ekterya.com

मिर्गी का निदान कैसे करें

मिर्गी एक बीमारी है जो लाखों लोगों को प्रभावित करती है इसके अलावा, 2015 तक, इस बीमारी से लगभग 2 मिलियन अमेरिकी पहले से ही जीवित रहते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको यह रोग हो सकता है, तो इस लेख में दिए गए कदम आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि इसका निदान कैसे किया जाए।

चरणों

भाग 1
रोग के बारे में अधिक जानें

छवि का निदान एपिलेप्सी चरण 1 निदान
1
पता है मिर्गी क्या है मिर्गी एक तंत्रिका संबंधी रोग है जो दौरे का कारण बनता है। यह तंत्रिका तंत्र में मुख्यतः कार्य करता है।
  • यह आमतौर पर बचपन से शुरू होता है, लेकिन वयस्कता में हो सकता है कभी-कभी, यह एक आनुवंशिक उत्पत्ति है, लेकिन कभी-कभी यह सिर के आघात के कारण होता है।
  • छवि का निदान डायपेन एपिलेप्सी चरण 2
    2
    पता है कि क्या हो रहा है मस्तिष्क में मज्जा का न्यूरॉन्स का कारण बनता है सही संकेत नहीं भेजना।
  • मिरगी में बरामदगी में मस्तिष्क में न्यूरॉन्स विफल हो जाते हैं। न्यूरॉन्स विद्युत संकेतों के माध्यम से काम करते हैं। जब ये संकेत अपने सामान्य पैटर्न का पालन नहीं करते हैं तो मस्तिष्क में होने वाली बिजली के अराजकता के कारण बरामद होने का कारण बनता है
  • छवि का निदान एपिलेप्सी डायजेस चरण 3
    3
    लक्षणों की पहचान करें बरामदगी के अलावा, ऐसे अन्य व्यवहार भी होते हैं जो लक्षण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप मिर्गी के कारण अजीब व्यवहार कर सकते हैं। आप अकारण भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं या आपके शरीर में अजीब बातें महसूस कर सकते हैं।
  • बरामदगी होने का साधारण तथ्य यह नहीं है कि आपके पास मिर्गी है मस्तिष्क में बिजली के दोषों के कारण मिर्गी से जुड़ा हुआ बचे हुए नहीं होते हैं, लेकिन वे बाहर की तरफ ही प्रकट होते हैं। कभी-कभी, तनाव के कारण इन आक्षेप उत्पन्न होते हैं अल्कोहल या ड्रग्स जैसे पदार्थों के अत्यधिक खपत के कारण बृहस्पतियां पैदा हो सकती हैं, लेकिन शरीर में अन्य समस्याओं जैसे कि निम्न रक्त शर्करा, अत्यधिक आघात या बहुत तेज बुखार होने के कारण भी पैदा हो सकता है।
  • छवि का निदान एपिलेप्सी डायजेस चरण 4
    4
    जानें कि जब्ती के लक्षण क्या हैं सामान्यीकृत टॉनिक-क्लोनिक बरामदगी और अनुपस्थिति या ठेठ अनुपस्थिति के लिए आंशिक या फोकल बरामदगी से बरामद किया जा सकता है।
  • सामान्यीकृत टॉनिक-क्लोनिक बरामदगी पूरे शरीर में कठोरता का कारण बन सकती है। आमतौर पर, इस कठोरता को दोहराया आंदोलनों के माध्यम से जारी किया जाता है। आप अजीब आवाज कर सकते हैं या समय की अवधि के लिए श्वास भी बंद कर सकते हैं। कभी-कभी आप जब्ती का सामना करते समय अपने आप को राहत देने में सक्षम हो सकते हैं। आप काफी भ्रमित महसूस कर सकते हैं या फिर भी एक जब्ती पीड़ित होने के बाद दिन के भाग के लिए इस तरह महसूस कर सकते हैं इस तरह के दौरे पूरे मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं।
  • आंशिक या फोकल बरामदगी केवल शरीर के एक हिस्से को प्रभावित करते हैं, क्योंकि वे केवल मस्तिष्क के एक भाग पर कार्य करते हैं। हालांकि, वे भ्रम पैदा कर सकते हैं, लेकिन सभी मामलों में नहीं। ये समान दोहराए जाने वाले आंदोलनों का कारण बन सकता है, लेकिन यह केवल शरीर के एक या दो भागों में पाएगा। वे अजीब संवेदना भी पैदा कर सकते हैं, जैसे कि पूर्ण होने की अचानक भावना।
  • अनुपस्थिति के संकट या विशिष्ट अनुपस्थिति बहुत कम घटनाएं हैं। सामान्यतया, ये एक व्यक्ति को एक स्थान पर घूरना या ज़्यादा झलकता है
  • छवि का निदान डायजेस एपिलेप्सी चरण 5
    5
    मिर्गी की श्रेणियां क्या हैं पता करें मिर्गी को 4 मुख्य श्रेणियों में बांटा गया है: सामान्यीकृत इडियोपैथिक, आंशिक इडियोपैथिक, सामान्यीकृत लक्षणसूचक और लक्षण आंशिक।
  • सामान्य तौर पर, इडियोपैथिक सामान्यीकृत मिर्गी का एक आनुवंशिक उत्पत्ति है और आमतौर पर लक्षण बचपन या शुरुआती वयस्कता में शुरू होते हैं। इस प्रकार की मिर्गी आमतौर पर मस्तिष्क की असामान्यता के साथ हाथ में नहीं जाती है, लेकिन यह विभिन्न बरामदगी पैदा कर सकता है।
  • इडियोपैथिक आंशिक मिर्गी भी एक आनुवंशिक उत्पत्ति हो सकती है, यह इगियोपेथिक सामान्यकृत मिर्गी से भी पहले शुरू होता है इस प्रकार की मिर्गी दूसरों के रूप में गंभीर नहीं होती है, यह सोते समय केवल छोटे आक्षेप का कारण बनता है, और बच्चे आमतौर पर इसे दूर करते हैं।
  • लयबद्ध सामान्यकृत मिर्गी मस्तिष्क को आघात से हाथ में जाती है, जो आमतौर पर जन्म में होती है। इसके अलावा, शब्द "लक्षण" इंगित करता है कि मिर्गी का एक ज्ञात कारण है कभी-कभी, इस श्रेणी के अंगों के मिर्गी के प्रकार को "क्रिप्टोजेनिक" कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें शायद एक विशिष्ट कारण है, लेकिन चिकित्सक ने अभी तक इसे निर्धारित नहीं किया है ये अक्सर अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याओं (जैसे कि सेरेब्रल पाल्सी) के साथ होते हैं और विभिन्न प्रकार के बरामदगी पैदा कर सकते हैं।
  • लयबद्ध आंशिक मिर्गी सबसे आम प्रकार है जो वयस्कता से शुरू होता है, लेकिन यह पहले भी दिखाई दे सकता है मस्तिष्क में कुछ प्रकार के आघात का कारण यह भी उठता है, जिससे संक्रमण, विरंजन या ट्यूमर जैसी विसंगतियों का कारण बनता है। इसका मस्तिष्क में सर्जरी के साथ इलाज किया जा सकता है जिसमें समस्या का कारण बनने वाले मस्तिष्क का हिस्सा निकाल दिया जाता है।
  • मिर्गी का मुख्य प्रकार इन श्रेणियों में से एक है। उदाहरण के लिए, लैनॉक्स-गैस्टॉट सिंड्रोम रोगी सामान्यीकृत मिर्गी की श्रेणी के अंतर्गत आता है।
  • भाग 2
    डॉक्टर के पास जाओ

    छवि का निदान एपिलेप्सी डायजेस चरण 6
    1

    Video: Epilepsy (मिर्गी रोग)- कारण एवं निवारण

    यदि आप जोखिम चलाते हैं तो निर्धारित करें अगर आपको आपके मस्तिष्क में चोट या ट्यूमर हो, या आपको आनुवंशिक स्थिति से प्रभावित होने पर आपको खतरे में पड़ सकता है यदि आपको स्ट्रोक या संक्रमण का सामना करना पड़ा है तो आप भी खतरे में भी हो सकते हैं। हालांकि, मिर्गी के ज्यादातर मामलों में एक ज्ञात कारण नहीं है।
  • छवि का निदान डायपेन एपिलेप्सी चरण 7
    2
    यदि आपके पास किसी प्रकार का जब्ती है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। आपके पास होने वाले प्रकार के दौरे का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका डॉक्टर को जाना है।



  • छवि का निदान डायग्नेज एपिलेप्सी चरण 8
    3
    किसी भी अन्य संभावित कारण के बारे में डॉक्टर को सूचित करें यदि आप दौरे से पीड़ित हैं, तो चिकित्सक को यह जानना चाहिए कि मिर्गी के अलावा, किसी अन्य कारण के कारण ऐसा पैदा हो सकता है, जैसे दवाओं या अल्कोहल की अत्यधिक खपत। ध्यान रखें कि तनाव और नींद की कमी और कुछ दवाओं की खुराक को रोकने के कारण दौरे उत्पन्न हो सकते हैं
  • निदान छवि का निदान एपिलेप्सी चरण 9
    4
    तैयार। चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको कुछ विशेष उपायों को अपनाना चाहिए जैसे कि एक परीक्षा से पहले पूर्व देखभाल जिसे आप प्रस्तुत करना चाहते हैं, जैसे उपवास
  • छवि का निदान डायपेन एपिलेप्सी चरण 10
    5
    ध्यान रखें कि आप एक न्यूरोलोलॉजिकल मूल्यांकन करेंगे किसी भी परीक्षा से गुजरने से पहले, यह संभव है कि चिकित्सक आपकी जांच करे कि आपके आंदोलन, व्यवहार या मानसिक क्षमताओं में से कुछ गलत है या नहीं।
  • भाग 3
    जिन परीक्षाओं को वे प्रस्तुत कर सकते हैं उन्हें जानें

    छवि का निदान डायजेस एपिलेप्सी चरण 11
    1
    इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम (ईईजी) को भेजें यह परीक्षण आपके मस्तिष्क में विद्युत संकेतों के विस्थापन को देखने के लिए डॉक्टर के लिए है
    • इस परीक्षण में, डॉक्टर आपके सिर पर सेंसर लगाएंगे। सेंसर आपके मस्तिष्क की गतिविधि को रिकॉर्ड करेंगे। आमतौर पर, आपको आराम मिलेगा, लेकिन आपको कुछ चीजें करने के लिए कहा जाने की संभावना है, जैसे कि एक गहरी सांस लेना। असल में, चिकित्सक देखेंगे कि आपका मस्तिष्क विफल रहता है और आपके दौरे का कारण बनता है
  • छवि का निदान डायपेन एपिलेप्सी चरण 12
    2

    Video: मिर्गी को जड़ से ख़त्म करें | मिर्गी हर्बल उपचार | Mirgi का illaj | मिर्गी का घरेलु इलाज

    रक्त परीक्षण के लिए सबमिट करें ये किसी भी अन्य समस्या से इनकार करते हैं जो आपके दौरे का कारण हो सकता है, जैसे कि संक्रमण
  • छवि का निदान डायजेस एपिलेप्सी चरण 13
    3
    पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) को स्कैन करें। पीईटी स्कैन मस्तिष्क के उस हिस्से की पहचान कर सकता है जो विफल रहता है और दौरे का कारण बनता है।
  • डॉक्टर आपको रेडियोधर्मी सामग्री के साथ इंजेक्शन लगाने से पीईटी स्कैन शुरू कर देंगे। इंजेक्शन के पॉट्रिणन शरीर के इलेक्ट्रॉनों पर प्रतिक्रिया देंगे। यह परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है कि आपकी कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, मिर्गी के बजाय
  • यह भी संभावना है कि डॉक्टर एक गणना टोमोग्राफी (सीटी) या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) करना चाहता है। ये मस्तिष्क की असामान्यताओं को खोजने के लिए डॉक्टर के लिए भी सेवा करते हैं। यदि ईईजी या एमआरआई आपके मस्तिष्क में कुछ भी नहीं दिखाती हैं, तो आप एक एकल फोटॉन उत्सर्जन गणना टोमोग्राफी (टीसीईएफयू) कर सकते हैं। पीईटी स्कैन की तरह, आपके शरीर में विकिरण की एक छोटी मात्रा में इंजेक्शन लगाई जाएगी, और टीसीईएफयू आपके मस्तिष्क से और जिस तरह से रक्त चलाता है, उसकी निगरानी करेगा।
  • निदान छवि का निदान एपिलेप्सी चरण 14
    4
    एक काठ पंचर के लिए पूछें यह मरीब्रोपाइनल तरल पदार्थ का विश्लेषण करके मिर्गी से पीड़ित होने की पुष्टि करने में मदद कर सकता है।
  • एक काठ पंचर में, चिकित्सक रीढ़ से तरल पदार्थ को हटा देता है। आपको खुद को एक निश्चित स्थिति में रखना होगा, जैसे कि भ्रूण की स्थिति। आपको सभी दर्द को दूर करने के लिए स्थानीय संज्ञाहरण भी दिया जाएगा। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए तरल के विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला जिम्मेदार होगी।
  • युक्तियाँ

    • दूसरी राय के लिए पूछने में संकोच न करें, खासकर अगर डॉक्टर अत्यधिक उपचार की सलाह देते हैं, जैसे मस्तिष्क पर सर्जरी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com