  • जननांग युद्धों के स्प्रैड को छिपाने वाली छवि चरण 12
    3
    निदान के लिए अपने चिकित्सक से पूछें यदि आप एक महिला हैं और आपको संदेह है कि आपके पास जननांग मौसा है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ पैप परीक्षण सहित एक पेल्विक परीक्षा कर सकते हैं। आप दृष्टि में जननांग मौसा का निदान करने में सक्षम होना चाहिए, हालांकि एक पैप परीक्षण आपको निदान की पुष्टि करने में मदद करता है। पुरुषों के लिए, डॉक्टर निदान मुख्य रूप से ध्यान में रखेंगे, हालांकि आप रोग की पुष्टि के लिए जननांग मौसा पर बायोप्सी कर सकते हैं।
  • डॉक्टर वायरस पर डीएनए परीक्षण भी कर सकते हैं, हालांकि बीमारियों के नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र इसका विचार नहीं करता है क्योंकि यह उपचार को प्रभावित नहीं करेगा। यह परीक्षण यह निर्धारित कर सकता है कि आपके एचपीवी के प्रकार कैंसर का कारण हो सकता है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने जननांग मौसा की जांच करें योनी पर निश्चित प्रकार के पूर्ववर्ती घावें जननांग मौसा की तरह लग सकती हैं, लेकिन अगर वे इलाज नहीं करते हैं तो वे कैंसर में बदल सकते हैं।
  • जेनेटिक वॉर्ट्स की फैलाव को रोकने के चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    4
    घर के उपचार का उपयोग करें यह संभावना है कि डॉक्टर आपके लिए घर पर क्रीम का प्रयोग करेंगे। डॉक्टर से पूछिए कि आपको क्रीम कितनी बार लागू करना चाहिए उपचार के सभी निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें जब तक कि यह खत्म हो न हो जाए या फिर आपको फिर से संक्रमित होने का जोखिम हो।
  • ये दवाएं महंगा हो सकती हैं, इसलिए डॉक्टर मौसा को जलाने की सलाह दे सकते हैं
  • पोोडोफिलोटॉक्सिन दवाएं अक्सर एक साथ छोटे मौसा में उपयोग की जाती हैं। मौसा पर एक बूंद रखें, हालांकि आप इसे क्रीम के रूप में लागू कर सकते हैं इसे कुछ दिनों के लिए उपयोग करें और फिर इसे सप्ताह के बाकी हिस्सों के लिए उपयोग न करें।
  • बड़े मौसा के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं imiquimod इसे सप्ताह में तीन बार कम से कम कुछ सप्ताह के लिए लागू करें और फिर 8 घंटे बाद क्षेत्र को कुल्ला।
  • जेनेटिक वार्ट्स के फैलाव को रोकने के चरण 14
    5
    त्वचेय उपचार के बारे में पूछें अन्य प्रकार के मौसा की तरह, स्त्रीरोग विशेषज्ञ प्रमुख प्रकोप को खत्म करने के लिए कार्यालय के अंदर त्वचा उपचार का उपयोग करेगा। इन उपचारों में मसालों को जलाकर या फ्रीज किया जा सकता है।
  • डॉक्टर ट्रिनक्लोरोएसिटिक एसिड (टीसीए) लगाने से जननांग मौसा को जला कर सकते हैं। बहुत मुश्किल और छोटे मौसा के लिए, डॉक्टर आपको ट्रिक्लोरोएएसेटिक एसिड दे सकते हैं। चूंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, डॉक्टर इसे आपके कार्यालय में लागू करेंगे। यह वास्तव में मस्सा को जलता है, इसलिए यह संभव है कि आपको जलन महसूस हो।
  • अन्य विकल्प लेजर थेरेपी या अधिक गंभीर प्रकोपों ​​के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप भी हैं।
  • जननांग युद्धों के फैलाव को रोकने के शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    6
    आपको जटिलताओं को पता होना चाहिए एचपीवी वायरस जननांग मौसा के अलावा अन्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। जोखिमों को जानने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप को अपने आप को क्यों संरक्षित करना चाहिए
  • एचपीवी वायरस के कुछ लक्षण बाद में कैंसर के विकास के जोखिम का कारण बन सकते हैं विशेष रूप से, आप ग्रीवा के कैंसर, वुल्वर कैंसर, मुंह और गले के कैंसर, लिंग के कैंसर और गुदा के कैंसर के लिए बढ़ते जोखिम पर हो सकते हैं।
  • यदि आप गर्भवती हो तो एचपीवी भी समस्या पैदा कर सकता है उदाहरण के लिए, जब आप जन्म देते हैं या अपनी योनि की दीवार के खंड को सीमित करते हैं, तो मौसा हो सकता है। हालांकि यह दुर्लभ है, आप प्रसव के दौरान अपने बच्चे को मौसा भेज सकते हैं, जिससे "बच्चों में आवर्ती श्वसन पैपलॉटोसिस" कहा जाता है। इस बीमारी का इलाज चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com