ekterya.com

एक स्टेथोस्कोप के साथ अपनी पल्स कैसे लें

निस्संदेह, कुछ लोगों को दमकाने (अपनी उंगलियों के साथ एक धमनी दबाने) को लेना मुश्किल है। यदि आपके डॉक्टर ने सिफारिश की है कि आप नियमित रूप से अपनी दिल की दर की निगरानी करते हैं और इस तरह अपने नाड़ी को लेने में परेशानी होती है, तो यह संभवतः स्टेथोस्कोप के साथ करना आसान होगा। स्टेथोस्कोप के साथ अपनी नब्ज कैसे लेना सीखने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

एक स्टेथोस्कोप चरण 1 के साथ अपनी खुद की पल्स ले लीजिए छवि
1
स्टेथोस्कोप खरीदें यदि आपके पास घर पर कोई नहीं है यह महंगा होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको केवल अपनी पल्स सुनने और उसे गणना करने की आवश्यकता है। बस एक डबल ट्यूब स्प्रैग प्रकार स्टेथोस्कोप खरीदें, जिनकी अधिकतम लागत 20 से 30 डॉलर के बीच है।
  • स्टेथोस्कोप चरण 2 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाली छवि
    2
    आपको सेकंड में समय का आकलन करने के लिए कुछ भी आवश्यकता होगी। यह एक दूसरा हाथ कि एक घड़ी डिजिटल क्योंकि आप सेकंड गिनती करने के लिए है, तो आप सिर्फ जहां दूसरा हाथ समय के अंत तक पहुँच जाता है आप चाहते हैं को देखने के लिए है के साथ एक घड़ी का उपयोग करने के लिए आसान है।
  • स्टेथोस्कोप चरण 3 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पल्स को मापने के लिए अपने सीने के माध्यम से अपने दिल की धड़कन को सुनें आपके स्टेथोस्कोप की गुणवत्ता के आधार पर, आप आमतौर पर टी-शर्ट की दो परतों के माध्यम से अपने दिल की धड़कन को सुन सकते हैं। आप केवल बीट्स सुनेंगे, स्टेथोस्कोप की गुणवत्ता के बारे में चिंता न करें। अगर आप दिल की धड़कन को स्पष्ट रूप से नहीं सुन सकते हैं, तो उस पल में आप जो भी भारी कपड़े पहन रहे हैं उसे हटा दें।
  • स्टेथोस्कोप चरण 4 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: रक्तचाप और नाड़ी की माप के लिए जानें

    Video: अपनी हृदय गति जांचें कैसे

    अपने कानों में जैतून (हेडफ़ोन) रखें ध्यान दें कि स्टेथोस्कोप के जैतून आमतौर पर एक कोण पर स्थित हैं। इसलिए, बीट्स को सही ढंग से और आराम से सुनने के लिए, आपको अपने कानों में ऑल्इट को फॉरवर्ड का सामना करने वाले सुझावों के साथ रखना चाहिए, जिस दिशा में आप देखते हैं यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो आप उनको ठीक से फिट करने के लिए उन्हें आगे या पीछे जोड़ सकते हैं।
  • स्टेथोस्कोप चरण 5 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाली छवि
    5
    जिस टुकड़े को आप अपनी छाती पर रखना चाहिए, उसे एक छातीचा टुकड़ा कहा जाता है। अधिकांश स्टेथोस्कोपों ​​के छाती के टुकड़े के दो पक्ष होते हैं (एक डायाफ्राम और घंटी) कि आप ट्यूब के चारों ओर घुमा सकते हैं ताकि फेफड़ों के उच्च और निम्न आवृत्ति ध्वनि को बेहतर सुना जा सके। हालांकि, आप एक ही समय में दोनों पक्षों का उपयोग नहीं कर सकते। आपके कानों में जैतून रखें, सीने में डायाफ्राम सावधानीपूर्वक टुकड़ा (जो एक समतल प्लास्टिक है) और बज रगड़ना। यदि आप कोई आवाज नहीं सुनते हैं, तो वक्षीय टुकड़े को चालू करें (आप स्थिति में तय होने पर ध्वनि सुनेंगे) और पुनः प्रयास करें। यह किसी भी समस्या का समाधान करेगा।
  • एक स्टेथोस्कोप चरण 6 के साथ अपनी खुद की पल्स ले लीजिए छवि



    6
    अपने स्तनों के बीच की छाती के टुकड़े को अपनी छाती पर रखने के लिए काल्पनिक रेखा खोजें। आपको उस रेखा पर डायाफ्राम पक्ष का सामना करना चाहिए, थोड़ा केंद्र से बाएं ओर उस क्षेत्र को ढूँढ़ने की कोशिश करें जहां आप अपने दिल को बेहतर सुनते हैं। यदि आप अभी भी इसे नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो यह करते समय लेटने की कोशिश करें
  • स्टेथोस्कोप चरण 7 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी घड़ी तैयार करें यह एक निश्चित समय के लिए आपके दिल की धड़कन को गिनने का समय है। जब आपके दिल को सुनते हैं, तो याद रखें कि आपके पास दो प्रकार के दिल की धड़कन है ये आपके दिल में वाल्व के अनुक्रम को दर्शाते हैं कि रक्त को पंप करने के लिए अनुबंध (टिक-टॉक, टिक-टक)। हालांकि, आपको अपने पल्स में केवल उन्हीं में से एक को मारना होगा। यह अनुशंसा की जाती है कि आप केवल पहली बीट को सुनें, जो आमतौर पर दूसरे से ज्यादा मजबूत होता है, और समय लेता है।
  • स्टेथोस्कोप चरण 8 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी घड़ी पर सेकंड हाथ देखें और जब आप 5 मिनट मार्करों में से एक के माध्यम से जाते हैं, तो उपकरण के माध्यम से धड़कता मारना शुरू करें। एक नैदानिक ​​संदर्भ में पल्स को आमतौर पर 30 सेकंड के लिए गिना जाता है क्योंकि यह न्यूनतम है जिसे सही माना जाता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह आपके लिए हर बार जब दूसरे हाथ चलता है, ध्यान देने योग्य नहीं है। एक रिकार्ड रखते हुए ऐसा बहुत काम है! इसके बजाय, मार्करों में से किसके लिए दूसरा हाथ 30 सेकंड के अंत में पास होगा उदाहरण के लिए, यदि आप मार्कर "2" से गिनती शुरू, 30 सेकंड के बाद, सेकंड मार्कर "8" या मार्कर "12" से शुरू किया था, 30 सेकंड बाद में, "6" में होगा पारित करेंगे। बीट्स की गिनती रोकें जब दूसरा हाथ मार्कर तक पहुंचता है और 30 सेकंड बीत चुके हैं। यदि आप और भी सटीक होना चाहते हैं (क्योंकि पल्स पूरी तरह नियमित रूप से नियमित नहीं होता है), तो आप प्रति मिनट धड़कता है।
  • स्टेथोस्कोप चरण 9 के साथ अपनी खुद की पल्स ले लीजिए छवि
    9
    यदि आप एक पूर्ण मिनट के लिए धड़कता है, तो आप तैयार हैं और आपकी पल्स है हालांकि, अधिकांश मामलों में आपको कुछ गणना करने की आवश्यकता होगी क्योंकि बीट के मूल्य प्रति मिनट (एलएमपी) में व्यक्त किए जाते हैं। क्योंकि आप 30 सेकंड के लिए धड़कता है और एक मिनट में 60 सेकंड हैं, आपको प्रति मिनट धड़कता है, उन्हें 2 तक बढ़ाना होगा। उदाहरण के लिए, अगर आपने 36 बीटों की गणना 30 सेकेंड्स के लिए की है, तो आपकी नब्ज प्रति मिनट 72 बीट होनी चाहिए क्योंकि 36 बीट / 30 सेकंड = 72 बीट्स / 60 सेकंड। किसी कारण से 15 सेकंड के प्रति धड़क रहा है बता (के रूप में कभी कभी एंबुलेंस जहां यह जब वाहन गति में है पता लगाने के लिए मुश्किल है में होता है) 4 क्योंकि 15 x 4 = 60 = एलएमपी से गुणा की जरूरत है
  • एक स्टेथोस्कोप चरण 10 के साथ अपनी खुद की पल्स लें शीर्षक वाली छवि
    10
    तुमने किया सामान्य तौर पर, नाड़ी अपेक्षाकृत उतार चढ़ाव होता रहता है, लेकिन अगर यह असामान्य रूप से उच्च या कम लगता है (जैसे:। एलएमपी 15 से 20 साधारण से बाहर), यह आवश्यक है कि आप नाड़ी फिर से ले ताकि आप गलत नहीं होने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं। जब तक मान अपेक्षाकृत समान नहीं होते, तब तक कई बार ऐसा करें। यही आपको बस उस पर विचार करना होगा
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि स्टेथोस्कोप का प्रयोग करते समय आप केवल आपके दिल की बात नहीं सुनेंगे बल्कि आपके फेफड़ों के लिए भी करेंगे क्योंकि सौभाग्य से आप साँस ले रहे हैं। चिंता मत करो, जल्द ही आप और अधिक सटीक होंगे, बस धड़कता पर ध्यान केंद्रित करें। और निश्चित रूप से अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश मत करो क्योंकि आप अस्थायी तौर पर अपनी नाड़ी वृद्धि कर सकते हैं और आपको एक गलत पढ़ने मिलेगी।
    • यदि आप अपने कपड़े नहीं लेना चाहते हैं, तो आप रेडियल धमनी पर स्टेथोस्कोप भी रख सकते हैं, वह स्थान जहां आप कोहनी को मोड़ लेते हैं। ऐसा करने के लिए, अपनी कोहनी को खुले में रखें, अपना हाथ बढ़ाएं ताकि यह विमान और डायाफ्राम नीचे रख सकें। अपने हाथ पर डायाफ्राम को नरम और ध्यान से नरम से मजबूत तक दबाएं, जब तक कि आप अपनी पल्स नहीं सुनें। इस मामले में आपको सभी धड़कनों को गिनना चाहिए
    • यह अनुशंसित है कि आप घंटी (पक्ष अप्रयुक्त) क्योंकि अपने अंगूठे का अपना नाड़ी है और अपने गिनती को बर्बाद कर सकती पर अंगूठे रखकर स्टेथोस्कोप पकड़। यह बेहतर है कि आप इसे अंगूठे और सूचकांक उंगलियों से पृथक और समानांतर में रखते हुए, उंगलियों के बीच के स्थान में छाती के टुकड़े के किनारे।
    • हालांकि, आपको टेढ़ी-छिद्र की आवाज़ को रिकॉर्ड करने से बचने के लिए नंगे त्वचा पर स्टेथोस्कोप का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए। इसके अलावा, कपड़े ध्वनि को अवशोषित कर सकते हैं और अपने दिल की धड़कन को बेहोश रूप से सुनाते हैं।

    चेतावनी

    • हेडफ़ोन आपके कानों के अंदर हैं, क्योंकि यह सुनिश्चित करें कि आप सीने को नहीं मारते क्योंकि ध्वनि बहुत ज़ोर और अप्रिय है।
    • अगर आपके दिल की सुनने के समय "टिक" के अलावा अन्य ध्वनियों को धड़कता है, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करने के लिए सलाह दी जाती है, खासकर अगर आपको बीमार लग रहा है इसमें "टिक" और "टीएसी" या किसी भी चीज के बीच कोई भी आवाज शामिल है जिसमें उच्च पिच है इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य हृदय की धड़कनों की रिकॉर्डिंग सुनें, ताकि आपको पता चल जाये कि आपके दिल को कैसे ध्वनि चाहिए। हालांकि, ध्यान रखें कि विविधताएं हो सकती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com