ekterya.com

बॉक्स के बाहर कैसे सोचें

क्या आपको काम पर बॉक्स के बाहर सोचने के लिए कहा गया है या क्या आप वास्तव में अपने उपन्यास के लिए एक रचनात्मक विचार की तलाश कर रहे हैं? चिंता मत करो! बॉक्स के बाहर सोचकर, किसी भी अन्य कौशल की तरह, कुछ अभ्यास के साथ विकसित कर सकते हैं अपने रचनात्मक सोच कौशल विकसित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें

चरणों

भाग 1
क्रिएटिव समाधानों का आविष्कार

छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 1
1
अपने स्थान को संशोधित करें रचनात्मकता को विकसित करने के लिए सभी ठेठ रूटीनों से दूर जाना महत्वपूर्ण है सफल और रचनात्मक विचारकों में बदलाव का विचार आम है। इसका मतलब है कि रचनात्मकता के चारों ओर एक विशिष्ट अनुष्ठान का निर्माण करना या एक ब्रेक लेने के लिए एक रास्ता खोजना
  • एक शॉवर ले लो बौछार लेना हमें सोचने के लिए अजीब तरह का माहौल देता है, जैसे किसी भी व्यक्ति को एक बौछार (केवल उसे भूलने के लिए जब वह आखिर में एक पेन और कागज़ मिल जाता है) के साथ एक अविश्वसनीय विचार था। यदि आपके मन में एक विचार है, तो हाथ में एक पेन और पेपर के साथ बौछार में जाओ, और दिमाग में क्या आता है।
  • सैर के लिए जाओ शावर की तरह, चलने से रचनात्मकता विकसित हो सकती है चाहे आप क्रिएटिव प्रोजेक्ट से शुरू करने या प्रोजेक्ट के भाग के रूप में एक प्रस्ताव के रूप में चलते हैं, इस गतिविधि को आप अपनी रचनात्मकता प्रवाह को जाने में मदद करेंगे स्टीव जॉब्स विचारों को विकसित करने के लिए पैरों पर बैठे बैठते थे। त्चोकोव्स्की ने अपने नवीनतम सृजन पर काम करने से पहले अपने शहर के चारों ओर कई चक्कर लगाए।
  • अपने सामान्य दिनचर्या और रचनात्मकता के लिए समय के बीच एक मनोवैज्ञानिक दूरी बनाएं लेखक टोनी मॉरिसन ने हमेशा देखा कि सूर्य लिखने की शुरुआत से पहले सुबह बाहर आते हैं। उन्हें लगा कि ऐसा करने से उन्हें अपनी रचनात्मकता तक पहुंच मिल गई।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 2
    2
    विचारों का प्रस्ताव कई अलग-अलग विचारों को विशेष रूप से, जो पागल लग सकते हैं, कुछ बहुत अच्छे विचारों को चुनने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है यह प्रक्रिया आपको अपने दिमाग को खोलने में मदद करती है ताकि आप वही पुराने विचारों में अटक न करें।
  • विचारों के विकास का चरण यह नहीं है कि क्या है और क्या संभव नहीं है। जब आप विचारों को प्रस्तावित करते हैं तो अपने आप को सीमित न करें यह वह क्षण है जिसमें सभी विचारों को अच्छी तरह से प्राप्त किया जा सकता है, चाहे कोई भी मूर्खतापूर्ण या असंभव हो जो वे ध्वनि कर सकें। यदि आप इस चरण के दौरान खुद को सीमित करना शुरू करते हैं, तो आप बहुत दूर नहीं मिलेंगे।
  • इस स्तर के दौरान, अपनी चीजों को बताने से बचें, जो आपकी रचनात्मकता को सीमित करती है, बल्कि इसे उत्तेजित करने के बजाय। हर बार जब आप कहते हैं कि "यह काम नहीं करेगा", "हम इससे पहले ऐसा नहीं करते", "हम इस समस्या को हल नहीं कर सकते हैं", "हमारे पास पर्याप्त समय नहीं है" कहें।
  • उदाहरण के लिए: मान लें कि एक नई कहानी लिखते समय आपको अवरुद्ध कर दिया जाता है कहानी के अगले चरण के साथ जुनूनी होने के बजाय, आगे क्या हो सकता है, इसके बारे में विचारों के बारे में सोचना शुरू करें, अगर आप जो लिखते हैं, उसके लिए कोई सीमा नहीं है, तो आप कैसे प्रगति कर सकते हैं (भले ही आपको करने का अंत कि इतिहास संभव है)।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 3
    3
    समस्या का एक पुनर्संसाधनकरण करें समाधान खोजने और रचनात्मक विचारों का एक हिस्सा समस्या या प्रोजेक्ट को नए तरीके से देखने में उभरा है। कुछ अलग तरीके से देखकर आपको संभावित नए समाधानों की झलक देखने की इजाजत मिलती है, अन्यथा, आपने शायद विचार नहीं किया हो। सौभाग्य से, पुननिर्माण के लिए कुछ उपयोगी संसाधन हैं जिन्हें आप चालू कर सकते हैं।
  • आसपास की समस्या को चालू करें आप इसे सचमुच या आक्रामक रूप से कर सकते हैं - एक छवि को फ्लिप करने से इसे आकर्षित करना आसान हो सकता है क्योंकि आपके मस्तिष्क को इसे अपने घटकों के दृष्टिकोण से देखने की ज़रूरत नहीं है बल्कि इसके मुकाबले उसके अनुसार क्या होना चाहिए। यह अधिक वैचारिक समस्याओं के लिए काम करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कोई पुस्तक लिखने जा रहे हैं और आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि नायक कैसे कहानी में एक निश्चित बिंदु तक पहुंच सकता है, तो अपने आप से सवाल पूछिए "क्या यह किरदार सचमुच नायक होने की जरूरत है? कहानी एक अलग चरित्र के साथ कैसे काम करेगी? एक नायक के रूप में या एक से अधिक के साथ? "
  • पीछे की ओर काम करें कभी-कभी, आपको क्या जरूरत है पहले समाधान पर ध्यान केंद्रित करें और उसके पीछे से काम करें। उदाहरण के लिए: मान लीजिए कि आप समाचारपत्र विज्ञापन अनुभाग में काम करते हैं। वह पैसे खो रहा है क्योंकि वह पर्याप्त विज्ञापन नहीं प्राप्त करता है सर्वोत्तम अंत परिणाम से शुरू करें (सही प्रकार के कई विज्ञापन हैं) कंपनियों और समूहों के प्रकार के संपर्क में रहकर पीछे काम करें जो आपको सबसे अच्छा और सबसे अधिक लाभदायक विज्ञापन दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 4
    4
    सपना जागना डेड्रीमिंग से आप कनेक्शन बना सकते हैं, पैटर्न बना सकते हैं और जानकारी पुनः प्राप्त कर सकते हैं। जब आप बॉक्स के बाहर सोचते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उन कनेक्शनों को बनाने में आपकी सहायता कर सकता है जिन्हें आप अन्यथा नहीं मान सकते हैं। तो अक्सर जब आप जागते हुए सपने देखते हैं तो आपके सर्वश्रेष्ठ विचार कहीं भी नहीं आते हैं।
  • अपने आप को दिन के उजाले के लिए समय दें कंप्यूटर, टेलिविज़न और अपना फ़ोन बंद करें यदि आप लगातार विकर्षणों में रहते हैं, तो आपके मस्तिष्क को आराम करने और कनेक्शन बनाने के लिए यह बहुत कठिन होगा।
  • आप चलते समय या जब आप शॉवर में होते हैं (यह एक कारण है कि इन गतिविधियों में से कुछ करने के लिए समय लेने से रचनात्मक सोच हो सकती है) कर सकते हैं। सुबह उठने से पहले या सोने से पहले रात में सपना।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 5
    5
    पैरामीटर सेट करें कभी-कभी, अगर आपको बॉक्स के बाहर सोचने में कठिनाई हो रही है, तो कुछ बुनियादी पैरामीटर सेट करने का समय है शायद आप इसे अपनी रचनात्मकता के लिए एक बाधा के रूप में देखते हैं, लेकिन अगर आप सही पैरामीटर सेट करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह वास्तव में नए विचारों को खोल सकता है
  • बहुत व्यापक परिप्रेक्ष्य के साथ आप पर बहुत दबाव डाल सकते हैं उदाहरण के लिए: "मैं विज्ञापन बिक्री कैसे बढ़ा सकता हूं?" कहने के बजाय "अपने प्रश्न पूछिए जैसे कि" मैं समुदाय के व्यवसायों से विज्ञापनों के विकास को कैसे उत्तेजित कर सकता हूं? मुझे एक समाचार की तरह विज्ञापन बनाने के लिए क्या कर सकते हैं? अच्छा विकल्प? मैं उन व्यवसायों से कैसे संबोधित कर सकता हूं जो हमारे अख़बार में विज्ञापन लगाने की सबसे अधिक संभावनाएं हैं? "या" कंपनियों को विज्ञापन देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मैं किस मुआवजे का उपयोग कर सकता हूं? "
  • आप खुले प्रश्न पूछते हैं और विभिन्न प्रकार के विकल्पों पर विचार करते हैं, लेकिन अपने विचारों को एक विशिष्ट प्रश्न या कार्य के लिए निर्देशित करते हैं। इससे आपको अधिक विशिष्ट विचारों का आविष्करण करने में मदद मिलेगी।
  • एक और उदाहरण: खुद को पूछने के बजाय "मैं अपने युवा उपन्यास को बाजार में दूसरों से कैसे अलग कर सकता हूं?", कहानी के अधिक विशिष्ट भागों पर विचार करें: "मुख्य चरित्र कौन है? क्या यह अन्य सभी मुख्य पात्रों की तरह है (सफेद, सीधे, सुन्दर, लेकिन पता नहीं)? या, अगर यह एक काल्पनिक उपन्यास है, तो "जादू प्रणाली कैसा है? क्या यह भ्रामक, दुर्लभ और भूतिया जादू है जो वर्तमान में पूरे किशोर साहित्य खंड में दिखाई देता है? "
  • या आप खुद को बता सकते हैं कि आपको अपनी कहानी से एक दृश्य को फिर से लिखना होगा ताकि चरित्र अब उसका जादू इस्तेमाल नहीं कर सके। आप उस स्थिति को कैसे दूर करेंगे?
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 6
    6
    सबसे खराब स्थिति पर विचार करें डर है रचनात्मकता दमन क्या है डर है जो आपको उन पथों को पकड़ता है जिन्हें आप सबसे अच्छी जानते हैं जब आप सबसे खराब स्थिति पर विचार करते हैं, तो आप इसके लिए केवल तैयार नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप स्वयं को यह भी समझ सकते हैं कि यह परिदृश्य पर्याप्त नहीं है जो इसे संबोधित न करें।
  • विज्ञापन उदाहरण में: आप इस बात पर विचार कर सकते हैं कि यदि आप लंबी अवधि के विज्ञापन भागीदारों (जैसे विज्ञापन योजना में बेहतर स्थान, कम कीमत के लिए पूर्ण रंग वाले विज्ञापन) को प्रोत्साहन देने की एक नई क्रिएटिव रणनीति को लागू करने का प्रयास करेंगे तो क्या होगा? , आदि।) हो सकता है कि शायद सबसे बुरी बात यह है कि कोई भी प्रस्ताव स्वीकार नहीं करता है या आप उस वजह से पैसा खो देते हैं। जिस तरह से आप उन संभव असफलताओं से निपटने के लिए कुछ योजना बना सकते हैं
  • उपन्यास के उदाहरण में: सबसे खराब संभव परिदृश्य हो सकता है कि कोई भी प्रकाशक या एजेंट अपने उपन्यास को बढ़ावा देना नहीं चाहता है क्योंकि आप वास्तव में क्या चाहते हैं, वह किशोर साहित्यिक शैली में अंतिम सर्वोत्तम-बिकने वाली पुस्तक का एक क्लोन है।
  • भाग 2
    दीर्घावधि में अपनी रचनात्मकता रखें

    छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 7
    1
    नकारात्मकता से छुटकारा पाएं क्या आप बॉक्स से बाहर सोच से और अधिक नकारात्मकता से कुछ और सोचने से रोकता है लगातार दोहराएं कि आप सृजनात्मक नहीं सोच सकते हैं या हर विचार को "जगह से बाहर" के रूप में भी उतना ही अपने विचारों को सीमित कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि आप अपने विचारों के बारे में क्या कहते हैं जब आप किसी पुस्तक के अविश्वसनीय विचार के साथ आते हैं, तो आप तुरंत सोचते हैं कि "मैं कभी नहीं लिख सकता हूं"? यह एक अचूक तरीका है जो गारंटी देता है कि आप इसे कभी नहीं लिखेंगे।
    • हर बार जब आप अपने विचारों पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, सकारात्मक या तटस्थ एक के साथ नकारात्मक सोच को प्रतिस्थापित करें। उदाहरण के लिए: यदि आपको लगता है कि "मैं इन प्रोत्साहनों के साथ विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने में कभी भी सक्षम नहीं हूं", तो बंद करो और कहें "मैं यह साबित करने जा रहा हूं कि इन प्रोत्साहनों में विज्ञापनदाताओं का हमारे पर भरोसा कैसे बढ़ सकता है"।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 8
    2
    अपनी रचनात्मकता सक्रिय रखें किसी भी कौशल के साथ, यह जा रहा है रखने के लिए रचनात्मकता व्यायाम करने के लिए आवश्यक है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई विशेष समस्या नहीं है जो एक रचनात्मक समाधान की आवश्यकता है, तो अपनी रचनात्मकता पर काम करना जारी रखो, ऐसा करने से आपकी मदद मिलेगी जब आपको अचानक कुछ का सामना करना पड़ता है जो बॉक्स के बाहर विचार करने की आवश्यकता होती है।
  • साक्षरता शब्द एक पत्रिका से एक शब्द ले लो या एक विज्ञापन और अपने अक्षरों को वर्णमाला बनाएं। उदाहरण के लिए: शब्द NUMBER OREMUN के रूप में लिखा जा सकता है यह व्यायाम आपके मस्तिष्क कार्यों में सुधार के कारण है, क्योंकि यह आपको आपके पास सभी जानकारी (सभी पत्र) का उपयोग करने और इसके साथ असामान्य कुछ करने के लिए मजबूर करता है। आश्चर्यजनक कनेक्शन और समाधान बनाने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें, जिससे आप समस्याओं को अलग तरीके से देख सकते हैं
  • एक ऐसा गेम बनाएं जिसमें आपके घर पर मौजूद वस्तुओं के लिए नए या अलग-अलग उपयोगों की खोज हो। यह आपको एक असामान्य फ़ोकस के साथ वस्तुओं और परिस्थितियों को देखने के लिए सिखाना होगा। उदाहरण के लिए, पुराने बूथ को फुलपॉट के रूप में उपयोग करें या पुस्तकों से बना एक टेबल का निर्माण करें।



  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 9
    3
    अपनी दिनचर्या को संशोधित करें रचनात्मकता तब होती है जब आप उसी पुराने दिनचर्या में फंस नहीं सकते। यहां तक ​​कि छोटे बदलावों से आपको नियमित रूप से बाहर निकालने के अच्छे परिणाम मिल सकते हैं और आपको रचनात्मक रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें नई चीजें करना, विशेष रूप से जिन लोगों के लिए आपने योजना नहीं बनाई है, नई परिस्थितियों के साथ अधिक आसानी से निपटने में आपकी सहायता करता है यह आपको अपना मन खोलने में मदद करता है और आपको नए विचारों और स्थितियों से प्रस्तुत करता है जो आपको नए और असामान्य विचारों का आविष्करण करने में सहायता कर सकते हैं।
  • सहज रहें समय-समय पर काम करें कि आपने कभी योजना नहीं की। इससे आपको पल के अनुकूल होने और उड़ान भरने की समस्याओं को दूर करने के लिए मजबूर किया जाएगा। आप यह एक मौजूदा परियोजना से संबंधित भी कर सकते हैं
  • छोटी चीजें बदलें उदाहरण के लिए: हर दिन एक अलग मार्ग पर काम करने के लिए चलते रहें कैफेटेरिया को बदलें जो आप हर सुबह जाते हैं।
  • Video: निराशा से निकलने के तरीके | motivational video in hindi

    छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 10
    4
    एक अन्य क्षेत्र का अध्ययन करें इससे आप लोगों को अपने चुने हुए क्षेत्र से बाहर के तरीके से काम करने में मदद करेंगे और आपको ऐसे विचार भी देंगे जो आप अपने खुद के क्षेत्र में शामिल कर सकते हैं। प्रश्न में क्षेत्र आपके से पूरी तरह से अलग हो सकता है या कुछ चीजें आम में हो सकती हैं, लेकिन आपको अपने आप के एक नए परिप्रेक्ष्य देने के लिए पर्याप्त भिन्न होना चाहिए
  • उदाहरण के लिए: प्रकाशन विज्ञापन के प्रभारी व्यक्ति मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर नज़र डाल सकता है या उन तरीकों को देख सकता है जिसमें आप जिन विज्ञापनों के लिए विज्ञापनों का अनुरोध करते हैं
  • उपन्यासकार अपने क्षेत्र (युवा साहित्य) की तुलना में अलग-अलग शैलियों को पढ़ सकता है, या तो गैर-साहित्य साहित्य, रहस्य और कुछ क्लासिक्स पढ़ता है जो उसे प्रेरित करने में मदद करता है
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 11

    Video: पढ़ाई में मन कैसे लगाये? | how to focus on study in hindi

    5
    नई चीजें जानें जितना अधिक आप अपने क्षितिज को बढ़ाते हैं, आपके मस्तिष्क के जितने अधिक कनेक्शन कर सकते हैं और आप जितनी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उतना बेहतर होगा कि आप असामान्य विचारों का आविष्कार कर सकें।
  • अपने क्षेत्र के बाहर कक्षाएं ले लो आप खाना पकाने की कक्षाएं ले सकते हैं (जब तक आप शेफ नहीं हो) या चट्टान चढ़ाई कर सकते हैं। उपन्यासकार अपने खाना पकाने वर्ग में जो कुछ सीखता था, वह जादू की एक नई प्रणाली बनाने के लिए उपयोग कर सकता था (जिन लोगों को उनके लिए क्या लग रहा है और जो उन पत्रों के लिए विशिष्ट शब्दों का अनुसरण करने के बजाय निर्देशों का उपयोग नहीं करते हैं)। निर्देश)।
  • एक नई भाषा जानें यह न केवल आपको अपना मन सक्रिय रखने और नए कनेक्शन बनाने में मदद करता है, यह आपको सोच के नए तरीकों तक भी खोल सकता है। जो व्यक्ति प्रकाशन विज्ञापन के प्रभारी होता है वह द्विभाषी विज्ञापनों का एक भाग शुरू करने के लिए एक नई भाषा का उपयोग कर सकता है जो सामान्य रूप से संबोधित किए जाने के मुकाबले लोगों के विभिन्न समूह तक पहुंचते हैं।
  • भाग 3
    रचनात्मक रूप से अन्य लोगों के साथ बातचीत करना

    छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 12
    1
    अपने आप को सृजनात्मक लोगों के साथ चारों तरफ देखें मनुष्य सामाजिक जानवर हैं आप प्रेरणा प्राप्त करेंगे जब अन्य लोग भी हैं रचनात्मकता बनाए रखी जाएगी अगर आप उन लोगों के साथ काम करते हैं या दोस्त बन जाते हैं जो आप में और आपके काम में ऐसी रचनात्मकता को प्रेरित करते हैं।
    • यह उन लोगों के साथ दोस्त बनाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगा जो आपके समान फ़ील्ड में नहीं हैं। ये लोग आपको अपने काम के बारे में एक परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं कि आप उस व्यक्ति से नहीं मिलेगा जो आपके विचारों से भरा है।
    • यह एक और कारण है कि आपके आराम क्षेत्र के बाहर काम करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है यह वह जगह है जहां आप उन लोगों से मिलेंगे जो आपकी रचनात्मकता को चुनौती और प्रेरणा देते हैं, जो कि आप से अलग सोचते हैं।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 13
    2
    दूसरों के विचारों पर ध्यान दें विचार एक निर्वात में मौजूद नहीं हैं। यहां तक ​​कि सल्वाडोर डाली जैसे रचनात्मक विचारकों (केवल एक उदाहरण के नाम) उन शुरुआती स्रोतों से प्राप्त चित्रों के बारे में विचारों से शुरू हुआ। अन्य लोगों के विचारों पर ध्यान देने से आप अपना खुद का विकास कर सकते हैं।
  • आप देखेंगे कि दूसरे लोग बॉक्स के बाहर कैसे सोचते हैं। पैटर्न और दूसरों की सोच के तरीके सीखना आपको अपने विचारों में फंसने से बचने में मदद करेगा आप अपने आप को यह भी बता सकते हैं "मेरे रचनात्मक साथी विज्ञापन से संबंधित इस समस्या को कैसे देखेंगे?"
  • आप प्रसिद्ध आविष्कारों के विचार भी देख सकते हैं। उन विचारों की जांच करें, जो उनके लिए काम करती हैं और जो नहीं थे। रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने के लिए अपने तरीकों पर गौर करें (जैसे स्टीव जॉब्स, तचाकोस्की और टोनी मॉरिसन के उदाहरणों में इस लेख के पहले भाग में) और उनकी नकल करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 14
    3
    सुनने के लिए जानें रचनात्मक सोच को उत्तेजित करने का एक तरीका चुप रहना और दूसरों को क्या कह रहे हैं, यह सुनना है। यह एक अच्छा विचार है, इस कारण के भाग यह है कि यह वास्तव में आपकी बातों को सुनने में मदद करता है कि दूसरे क्या कह रहे हैं ताकि आप उन विचारों को पेश न करें जो आपने पहले ही प्रस्तुत किए हैं। यह आपको बोलने से पहले अपने विचारों को सॉर्ट करने में भी मदद करता है
  • उदाहरण के लिए, प्रकाशन विज्ञापनों के प्रभारी व्यक्ति ने एक ऐसे विज्ञापन में विज्ञापन बेचने की कोशिश की जो अखबार को नफरत करता था। यदि आपने वास्तव में कंपनी की चिंताओं को नहीं देखा था (जैसे कि आपको लगता है कि आपके विज्ञापनों को प्राथमिकता नहीं दी गई थी और आपको अखबार की सामग्री का हिस्सा पसंद नहीं आया था), तो आप कंपनी को विज्ञापन देने में सक्षम नहीं हुए होंगे। इसलिए, यह कंपनी अन्य असंतुष्ट विज्ञापनदाताओं को वापस लाने की अपनी रणनीति का हिस्सा बन गई।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 15

    Video: How to improve your photography composition - 60 second photo tip

    4
    याद रखें कि आप उन विचारों को प्रस्तुत करेंगे जो "सामान्य" से बाहर हो सकते हैं यह केवल कुछ चीज है जिसे आप याद रखना चाहिए जब अन्य लोगों के साथ बातचीत करना, खासकर व्यापार संबंधों के संदर्भ में। कभी-कभी, बॉक्स के बाहर विचार वास्तव में आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है।
  • यह भी ध्यान में रखना एक अच्छा विचार है कि आपके विचार हमेशा काम नहीं करेंगे। यह सामान्य है! यह सीखने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है और यह एक कारण है कि जब आपको एक विचार आता है तो आपको सबसे बुरी स्थिति पर विचार करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • उन चीज़ों को तलाशने के लिए अपनी इच्छा रखें जो आपकी सुविधा क्षेत्र के बाहर हैं यह ताज़ा है और इसलिए नए हितों को खोजने और नए लोगों से मिलना है।
    • कुछ पढ़ें जो आपकी सामान्य शैली से संबंधित नहीं है। उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आप जासूसी उपन्यासों की शैली से नफरत करते हैं, तो आप एक को पढ़ने की कोशिश क्यों नहीं करते? आप एक सुखद आश्चर्य प्राप्त कर सकते हैं और अगर ऐसा नहीं होता है, तो आप अपनी सोच प्रक्रियाओं को चुनौती देंगे।

    चेतावनी

    • सोचने का तरीका बदलने के लिए सीखना एक सरल या त्वरित प्रक्रिया नहीं है धैर्य रखें और यात्रा का आनंद लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com