ekterya.com

कैसे भ्रूण की पिटाई को सुनने के लिए

पहली बार अपने बच्चे के दिल की धड़कन को सुनना एक चमत्कारी और रोमांचक समय है। डॉक्टरों के मामले में, इन धड़कनों को सुनकर उन्हें अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं भविष्य के पिता या मां के मामले में, हृदय की धड़कन को सुनने से बच्चे की उचित वृद्धि के संबंध में सुरक्षा प्रदान की जा सकती है। भ्रूण की धड़कन को सुनने के लिए कई तरीके हैं। आप उनमें से कुछ घर पर कर सकते हैं और दूसरों को आपके कार्यालय में डॉक्टर द्वारा किया जाएगा। घर के किसी भी प्रकार की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें

चरणों

विधि 1
घर पर दिल की धड़कन को सुनें

इटेंट फेटल फेटल हार्टबीट स्टेप 1
1
एक स्टेथोस्कोप का उपयोग करें एक मूल स्टेथोस्कोप घर पर भ्रूण की धड़कन को सुनने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। जब आप गर्भावस्था के 18 वें और 20 वें सप्ताह के बीच होते हैं, तो हृदय की इस विधि के साथ सुनने के लिए काफी मजबूत होना चाहिए। आपको बस अपने पेट पर स्टेथोस्कोप रखना होगा और सुनना होगा। जब तक आपको दिल की धड़कन नहीं मिल जाती, तब तक उसे थोड़ी सी जगह ले जाना आवश्यक हो सकता है धीरज रखो
  • गुणवत्ता का मामला है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक सम्मानित दुकान से स्टेथोस्कोप खरीदते हैं। आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में ब्रांड्स की एक विस्तृत विविधता और यहां तक ​​कि स्टोरों में भी कार्यालय की आपूर्ति बेच सकते हैं। इसके अलावा, आप एक मित्र या परिवार के सदस्य से उधार ले सकते हैं जो चिकित्सा क्षेत्र में काम करता है, यदि संभव हो तो।
  • इट्स फेट टू फेटल हार्टबीट चरण 2
    2
    एप्लिकेशन डाउनलोड करें नई तकनीक आपके बच्चे के दिल की धड़कनों को सुनना आसान बना सकती है, जहां कहीं भी हो। अलग-अलग एप्लिकेशन हैं जो आप को धड़कता है सुनने के लिए अपने स्मार्टफोन पर खरीद और डाउनलोड कर सकते हैं। इनमें से कुछ भी आप इन की ध्वनि रिकॉर्ड करने की अनुमति देंगे ताकि आप उन्हें अपने दोस्तों और परिवार के साथ खेल सकें।
  • ये गर्भावस्था के एक उन्नत चरण में अधिक विश्वसनीय हैं
  • छवि का शीर्षक है कि भ्रूण हार्टबीट चरण 3 सुनें
    3
    मॉनिटर प्राप्त करें आप अपेक्षाकृत कम कीमत पर भ्रूण की धड़कन की निगरानी कर सकते हैं और इसे घर पर उपयोग कर सकते हैं। यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता है अगर आप पर बल दिया जाता है और अपने बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने से आपको शांत हो जाता है जब आप डॉक्टर के कार्यालय में सुनते हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ये मॉनिटर आपके चिकित्सक द्वारा उपयोग किए जाने वाले सटीक नहीं हैं उम्मीद न करें कि जब तक आप गर्भावस्था के पांचवें सप्ताह में नहीं होते तब तक वे दिल की धड़कन की आवाज उठा सकते हैं।
  • होम मॉनिटर खरीदने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें आपके पास एक बार, निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • छवि का शीर्षक है कि भ्रूण हार्टबीट चरण 4 को सुनें
    4
    जानें कि ध्वनि को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं यहां तक ​​कि अगर आप सही उपकरण का उपयोग करते हैं, तो इसके कई कारण होते हैं कि आप भ्रूण के दिल की धड़कन का पता लगाने में सक्षम नहीं होंगे। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ कारक, जैसे कि बच्चे की स्थिति और आपके वजन, आपको अपने दिल की धड़कन को स्पष्ट रूप से सुनाने से रोका जा सकता है। यदि आपको लगता है कि चिंतित होने का कोई कारण है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से तुरंत संपर्क करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2
    डॉक्टर पर जाएं

    इटेंट फेटल फेटल हार्टबीट चरण 5
    1
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें आपके और आपके चिकित्सक या दाई के बीच संबंध बहुत महत्वपूर्ण है अपनी गर्भावस्था के दौरान, एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम करना सुनिश्चित करें जो आपको भरोसा है। अपने चिकित्सक से बच्चे के विकास के बारे में और सर्वोत्तम तरीके से अपने घर से और अपने कार्यालय में अपने दिल की धड़कन को सुनने के बारे में बात करें। अपने प्रश्नों को पूरी तरह से और मरीज के तरीके से उत्तर देने के लिए एक डॉक्टर चुनें।
  • छवि का शीर्षक है कि भ्रूण हार्टबीट चरण 6 सुनें
    2
    डॉक्टर को अपनी यात्रा के लिए तैयार करें जब आप पहली बार बच्चे के दिल की धड़कन सुनने की उम्मीद कर सकते हैं तो उससे पूछें। ज्यादातर डॉक्टर गर्भावस्था के अपने नौवें या दसवें सप्ताह के लिए जन्मपूर्व परीक्षा निर्धारित करेंगे। अपनी यात्रा से पहले, अपने डॉक्टर के लिए प्रश्नों की एक सूची तैयार करना सुनिश्चित करें यदि आप समझते हैं कि क्या होता है और आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए तो यह क्षण अधिक विशेष होगा।
  • यह एक रोमांचक और भावनात्मक यात्रा होगी अपने साथी या करीबी दोस्त या रिश्तेदार से अपनी नियुक्ति के लिए साथ आएं और अपनी भावनाओं को साझा करें
  • इस चित्र को शीर्षक बताओ गर्ल हार्टबीट चरण 7
    3
    भ्रूण डॉपलर मॉनिटर का अनुभव करें। अपने चिकित्सक से उस प्रकार के परीक्षण के बारे में बात करें जो आप बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए इस्तेमाल करेंगे। आम तौर पर, आप सबसे पहले ध्वनि सुनेंगे जब आपका डॉक्टर या तकनीशियन भ्रूण डॉपलर मॉनिटर का उपयोग करेगा, जो बीट को बढ़ाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। परीक्षा के दौरान, आप परीक्षा की मेज पर बैठेंगे और डॉक्टर आपके पेट की सतह पर एक छोटे से जांच को स्थानांतरित करेंगे। इस प्रक्रिया में दर्द रहित है
  • यद्यपि, सामान्य तौर पर, डॉक्टर 9 या 10 सप्ताह के गर्भ में बच्चे की पिटाई का पता लगा पाएंगे, कभी-कभी इसे आसानी से पता लगाने में 12 सप्ताह लगते हैं।



  • इटेंट फेटल फेटल हार्टबीट स्टेप 8
    4

    Video: कांस्टेबल को पीटा पर कार्रवाई नहीं

    Video: Best Speech You Will Ever Hear - Gary Yourofsky

    Video: Gary Yourofsky - The Most Important Speech You Will Ever Hear

    अल्ट्रासाउंड प्राप्त करें यदि आपके डॉक्टर एक प्रारंभिक अवस्था में अल्ट्रासाउंड कार्यक्रम चलाते हैं, तो आप इस माध्यम से धड़कते हुए सुन सकते हैं जैसे ही आप गर्भावस्था के आठवें सप्ताह तक पहुंचते हैं। अल्ट्रासाउंड प्रारंभिक चरण में किया जाता है यदि आपके गर्भावस्था में कुछ उच्च जोखिम वाले कारक हैं अन्यथा, डॉक्टर 10 या 12 सप्ताह तक पहुंचने तक इंतजार करेंगे।
  • इटेंट फेटल फेटल हार्टबीट चरण 9
    5
    विभिन्न उपकरणों को जानें ध्यान रखें कि आपका बच्चा आपके बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए स्टेथोस्कोप का उपयोग कर सकता है। हालांकि, यह साधन दूसरों के रूप में शक्तिशाली नहीं है, इसलिए आप इसका उपयोग तब तक नहीं करेंगे जब तक आप गर्भावस्था के अपने दूसरे तिमाही तक नहीं पहुंच जाते। आपका डॉक्टर या दाई भी एक भ्रूणकोश का उपयोग कर सकते हैं, जो विशेष रूप से भ्रूण की धड़कन को सुनने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • विधि 3
    भ्रूण की धड़कन को समझें

    छवि का शीर्षक है, भ्रूण हार्टबीट चरण 10 सुनें
    1
    भ्रूण के विकास के बारे में जानें अपनी गर्भावस्था के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपके बच्चे के विकास में क्या चरण हैं इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि उनके धड़कनों को सुनने के लिए तर्कसंगत है और आप इस जानकारी को अपने विकास के प्रत्येक चरण में जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह जानना अच्छा है कि जब आप गर्भधारण के आठवें, नौवें या दसवें सप्ताह तक पहुंच गए हैं, तो आपका डॉक्टर आपके बच्चे के दिल की धड़कन का पता लगाने में सक्षम होगा।
    • याद रखें कि गर्भधारण की तारीख हमेशा सही नहीं होती है अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा तेजी से विकसित नहीं हुआ है, तो तुरंत चिंतित न हों संभव है कि गर्भधारण की तारीख एक या दो हफ्तों में इसकी गणना में गलत है।
  • छवि का शीर्षक है, भ्रूण हार्टबीट चरण 11 को सुनें
    2
    अपने बच्चे के दिमाग को स्वस्थ रखें कई चीजें हैं जो आप अपने बच्चे के दिल मजबूत और स्वस्थ बढ़ने में मदद करने के लिए कर सकते हैं अपनी गर्भावस्था के दौरान, शराब, तंबाकू और मनोरंजक दवाओं से बचें। सामान्य तौर पर, आपको अपने बच्चे को विकसित करने में मदद करने के लिए फोलिक एसिड की खुराक लेनी चाहिए।
  • एक स्वस्थ आहार खाएं और कैफीन से बचें
  • इट्स इट द फेटल हार्टबीट स्टेप 12
    3
    जोखिमों को जानिए यहां तक ​​कि अगर आप भ्रूण की पिटाई को सुनने के लिए उत्सुक हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप घर पर भ्रूण के दिल की धड़कन मॉनिटर का उपयोग करने के जोखिमों को जानते हैं। सबसे बड़ी हानि यह है कि स्वस्थ धड़कनों को सुनना गर्भवती माताओं को सुरक्षा की झूठी भावना दे सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपको नहीं लगता है "अच्छी तरह से", लेकिन आप बच्चे के दिल की धड़कन सुन सकते हैं, तो आप डॉक्टर के साथ अपनी नियुक्ति स्थगित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को सुनते हैं और डॉक्टर के साथ संवाद करते हैं जैसे ही आप देखते हैं कि कुछ सही नहीं है। पूरी तरह से घर की निगरानी पर निर्भर नहीं है असल में, यह संभव है कि आपका तनाव स्तर बढ़ता जा रहा हो।
  • छवि का शीर्षक है कि भ्रूण हार्टबीट चरण 13 सुनें
    4
    अपने बच्चे के साथ एक टाई बनाएं यदि आपका डॉक्टर स्वीकार्य है, तो अपने बच्चे के दिल की धड़कन के अनुरूप होने की आदत पैदा करें यह अनुभव आपके अंदर ले जाने वाले बच्चे के साथ एक बंधन बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आराम करने के लिए, गर्म स्नान करने की कोशिश करें और अपने पेट से बात करें। जैसा कि आप अपनी गर्भावस्था में प्रगति करते हैं, बच्चा आपकी आवाज और मूड का जवाब देना शुरू करेगा। याद रखें कि बच्चा लगभग 23 सप्ताह में ध्वनि सुनना शुरू कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • इस अनुभव को अपने साथी के साथ साझा करें यह दोनों के लिए एक रोमांचक अनुभव होना चाहिए।
    • आप जिस किसी के साथ सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं उसे ढूंढने के लिए कुछ अलग तरीकों की कोशिश करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com