ekterya.com

कैसे एक apical नाड़ी लेने के लिए

शिखर नाड़ी दिल के शीर्ष पर धड़कन के होते हैं एक स्वस्थ व्यक्ति में, हृदय की शिखर छाती के बाईं तरफ स्थित है, नीचे इंगित करते हुए और बाईं ओर। कभी-कभी, इसे "अधिकतम आवेग बिंदु" या पीआईएम कहा जाता है। एक अप्रिय नाड़ी लेने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि यह कैसे खोजना है और पल्स लेने के दौरान प्राप्त निष्कर्षों की व्याख्या कैसे करें।

चरणों

विधि 1

एक अप्रिय नाड़ी ले लो
ले लो एक अपिक पल्स चरण 1
1
शिखर को खोजने के द्वारा पहली पसली का पता लगाएँ रिब पिंजरे के ऊपरी भाग पर स्थित कुंडी, का पता लगाएँ। आप झींगा के नीचे पहली पसली का पता लगा सकते हैं दो पसलियों के बीच की जगह को इंटरकोस्टल स्थान कहा जाता है।
  • प्रथम अंतरकोस्टल स्थान का पता लगाएं - अर्थात, पहली और दूसरी पसलियों के बीच का स्थान।
  • एक एपिक पल्स ले लो टूटे इमेज
    2
    पसलियों को अवरोही क्रम में गिना जाता है पहले इंटरकॉस्टल स्थान से, अपनी उंगलियों से उतरते हैं और पसलियों की गणना पांचवें अंतरकोषीय अंतरिक्ष में करते हैं। पांचवें अंतरकोषीय स्थान पांचवीं और छठी पसलियों के बीच स्थित होना चाहिए।
  • एक एपिक पल्स ले लो शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक काल्पनिक रेखा खींचना जो बाढ़ के किनारे के कुल्हाड़ी के मध्य क्षेत्र से शुरू होती है और निप्पल के पास जाती है, इस रेखा को मध्य ध्वनिक रेखा कहा जाता है आप पांचवें अंतरकोषीय अंतरिक्ष के मध्यवर्ती भाग पर मध्य अक्षीय पल्स महसूस कर सकते हैं और सुन सकते हैं।
  • एक एपिक पल्स ले लो 4
    4
    निर्णय लें कि क्या आप अपनी उंगलियों या स्टेथोस्कोप से नाड़ी ले लेंगे। आप अपनी उंगलियों या स्टेथोस्कोप के साथ शिखर नाड़ी ले सकते हैं। शिशु नाड़ी का पता लगाना बहुत मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से महिलाओं में, क्योंकि स्तन ऊतक नाड़ी को कवर कर सकते हैं। इन मामलों में, स्टेथोस्कोप का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    एक एपिक पल्स ले लो शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने स्टेथोस्कोप तैयार करें अपना स्टेथोस्कोप लें और सुनिश्चित करें कि जैतून बाहर की तरफ, व्यक्ति की ओर। जैतून अपने कानों में रखें और डायाफ्राम रखें (स्टेथोस्कोप का हिस्सा जो व्यक्ति के दिल की धड़कन पर रखा गया है)।
  • डायाफ्राम को गर्म करने के लिए थोड़ा और इसे थोड़ा सा टक्कर देकर सुनिश्चित करें कि आप डायाफ्राम के माध्यम से सभी आवाज़ सुन सकते हैं।
  • एक एपिक पल्स ले लो शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    इस बिंदु पर स्टेथोस्कोप रखें जहां शिखर नाड़ी स्थित है। व्यक्ति को अपने नाक के माध्यम से साँस लेने के लिए पूछें, क्योंकि वे आम तौर पर करते हैं, क्योंकि इससे श्वास की आवाज़ कम हो जाएगी और हृदय को सुनने में आसानी होगी। आपको दो ध्वनि सुननी चाहिए: पुम-पम इन ध्वनियों को एक दिल की धड़कन माना जाता है
  • एक एपिक पल्स ले लो शीर्षक वाली छवि चरण 7



    7
    गणना करें कि आपको एक मिनट में कितने धड़कता है। यह पल्स दर या दिल की दर है सोचें कि आप पल्स का वर्णन कैसे कर सकते हैं क्या यह मजबूत है? क्या यह जोरदार है? क्या ताल नियमित है या क्या यह यादृच्छिक लगता है?
  • एक एपिक पल्स ले लो शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    व्यक्ति के हृदय गति को निर्धारित करें एक घड़ी प्राप्त करें जिसका दूसरा हाथ है ताकि आप सेकंड को गिन सकें और पल्स दर को निर्धारित कर सकें। गणना करें कि आपको एक मिनट (60 सेकंड) में कितने धड़कता है। वयस्कों के लिए सामान्य पल्स दर 60 से 100 बीट प्रति मिनट है। बच्चों के मामले में, यह अलग है
  • जन्म से तीन वर्ष की आयु तक सामान्य हृदय की दर 80 से 140 बीट प्रति मिनट होती है।
  • चार से नौ साल की उम्र में, सामान्य हृदय की दर 75 से 120 है
  • दस से पन्द्रह वर्ष की उम्र से, सामान्य पल्स दर 50 से 90 है।
  • विधि 2

    अपने निष्कर्षों की व्याख्या करें
    एक एपिक पल्स ले लो 9
    1
    ध्यान रखें कि हृदय की दर को समझना मुश्किल हो सकता है पल्स की व्याख्या, विशेषकर एपिकल नाड़ी, एक कला है हालांकि, कई चीजें हैं जो आप शिखर नब्ज से सीख सकते हैं और हम उन्हें निम्नलिखित चरणों में बताएंगे।
  • एक एपिक पल्स ले लो शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    निर्धारित करें कि यदि दिल की धड़कन आप सुन रहे हैं तो धीमा है। यदि नाड़ी की दर बहुत धीमी है, यह एक ऐसी स्थिति में सामान्य अनुकूलन हो सकती है जो अच्छी स्थिति में है। कुछ दवाएं भी दिल धीमा करने के लिए प्रेरित करती हैं - ऐसा अक्सर बुजुर्ग रोगियों में होता है
  • इसके एक उत्कृष्ट उदाहरण बीटा-ब्लॉकर्स (जैसे मेटोपोलोल) नामक दवाएं हैं। ये अक्सर उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है और हृदय गति में कमी आ सकती है।
  • एक एपिक पल्स ले लो शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    निर्धारित करें कि क्या पल्स आप सुन रहे हैं बहुत तेज है यदि नाड़ी की दर बहुत तेज है, तो उस व्यक्ति के लिए सामान्य हो सकता है जो व्यायाम कर रहे हैं बच्चों के पास वयस्कों की तुलना में पल्स दर बहुत अधिक है यह भी एक संकेत हो सकता है:
  • उच्च रक्तचाप, हृदय रोग या संक्रमण।
  • Video: क्या है साइटिका और इसका इलाज क्या है - Onlymyhealth.com

    एक एपिक पल्स स्टेप 12 लो
    4
    इस संभावना पर विचार करें कि हृदय गति में स्थानांतरित हो गया है। शिखर नाड़ी स्थानांतरित हो सकता है (यानी, यह बिंदु के बायीं या दाहिनी जगह पर हो सकता है जहां यह होना चाहिए)। मोटे लोगों या गर्भवती महिलाओं में, यह संभव है कि शिखर नाड़ी बाईं तरफ जाता है, क्योंकि पेट में अतिरिक्त सामग्री दिल को स्थानांतरित करने के कारण होती है।
  • फेफड़ों के रोगों के नियमित धूम्रपान करने वालों में, शिखर नाड़ी सही स्थानांतरित हो सकती है इसका कारण यह है कि जब आप फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित होते हैं, तो डायाफ्राम नीचे धकेल दिया जाता है ताकि फेफड़े को जितना संभव हो उतना वायु मिल सके और इस प्रक्रिया में दिल धक्का दिया और दायीं ओर हो।
  • एक एपिक पल्स ले लो 13
    5

    Video: Pilates For Beginners
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com