ekterya.com

पोर्नोग्राफी से कैसे बचें

इंटरनेट एक महान और बढ़िया स्थान है - हालांकि, कई लोगों के लिए कई परीक्षाएं और खतरे हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने आप को या दूसरों को पोर्नोग्राफ़ी का सामना करने से बचा रहे हैं या यदि आप किसी नशे से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको नीचे उपयोगी टिप्स मिलेगी। इस आलेख के पहले चरण को पढ़कर प्रारंभ करें या उस अनुभाग में जाएं जो आपकी समस्या का सबसे अच्छा वर्णन करता है।

चरणों

विधि 1
अश्लीलता को दूर रखते हुए

चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 1
1
अपने कंप्यूटर को साफ करें यदि आप समझते हैं कि पोर्नोग्राफी आपके कंप्यूटर पर किसी तरह से समाप्त होती है, चाहे वह स्वेच्छा से या अनायास हो, आपको सफाई से इसे टालना शुरू कर देना चाहिए। आपको अपने कंप्यूटर पर संग्रहीत किसी भी पोर्नोग्राफ़ी को हटाकर प्रारंभ करना होगा। इसके बाद, कुछ अन्य चीजें हैं जो आप की समस्या के आधार पर कर सकते हैं:
  • अपने ब्राउज़र को साफ करें अपने ब्राउज़र के साथ ही आपके Google खोज इतिहास का कैशे और इतिहास साफ़ करें यदि आपका कंप्यूटर आपको अश्लील साइटों पर जाने के लिए याद दिलाता है (भले ही दुर्घटना से हो), तो आप सोचेंगे कि आप अधिक अश्लील चाहते हैं और यह आपको अश्लील साहित्य और असुरक्षित साइटों के लिए और अधिक विज्ञापन दिखाएगा।
  • वायरस का पता लगाने के लिए विश्लेषण करें यदि आप देखते हैं कि पोर्नोग्राफ़ी पॉप-अप तब भी दिखाई देते हैं जब आप भरोसेमंद साइटों पर जा रहे हों या जैसे ही आप अपना इंटरनेट ब्राउज़र खोलते हैं, आपके पास कंप्यूटर वायरस हो सकता है एक विशेषज्ञ को वायरस हटाने और फिर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करें जो भविष्य के लिए आपकी सुरक्षा कर सकता है।
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शर्तों और आपके द्वारा देखी जाने वाली वेब पेजों से सावधान रहें कुछ वाक्यांश प्रायः पोर्नोग्राफ़ी से जुड़े होते हैं और कुछ वेबसाइट्स आपके कंप्यूटर को वायरस से संक्रमित करने और पोर्नोग्राफ़ी तक ले जाने की संभावना रखते हैं। असुरक्षित खोजों से आपको बचाने और पूरी तरह विश्वसनीय होने वाली साइटों पर जाने का प्रयास करने के लिए Google सुरक्षित खोज को सक्रिय करें
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 2
    2
    एक इंटरनेट सेंसर सेट करें ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप एक सेंसर सेट कर सकते हैं जो आपको और अन्य इंटरनेट पर्नोग्राफ़ी से सुरक्षित रखेगा। आप लगभग सभी साइटों को ब्लॉक कर सकते हैं, वयस्कों के लिए चिह्नित साइटों या बस कुछ साइटों को ब्लॉक करने के लिए अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त विधि चुनें:
  • StayFocused उपयोग करें StayFocused एक ब्राउज़र अनुप्रयोग है जो आपको नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि आप किस वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं और आप कितने समय पर खर्च कर सकते हैं। यदि आप पोर्नोग्राफी से जूझ रहे हैं तो आप अपने व्यवहार पर नजर रखने के लिए बहुत अच्छा है।
  • Microsoft से अंतर्निहित सामग्री फ़िल्टर का उपयोग करें यदि आप अपने परिवार की रक्षा और विंडोज कंप्यूटर की कोशिश कर रहे हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट के अंतर्निहित अभिभावकों के नियंत्रण का लाभ उठाएं। ये प्रभावी नियंत्रण हैं जो आप अपने परिवार की ज़रूरत के लिए स्थापित कर सकते हैं
  • अपने घर के सभी उपकरणों पर सभी अप्रिय सामग्री को ब्लॉक करने के लिए ओपनएएनएनएस को कॉन्फ़िगर करें. आप ओपनएएनएनएस सॉफ्टवेयर को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं जो आपके घर में सभी अप्रिय सामग्री को ब्लॉक करने के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। इस कार्यक्रम को अक्सर स्कूलों में प्रयोग किया जाता है और आपके परिवार की रक्षा के लिए बहुत अच्छा काम करता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 3
    3
    मीडिया को नियंत्रित करें कुछ मीडिया आपको और अन्य लोगों को अप्रिय या खतरनाक सामग्री के साथ पेश करने की अधिक संभावनाएं हैं। इस वजह से, आप कुछ मीडिया के उपयोग की आवृत्ति को सीमित करना चाह सकते हैं। फिल्मों को उनके ग्रेड की वजह से चुनना आसान है, लेकिन टीवी नियंत्रित करना कठिन हो सकता है यदि आपको और आपके परिवार के लिए सही है तो तय करने वाले चैनलों को सीमित करें और यह तय करने से पहले एक प्रोग्राम को अनुसंधान करने का ध्यान रखें। इंटरनेट अन्य सभी की तुलना में नियंत्रण के लिए संचार का सबसे कठिन माध्यम है, इसलिए सेंसरशिप का उपयोग करना सुनिश्चित करें या उस आवृत्ति की सीमा को दूर रखें, जिससे आपका परिवार इंटरनेट का उपयोग करता है और वे कहां करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब में कोई सामग्री फिल्टर है जो आपको और आपके परिवार की उस साइट पर वयस्क सामग्री से बचाने में मदद कर सकता है? किसी भी यूट्यूब पेज के नीचे स्क्रॉल करें और आपको एक बटन दिखाई देगा जो "सुरक्षा: नहीं" कहते हैं। इस पर क्लिक करें और यूट्यूब उस पल से सुरक्षित होगा!
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 4
    4
    अकेले रहने के बजाय अपने परिवार के साथ मनोरंजन का समय बिताएं अपने घर में किसी भी कंप्यूटर को एक परिवार की जगह बनाने के लिए और किसी निजी कमरे में दरवाजे खोलने की नीति रखें जहां कंप्यूटर हैं। यह नीति सभी परिवार के सदस्यों (आपके सहित) को ईमानदार रहने और आवेगों और बुरी आदतों पर बेहतर नियंत्रण देने में मदद करेगी।
  • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे के कंप्यूटर को अपने बेडरूम से रहने वाले कमरे के एक कोने में ले जाएँ
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 5
    5
    नियंत्रित करें कि आप सार्वजनिक रूप से अपना समय कब व्यतीत करते हैं आसानी से दृश्यमान स्थानों में आक्रामक सामग्री दिखाने की कुछ सार्वजनिक जगहों की संभावना अधिक हो सकती है। यह प्रत्येक क्षेत्र में अलग होगा, लेकिन अगर आपको पता चलता है कि आप सार्वजनिक रूप से इस सामग्री के संपर्क में हैं, तो यह सोचने का एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप उस जगह को कैसे बदल सकते हैं जहां आप अपना समय बिताते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शहर के क्षेत्रों और शहरों की परिधि शहरों के अन्य भागों की तुलना में अधिक अप्रिय सामग्री को आकर्षित करने के लिए जाने जाते हैं।
  • यदि आप जानते हैं कि आप ड्राइविंग या काम पर चलते समय (उदाहरण के लिए) इस समस्याग्रस्त सामग्री को देखते हैं, तो अपना मार्ग बदलने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 6
    6
    नकारात्मक सुदृढीकरण और शारीरिक सजा से बचें हम अक्सर अपनी कलाई पर एक रबर बैंड के साथ पिटाई अपनी बुरी आदतों को रोकने या शारीरिक रूप से हमारे बच्चों को दंडित करता है, तो हम सामग्री है कि हम आक्रामक से दूर स्थानांतरित नहीं है के लिए प्रयास करने की सलाह सुनते हैं, लेकिन कम से कम जब यह अश्लील साहित्य को देखने के लिए आता है, तो आपको इन प्रथाओं से दूर हो जाओ ये काम ज्यादातर समय होता है क्योंकि वे उस व्यक्ति को दंड देते हैं जो इसे दर्द, बेचैनी, शर्म और निराशा के साथ जोड़ना चाहते हैं, चाहे जो भी उन्हें दंडित किया जा रहा हो। हालांकि, जब ये भावनाओं को सेक्स के लिए लागू किया जाता है, तो वे अस्वस्थ भावना उत्पन्न करते हैं और भविष्य में व्यक्ति को सामान्य यौन संपर्क करने से रोक सकते हैं। किसी भी प्रकार के यौन व्यवहार के लिए जितना संभव हो उतना नकारात्मक सुदृढीकरण से बचें।
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 7
    7
    एक सकारात्मक सुदृढीकरण बनाएं। चाहे आप पोर्नोग्राफ़ी से दूर रहने का प्रयास कर रहे हों या अपने परिवार की मदद करने की कोशिश कर रहे हों, सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना वांछनीय व्यवहार बनाने में अधिक प्रभावी होगा
  • उदाहरण के लिए, आपके किशोरावस्था को हर बार जब वह कंप्यूटर पर 5 घंटे से कम समय खर्च करता है तो सप्ताह के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे के साथ इनाम देता है।
  • आप खुद को एक सकारात्मक सुदृढीकरण भी दे सकते हैं: हर दिन अपने आप को एक इलाज देने की कोशिश करें, जिसे आप अश्लील साहित्य नहीं देखते हैं
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 8
    8
    समस्या का मूल्यांकन करें आपके पास समस्या को वास्तव में समझना महत्वपूर्ण है कभी-कभी, पोर्नोग्राफी देखना जितना आपके विचार में उतना बुरा नहीं होता है आपको अपनी स्थिति को बाहरी दृष्टिकोण से देखना चाहिए और वास्तव में तय करना है कि क्या आप इसे नियंत्रित करने के लिए अत्यधिक उपाय करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को अश्लील साहित्य देखने में समस्या है, तो यह सिर्फ एक ही चरण हो सकता है कम उम्र में यौन भावनाओं की वृद्धि सामान्य होती है और पोर्नोग्राफी उन भावनाओं को छोड़ने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका हो सकती है जो उन्हें देखने के लिए बंद करने और उन्हें कहीं और छोड़ने की कोशिश नहीं कर सकती। इसे होने देने के लिए बेहतर है, लेकिन कम से कम कुछ सलाह दीजिए कि अश्लीलता के कारण आपको सेक्स के बारे में बुरे विचार मिलते हैं और यह आपके जीवन को नियंत्रित करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण नहीं है।
  • यदि आप अपने खाते की कोई गलती और अपने धार्मिक जीवन (उदाहरण के लिए) के लिए क्या मतलब हो सकता है, के बारे में अप्रिय सामग्री को देखने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने आध्यात्मिक सलाहकार से बात करें कई धर्म यह सिखाते हैं कि जो अपराध हमारे नियंत्रण से परे हैं वे हमारी गलती नहीं हैं
  • विधि 2
    स्वस्थ आदतों का विकास करना

    चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 9
    1
    एक अच्छा एक के साथ एक बुरी आदत बदलें अधिकांश लोग जो अश्लीलता देखते हैं, आवेग केवल एक आदत है। बुरी आदत से मुकाबला करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि इसे एक अच्छे से बदला जाए। आपको अपने आप को कुछ और करने की आवश्यकता होती है जब आप आमतौर पर अश्लील देख रहे होंगे जो भी हो, यह निर्भर करता है कि आप कौन हैं, लेकिन आप कोशिश कर सकते हैं:
    • व्यायाम करें जब दिन का समय आता है कि आप सामान्य रूप से अश्लील कहां देखते हैं, तो बाहर जाकर कुछ व्यायाम करें अपने ब्लॉक के चारों ओर टहलने के लिए जाएं या रस्सी के साथ कुछ छलांग लगाएं। आप कुछ और जटिल लेकिन मज़ा अभ्यास भी कर सकते हैं जैसे आपके स्थानीय पूल में एक तैरने के लिए जा रहे हैं।
    • अपने घर को साफ करें आप संभवत: बुनियादी चीजों को जानते हैं (बर्तन, कपड़े धोने आदि), लेकिन शौचालय के चारों ओर सफाई करना और बाथटब को स्क्रब करना जैसे कई लोग भूल जाते हैं कि सभी सफाई करना भूल जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 10
    2
    पोर्नोग्राफी के लिए समय न होने के लिए बहुत व्यस्त होने की कोशिश करें अगर आपके पास बहुत खाली समय है तो अश्लीलता का सहारा लेना आसान है अपना दिन पूरी तरह से कब्जे में रखते हुए, पोर्नोग्राफी से दूर रहना बहुत आसान होगा, क्योंकि आपके पास कई अन्य चीजें हैं! (दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना और परिवार हमेशा होता है अपने दम पर एक नए कौशल सीखने के (एक भाषा सीखने उपयोगी और मजेदार है) एक नया शौक की कोशिश करें (संपादित wikiHow अच्छा नहीं है), या लगता है एक और तरीका है अपने समय पर कब्जा करने के अच्छा)।
  • उदाहरण के लिए, आप डुओलिंगो जैसी निःशुल्क सेवाओं के जरिए एक नई भाषा ऑनलाइन सीखकर शुरू कर सकते हैं। एक नई भाषा सीखना आपको अपना समय भरने में मदद करेगा और आप पर कब्जा कर लेगा (और अश्लील साहित्य से दूर), लेकिन यह आपकी शेष ज़िंदगी में आपकी सहायता करेगा!
  • यदि आप कंप्यूटर से कुछ दूर करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप परीक्षा न करें, मार्शल आर्ट की कोशिश करें जापानी मार्शल आर्ट एकिडो लोग हैं, जो के रूप में मजबूत नहीं हो सकता है के लिए डिज़ाइन किया गया है और केवल अधिकतम प्रभाव को प्राप्त करने में कम से कम आंदोलन की आवश्यकता है, तो यह लोग हैं, जो थोड़ा अनुभव है या बहुत अच्छी हालत में नहीं हैं के लिए अच्छा है। सामान्य तौर पर, आप स्थानीय सामुदायिक केंद्रों, विश्वविद्यालयों और सामुदायिक कामियों में एकीडो कक्षाएं पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 11



    3
    एक आध्यात्मिक गाइड के लिए खोजें यदि आपको वास्तव में अपनी आदत को रोकने में परेशानी हो रही है, तो आपको एक आध्यात्मिक सलाहकार से मार्गदर्शन प्राप्त करने के विकल्प पर विचार करना चाहिए। जबकि धर्म इस समस्या से सभी लोगों की मदद नहीं कर सकता है, यह कुछ मदद करता है और उन्हें खारिज नहीं किया जाना चाहिए। जो कुछ भी आपके लिए काम करता है और दूसरों के बारे में चिंता मत करो
  • किसी भी धर्म के स्थानीय मंदिर में जाएं, जिसमें आप विश्वास करते हैं और एक पुजारी, इमाम या रब्बी के साथ बोलने के लिए पूछते हैं आपको अपॉइंटमेंट करना पड़ सकता है, लेकिन किसी को भी आपके साथ बात करने के लिए उपलब्ध होना चाहिए।
  • चित्र से बचें अश्लीलता से बचें चरण 12
    4
    एक बेहतर यौन रिहाई खोजें यह आपकी पहली कोशिश नहीं होनी चाहिए, लेकिन संतोषजनक यौन रिहाई प्राप्त करने के लिए एक और रास्ता खोजना आपको आदत को किक करने में मदद कर सकता है एक यौन साथी खोजें, आप उसी पृष्ठ पर हो सकते हैं, जो आप अपने रिश्ते से अपेक्षा करते हैं और अधिक संतोषजनक सेक्स जीवन विकसित करने की कोशिश करते हैं। अपने यौन जीवन को अलग-अलग, पारस्परिक रूप से संतोषजनक और ताजा रखने से, आप अश्लील साहित्य को देखने की अपनी इच्छा का एक बड़ा हिस्सा समाप्त कर देंगे।
  • यदि आप पहले से ही एक रिश्ते में हैं, तो अपने साथी के साथ अपने यौन जीवन को "मसाला" करने के लिए क्या कर सकते हैं। आपको शायद एक असली प्रयास करना पड़ेगा, लेकिन यह इसके लायक होगा!
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 13
    5
    पोर्नोग्राफी देखना बंद करने के सभी कारणों के बारे में सोचो कुछ लोगों के लिए, उन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए, उन्हें अश्लील देखने को रोकना क्यों बेहद बुरा व्यवहार को रोकना है। पर्याप्त महत्वपूर्ण प्रेरणा (यदि आप इसे पा सकते हैं) के साथ, आपको अपने आवेगों को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए। बहरहाल, यह बेहतर है यदि आप अन्य व्यवहार कि ऊपर उल्लेख किया तकनीकों के साथ महत्वपूर्ण प्रेरणा गठबंधन काम करते हैं, और आप कर सकते हैं और एक सख़्त इंटरनेट स्थापित करने के लिए कुछ और दे देंगे।
  • अपने परिवार पर असर डालें कुछ लोगों के लिए, को देखने के अश्लील साहित्य की आदतों का प्रभाव अपनी पत्नियों या गर्लफ्रेंड या क्या अपने बच्चों को देख सकते हैं उन्हें हतोत्साहित और उन्हें उनकी आदतों को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त है के डर पर है। ऐसा ही होता है यदि आप युवा हैं और अभी भी अपने परिवार के साथ रहते हैं आपकी छोटी बहन क्या सोचते हैं यदि उसने देखा कि तुम क्या देख रहे हो?
  • अपनी भावनाओं और अपने खाली समय पर विचार करें कुछ लोगों के लिए, पोर्नोग्राफी पर नकारा जाने वाला नकारात्मक प्रभाव जानने के लिए प्रेरित करना आसान है कई सर्वेक्षणों ने यह दिखाया है कि 60% पुरुषों ने अश्लील साहित्य को बंद कर दिया है, उनके यौन प्रदर्शन में वृद्धि देखी गई है। लगभग दो तिहाई अधिक उत्पादक और अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं पोर्न बहुत खराब आदतों वाले लोगों के लिए बहुत समय ले सकता है, सोचिए कि आप उस बरामद समय के साथ क्या कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता 14
    6

    Video: गूगल पर क्या सर्च ना करें वर्ना मुसीबत झेलनी पड़ सकती है Tips for Google search

    यदि यह समस्या आपको परेशान करती है तो सलाह लें यदि आप वास्तव में खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से बात करने के बारे में सोचें। आपके साथ निपटने में बड़ी समस्या हो सकती है और अगर इसका आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो इसके साथ निपटने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • अपनी समस्या के बारे में अपने परिवार के डॉक्टर से बात करें यहां तक ​​कि अगर वह आपकी मदद नहीं कर सकता है, तो वह आपको किसी ऐसे व्यक्ति को भेज सकता है जो कर सकते हैं
  • आप विशिष्ट संसाधन जैसे एडिक्टोस सेक्सैसेस एनोिमोस (एसएए) भी पा सकते हैं। इस समस्या की विशेष रूप से इस सौदे की तरह समूहों और उन्हें पता चल जाएगा कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और आपकी सहायता कैसे करें
  • विधि 3
    पोर्नोग्राफी से बचने में दूसरों की मदद करना

    चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 15
    1
    न्याय न करें दूसरी बात यह है कि जब आप अन्य लोगों को अश्लील साहित्य से दूर रहने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन पर निर्णय लेने से बचें। स्थिति को देखते हुए या उस दृष्टिकोण से न देखें, जिससे आपको लगता है कि आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में आपको बुरा लगता है। कामुकता बहुत सामान्य है और मानव यहां तक ​​कि अधिकांश धर्म भी सिखाते हैं कि किसी व्यक्ति को हमारे साथी पुरुषों का न्याय नहीं करना चाहिए (ये परमेश्वर का काम है) लोगों का न्याय करना भी बुरा है क्योंकि वे आपकी अनदेखी करते हैं। कई लोग जो परिवर्तन के लिए खुले हो सकते हैं यदि आप उनका न्याय करते हैं और उन रीति-रिवाजों को और मजबूत कर सकते हैं तो रक्षात्मक हो सकते हैं।
    • जब आप अन्य लोगों से बात और की तरह किसी भी महत्वपूर्ण भाषा से बचने के शांत रहने या "क्यों आप और अधिक की तरह माइकल? नहीं हो सकता" "देखकर अश्लील साहित्य एक पीडोफाइल में आप बारी!"। अन्य लोगों के साथ उनकी सोच या उनकी तुलना कैसे करते हैं, इसके बारे में मत मानो, क्योंकि यह भाषा लोगों को बंद करने की है।
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 16
    2
    उनकी चिंताओं के बारे में उनसे बात करें शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह उस व्यक्ति से बात करना है जिसे आप चिंतित हैं उसे बताएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है। कभी-कभी, लोगों को यह महसूस नहीं हो सकता है कि उन्हें भी समस्या है या यह समस्या अन्य लोगों को कैसे प्रभावित कर सकती है। यदि आप एक खुले और ईमानदार व्यक्ति हैं, तो आप दूसरों तक पहुंचने और उन चीजों के साथ जुड़ने में अधिक सक्षम होंगे जो वे समझ सकते हैं।
  • कुछ कहो "विल, मुझे पता है कि यह आपको कुछ पसंद है, लेकिन मैं चिंतित हूँ कि वह आपके साथ क्या कर रहा है। जीवन में बहुत अधिक है कि आप अभी खुश रहना चाहते हैं, लेकिन आप अपने कमरे में अपने सभी खाली समय बर्बाद कर रहे हैं। मैं आपको यह करने के बजाय जीवन का अधिक लाभ लेना चाहता हूं। "
  • Video: Allah ka azab

    चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 17
    3
    उन्हें देखने में मदद करें कि उनका व्यवहार हानिकारक कैसे हो सकता है। पोर्नोग्राफी के नकारात्मक प्रभावों के बारे में उनसे बात करें विभिन्न प्रकार के सबूत और तर्क का उपयोग करना सुनिश्चित करें यदि कोई धार्मिक है, तो आप धार्मिक तर्कों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, लेकिन अगर कोई नहीं है, तो यह काम नहीं करेगा, है ना? इसके बजाए, उसे वास्तविक दुनिया, तर्कसंगत तर्कों, भावनात्मक तर्कों और जो भी आप कर सकते हैं सबूत दिखाएं। तर्कों के प्रकारों के संयोजन का उपयोग करना बेहतर होगा यदि आप नहीं जानते कि समस्या के बारे में व्यक्ति क्या सोचता है।
  • उदाहरण के लिए, एक तर्कसंगत तर्क बनाएं जैसे "सोचें कि सेक्स के बारे में सोचने के आपके रास्ते के बारे में अश्लीलता क्या करती है! आप को बदलने में सक्षम होने के लिए उपयोग किया जा रहा है जो आपको पसंद है और जो किसी बटन के स्पर्श में नहीं है यह आपके लिए भविष्य में एक संतोषजनक संबंध रखने के लिए बहुत मुश्किल बना देगा। "
  • एक भावनात्मक तर्क बनाएं जैसे "अगर आपकी छोटी बहन ने यह देखा तो क्या होगा? वह तुम्हारे बारे में क्या सोचेंगे? वह समझ जाता है कि यह सब नकली और देख बातें आप कैसे हैं, आप कैसे पुरुषों को महिलाओं के साथ बातचीत और क्या आप एक वयस्क के रूप में उम्मीद कर सकते हैं का डर हो सकता है बहुत छोटी है। "
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 18
    4
    उन्हें एक नया ध्यान दें पुराने व्यवहार को रोकने का सबसे अच्छा तरीका नया व्यवहार या गतिविधि का उपयोग करना है यदि आप किसी को अश्लील देखना बंद कराना चाहते हैं, तो उन्हें कुछ करने का काम दो। आप कोशिश कर सकते हैं:
  • स्थानीय समुदाय केंद्र में उसके साथ एक कक्षा लेने की पेशकश करें। दोनों समय के दौरान स्थानीय समुदाय केंद्र में एक खाना पकाने के वर्ग को एक साथ लेने के लिए भुगतान करने पर विचार करें जब आप जानते हैं कि आप पोर्नोग्राफी देखने के लिए अधिक संवेदनशील हैं
  • उसे घर में कुछ करने दो। उसे घर ले जाने की ज़िम्मेदारी दो। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा दिन के अंत में अपने कमरे में बहुत समय बिताता है, तो उसे हर दिन पड़ोस के चारों ओर घूमने के लिए कुत्ते को लेने के लिए एक कार्य दें
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 1 9
    5
    विफलताओं के मामले में योजना बनाएं इससे दूर करने के लिए यह एक कठिन व्यवहार है और चीजें ठीक होने से पहले समय और कुछ निराशाएं हो सकती हैं। असफलताओं के मामले में आपको एक योजना विकसित करने की आवश्यकता है ताकि आप और जिस व्यक्ति को आप मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, वे घटनाओं से निराश न हों। निराशाओं से नकारात्मक भावनाओं और फैसलों का कारण हो सकता है, जो सभी पटरी से उतरने के लिए प्रयास कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यह कुछ काम करेगा और यह परिवर्तन रातोंरात नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक से बचें अश्लीलता चरण 20
    6
    जिम्मेदारी की अपनी भावनाओं को जारी रखें एहसास है कि दिन के अंत में, आप जो कुछ भी करता है, उसके लिए आप जिम्मेदार नहीं हो सकते। जो भी आप मदद करने का प्रयास कर रहे हैं वह पहले से ही एक वयस्क है या उस बिंदु तक पहुंच रहा है जहां आपको वास्तव में निर्णय लेने होंगे। यह दुनिया का एक हिस्सा है, जिसके लिए आप एक या दूसरे रूप में सामने आएंगे और आपको इसके साथ निपटने का अपना रास्ता खोजना होगा। आप दूसरों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और यह आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है यदि आप उनसे मदद करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, उसके बाद नकारात्मक परिणाम महसूस करते हैं, तो आपकी जिम्मेदारी है तुमने जो किया हो, वह किया और कोई भी आपसे कुछ और नहीं पूछ सकता।
  • युक्तियाँ

    • वैकल्पिक गतिविधियों के लिए सुझाव:
    • ठंडे स्नान या ठंडा पानी पीने की कोशिश करें।
    • यदि आपके शरीर को स्वयं को मुक्त करने की ज़रूरत होती है (हस्तमैथुन), तो इसे साफ तरीके से और किसी भी प्रकार की अश्लील छवियों को देखने के बिना करने का प्रयास करें। मस्तिष्क को अश्लील छवियों की लालसा महसूस हो रही है जैसे कि समय बीत जाता है और जल्द ही आप इसे और अधिक संभाल सकते हैं।
    • अगली बार जब आप पोर्नोग्राफ़ी देखने की तरह महसूस करते हैं, तो आप जिन विशिष्ट गतिविधियों को कर सकते हैं (व्यायामशाला पर जाएं, पढ़िए, पेंट करें आदि)
    • आउटडोर गतिविधियों और सूरज अश्लील देखने के लिए अपनी लालच कम कर देंगे बागवानी, गोल्फ, काम, दौड़, तैराकी, घूमना, बास्केटबॉल, साइकिल चलाना, आदि के रूप में अच्छा खेल शौक बनाता है
    • धार्मिक लोग मदद के लिए पूछने और चर्च के नेताओं सहित उनके विश्वासों को साझा करने वाले अन्य लोगों से बात करने के लिए उनकी विश्वास प्रणाली पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
    • दिन के दौरान ऐसे कारणों की सूची जांचें कि आप पश्चाताप और उन चीजों की सूची से कैसे बचना चाहते हैं जिनसे आप पुनरुत्थान से बचने के लिए काम करेंगे
    • मानसिक रूप से तीन प्रकार में अपने जीवन की गतिविधियों को वर्गीकृत करने का प्रयास करें: हरे (सुरक्षित गतिविधियों है कि प्रलोभन का उत्पादन नहीं करते), पीला (खतरनाक व्यवहार है कि आप अश्लील साहित्य को जन्म दे सकता है, इस तरह चैनल सर्फिंग जब आप घर पर अकेले हैं तो) और लाल (गतिविधियों कि आप अश्लील साहित्य के लिए सीधे ले सकता है)।
    • जब आपको लगता है कि आप "पीले" क्षेत्र में जा रहे हैं, तो यह प्रतिक्रिया देने का समय है। आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और अपने स्थान पर कुछ सुरक्षित करें।
    • पोर्नोग्राफी देखना बंद करना आप कितना चाहते हैं? अश्लील से पूरी तरह से मुक्त होने के नाते एक महान बलिदान शामिल कर सकते हैं अपने आप से पूछें: "क्या मुझे घर पर इंटरनेट की ज़रूरत है? क्या मुझे वाकई केबल टीवी या टीवी भी चाहिए? " यह कट्टरपंथी लग सकता है, लेकिन अगर आपके पास इंटरनेट या टेलीविजन नहीं है, तो पोर्नोग्राफी तक आपकी पहुंच को गंभीर रूप से प्रतिबंधित किया जाएगा।
  • कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए युक्तियां:
  • कंप्यूटर के साथ अकेले समय व्यतीत न करें।
  • ईथरनेट केबल को फेंक दें या इसे किसी के साथ छोड़ दें और लाइब्रेरी में केवल इंटरनेट का उपयोग करें। वैकल्पिक व्यवहार विकसित करने, ट्रिगर करने के विचारों को नियंत्रित करने और एक योजना बनाने के बाद, आप केबल पर घर पर फिर से उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर पर एक फिल्टर प्रोग्राम स्थापित करें, जिस पर आप विश्वास करते हैं, उसे नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अगर कुछ संदेहास्पद लगता है, तो जिज्ञासा जीतने दो। इसे हटाएं या विंडो बंद करें
  • उन साइटों से सावधान रहें जो इंटरनेट पर पोर्नोग्राफ़ी के अधिक स्वीकार्य कानूनों वाले देशों में मौजूद हैं। एक डोमेन नाम के अंतिम दो या अधिक वर्ण उनके देश के नामित करते हैं (यानी: algunsitio.de एक जर्मन डोमेन नाम है)।
  • यूट्यूब जैसी किसी भी वीडियो साइट पर जाने के दौरान सावधान रहें, क्योंकि इस साइट पर कई वीडियो कम से कम "सूक्ष्म" अश्लील हैं दूर रहें यदि आपको कोई वीडियो देखना है, तो उसे देखें और फिर विंडो बंद करें। जिज्ञासा से बाहर ब्राउज़ मत करो
  • समस्या को संभालने के लिए सलाह:
  • यदि आप फिर से साजिश में आते हैं, हार न दें अपना एक और मौका दो, कोशिश करना बंद मत करो
  • अश्लीलता की लत, शर्म की बात है, अकेलापन और आशा की कमी के कारण भी बदतर हो सकती है। यदि आप सहायता और मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं और अपने पादरी, परिवार के सदस्यों और दोस्तों से बात कर रहे हैं, तो आपको किसी प्रकार की भावनात्मक सहायता मिल सकती है जो आपकी सहायता करेगी। पता लगाएँ कि क्या कोई सहायता समूह है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं
  • फिर से प्रलोभन में पड़ने के बाद, इस मुद्दे की जड़ में वापस जाएं और समीक्षा करें कि क्या कुछ खास चीज़ों ने पोर्नोग्राफ़ी को प्रेरित किया हो सकता है उन सभी चीजों को हटा दें जिनके कारण समस्या हो गई और आप इसे पूरी तरह से रोकने के लिए नियंत्रण रख सकें।
  • चेतावनी

    • अक्सर अश्लील साहित्य विज्ञापन उन साइटों है कि सॉफ्टवेयर चोरी से संबंधित आपत्तिजनक विषयों हैकिंग ऑनलाइन खुर और जुआ की मेजबानी कर रहे हैं।
    • गैरकानूनी वेबसाइटों से बचें जो किजेंस, दरारें या अवैध सॉफ्टवेयर प्रदान करती हैं इन वेबसाइटों में आमतौर पर स्पष्ट अश्लील बॅनर होते हैं जो आपको लुभा सकता है
    • जिन ईमेल लिंक का अनुरोध नहीं किया गया है उनका पालन न करें। यदि कोई लिंक है जिसे आप देखना चाहते हैं, तो इसे कॉपी करें और उस पर क्लिक करने के बजाय इसे ब्राउज़र में चिपकाएं। आमतौर पर, स्पैम और फ़िशिंग ईमेल आपके लिंक के लेखन के पीछे छिपे हुए हैं।
    • वेबसाइट के पते अनुमान लगाने का प्रयास न करें। कई अश्लील साइटों गैर-अश्लील साइटों से समान पते हैं इसके बजाय एक खोज इंजन का उपयोग करें
    • "लड़कियों", "कील", "रोटी" या "छड़ी" जैसे अस्पष्ट शब्दों के लिए मत देखो कुंजी खोज शब्द लिखने से पहले ध्यान से सोचें
    • ऐसा मत सोचो कि आप जिस दिन से दूर रह गए हैं, वह संख्या सबसे महत्वपूर्ण बात है आप एक वर्ष या उससे अधिक के लिए दूर रह सकते हैं और फिर भी एक पुनरावृत्ति हो सकती है। हालांकि आपको लंबे समय से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, यह पूछना सबसे अच्छा है कि "अभी मैं अश्लील साहित्य से कितनी दूर हूँ?" दूसरे शब्दों में, यह सहभागिता में पड़ जाता है
    • ईमेल में अटैचमेंट न खोलें आपको पॉप-अप और अन्य दुर्भावनापूर्ण स्क्रिप्ट से बचाने के लिए, ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करने के लिए एक मुफ्त वेब-आधारित ईमेल सेवा का उपयोग करें।
    • जब एक पति या पत्नी की मदद करना महत्वपूर्ण होता है, तो आपको ध्यान से सोचने की ज़रूरत है कि आप उसे समाचार कैसे और कब देंगे यदि आपके पति पोर्नोग्राफी में आपकी रुचि के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह विनाशकारी समाचार हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com