ekterya.com

जन्मस्थलों को स्वाभाविक रूप से कैसे साफ़ करें

कुछ लोग त्वचा पर दिखाई देने वाले स्पॉट के साथ पैदा होते हैं। ये जन्मदिन आकार, आकार, रंग, बनावट और उपस्थिति में भिन्न हो सकते हैं। कई प्रकार के जन्मचिह्न हैं, जिन्हें दो श्रेणियों में बांटा गया है: रंगीन या रंगीन स्पॉट, और संवहनी स्पॉट। आमतौर पर, जन्म के निशान खतरनाक या दर्दनाक नहीं होते हैं, लेकिन मनोवैज्ञानिक क्षति या विरूपण का कारण हो सकता है यदि आपके पास एक जन्मस्थान है, जिसे आप पूरी तरह से खत्म करने के बजाय स्पष्ट करना पसंद करेंगे, तो सबसे अच्छा विकल्प चिकित्सा उपचार होगा। हालांकि, कुछ लोग यह संकेत देते हैं कि कुछ प्राकृतिक उपचार उपयोगी हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने जन्मचिह्न को स्पष्ट करें

छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
पपीता और खूबानी का प्रयोग करें पपीता में एंजाइम पपैन होता है, जो नए कोशिकाओं का खुलासा करके और त्वचा की सतह तक उन्हें लाकर त्वचा को उजागर करता है, जो स्पष्ट रूप से प्रकट होगा। आप साबुन और पपीता के क्रीम प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप जन्म स्थान पर 2 या 3 बार दिन में आवेदन कर सकते हैं। खुबानी में एंजाइम होते हैं जो कुछ लोगों में जन्म के निशान को हल्का कर सकते हैं, और बाजार पर कई खूबानी त्वचा की सफाई है।
  • आप 10 मिनट के लिए जन्म स्थान पर ताजा फल के स्लाइस भी लागू कर सकते हैं। हर रोज करो और गर्म पानी से फलों के रस को कुल्ला।
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    जन्म के स्थान पर नींबू का रस लागू करें। स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि नींबू के रस में साइट्रिक एसिड में एक शक्तिशाली विरंजन यौगिक हो सकता है जो कि त्वचा पर जन्म के निशान को साफ़ करने में मदद कर सकता है। नींबू का रस आमतौर पर त्वचा के क्षेत्रों को हल्का करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। यह विरंजक प्रभाव सूर्य के नीचे मजबूत हो जाएगा हालांकि, यह सिफारिश की जाती है कि नींबू का रस आपकी त्वचा पर है, जबकि सूर्य से बाहर रहना है, क्योंकि भविष्यवाणी करने का कोई रास्ता नहीं है कि इसका विरंजन प्रभाव सूर्य के साथ कैसे होगा। नींबू का रस का उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • एक चाकू ले लो और आधा में एक नींबू काट लीजिये जन्म के स्थान पर रस को लागू करने के लिए नींबू को दबाएं। आपको कम से कम 10 मिनट के लिए पूरे क्षेत्र को कवर करना होगा, और फिर गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से धो लें। एक साफ तौलिया के साथ नरम स्पर्श देने वाला क्षेत्र सूखा इस प्रक्रिया को एक दिन में तीन बार दोहराएं।
  • जन्म स्थान के क्षेत्र में नींबू के स्लाइस रखें, यदि आप चाहें 10 मिनट के लिए नींबू के स्लाइस छोड़ दें। जब आप कर रहे हों तो गर्म पानी के साथ नींबू का रस कुल्ला। इसे दोबारा दोहराएं।
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 3

    Video: कैसा भी गन्दा sofa साफ़ करे मिनटों में बिना वैक्यूम क्लीनर के -Sofa cleaning at home

    3

    Video: कार इंजन सफाई सुझाव। गाड़ी का इंजन कैसे साफ करें?

    टमाटर के रस का उपयोग करें टमाटर का रस थोड़ा अम्लीय होता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट के उच्च स्तर होते हैं, जो सिद्धांत में, त्वचा के रंगों के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं और जन्मचिह्न को हल्का कर सकते हैं। नींबू की तरह, टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के घावों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, नींबू के रस में पाए जाने वाले साइट्रिक एसिड के समान ये सूखने वाली संपत्ति हो सकती है। टमाटर के साथ एक जन्मचिह्न को स्पष्ट करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • एक ताजा टमाटर का रस लें और इसे पिगमेंट किए गए जन्मसिंत्रण पर लागू करें। कम से कम 10 मिनट के लिए रस को लागू करें और फिर त्वचा को धोकर शुष्क करें। एक बार एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • यदि आप पसंद करते हैं, तो आप टमाटर स्लाइस का भी उपयोग कर सकते हैं उन्हें 10 मिनट के लिए छोड़ दें और दैनिक दोहराएं। टमाटर के रस को गर्म पानी के साथ कुल्ला जब समाप्त हो
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    जैतून का तेल के साथ एक जन्मचिह्न स्पष्ट करता है जैतून का तेल एक प्राकृतिक हर्मेंट के रूप में माना जाता है यह क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को फिर से हाइड्रेट कर सकता है, जो बदले में जन्म स्थान को साफ करने में मदद कर सकता है। जैतून का तेल लगाने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • कपास के एक टुकड़े पर जैतून का तेल के कुछ बूंदों को डाल दें, ताकि यह लथपथ हो, लेकिन टपकता नहीं। अपनी त्वचा को गर्म पानी से धोकर 5 मिनट के लिए अपने दाग पर रखें और इसे नरम स्पर्श के साथ सूखा लें। दोबारा इस प्रक्रिया को 2 या 3 बार दोहराएं।
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    अपनी त्वचा पर बर्फ पैक रखो ठंडा संपीड़ित और बर्फ पैक आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने और नरम बनावट विकसित करने में मदद कर सकता है। नतीजतन, स्पॉट या रंजकता जो जन्मस्थल के रूप में बनती हैं स्पष्ट हो जाएगी। इसके अलावा, यह त्वचा के छिद्र को समायोजित कर सकता है, जो त्वचा की मलिनकिरण को कम कर सकता है।
  • एक साफ कपड़े के साथ बर्फ के 2 या 3 टुकड़े लपेटें। इससे आपकी त्वचा को ठंड की क्षति से बचाने में मदद मिलेगी - कभी भी आपकी त्वचा पर बर्फ न रखें। 15 से 20 मिनट तक आपकी त्वचा पर लिपटे बर्फ पकड़ो। 20 मिनट से अधिक समय तक आपकी त्वचा पर बर्फ पैक को मत छोड़ें, क्योंकि इससे इसे नुकसान पहुंचा सकता है आपकी त्वचा को एक घंटे के लिए आराम करो और फिर आवश्यकतानुसार दोहराएं
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    त्वचा पर विटामिन ए की एक क्रीम लागू करें। विटामिन ए कोशिकाओं का विभाजन और कोलेजन (त्वचा में सबसे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन) का उत्पादन उत्तेजित करता है। विटामिन ए त्वचा के क्षेत्र को नवीनीकृत और उजागर करने में मदद करता है जहां जन्म स्थान स्थित है, जो स्थान के रंगद्रव्य को कम करने में मदद कर सकता है।
  • कलंक पर कम से कम 2 या 3 बार दिन पर क्रीम लागू करें। आपको पूरे जन्मचिह्न को कवर करना होगा
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7

    Video: बाइक की चेन कैसे साफ करें | बाइक चेन साफ ​​करने के लिए कैसे




    जन्म स्थान पर विटामिन ई तेल का उपयोग करें। विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं, इसलिए यह त्वचा में मुक्त कणों की क्षति से लड़ सकता है और चोटों को कम कर सकता है जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को भुगतना पड़ता है। असल में, यह त्वचा को उखड़ने में मदद करता है और जन्म स्थान को उज्ज्वल दिख सकता है।
  • जन्म के समय 2 या 3 बार तेल पर तेल लागू करें, ताकि आप इसे पूरी तरह से कवर कर सकें।
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 8
    8
    कोजिक एसिड का प्रयोग करें यह एसिड एक क्रिस्टलीय और सफेद पाउडर है जो कि एशियाई कवक से आता है। यह टायरोसिस के कार्य को दबा देता है, जो कि प्रोटीन है जो भूरे वर्णक, मेलेनिन का उत्पादन करता है।
  • कोजिक एसिड साबुन और अन्य उत्पादों में उपलब्ध है जो आप फार्मेसियों और किराने की दुकानों में खरीद सकते हैं। त्वचा के किसी क्षेत्र में उत्पाद की एक छोटी मात्रा को लागू करने और यह कैसे प्रतिक्रिया करता है यह देखकर हमेशा एक परीक्षण करें। हमेशा सभी निर्माता के निर्देशों का पालन करें जन्म स्थान पर दिन में 2 या 3 बार कोोजिक एसिड लागू करें।
  • कोजिक एसिड को सफलतापूर्वक melasma के इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया है, जो गर्भावस्था में त्वचा के एक अस्थायी अंधारमय होता है।
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 9
    9
    चिकित्सा उपचार पर विचार करें यदि प्राकृतिक उपाय काम नहीं करते हैं। वर्णित जन्म के निशान आमतौर पर चिकित्सकीय उपचार नहीं होते हैं, लेकिन बड़े स्थानों पर सर्जिकल हटाने की आवश्यकता हो सकती है स्पंदित डाई लेजर (पीडीएल) का उपयोग नाड़ी के जन्म के निशान, खासकर बंदरगाह शराब के दागों और कुछ हीमांगीओमस (कभी-कभी स्ट्रॉबेरी स्पॉट कहा जाता है, क्योंकि उनके नोड्यूल के कारण होता है) के इलाज के लिए किया जा सकता है। उज्ज्वल लाल) इस उपचार में, जन्म स्थान के कोशिकाओं को गर्मी और नष्ट करने के लिए एक लेजर का उपयोग किया जाता है। शायद कई उपचार आवश्यक हैं, लेकिन यह आमतौर पर स्पॉट्स गायब होने में मदद करता है।
  • फोटोडैनामिक थेरेपी (पीडीटी) नामक एक नए प्रकार के उपचार हैं, जो एक ऐसी दवा का उपयोग करता है जो जन्मस्थान के इलाज के लिए प्रकाश के साथ प्रतिक्रिया करता है। प्रकाश की एक विशिष्ट तरंग दैर्ध्य के उत्तेजना के तहत, दवा (फोटोजसेसिटाइजर) "सक्रिय" है और स्पॉट पर मौजूद कोशिकाओं को नष्ट कर देती है। यह उपचार मूल रूप से त्वचा के कैंसर के इलाज के लिए डिज़ाइन किया गया था, और इसे जन्म के निशानों के इलाज के लिए अनुकूलित किया गया है।
  • ऐसा लगता है कि पीडीएल और टीएफडी में समान सफलता दर है
  • भाग 2
    विभिन्न प्रकार के जन्मचिह्नों को जानें

    छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 10
    1
    निर्धारित करें कि आपके पास एक वर्णक जन्मस्थान है यह एक प्रकार का जन्मचिह्न है जो त्वचा पर अत्यधिक मात्रा में वर्णक या रंग को छोड़ देता है। ये पगमेन्टेशन के जन्मचिह्न के सामान्य उदाहरण हैं:
    • चंद्र (जन्मजात नेवस) ये आम तौर पर राउंड और अपेक्षाकृत छोटे भूरे रंग के क्षेत्रों हैं - हालांकि, वे गुलाबी हो सकते हैं, त्वचा का प्राकृतिक रंग या बहुत ही गहरे काले रंग का हो सकता है। ये फ्लैट या ऊंचा हो सकते हैं, और स्वस्थ रूप से गायब हो सकते हैं। मोल्स आम तौर पर खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन यदि वे खुजली या खून शुरू करते हैं, तो आपको तुरंत चेक करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ को जाना चाहिए, क्योंकि कुछ कैंसर हो सकते हैं।
    • दूध के साथ कॉफी स्पॉट। इन जन्मों में क्रीम के साथ कॉफी का रंग होता है अंधेरे त्वचा पर, यह आसपास की त्वचा से अधिक गहरा हो सकता है कुछ कैफे-एयू-लॉट स्पॉट उम्र के साथ स्पष्ट हो जाते हैं, लेकिन शायद ही कभी पूरी तरह से गायब हो जाते हैं।
    • मंगोलियाई स्पॉट ये ऐसे स्पॉट हैं जिन्हें सपाट की विशेषता है और एक नीले-भूरे रंग के होते हैं, और आमतौर पर पीछे या नितंबों पर पाए जाते हैं। इन जन्मके अक्सर घावों के लिए गलत हैं यह आमतौर पर बच्चों में पाए जाते हैं, और आमतौर पर जब बच्चे बड़े होते हैं तो गायब हो जाते हैं।
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 11
    2
    संवहनी विरूपताओं के लिए देखो। इस प्रकार के जन्मचिह्न का शरीर पर कहीं भी गठन किया जा सकता है और आमतौर पर समय के साथ गायब नहीं होता है। प्राकृतिक कुल्ला उपचार का भी एक नाड़ी जन्म स्थान पर कोई प्रभाव नहीं होगा। इसके बजाय, यदि आप इस प्रकार के दोष को कम करना या समाप्त करना चाहते हैं, तो आपको चिकित्सा उपचार का सहारा लेना पड़ सकता है। संवहनी जन्म के सामान्य प्रकारों में हमारे पास निम्नलिखित हैं:
  • रक्तवाहिकार्बुद। ये रक्त वाहिकाओं के फ्लैट या ऊंचा संग्रह हो सकते हैं। उच्च चर्बी अक्सर उनके उज्ज्वल स्ट्रॉबेरी लाल रंग की वजह से स्ट्रॉबेरी हीमांगीयमास कहलाते हैं। हेमांगिओमा जो फ्लैट होते हैं वे नीले या बैंगनी रंग के होते हैं दोनों तरह के हेमांजिओमस आमतौर पर सिकुड़ते हैं और उम्र के साथ गायब हो जाते हैं। 10 साल की उम्र तक, अधिकांश हेमांगीओमस मूल रूप से गायब हो जाते हैं, जो जगह में एक हल्के रंग का क्षेत्र छोड़ देगा।
  • मैक्यूलर या सैल्मन टाइप स्पॉट ये जन्मदिन फ्लैट हैं और एक गुलाबी या लाल रंग है कभी-कभी, इन्हें "डेनिस चुंबन" या "स्टॉर्क मार्क्स" कहा जाता है सामान्य तौर पर, सैलमन जैसी स्पॉट उम्र के साथ गायब नहीं होते हैं, लेकिन अक्सर प्रकाश मेकअप के साथ उन्हें कवर किया जा सकता है यह आम तौर पर आंखों या पलकें के बीच - गर्दन के पीछे हेयरलाइन के ऊपर दिखाई देते हैं। ये जन्मदिन आम तौर पर छोटे बच्चों को प्रभावित करते हैं, लेकिन वे अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं और किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं है
  • पोर्ट शराब दाग इन प्रकार के जन्मचिह्न अक्सर सबसे अधिक समस्याग्रस्त होते हैं, और वे बहुत आम हैं वे अपना नाम प्राप्त करते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि किसी ने व्यक्ति के शरीर पर अंधेरे शराब गिरा दी है। ये स्पॉट उम्र के साथ बड़ा और गहरा हो सकता है
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 12
    3
    ध्यान रखें कि जन्मचिह्नों के लिए कोई ज्ञात "कारण" नहीं है ऐसा लगता है कि यह यादृच्छिक रूप से पैदा होती है और गर्भावस्था के दौरान माँ ने कुछ खाया या किया है। जन्म के निशान भी अच्छा या बुरी किस्मत के साथ एक विशिष्ट रिश्ता नहीं है!
  • इसके नाम से पता चलता है कि इसके विपरीत, जन्म के निशान हमेशा जन्म के बाद दिखाई नहीं देते हैं। उनमें से कुछ (जैसे हीमांगीओमास) कुछ सप्ताह बाद भी विकसित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक हल्की जन्मदिन स्वाभाविक रूप से चरण 13
    4
    अपने जन्म-चिह्न पर ध्यान दें सामान्य तौर पर, ये स्पॉट आमतौर पर हानिरहित होते हैं ये खतरनाक नहीं हैं, जब तक कि वे खून, खुजली या रंग या आकार बदलना शुरू न करें। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि आपकी जन्मचिह्न किसी तरह से बदल गया है (साथ ही फीका और छोटे हो जाते हैं), तो सुनिश्चित करें कि एक त्वचा विशेषज्ञ ने इसका मूल्यांकन किया है।
  • आकार, आकार और जन्म स्थान (रक्तस्राव, मुक्ति, या खुजली के साथ) में परिवर्तन कुछ प्रकार के त्वचा के कैंसर का एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है।
  • चेतावनी

    • प्राकृतिक उपचार से वर्णित जन्म के निशान को हल्का करने में मदद मिल सकती है, लेकिन वेस्कुलर स्पॉट को प्रभावित नहीं करेगा। इस प्रकार के स्पॉट के लिए, आपके सर्वोत्तम विकल्प PDL या PDT उपचार हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com