ekterya.com

मालिश के लिए तेलों को कैसे समझें

जब आप पहली बार मालिश तेलों के बारे में सीखना शुरू करते हैं, तो यह थोड़ी डराने लग सकता है हालांकि, मूल बातें सीखना और उपयोग को समझना और ऐसे तेलों के गुणों को उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है। शुरुआती के लिए यह बुनियादी गाइड आपको मालिश चिकित्सा में अधिक विशेषज्ञ बनने के दौरान आपकी मदद करना चाहता है

चरणों

इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है मालिश ऑयल्स चरण 1
1
मालिश के लिए तेलों के उद्देश्य को समझें मसाज तेलों का मुख्य उद्देश्य मस्तिष्क का प्रदर्शन करते समय घर्षण को कम करने के लिए त्वचा को चिकनाई करना है। यह त्वचा की सतह पर चिकनी और आसान संचालन और फिसलने को प्राप्त करने में मदद करता है। कुछ पक्ष लाभों में त्वचा को पोषण करना और अभिनय करना शामिल है "आधार" या तेल "वाहक" अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों के लिए
  • Video: देखिए 10 माह का बच्चा | चलने के लिए कितना संघर्ष कर रहा है। | इसीलिए इंसान को हार नही माननी चाहिए

    इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है मालिश ऑयल्स चरण 2
    2
    सर्वश्रेष्ठ तेलों के बारे में जानें विभिन्न विशेषताओं हम तुलना कर सकते हैं कि कैसे तेल फैलता है, यह कितना आसान अवशोषित होता है, इसके पोषण और मॉइस्चराइजिंग गुणों और साथ ही गंध। विचार करने के लिए अन्य कारक लागत हैं, इसे साफ करने में आसान और जिस तरह से इसे संसाधित किया जाता है। आम तौर पर, सबसे अच्छा तेल अतिरिक्त कुंवारी ठंड दबाया जाएगा, क्योंकि यह प्रक्रिया उच्चतम स्तर की शुद्धता रखती है और साथ ही साथ अधिकांश प्राकृतिक पोषक तत्वों को बरकरार रखती है।
  • इमेज का शीर्षक, ऑब्जेक्ट मसाज ऑइल्स चरण 3
    3
    तेल का चयन करें जो आपकी ज़रूरतों और आपके बजट को ठीक करता है। कई बुनियादी तेल हैं जो मालिश के लिए सबसे लोकप्रिय हैं:
  • बादाम का तेल: शायद सबसे अधिक इस्तेमाल किया मालिश तेल मिठाई बादाम का तेल है। यह आसानी से फैलता है और त्वचा को बहुत ज्यादा पोषण करता है। यह एक उत्कृष्ट वाहक तेल के रूप में भी काम करता है क्योंकि इसकी गंध बहुत मजबूत नहीं है यह सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार और शरीर की दुकानों में पाया जा सकता है, और यह भी उचित कीमत है।
  • अंगूर के बीज का तेल: एक और लोकप्रिय तेल अंगूर के बीज का तेल है यह त्वचा द्वारा जल्दी से अवशोषित हो जाता है लेकिन कोई सनसनी नहीं छोड़ता है "तेल का" आवेदन के बाद यह मिठाई बादाम के तेल के रूप में आम नहीं है और आमतौर पर थोड़ी अधिक महंगी होती है।
  • सूरजमुखी तेल: सूरजमुखी तेल एक कम लागत वाला विकल्प है और आमतौर पर आपके स्थानीय सुपरमार्केट में पाया जा सकता है। यह आसानी से फैलता है और एक अच्छा वाहक तेल है, लेकिन यह अंत में थोड़ा चिकना महसूस कर सकता है। विचार करने के लिए एक और बात यह है कि सबसे सूरजमुखी के तेलों पर गर्मी दबाव है और एक बहुत ही कम शैल्फ जीवन है।



  • इमेज का शीर्षक, ऑब्जेक्ट मसाज ऑयल्स चरण 4
    4

    Video: POURQUOI ET COMMENT LE CUBE MAGGY FAIT TRIPLER VOS PAPAYES , VOS MELONS:TRES PUISSANT

    अन्य आधार तेलों पर विचार करें`अन्य बेस तेलों में कुछ गुण हैं जो विशिष्ट स्थितियों जैसे कि शुष्क त्वचा, समय से पहले बुढ़ापे या एक्जिमा में मदद कर सकते हैं। इन्हें प्राथमिक तेल में अलग-अलग अनुपात में जोड़ा जा सकता है और कुछ उदाहरणों में जैतून का तेल, गेहूं के बीज और जॉजोला शामिल हैं।
  • Video: सरसों के तेल को शरीर पर लगाने से मिलते हैं कई फायदे

    इमेज का शीर्षक, ऑब्जेक्ट मसाज ऑयल्स चरण 5
    5
    बुनियादी मालिश तेलों और अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों के बीच अंतर को समझें। आवश्यक अरोमाथेरेपी तेल बेस तेलों से कई मायनों में भिन्न होते हैं।
  • ये हैं "सुगंध" अत्यधिक केंद्रित और विभिन्न पौधों और फलों से प्राप्त होता है जो शरीर के सिस्टम पर गहरा प्रभाव पड़ता है।
  • लगभग कभी त्वचा पर सीधे undiluted आवश्यक तेल लागू नहीं है। आम तौर पर, आप वाहक तेल के प्रत्येक 100 एमएल / 4 ऑउंस के लिए आवश्यक तेल के 10 से 20 बूंदों को जोड़ देंगे।
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है मालिश ऑयल्स चरण 6

    Video: बालों पर ज्यादा तेल लगाना क्या सचमुच है फायदेमंद नहीं पता तो जान लें

    6
    सबसे लोकप्रिय अरोमाथेरेपी तेलों की कोशिश करें चुनने के लिए कई आवश्यक तेल हैं, प्रत्येक व्यक्ति के पास विशिष्ट गुण होते हैं जो शरीर को अलग तरीके से प्रभावित करते हैं। ये कुछ सबसे लोकप्रिय तेल हैं और जिसका प्रभाव मालिश और विश्राम के लिए लाभ हैं:
  • लैवेंडर ऑयल: लैवेंडर ऑयल संभवत: सबसे प्रसिद्ध और सर्वाधिक इस्तेमाल किया आवश्यक तेल है। न केवल इसका मन पर एक शांत प्रभाव होता है, लेकिन यह एंटीसेप्टिक भी है और दो तेलों में से एक है जिसे आप दर्द से राहत देने के लिए जले या डंक के मामलों में सीधे त्वचा पर लागू कर सकते हैं। आप लगभग किसी भी स्वास्थ्य खाद्य भंडार में लैवेंडर का तेल पा सकते हैं, जैसे कई सौंदर्य प्रसाधन भंडार और अन्य त्वचा उपचार केंद्र।
  • य्लैंग येंगांग: य्लैंग य्लैंग मालिश के लिए सबसे उपयोगी आवश्यक तेल हो सकता है। इसकी संपत्ति में तंत्रिका तंत्र पर शामक प्रभाव होता है जो विश्राम में मदद करता है, जबकि रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और एंडोर्फिन का उत्पादन होता है, शरीर की प्राकृतिक दर्दनाशकता। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए भी सही है क्योंकि इससे शुष्क त्वचा की स्थिति और साथ ही तेल त्वचा और मुँहासे की मदद होती है।
  • चाय के पेड़ के तेल: चाय का पेड़ का तेल एकमात्र अन्य तेल है जिसे आप त्वचा के क्षेत्रों में एंटीसेप्टिक के साथ-साथ एक विरोधी भड़काऊ के रूप में undiluted लागू कर सकते हैं। जब मसाज में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह श्वसन प्रणाली के स्वस्थ कार्यों का समर्थन करते समय क्षतिग्रस्त त्वचा के उपचार को बढ़ावा देने में सहायता करता है।
  • नीलगिरी के तेल: अंत में, युकलिप्टुस तेल मालिश विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण मालिश के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक तेलों में से एक है जो मांसपेशियों की ऐंठन, ऐंठन और मस्तिष्क का इलाज करने में मदद करता है। यह त्वचा की समस्याओं में भी मदद करता है और यहां तक ​​कि निशान को रोकने और ठीक करने की क्षमता है। इस सब को अवरुद्ध नाक के मार्गों को खोलने और इंद्रियों को उत्तेजित करने में मदद करने की क्षमता में जोड़ें, और आपके पास बहुत बहुमुखी तेल है जो कई स्तरों पर मदद करता है।
  • चेतावनी

    • कुछ आवश्यक तेलों के दुष्प्रभाव होते हैं और कुछ लोगों को गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं के साथ-साथ दवाइयों और बच्चों को लेने में भी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। हमेशा मतभेदों और किसी भी शर्त या प्रत्येक व्यक्ति की निजी परिस्थितियों के बारे में पता करें, जिसे आप मालिश करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com