ekterya.com

रचनात्मकता को कैसे बढ़ाएं

रचनात्मकता को मापने के लिए, यदि असंभव नहीं है, तो मुश्किल है, और हर कोई अपने तरीके से रचनात्मक है। हालांकि, ऐसे चरण हैं जो आप अपनी रचनात्मकता को अधिक बार और अधिक प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए ले सकते हैं। आपको रचनात्मकता को एक अभ्यास बनाने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा

चरणों

विधि 1
जीवन में अधिक रचनात्मक रहें

छवि शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 1
1
अपने आप को अलग होने की अनुमति दें, भले ही इसे तुरंत स्वीकार न किया जाए क्या "सामान्य" माना जाता है से अलग रहें सवाल पूछने और अपने विचार साझा करने से डरो मत। आप कभी नहीं जानते होंगे कि आपके विचारों को दूसरों के द्वारा रचनात्मक के रूप में देखा जाता है। रचनात्मक रूप से अभिनव होने के बारे में सोच रहा है किसी भी धारणा को छोड़ दें कि आपके विचारों को वर्गीकृत किया जाएगा या "सही" या "गलत" माना जाएगा। आप क्या सोचते हैं, खासकर अगर आपको लगता है कि ऐसा कुछ है जिसे आप दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक क्रिएटिविटी चरण 2 बढ़ाएं
    2
    रचनात्मक होने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय लें रचनात्मकता कुछ जन्मजात नहीं है, ऐसा कुछ है जो आप हर दिन सीखते हैं और शिक्षित करते हैं। कोई उपन्यासकार, चित्रकार, फिल्म निर्माता या संगीतकार ने अपने करियर को नीचे बैठकर और विचारों को प्रवाह देने के लिए बनाया। उन्हें उन पर काम करना था, उनके व्यापार को सीखना और हर दिन रचनात्मक विचार प्राप्त करना था। क्रिएटिव विचार केवल रचनात्मक कार्य से प्राप्त होते हैं, इसलिए काम करें!
  • शुरुआत में, आपके व्यापार पर काम करने के लिए हर दिन 20 मिनट का समय निर्धारित करें। आप धीरे-धीरे समय बढ़ा सकते हैं क्योंकि आप अपने कौशल को सही कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक रचनात्मक क्षेत्र में काम नहीं करना चाहते हैं, तो हर रोज एक कला (चित्रकला, संगीत, आदि) का अभ्यास करने से आप रोज़मर्रा की जिंदगी में अपनी रचनात्मकता बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव क्रिएटिविटी चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    उत्सुक रहो जो कुछ भी आप नहीं जानते उसकी जांच करें किताबें पढ़ो या उन कौशलों को सीखें जो हमेशा आपकी रुचि रखते हैं उन लोगों के साथ वार्तालाप प्रारंभ करें जिनकी कहानियों को आप जानना चाहते हैं। जितनी अधिक सामग्रियों को आप अपने सिर में स्टोर करते हैं, उतना अधिक रचनात्मक कनेक्शन जो आप अपने जीवन में कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 4
    4
    पर्याप्त आराम, भोजन और पानी प्राप्त करें यदि आप थके हुए हैं, तो यह बहुत मायने नहीं रखता कि आप अपने सिर के कुछ रचनात्मक को निचोड़ने का प्रयास करते हैं। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो आपके सिर पर कट्टरपंथी विचार प्रकट होने की संभावना कम होती है अपनी ऊर्जा को रिचार्ज करने के लिए चाय के लिए झपकी लेना या रोकें। जब आपका मन ताजा होता है, तो आप बेहतर सोच सकते हैं और आपको रचनात्मक विचारों को और आसानी से प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आपके न्यूरॉन्स को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है। मिठाई, चॉकलेट या कुछ सैंडविच को आज़माएं चीनी या स्टार्च वाले अधिकांश प्रकार के भोजन अंततः सरल शर्करा बन जाते हैं, आपके शरीर द्वारा अवशोषित हो जाते हैं और न्यूरॉन्स समेत आपके शरीर में सभी कोशिकाओं को खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, ताकि वे कार्य जारी रख सकें।
  • यदि आप निर्जलित हैं, तो आपके मस्तिष्क में कम कनेक्शन होंगे। यह कभी-कभी आपको "मस्तिष्क बाँझपन" की भावना महसूस करता है
  • छवि शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 5

    Video: Study Tips 04 - कैसे रिविजन करें, कैसे पढने की गति बढ़ाएं How to do Revision, Read Faster

    5
    अपने क्षेत्र से संबंधित नहीं हैं, उन सहित विभिन्न प्रकार की प्रभावों को अवशोषित करें जब आप कई चीजों से गहन रूप से शामिल होते हैं, तो आप वास्तव में सृजनात्मक होने के लिए खुद को सशक्त बनाते हैं। रचनात्मकता में अप्रत्याशित अंतराल को बंद करना शामिल है। उदाहरण के लिए, विज्ञान और वास्तुकला लेते हैं और इसे कला तक ले जाते हैं।
  • बीटल्स आंशिक रूप से प्रभावशाली थे और पश्चिमी रॉक और रोल के लिए प्रभावों और प्राच्य उपकरणों को शामिल करने की उनकी क्षमता के कारण थे। प्रसिद्ध उपन्यासकार डेविड फॉस्टर वालेस प्रकाश और प्रकाशिकी के टेनिस, मादक पदार्थों की लत, गणित और विज्ञान का अध्ययन करने के बाद अपनी कृति "इनफ़िनिट जेस्ट" लिखा था।
  • यात्रा नए प्रभावों को अवशोषित करने का एक अच्छा तरीका है प्रेरणा प्राप्त करने के लिए कहीं न कहीं नया जाएं और अपना टकसाल खोजें। यदि आप एक दूर की यात्रा का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो चलने के लिए जाएं और आप जो देखते हैं और सुनें लिख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, एक पुस्तक में प्रेरणा की तलाश करें
  • क्रिएटिविटी क्रिएटिविटी चरण 6 में छवि शीर्षक

    Video: रचनात्मक इंग्लिश में क्या है

    6
    रिलैक्स। आपके पास हर दिन हर मिनट रचनात्मक विचार नहीं होंगे, लेकिन यह ठीक है। जब आप रचनात्मकता को मजबूर करने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे प्रभावी रूप से ब्लॉक कर सकते हैं। बुरे विचारों के लिए खुद को सज़ा न दें, वे रचनात्मक प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं हर दिन रचनात्मक बनने की कोशिश करते रहें और कुछ बिंदु पर अच्छे विचार दिखाई देंगे।
  • विधि 2
    विशिष्ट परियोजनाओं में रचनात्मकता बढ़ाएं

    छवि शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 7
    1



    अनुभव आज़ादी से रचनात्मक होने के बारे में कल्पना के साथ चारों ओर कूद रहा है, नई चीजों की कोशिश कर रहा है और क्या होता है यह देख रहा है। एक नया और पागल विचार या तकनीक आज़माएं, अपना सामान्य कार्य प्रवाह बदलें और अपने काम को नए और रोमांचक तरीके से पेस्ट करें। इन प्रयोगों में से कई असफल हो जाएंगे, लेकिन रचनात्मकता यह जानना है कि जीतने वाली कुछ चीज़ें विजयी हैं।
  • Video: ओवर इमोशनल अपना EQ कैसे बढ़ाएं Emotional Intelligence, Sanjiv Malik

    क्रिएटिव क्रिएटिविटी चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    बुद्धिशीलता के दौरान विचारों का न्याय न करें सभी रचनात्मक विचार अच्छे नहीं होंगे और यह ठीक है। अगर आपको असफल रहने या बुरा विचार होने का डर है, तो आप कभी भी बेहतर नहीं होंगे मक्खी पर अपने विचारों को पहचानने को रोकें, इसके बजाए जितनी आप कर सकते हैं उतने लिख दें। आपके समाप्त होने के बाद, आपको अच्छे लोगों को खोजने के लिए विचारों की समीक्षा करनी चाहिए। एक विचार जो आपको लगता है कि बुरा हो सकता है वास्तव में बढ़िया हो सकता है जब आपके पास बाद में एक विचार के साथ जोड़ा जाए लेकिन आप कभी भी यह नहीं जान पाएंगे कि आप तुरंत इस विचार को मिटा दें।
  • छवि शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 9
    3
    मिक्स करें और पुराने विचारों का मिलान करें "एक विचार कुछ भी नहीं है और पुराने तत्वों के नए संयोजन से कुछ भी कम नहीं है।" आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसका विचार लें इसे रखो, इसे क्लोन करें और जब तक आपके पास कुछ रचनात्मक न हो तब तक इसे गठबंधन कर सकते हैं जो आपकी खुद की कुछ हो सकती है आपको विश्वास नहीं होना चाहिए कि यह कुछ चोरी हो गया है, इस तरह से कला शुरू होती है:
  • रोलिंग स्टोन्स डेल्टा ब्ल्यूज़ को अंग्रेजी रॉक और रोल के साथ एक नई शैली और "हार्नकी टॉन" के लिए मिश्रित करता है।
  • नोबेल पुरस्कार विजेता लेखक विलियम फाल्कनर ने जेम्स जॉइस के तरल पदार्थ और रोमांचक शैली को अपनाया और इसे दक्षिण अमेरिका में अपने घर के आध्यात्मिक और नस्लीय इतिहास के साथ मिला।
  • क्यूबिज़म, पिकासो की कला, प्रभाववाद के साथ प्रयोगों और अफ्रीकी और एशियाई मूर्तिकला के स्टाइलिश मुखौटे से विकसित किया गया था।
  • छवि शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 10
    4
    जब आप सीमित या तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो अपने वातावरण को बदलें तनाव आपकी रचनात्मकता को व्यक्त करने की आपकी क्षमता के लिए एक बाधा हो सकती है यदि आप सीमित, तनावग्रस्त या दबाव महसूस करते हैं, तो किसी दूसरे स्थान पर जाएं जहां कहीं ज्यादा आराम है, जैसे कि एक बगीचे या बालकनी कनेक्शन बनाने के लिए अपने न्यूरॉन्स को उत्तेजित करने के लिए संगीत सुनने की कोशिश करें। कुछ संगीत डालना, बाहर जाकर या डेस्क बदलना एकरसता को तोड़ सकता है और आपको काम पर वापस चला जाता है
  • इमेज शीर्षक क्रिएटिविटी क्रिएटिविटी चरण 11
    5
    परियोजनाओं पर अन्य लोगों के साथ काम करें कभी-कभी, सिर्फ एक अंशदान के लिए पूछने पर आपको उस चमक का क्षण मिल सकता है जो आप चाहते हैं। प्रत्येक व्यक्ति का दिमाग अलग होता है और अन्य लोगों को प्रेरित करने वाले प्रभाव आपके स्वयं के मानसिक वातावरण की जटिलताओं से पूरी तरह से अलग हो सकते हैं। कोई कोई टिप्पणी कर सकता है जो स्पष्ट है (उसकी पृष्ठभूमि दी गई है), लेकिन जिसमें आपने कभी सोचा नहीं था दूसरों को शामिल करना अधिक प्रभावों और विचारों के संघ को जन्म देगा, जो अधिक रचनात्मकता को उत्तेजित कर सकता है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप अकेले काम नहीं कर सकते। एक एकल परियोजना का विकास करें, फिर कुछ विश्वसनीय मित्रों को एक मसौदा भेजें और अपनी राय मांगें।
  • इमेज शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 12
    6
    मुफ्त लेखन या ड्राइंग की कोशिश करो इसका मतलब यह है कि एक बार पेन पृष्ठ पर है, इसे हटाएं नहीं। अचानक विचारों को बिना किसी रोक या बिना कार्य करें यह रचनात्मकता के लिए एक उत्कृष्ट गर्मजोशी है: यह आपके दिमाग को निर्णय से दूर ले जाता है और अनपेक्षित विचारों को जन्म दे सकता है क्योंकि आपका मस्तिष्क पृष्ठ भरने के लिए जाती है। यह आपके मस्तिष्क को प्रतिदिन रचनात्मक रूप से काम करता है।
  • क्रिएटिव क्रिएटिविटी चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    7

    Video: Aura Photography क्या है ? - अपने Aura को कैसे बढ़ाएं - Mission Genius Mind | Sanjiv Malik

    अन्य परियोजनाओं पर काम करने के लिए समय निकालें यह उलझन में लग सकता है, लेकिन आपकी वर्तमान रचनात्मक परियोजनाओं से आराम करने से आप सोच सकते हैं जब आप वापस आते हैं, तो आप नए आँखों की एक जोड़ी के साथ काम करने के लिए संपर्क करेंगे। आप सुधार के लिए बेहतर क्षेत्र देख सकते हैं या एक ऐसा कनेक्शन बना सकते हैं जिसे आप पहले नहीं देख पाए
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, चारों ओर घूमने में भी मदद मिलती है रचनात्मक विचारों के लिए प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करने का प्रयास करें
    • प्रत्येक व्यक्ति की रचनात्मकता अलग है शक्ति के अपने क्षेत्रों (शब्दों का चयन, एक वातावरण बनाने, लोगों को व्यवस्थित करने, आदि) की पहचान करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • कुछ लोगों के लिए, संगीत बहुत विचलित हो सकता है मात्रा को अधिक बढ़ाने की कोशिश न करें, क्योंकि आप अपनी सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com