ekterya.com

ग्रीवा कैंसर का इलाज कैसे करें

सरवाइकल कैंसर काफी सामान्य है और इस तरह, सभी महिलाओं को पैप टेस्ट के माध्यम से गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लिए अक्सर जांच की जाती है। यदि एक संदिग्ध घाव की खोज की जाती है और इसका निदान या गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर होने का संदेह है, तो इसका इलाज करना होगा यह इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि प्रारंभिक अवस्था में या अंतिम चरण में कैंसर का पता लगाया गया है या नहीं। गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के उपचार के बाद फॉलो-अप परीक्षा प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1

प्रारंभिक चरण के ग्रीवा कैंसर का निदान और उपचार करें
1
कैंसर के चरण (गंभीरता) को निर्धारित करें गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के चरण चरण 0 से चरण IV तक होते हैं। वर्गीकरण तीन कारकों पर निर्भर करता है: मुख्य ट्यूमर की सीमा, क्या कैंसर आसपास के लिम्फ नोड्स में फैल गया है और क्या कैंसर शरीर के दूर के हिस्सों में फैल गया है या नहीं। डॉक्टर कैंसर के स्तर का मूल्यांकन करेंगे और इसके आधार पर आपको उपचार विकल्प देंगे।
  • स्टेज 0. कैंसर की कोशिकाओं को गर्भाशय ग्रीवा की सतह पर पाया जाता है, लेकिन ऊतक में फैलता नहीं है। इस चरण को भी कहा जाता है कैसिनोमा इन सीटू (सीआईएस)
  • चरण I। कैंसर की कोशिकाओं ने गर्भाशय ग्रीवा पर आक्रमण किया है, लेकिन गर्भाशय के बाहर नहीं।
  • चरण द्वितीय कैंसर ने गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय पर आक्रमण किया है, लेकिन पैल्विक दीवारों या योनि के निचले हिस्से पर नहीं।
  • चरण III कैंसर योनि या निचले दीवारों के निचले हिस्से में फैल गया है, और यह मूत्रमार्ग को अवरुद्ध कर सकता है। यह श्रोणि में लिम्फ नोड्स में फैल सकता है, लेकिन शरीर के दूर के हिस्सों तक नहीं।
  • स्टेज IV कैंसर का सबसे उन्नत चरण जिसमें यह शरीर के दूर भागों (मेटास्टेसिस) में फैल गया है।
  • ट्रीट सरर्विकल कैंसर चरण 2 नामक छवि
    2
    एक विभाजन के साथ चरण 0 कैंसर का इलाज करें। किसी भी चरण के कैंसर की शल्य चिकित्सा की पुष्टि के साथ पुष्टि की जा सकती है, जो एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें चिकित्सक ने गर्भाशय ग्रीवा के घाव को कटौती (कटौती) की है और फिर इसे माइक्रोस्कोप के नीचे की जांच की है। स्टेज 0 का इलाज छोटे शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं के साथ किया जा सकता है, जैसे कि क्रोनसर्जरी, लेजर पृथक्करण, और लूप छांटना।
  • सूक्ष्मदर्शी परीक्षा कैंसर के निदान की पुष्टि करती है और यह भी बताती है कि यदि सभी कैंसर कोशिकाओं को हटा दिया गया है या प्रभावी ढंग से नहीं किया गया है
  • उपचार के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आजीवन नियंत्रण की आवश्यकता होगी कि सभी कैंसर कोशिकाओं को हटा दिया गया और कैंसर वापस नहीं आया।
  • इमेज का शीर्षक, इलाज गर्भाशय ग्रीवा कैंसर चरण 3
    3
    डॉक्टर से पूछें कि आपको आगे के उपचार की आवश्यकता होगी यदि आपका कैंसर व्यापक है या पहले से ही फैल चुका है, तो आपको निश्चित रूप से उन्नत ग्रीवा कैंसर के इलाज के विकल्प के साथ आगे बढ़ना होगा। हालांकि, यदि कैंसर का पता लगाया जाता है जब यह छोटा और अभी भी गर्भाशय ग्रीवा में स्थित प्रतीत होता है, तो छांटना (छांटना) पर्याप्त हो सकता है सब कुछ मार्जिन पर निर्भर करता है। इसका मतलब यह है कि जब आपका डॉक्टर एक खुर्दबीन के साथ हटाए गए टुकड़े की जांच करता है, तो वह यह सुनिश्चित करने के लिए निकाले गए अनुभाग के मार्जिन (या किनारों) की जांच करेगा कि उसे कैंसर नहीं है।
  • यदि मार्जिन में कैंसर नहीं है, तो इसका आम तौर पर मतलब है कि सभी कैंसर को हटा दिया गया है। शायद आपको और उपचार की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि मार्जिन में कैंसर की कोशिकाएं होती हैं, तो इसका अर्थ है कि कैंसर पूरी तरह से चंगा नहीं हुआ है और आपको आगे के उपचार के लिए विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी होगी, इस आलेख के अगले भाग में शामिल किया गया है।
  • Video: १५ दिन मे कॅन्सर को जड से मिटये | Cancer ka gharelu ilaj | cancer treatment in ayurveda |

    इमेज शीर्षक से इलाज ग्रीवा कैंसर चरण 4
    4
    सर्जरी के लिए ऑप्ट सरवाइकल कैंसर का इलाज करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका सर्जरी के माध्यम से है आमतौर पर, गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय दोनों हटा दिए जाते हैं, और संभवतः अतिरिक्त संरचनाएं यदि कैंसर ने इन दो क्षेत्रों से अधिक पर हमला किया है। सर्जरी की मात्रा कैंसर की स्थिति और गंभीरता पर निर्भर करती है। आम तौर पर, यह है कि कैसे ग्रीवा चरण मैं कैंसर का इलाज किया जाता है।
  • सर्जरी की वसूली का समय अक्सर लगभग छह सप्ताह होता है।
  • गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लिए सर्जरी एक कट्टरपंथी हिस्ट्रेक्टोमी के माध्यम से है, जो एक सामान्य हिस्टेरेक्टोमी से ज्यादा आक्रामक है। अस्पताल में अक्सर दो या अधिक दिन रहता है
  • गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का इलाज करने के तरीके के रूप में सर्जरी का नुकसान यह है कि, गर्भाशय को नष्ट करके, आप अपने खुद के बच्चे नहीं बना पाएंगे यदि आप उन्हें बाद में करना चाहते हैं
  • आपको शल्य चिकित्सा या रेडियोथेरेपी की आवश्यकता हो सकती है, साथ ही केमोथेरपी भी हो सकती है।
  • उन्नत कैंसर वाले महिलाएं इस सर्जरी के लिए उम्मीदवार नहीं हैं
  • विधि 2

    उन्नत चरण ग्रीवा कैंसर का इलाज
    इमेज शीर्षक से इलाज ग्रीवा कैंसर चरण 5
    1
    विकिरण के बारे में प्रश्न यदि आपके पास उन्नत ग्रीवा कैंसर है या यदि सर्जरी आपकी पसंद नहीं है और आपके पास चरण I कैंसर है, तो विकिरण चिकित्सा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इस उपचार के लिए कई सत्रों की आवश्यकता होती है, लेकिन इसका फायदा यह है कि यह सर्जरी की तरह आक्रामक नहीं है, अर्थात कैंसर को हटाने के लिए कटौती की आवश्यकता नहीं होती है। ग्रीवा के कैंसर का इलाज करने के लिए सामान्यतः दो प्रकार के विकिरण होते हैं सबसे पहले बाह्य रेडियोथेरेपी (ईबीआरटी) कहा जाता है, जिसमें रेडियोधर्मी बीम शरीर के बाहरी स्रोत से निकल जाते हैं और सीधे गर्भाशय ग्रीवा और आसपास के क्षेत्र में निर्देशित होते हैं। विकिरण चिकित्सा के दूसरे प्रकार को ब्रेक्सीथेरापी कहा जाता है, जिसमें गर्भाशय ग्रीवा के सामने योनि के माध्यम से विकिरण युक्त तार शामिल होते हैं। फिर, वे वहां एक या दो दिन के लिए छोड़ देते हैं और स्थानीय विकिरण उत्सर्जित करते हैं, जो ग्रीवा कैंसर का इलाज करने के लिए काम करता है। यह अस्पताल में किया जाता है
    • फिर, विकिरण की मात्रा, साथ ही उपचार के इस तरीके की प्रभावशीलता, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की स्थिति और गंभीरता पर निर्भर करती है।
    • विकिरण चिकित्सा में महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव हो सकते हैं। EBRT थकान, परेशान पेट, दस्त, त्वचा की क्षति, मूत्राशय की बेचैनी, योनि दर्द, एनीमिया और मासिक धर्म परिवर्तन, शुरुआती रजोनिवृत्ति के कारण हो सकते हैं। ब्रैचीथेरेपी योनि और योनी को परेशान कर सकती है। आप थकान, दस्त, मतली, मूत्राशय की जलन, और निम्न रक्त की मात्रा का अनुभव भी कर सकते हैं।
    • विकिरण चिकित्सा के दीर्घकालिक प्रभाव में योनि निशान शामिल हो सकते हैं, जो योनि सेक्स को दर्दनाक बना सकते हैं। आपको योनि सूखापन भी हो सकता है, आपके पैरों में सूजन हो सकता है, और आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकता है।
    • अक्सर, विकिरण कीमोथेरपी के साथ मिलाया जाता है इसका कारण यह है, क्योंकि ग्रीवा के कैंसर के लिए, विकिरण और कीमोथेरेपी का संयोजन एक प्रकार का अंतर है और केवल एक या दूसरे के लिए चयन करने के बजाय महत्वपूर्ण अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है
  • इमेज शीर्षक से इलाज ग्रीवा कैंसर चरण 6



    2
    केमोथेरेपी उपचार के लिए सबमिट करें जब किमोथेरेपी विकिरण के साथ संयुक्त हो, जैसा कि ऊपर बताया गया है, इसे किमोरेडियोथेरेपी कहा जाता है यह उपचार का एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है, क्योंकि कीमोथेरेपी गर्भाशय ग्रीवा के आसपास और आसपास के ऊतकों पर "संवेदनशील प्रभाव" है। इसका अर्थ यह है कि ऊतक तब विकिरण के प्रति अधिक संवेदी बन जाते हैं और इसलिए, संयुक्त उपचार की औपचारिकता इसके सहयोगी प्रभाव को प्राप्त करती है।
  • Video: 5 EFFECTIVE REMEDIES FOR CERVICAL CANCER II ग्रीवा कैंसर के लिए 5 असरदार उपचार

    इमेज शीर्षक से ट्रिट सरविक कैंसर चरण 7
    3
    आपको यह समझना चाहिए कि इलाज के पहले आपको अपने कुछ अंडे को फ्रीज करने की आवश्यकता हो सकती है। दुर्भाग्य से, गर्भाशय ग्रीवा के उपचार के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से कई संभावनाओं पर हानिकारक प्रभाव छोड़ सकते हैं कि एक महिला के पास बाद में बच्चे होंगे। इसलिए, चिकित्सक सुझा सकता है कि आप विकिरण जैसे उपचार से पहले कुछ अंडे अपने आप में रख लें, ताकि ऑक्ल्यू उपचार से क्षतिग्रस्त न हो।
  • ज्यादातर महिलाओं को एक किराए की मां होना चाहिए, यदि वे अपने अंडे को स्थिर कर देते हैं
  • विधि 3

    उपचार के बाद का पालन करें
    इमेज का शीर्षक नामांकित गर्भसामान्य कैंसर चरण 8
    1
    अपने पूर्वानुमान के बारे में पूछें अच्छी खबर यह है कि समय पर इलाज जब ग्रीवा कैंसर का पूर्वानुमान (दृष्टिकोण) उत्कृष्ट है। जितना तेजी से आप ग्रीवा के कैंसर के इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं, लंबे समय तक कैंसर होने की आपकी संभावना उतनी ही अधिक नहीं होती। स्टेज I कैंसर के लिए, जो बहुत जल्दी पता चला है, इलाज दर 95% है
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट सरर्विकल कैंसर चरण 9

    Video: { हल्दी - करे कैंसर का इलाज || जानिए कैसे }

    2
    उपचार के बाद सामान्य परीक्षणों में जमा होना सुनिश्चित करें। सामान्य तौर पर, जो लोग श्रोणि क्षेत्र की शारीरिक जांच के लिए चिकित्सक जाते हैं, उन्हें इलाज के दो साल बाद तीन से चार महीने की सिफारिश की जाती है। इसके अलावा, इलाज के बाद प्रति वर्ष नियंत्रण के लिए एक पैप परीक्षण की सिफारिश की जाती है।
  • ऐसे MRIs या ultrasounds के रूप में सामान्य, अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षण में, आवश्यक नहीं हैं जब तक आप संभोग के दौरान लक्षण, इस तरह के असामान्य योनि से खून बह या असामान्य दर्द के रूप में है कि कैंसर की पुनरावृत्ति से संकेत मिलता है दिखाने के लिए और सहन नहीं उपचार के सिक्वेल के साथ संबंध।
  • इमेज शीर्षक से ट्राइट सरवाइकल कैंसर स्टेप 10
    3

    Video: कॅन्सर को जड से खत्म करणे वाला घरेलू रामबाण उपाय – How To Cure Cancer Naturally In Hindi

    आपको पता होना चाहिए कि उपचार के बाद आपको अपने यौन जीवन को संशोधित करना पड़ सकता है। उपचार की वसूली, विशेष रूप से विकिरण (और एक निश्चित स्तर पर सर्जरी), कुछ महिलाओं के यौन जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। हालांकि, दूसरों के लिए यह इतना समस्या नहीं है गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के उपचार के बाद ये समस्याएं यौन संभोग के दौरान दर्द होती हैं और संभवतः कम कामेच्छा होती हैं वे योनि के ऊतकों की कमी के कारण होते हैं जो प्रायः उपचार के साथ होते हैं, साथ ही बाद के उपचार से होने वाले हार्मोनल परिवर्तन होते हैं।
  • हालांकि, अच्छी खबर यह है कि समय और समर्पण के साथ, इन संभावित बाधाओं में से अधिकांश को दूर किया जा सकता है।
  • आपका डॉक्टर एक अतिरिक्त स्नेहक या योनि डिलेटेटर के उपयोग की सिफारिश कर सकता है ताकि आप जितना संभव हो सके अपने यौन जीवन को पुनर्प्राप्त कर सकें।
  • उपचार के बाद प्रभावी ढंग से आगे बढ़ने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन के लिए आप और आपका साथी परामर्श या परामर्श भी चुन सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सरवाइकल कैंसर एक अनूठा कैंसर है, क्योंकि यह केवल चरण 1 में शल्यचिकित्सा का इलाज है। मामले के आधार पर, सभी चरण II और बाद में रेडियोथेरेपी के साथ और संभवतः किमोथेरेपी के साथ इलाज किया जाता है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com