ekterya.com

कैसे कुत्तों में मौसा को खत्म करने के लिए

कुत्तों में, अधिकांश मौसा सौम्य हैं और उन्हें हटाने की आवश्यकता नहीं है अनावश्यक उत्थान कुत्ते को तनाव से अधिक हो सकता है और यहां तक ​​कि एक और शॉर्ट-टर्म मर्ट फैलने का उत्पादन भी कर सकता है। हालांकि, अगर आप उन्हें समाप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो पशु चिकित्सक के पास जाने और पेशेवर हस्तक्षेप करने के लिए भुगतान करने से पहले आप अपने आप में कुछ समग्र उपचार की कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मस्सा की जांच करें

कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
निर्धारित करें कि यदि कोई वृद्धि एक मस्सा है मौसा कुत्तों (या वसामय ग्रंथियों के अल्सर) मोल्स लोगों में दिखाई देते हैं बस के रूप में, एक सौम्य त्वचा उभार कुत्तों में पैदा होती है उनकी उम्र बढ़ने के लिए है। अन्य वृद्धि भी, एक कुत्ते के शरीर में दिखाई दे सकता है उदाहरण के लिए, त्वचा टैग, मस्तूल सेल ट्यूमर, ऊतककोशिकार्बुद, बाल कूप ट्यूमर, मज्जा नेवी और फाइब्रॉएड के लिए।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके कुत्ते में जो वृद्धि आप देख रहे हैं वह एक सरल मस्सा या किसी अन्य बीमारी है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें वह विकास कोशिकाओं का हिस्सा निकालेगा और आपको एक सटीक निदान देने के लिए एक माइक्रोस्कोप के तहत इसका परीक्षण करेगा।
  • कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    मस्सा की उपस्थिति की जांच करें। पैपिलोमा विषाणु की वजह से वास्तविक मौसा उत्पन्न होता है और आमतौर पर पिल्ले या पुराने कुत्तों में उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली में असंतुलन के साथ होता है। ये मसा फूल की तरह दिखते हैं और आम तौर पर नाक, होंठ या मसूड़ों के साथ दिखाई देते हैं। आमतौर पर कुछ महीनों के बाद मस्सा दूर हो जाते हैं क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित होती है, लेकिन वे संक्रामक हो सकते हैं और सांस लेने और निगलना मुश्किल बना सकते हैं।
  • आम सौम्य मौसा छोटे और मांस रंग हैं वे छोटे मशरूम की तरह दिखते हैं
  • यदि एक सौम्य मस्सा बढ़ता है या सूजन हो जाता है, तो इसे हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है यह हमेशा यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त नहीं है कि यह कैंसरग्रस्त ट्यूमर है या नहीं। कई बार कैंसरयुक्त मौसा काले होते हैं, तेजी से बढ़ते हैं और सूजन बन जाते हैं। वे आमतौर पर पलकों या होंठ के आसपास दिखाई देते हैं और उन्हें जल्द से जल्द निकाला जाने की आवश्यकता होती है।
  • कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    चार्ट पर मर्ट की वृद्धि रिकॉर्ड करें जब तक मस्तिष्क आकार में वृद्धि नहीं होती है या आकृति बदलती है, तब तक संभवत: आपको इसे हटाने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको अपने कुत्ते द्वारा विकसित मौसा के बारे में पशुचिकित्सा को सूचित करना चाहिए ताकि वह उन पर भी अनुसरण कर सकें।
  • कई मौसा अपने आप से गायब हो जाते हैं, लेकिन जो लोग रहते हैं वे आमतौर पर हानिरहित होते हैं।
  • Video: कैसी भी खांसी हो जड़ से दूर कर देगा ये आसान घरेलू उपाय। Indian Home Remedy for Cough

    कुत्तों पर चालें निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 4

    Video: वकील से किस बात पर झगड़े 'दी लल्लनटॉप' के एडिटर | सीतापुर | The Lallantop

    4
    सोचें कि मस्सा एक समस्या है या नहीं। केवल सौन्दर्य कारणों के लिए मस्सा निकालना संभव है, लेकिन सामान्य रूप से इन प्रयोजनों के लिए शल्यक्रिया करना उचित नहीं है हालांकि, अगर एक सौम्य मर्ट अभी भी झुका हुआ है, खुजली और कुत्ते को किसी अन्य तरीके से खरोंच या परेशान करने का कारण बनता है, तो आप इसे समाप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • पशुचिकित्सा भी आपको मार्गदर्शन कर सकता है कि मस्सा को हटाने की आवश्यकता है या नहीं। मौसा जो कुत्ते को परेशान कर सकते हैं, जब एक कॉलर के खिलाफ खरोंच या रगड़ या रगड़ना बार-बार संक्रमण और सूजन से बचने के लिए सबसे अच्छा हटा दिया जाता है। कभी-कभी, खुजली भी संकेत दे सकती है कि मस्सा कैंसर है और इसे हटाया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    समग्र तरीकों के साथ मस्सा का इलाज

    कुत्तों पर चालें निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    किसी ग्राफ़ में रिकार्ड करें जो आपके द्वारा चुने गए उपचार की प्रगति है उपचार के पहले दिन एक चार्ट पर मस्सा रिकॉर्ड करें। एक संदर्भ स्थापित करने के लिए मर्ट (या तिल) की तस्वीर लें। एक मीट्रिक शासक का उपयोग इसे मापने के लिए मिलीमीटर में करें तस्वीर पर एक तिथि रखो, कैलेंडर में दिन के उपचार को चिह्नित करें और माप लिखिए।
    • जब तक आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके कुत्ते को केवल एक सौम्य (गैर कैंसरग्रस्त) मस्तिष्क है, तो आप इनमें से कुछ समग्र उपचारों की कोशिश कर सकते हैं। उनमें से अधिकांश के पास संपूर्ण अध्ययन नहीं होते हैं जो उनके वास्तविक प्रभाव का निर्धारण करते हैं, लेकिन वे आपके कुत्ते के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    थुजा (या तुम्हारा) आज़माएं यह एक होम्योपैथिक उपचार है जो एक पेड़ के प्रकार से आता है और अधिकांश कुत्तों के लिए सुरक्षित माना जाता है। यह छर्रों और तरल रूप में उपलब्ध है और आपको इसे मौखिक रूप से संचालित करना होगा।
  • आपको केवल एक ही खुराक देने की ज़रूरत है हालांकि, यदि आप पहले दो हफ्तों के बाद किसी भी सुधार की सूचना नहीं देते हैं, तो आप कुत्ते को दूसरी खुराक दे सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि थुजा एक होम्योपैथिक उपचार है जो कुत्तों पर भी लागू होता है जो अधिक टीकाकरण या टीकाकरण से पीड़ित होते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि कुछ मौसा पशु टीकाकरण का परिणाम हैं और यदि आपको संदेह है कि यह आपके कुत्ते के साथ हो सकता है, तोउजा एक और भी प्रभावी उपाय हो सकता है।
  • थुजा गर्भपात का कारण बन सकता है, इसलिए गर्भवती मादाओं पर इसका इस्तेमाल न करें।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    Psorinoheel एक पूरक है जिसमें थुजा के अलावा छालरोग और सल्फर शामिल हैं, जो एंटीवायरल एजेंट के रूप में कार्य करते हैं।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    विटामिन की खुराक के साथ अपने कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है यह संभव है कि मस्सा कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का एक लक्षण है, इसलिए यदि आप अपने कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ समस्याओं का इलाज करते हैं तो यह गायब हो सकता है। इम्यून सपोर्ट सप्लीमेंट में कई अवयव शामिल हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, जिसमें एआरबीनोग्लैक्टन्स, ल्यूटेन और शितैटे मशरूम शामिल हैं।
  • कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    अपने कुत्ते को एल-लाइसिन दें गोलियों के रूप में उपलब्ध एक एमिनो एसिड है मसाट गायब होने तक रोजाना 500 मिलीग्राम दो बार प्रशासन करें।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 10



    6
    मस्सा पर विटामिन ई लागू करें मानक विटामिन ई कैप्सूल को चुभाने के लिए एक निष्फल सुई या चाकू का उपयोग करें सीधे साफ उंगलियों या एक swab के साथ मस्सा को इसे लागू करें दो या तीन हफ्तों के लिए दिन में तीन या चार बार दोबारा प्रक्रिया दोहराएं जब तक कि आपको कुछ सुधार दिखाई न दें।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    मस्सा पर अरंडी का तेल धोएं। सामान्य अरंडी का तेल (ज्यादातर फ़ार्मेसियों में उपलब्ध) कुत्तों में मौसा नरम कर सकते हैं और काफी जलन को कम कर सकते हैं, जिससे कुत्ते को कुंद से खरोंच करने से रोक दिया जाएगा। सीधे एक साफ उंगली या swab के साथ मस्सा को तेल लागू करें। इस इलाज का प्रयोग हर एक या दो दिन या जब भी जरूरी होता है जब तक कि मस्सा गायब हो जाए।
  • कुत्तों पर वारस निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    8
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो यह मौसा या मॉल को खत्म करने के लिए एक बहुत प्रभावी उपचार है शुरुआत में प्रक्रिया चोट नहीं लगी है। लेकिन, उपचार के बीच में, इस विषय में मामूली झुनझुनी होती है या सेब साइडर सिरका के एसिड के रूप में डंकने से विकास को समाप्त होता है। आंखों या जननांग क्षेत्र के आस-पास के मौसा पर इस विधि का उपयोग न करें।
  • एक कप में कुछ सेब साइडर सिरका डालें
  • अप्रभावी त्वचा की रक्षा के लिए मस्तिष्क के चारों ओर त्वचा पर पेट्रोलियम जेली लागू करें।
  • क्या कुत्ते बैठते हैं या झूठ बोलते हैं ताकि मस्सा का सामना हो। मस्सा पर सिरका के 2 से 3 बूंदों को लागू करने और इसे घुसना देने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग करें। एक साफ कागज तौलिया के साथ मस्सा के माध्यम से गिरता है कि अतिरिक्त साफ।
  • कुत्ते को एक खिलौना के साथ रखकर रखें या सेब साइडर सिरका को अधिकतम 10 मिनट तक पहुंचने की इजाजत दें - फिर कुत्ते को अपनी सामान्य गतिविधियां जारी रखें।
  • मस्सा पर सेब का सिरका 3 से 4 बार एक दिन में लागू करें। जैसा कि उपचार जारी है, यह जल का कारण हो सकता है क्योंकि मस्तिष्क के ऊपरी भाग अलग है, लेकिन यह अभी तक "रूट" तक पहुंचने तक दिन में 3 से 4 बार इलाज किया जाता है। अंत में, यह सूखा और गिर जाएगा
  • एक बार मस्सा dries की जड़, एक लाल स्थान या ब्लिस्टर त्वचा पर दिखाई देगा। एक कपड़े पर साफ गर्म पानी से सावधानी से साफ करें - फिर दिन में एक बार एक दिन में नारियल के तेल को लागू करें जब तक दाग ठीक नहीं हो जाता। नारियल तेल में एंटिफंगल गुण होते हैं और स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के उपचार और पुनर्जनन को बढ़ावा देते हैं।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार के साथ मस्सा निकालें

    Video: एक दिन में 2 से 5 किलो वज़न कम करें, जानिए कैसे ? How to lose 2 to 5 kilo weight in one day? TsMadaan

    कुत्तों पर वार्ट्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1
    कुत्ता अजिथ्रोमाइसिन दें यह लोगों में मसालों के उपचार के लिए इस्तेमाल एंटीबायोटिक का एक प्रकार है और इसे कुत्तों में मौसा के खिलाफ प्रभावी उपचार दिखाया गया है। एक पशु चिकित्सक के पर्चे की आवश्यकता है यह एक खुराक (जो कुत्ते के वजन के हिसाब से गिना जाता है) मौखिक रूप से 10 दिन तक एक दिन में एक बार किया जाता है।
  • कुत्तों पर वार्ट्स को हटाने का शीर्षक चित्र 14
    2
    वायरल संक्रमण के कारण मौसा के मामले में इंटरफेनॉन के साथ एक चमड़े के नीचे के उपचार पर विचार करें। यह एक एंटीवायरल उपचार है जिसे पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जा सकता है और मौसा के लिए उपलब्ध है जो अन्य उपचारों या गंभीर मौसा के लिए जवाब नहीं देते हैं। पशुचिकित्सा कुत्ते में उपचार एक सप्ताह में कई बार इंजेक्शन कर देगा या वह आपको दिखा सकता है कि यह कैसे करना है ताकि आप इसे घर पर लागू कर सकें।
  • यह उपचार 8 सप्ताह तक जारी रख सकता है।
  • यद्यपि यह उपचार आपको सर्जरी और उसके संबंधित जोखिमों से बचने की अनुमति देता है, यह भी कई दुष्प्रभावों का कारण बना सकता है, जैसे बुखार और भूख की हानि।
  • कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    पशुचिकित्सा से विद्युत चुटकुले को पूरा करने के लिए कहें इस प्रक्रिया (इलेक्ट्रोसार्जरी कहा जाता है) के समय, पशुचिकित्सा एक छोटे उपकरण का उपयोग करता है जो आपको मस्सा को केंद्रित बिजली की एक छोटी राशि लगाने की अनुमति देता है। यह बिजली मस्सा को खत्म करने के लिए दूषित ऊतकों को जलता है।
  • सर्जरी आमतौर पर स्थानीय संज्ञाहरण के तहत किया जाता है, जो इसे एक अच्छा विकल्प बनाती है अगर आप सामान्य संज्ञाहरण के साथ कुत्ते को खराब करने के जोखिम के बारे में चिंतित हैं।
  • कुत्तों पर वार्स को हटाने का शीर्षक चित्र 16
    4
    पशुचिकित्सा के साथ एक क्रोनसर्जरी प्रदर्शन की संभावना के बारे में चर्चा करें इस प्रक्रिया के दौरान, पशुचिकित्सा मस्सा को स्थिर करने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग करता है। बर्फ़ीली क्षतिग्रस्त ऊतकों को नष्ट कर देती है, जो मस्तिष्क को काफी कम करती है और कई मामलों में, यह पूरी तरह से गायब हो जाता है
  • इलेक्ट्रोकार्टरी की तरह, क्रोनोसरीज़ी को स्थानीय संज्ञाहरण के तहत किया जाता है, इसलिए यह कुत्ते को पूरी तरह से शांत करने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • कुत्तों पर मस्तियाँ निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    निकालना के लिए ऑप्ट। हटाने मस्सेटों को हटाने का सबसे पारंपरिक तरीका है, लेकिन यह संभव है कि पशुचिकित्सक को सामान्य एनेस्थेसिया के तहत कुत्ते को इसे करने की ज़रूरत होती है। परंपरागत छांटने में एक स्केलपेल का उपयोग करते हुए मस्सा और दूषित ऊतक को काटने में होते हैं।
  • पशुचिकित्सक मस्तिष्क को हटाने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं जब तक कि कुत्ते को सामान्य कारणों के तहत किसी अन्य कारण के लिए रखा नहीं जाता है, क्योंकि यह केवल मौसा को खत्म करने के लिए एक अतिवादी उपाय है।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 18
    6
    लेजर पृथक्करण की कोशिश करो इस उपचार का चयन करें यदि कुत्ता लगातार मवाद है जो अन्य उपचारों का जवाब नहीं देते। कुत्ते को सामान्य संज्ञाहरण से गुजरना होगा, लेकिन लेजर पृथक्करण जड़ से मौसा पर हमला करता है और अक्सर प्रतिरोधी या आवर्तक मौसा के खिलाफ सबसे शक्तिशाली उपचार साबित होता है।
  • युक्तियाँ

    • आपके कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली की वर्तमान स्थिति निर्धारित करने के लिए पपिलोमा वायरस के कारण मस्तिष्क पशुचिकित्सा द्वारा उपयोग किया जा सकता है। यह पुराने कुत्तों में बहुत उपयोगी है, जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली असंतुलन को विकसित करने की अधिक संभावना है। नतीजतन, आप गंभीर रूप से सौम्य वृद्धि को बरकरार छोड़ने पर गंभीरता से विचार कर सकते हैं, जब तक कि वे आपके कुत्ते में समस्या पैदा नहीं करते।

    चेतावनी

    Video: चर्म रोग, छाल रोग, एक्जिमा, सोराइसिस और त्वचा रोग के गजब के बहतरीन उपचार

    • यदि मस्सा का कारण वायरस होता है, तो आपको अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों से दूर रखना चाहिए, विशेषकर अगर मस्तिष्क में मुंह दिखाई देता है सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी का अपना कटोरा है और इसे अन्य कुत्तों के साथ साझा न करें इसके अलावा, इसे कुत्ता पार्क या अन्य जगहों से दूर रखें जहां मस्तिष्क गायब होने तक उनमें से बहुत से हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com