ekterya.com

आतिशबाजी से निपटने के लिए जब आप पोस्ट-ट्रांज़ैमिक तनाव सिंड्रोम से ग्रस्त हैं

आप बाद अभिघातजन्य तनाव विकार (PTSD) से पीड़ित हैं, तो छुट्टियों में इस वर्ष के बाद से आतिशबाजी की तरह बातें आप छुट्टियों का आनंद लें या आप उन्हें पूरी तरह से बचने के लिए चाहते हो रोका जा सकता है भावभीनी समय हो सकता है,, हालांकि ज्यादा वे भी चाहते हैं मज़ा। इसलिए, आप जानते हैं कि एक पार्टी है कि आतिशबाजी शामिल के बारे में, आप समय निश्चित कौशल है कि आप शारीरिक और मानसिक चलाता के साथ सौदा करने की अनुमति अभ्यास द्वारा तैयार करने के लिए ले जा सकते हैं यदि। इसके अलावा, यह हमेशा पेशेवर मदद लेने की अगर आप इसे की जरूरत है ताकि आप थोड़ा शोर करने के लिए अपने संवेदनशीलता को कम और एक जीवन इस विकार के सबसे गंभीर लक्षणों में से मुक्त करने के लिए नेतृत्व कर सकते महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
पार्टियों और आतिशबाजी के लिए तैयार करें

छवि डैल विद फाइटवर्क्स, जब आपके पास PTSD है चरण 1
1
अपने पड़ोसियों को पता चले आमतौर पर, अक्सर आघात के फ्लैशबैक में विस्फोट अप्रत्याशित शोर कर रहे हैं, तो आप अपने पड़ोसियों याद दिलाया जाएगा पूछ सकते इससे पहले कि आप आतिशबाजी फेंक इतना है कि शोर आप अनजाने में नहीं ले करता है शुरू करते हैं।
  • आप उन्हें बता सकते हैं: "मुझे पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार से पीड़ित है और मुझे आतिशबाजी के साथ कई समस्याएं हैं। हालांकि, मैं चाहता हूं कि आप छुट्टियों को जश्न मनाने के लिए मनाएं, इसलिए मैं आपको बस आपको यह बताने के लिए कहता हूं कि आप कब आतिशबाजी फेंकने जा रहे हैं"।
  • छवि डैल विद फाइटवर्क्स, जब आपके पास डब्लूओएडीओ चरण 2 है
    2
    आपको शांत करने के लिए उपकरण रखें आप उसी तरह से, शांत करने की अपनी इंद्रियों का उपयोग कर सकते के रूप में वहाँ चलाता है कि evoques एक दर्दनाक स्थिति बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अनुभवी हैं, आप सभी का आह्वान कर सकते हैं कि आप खोजना चाहिए यह आरामदायक, आप आराम से है या आप उस अवधि के दौरान शांति पैदा किया है है एक तस्वीर, एक गीत या एक विशेष कलाकार, कपड़े की गंध की तरह, हाल में धोया या अपने कुत्ते। तो फिर तुम हाथ में इन सब बातों है सुनिश्चित करें।
  • अपने पालतू जानवरों का उपयोग करें (यदि आपके पास है तो) आराम के स्रोत के रूप में, क्योंकि यह स्ट्रोक को एक जानवर के नरम फर के लिए बहुत दिलासा दे सकता है।
  • छवि डैल विद फाइटवर्क्स के साथ जब आप के पास PTSD है 3 चरण
    3
    शोर रोधक हेडफोन का परीक्षण करें ये दोनों और शोर-रद्द करने वाले कानप्लॉग का उपयोग अक्सर युद्ध दिग्गजों द्वारा किया जाता है, जब उन्हें पता है कि कुछ उन्हें घबराहट दे सकता है और उन्हें अप्रिय स्मृति का कारण बना सकता है इसलिए, वर्ष के अंत से पहले कुछ समय समर्पित करें आपको उपकरण के साथ लैस करने के लिए शुरू होता है जिससे आप शोर से निपट सकते हैं।
  • यदि आप आतिशबाजी से प्रकाश की चमक के साथ समस्याएं हैं तो आप अंधा कर सकते हैं या मुखौटा के साथ सो सकते हैं।
  • छवि डैल विद फाइटवर्क्स के साथ जब आप के पास चरण 4 है
    4
    अपनी प्रतिक्रियाओं को स्वीकार करें, जो भी हो सकते हैं। आतिशबाजी या परेशान करने वाली यादों को पैदा करने के लिए किसी भी तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए शर्म न लगें। वास्तव में, युद्ध के कई दिग्गजों आतिशबाजी से बहुत डरते हैं और उनके लिए बहुत मजबूत प्रतिक्रियाएं हैं। हर बार आतिशबाजी आपको परेशान करने वाली स्मृति पैदा करने का कारण रखती है, ध्यान रखें कि आप सुरक्षित हैं
  • इन अनुभवों को होने से कुछ भी गलत नहीं है और यह संभव है कि आपके मित्र और रिश्तेदार इसे समझते हैं।
  • छवि डैल विद फाइटवर्क्स, जब आप के पास 5 कदम हैं
    5
    शहर से बाहर निकलो आप इस समय कुछ दिनों के लिए शहर छोड़ने पर विचार कर सकते हैं यदि आप वास्तव में आतिशबाजी नहीं कर सकते हैं। यह आपसे पूर्ण समय से निपटने के लिए कुछ समय लेने की अनुमति देगा, क्योंकि आप इस समय के दौरान सभी समारोहों से वंचित नहीं रह सकते हैं। आप बस कुछ ही दिनों में शहर से बाहर या आस-पड़ोस से दूर रह सकते हैं जो आम तौर पर आतिशबाजी में आग लगाते हैं।
  • आप एक अलग स्थान पर एक शिविर यात्रा भी व्यवस्थित कर सकते हैं जो आपको आतिशबाजी के बारे में लगातार चिंता करने के बिना मज़े की अनुमति देता है
  • भाग 2
    स्व-विनियमन का अभ्यास करें

    छवि डैल विद फाइटवर्क्स, जब आपके पास हॉस्पिटल 6 कदम है
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका शरीर सुरक्षित लगता है यह महत्वपूर्ण है जब आपको पता चले कि उस जगह में आतिशबाजी होने की संभावना है जहां आप हैं। उदाहरण के लिए, जब आप अधिक असुरक्षित महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप अपनी पीठ को एक कठिन सतह, जैसे कि दीवार या कुर्सी पर रख सकते हैं।
    • सब कुछ है जो समर्थन और दृढ़ता की भावना पैदा करता है पर विचार करें। उदाहरण के लिए, लंबे शरीर वाले शर्ट या पैंट के साथ आपके शरीर को कवर करना या यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हमेशा आकाश को देख सकें, आपको सुरक्षा का एक बड़ा अर्थ दे सकता है
  • छवि डैल विद आतिशबाजी के साथ शीर्षक जब आप के पास 7 कदम हैं



    2
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें. यह तनाव के क्षणों का सामना करने का एक अच्छा तरीका है या जिसमें आप विस्फोटक अनुभव करते हैं। केवल अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और कई बार गहरा साँस छोड़ें। इससे आपको शांति की भावना मिलेगी और आप तटस्थ भावनात्मक स्थिति में लौट आएंगे।
  • गहरी साँस लेने पर ध्यान दें और अपने डर पर ध्यान देने के बजाय हर श्वास और साँस छोड़ते हैं, आपकी पीड़ा या आपके स्टार्टलेज़
  • छवि डैल विद आतिशबाजी के साथ शीर्षक जब आप के पास चरण 8 है
    3
    अपने परिवेश की ओर ध्यान दें अपने परिवेश के बारे में सोचें, भले ही इससे आपको असुरक्षित महसूस हो। लगातार दोहराएं: "यहां मैं सुरक्षित हूँ और मैं खतरे में नहीं हूं"। याद रखें कि आप कहां हैं और आप सुरक्षित हैं
  • वह जोर से बताता है कि आप (एक पेड़ की तरह, अपने कमरे या चाँद की खिड़की) वास्तविकता है जिसमें आप पाते हैं और अतीत में आप रकम रखने के लिए अपने आप को एंकर करने के लिए देखते हैं।
  • छवि डैल विद फाइटवर्क्स, जब आप के पास 9 कदम है
    4
    व्यायाम करने के लिए जो आपको शांत रहने में मदद करने के लिए अपने आस-पास के साथ जुड़ें। ये आपको पल में अधिक उपस्थिति महसूस करने की इजाजत देते हैं, जो उस समय बहुत उपयोगी होता है जब आप आतंकित होते हैं। ये कुछ अभ्यास आप कोशिश कर सकते हैं:
  • व्यायाम 5, 4, 3, 2, 1: 5 चीजें आप देख सकते हैं, 4 चीजें हैं जो आप सुनते हैं, 3 चीजें आप स्पर्श कर सकते हैं, 2 बातें आप सूंघ सकता और कुछ अपने बारे में अच्छा स्थित है।
  • अपने प्रश्न पूछें जो आपको पुनर्निर्देशित करते हैं (उदाहरण के लिए, "मैं कहाँ हूँ?", "मैं कितना पुराना है?", "आज क्या दिन है?", "तिथि क्या है?", "हम किस महीने हैं?", "हम किस स्टेशन में हैं?")।
  • निर्देशित कनेक्शन ध्यान की कोशिश करें. इस तरह के ध्यान की कल्पना करना है कि आपके शरीर की जड़ें आपके भीतर उत्पन्न हो चुकी हैं और पृथ्वी के केंद्र तक पहुंचने के लिए जमीन से बाहर हैं।
  • भाग 3
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    छवि डैल विद फाइटवर्क्स के साथ जब आप के पास दवाई 10 है
    1
    आघात पर केंद्रित चिकित्सा में उपस्थित रहें चिकित्सा के इस प्रकार को उजागर करता है आप धीरे-धीरे इस तरह के खास स्थानों या शोर के रूप में, ट्रिगर करने के लिए, और आपकी मदद करता है बल्कि तर्कहीन की तुलना में अधिक संतुलित विचार किया है करने के लिए। उदाहरण के लिए, आतिशबाजी करने के लिए हिंसक प्रतिक्रिया एक दर्दनाक प्रतिक्रिया है, तो आप इस चिकित्सा द्वारा शोर करने के लिए अपने संवेदनशीलता पर काम कर सकते हैं, जिससे कि आतिशबाजी के मामले में इस साल की छुट्टियों के लिए अपने सहिष्णुता है अधिक है।
    • आप एक चिकित्सक है, क्योंकि वे एक नियंत्रित वातावरण में पाए जाते हैं और आप एक विशेषज्ञ के साथ काम करने के बारे में सुनिश्चित किया जा सकता है जो आप सुरक्षा का एक बड़ा भावना दे देंगे आघात में विशेषज्ञता की मदद से इन अनुभवों में से प्रत्येक के काम कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से डील विद पटाखे, जब आपके पास PTSD है 11
    2
    पूर्ण जागरूकता के माध्यम से प्रैक्टिस एक्सपोज़र थेरेपी इस प्रकार की चिकित्सा आपको तीव्र डर से उबरने में मदद कर सकती है जो PTSD का कारण बनता है। पूर्ण जागरूकता एक वर्तमान अवधारणा से जुड़ी एक अवधारणा है जो कि वर्तमान समय में शामिल है और आमतौर पर PTSD के शेष लक्षणों का इलाज करने के लिए एक्सपोजर थेरेपी के साथ संयुक्त है। इस तरह, आप अपने विचार या यादों के अलावा किसी अन्य चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करते हुए फल का एक टुकड़ा खा सकते हैं: अपनी उपस्थिति का पालन करें, अपनी सुगंध को अवशोषित कर सकते हैं, यह स्वाद ले सकते हैं और अपने मुंह के अंदर फल की बनावट महसूस कर सकते हैं।
  • पूरी चेतना में अभ्यास करने का एक और तरीका सिर्फ आपके दैनिक जीवन में है उदाहरण के लिए, आप ध्यान दे सकते हैं कि आपकी मांसपेशियों या हड्डियां कैसे बढ़ेंगी, वे आपकी सहायता कैसे करते हैं और सामान्य रूप में आपके शरीर को कैसे विकसित किया जाता है लेख पढ़ें कैसे पूरी तरह से जागरूक हो अधिक जानकारी के लिए
  • छवि डैल विद आतिशबाजी के साथ शीर्षक जब आप के पास 12 कदम हैं
    3
    ईएमडीआर चिकित्सा के बारे में परामर्श ये आँख आंदोलन विसुग्राहीकरण और पुनर्प्रसंस्करण, जो रोगियों को जो पीटीएसडी से ग्रस्त में प्रयोग किया जाता है की तकनीक के लिए खड़ा कर रहे हैं। इस चिकित्सा के साथ, आप दूसरे के लिए एक तरफ से एक चलती वस्तु को देखने या एक ध्वनि है कि एक छोर से एक कमरे के अन्य करने के लिए ले जाता है और एक भूतिया स्मृति में एक साथ लगता है सुनते हैं। इस तरह, आप उसे त्याग करना शुरू करते हैं
  • इस विधि का उपयोग करने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • 4
    Hyperacusis प्रबंधन यह एक समस्या की सुनवाई और अधिक तीव्र ताकि शोर करने के लिए अपने सहिष्णुता कम है हो जाता है कि आपके भावना का कारण बनता है। उदाहरण के लिए, आप एक खुले नल की आवाज की तरह चीजों का विकास कर सकता है, पुलिस कारों की सायरन, एक फोन बज या एक कुत्ता भौंकने, तो आतिशबाजी का शोर एक महान संवेदनशीलता आप को प्रभावित एक बड़ी हद तक। शोर के साथ नकारात्मक संघों होने रोकने के लिए और उनमें से अपनी धारणा को बेअसर करने के लिए, आप ध्वनि चिकित्सा, जो सफेद शोर जनरेटर का उपयोग करता है शोर को insensibilizarte करने के साथ ही पुन: प्रशिक्षण का उपयोग कर सकते हैं।
  • हाइपरैकुसिस की समस्या को सुलझाने से आपकी सहिष्णुता को शोर में सुधार होगा और आप उन्हें धमकियों के रूप में मानना ​​बंद कर सकते हैं।
  • 5
    PTSD सहायता समूहों में शामिल हों यह बहुत ही आरामदायक हो सकता है, इसके अलावा आप अन्य सदस्यों से सलाह लेने और आपको सिखाते हैं कि आप अकेले नहीं हैं। वहां आप उन चुनौतियों का हिस्सा ले सकते हैं जो आप अनुभव करते हैं और उन अन्य लोगों से प्रतिक्रिया और सहायता प्राप्त करते हैं, जो आपके पास उसी के माध्यम से चले गए हैं। इसके अलावा, आप आतिशबाजी और अन्य जोर से आवाज़ के संदर्भ में दूसरों के साथ मुकाबला करने की तकनीक सीख सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि समर्थन समूह आपको बहुत विश्वास, दोस्ती और समर्थन देते हैं लेकिन वे विकार को खुद ही ठीक नहीं कर पाएंगे।
  • एक स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यालय, अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता या युद्ध के दिग्गजों के लिए स्थानीय संगठन से संपर्क करें ताकि आप उन सहायता समूहों के बारे में पूछ सकें जहां आप रहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com