ekterya.com

तनाव की प्रतिक्रिया के सिंड्रोम का निदान कैसे करें

तनाव सिंड्रोम (पूर्व में समायोजन विकार के रूप में जाना जाता है) की प्रतिक्रिया एक अल्पकालिक बीमारी है जो वर्तमान जीवन कठिनाइयों से निपटने की क्षमता को प्रभावित करती है। वे बच्चों, किशोरों और वयस्कों से भी पीड़ित हो सकते हैं कुछ लोग इसे "स्थितिजन्य अवसाद कहते हैं," क्योंकि कई लक्षण अवसाद के समान हैं, लेकिन अवसाद का पता लगाने के लिए आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं आपको निदान और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानें

रिलीज़ स्ट्रेस चरण 2 नामक छवि

Video: What Your Tongue Says About Your Health

1
उन कारकों की पहचान करें जिनसे प्रतिक्रिया सिंड्रोम को तनाव हो। कई स्थितियों और घटनाओं तनाव की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है जीवन में कुछ महत्वपूर्ण तनाव, (जैसे कि एक बाढ़, तूफान या भूकंप के रूप में) एक प्राकृतिक आपदा जीवित किया जा सकता है एक रिश्ता खत्म होने वाली है, एक नया स्कूल या काम करते हैं, या किसी प्रियजन की मृत्यु शुरू करते हैं। तनाव की प्रतिक्रिया विभिन्न घटनाओं के परिणामस्वरूप भी हो सकती है, जैसे वैवाहिक या विद्यालय की समस्याएं समायोजन की समस्याओं या इस तरह के एक असुरक्षित पड़ोस में रहने वाले के रूप में निरंतर घटनाओं, (जैसे रसायन चिकित्सा में भाग लेने या एक दुर्घटना के बाद एक कार ड्राइविंग के रूप में) पुनरावर्ती ईवेंट के कारण हो सकता है।
  • स्टेप हाइपरवाइन्टिलेटिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Charlotte Figi and Zaki Jackson s Journey Treating Dravet & Doose Syndrome With Cannabis oil

    2
    शारीरिक लक्षणों को ध्यान में रखें अनुकूलन समस्याओं शारीरिक लक्षणों के रूप में पेश कर सकते हैं कुछ सामान्य लक्षणों में कंपन, नर्वस संकुचन, गंभीर व्याधियां और शारीरिक बीमारियों, जैसे पेट, सिर और शरीर में सामान्य दर्द शामिल हैं।
  • देखें कि क्या आप इनमें से किसी भी लक्षण का सामना करते हैं और याद करते हैं कि उन्होंने कब शुरू किया था। क्या लक्षण आपके जीवन में एक तनावपूर्ण क्षण से शुरू हुआ? यदि हां, तो वे तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम से संबंधित हो सकते हैं
  • स्टेप हायपरवाइन्टेटिंग स्टेप 14 नामक छवि
    3

    Video: Selective Hearing: Brian Deer and The GMC

    भावनात्मक लक्षणों को पहचानें शायद आपको परेशान महसूस हो रहा है, तनाव या अक्सर रोना कुछ अन्य लक्षणों में अवसाद, चिंता, चिंता और तनाव शामिल हैं। इसके अलावा, आप निराश, उदास या बेकार महसूस कर सकते हैं शायद आप लोग या सामाजिक घटनाओं से खुद को भी दूर करते हैं या फिर दूसरों से खुद को अलग कर देते हैं।
  • अपने जीवन में तनाव के परिणामस्वरूप आपके भावनात्मक प्रदर्शन में महत्वपूर्ण परिवर्तनों पर ध्यान दें। घटना के बाद क्या कुछ भावनात्मक लक्षण उत्पन्न हुए थे? क्या वे घटना के पहले महीने के दौरान धीरे धीरे दिखाई देते हैं? भावनात्मक लक्षण तुरंत या समय के साथ हो सकते हैं
  • स्टेप 11 से स्टेप ओयर्स स्टेप 11 नामक छवि
    4

    Video: RESISTENCIA A LA INSULINA-GRAVES DAÑOS AL CUERPO ana contigo

    व्यवहार में परिवर्तनों को देखें। कुछ लोग पीड़ा के परिणामस्वरूप व्यवहार में बदलाव लाते हैं। आपको असभ्यता का अनुभव हो सकता है, जैसे शॉपिंग जाने के लिए त्वरित यात्राएं करना। आपके पास एक चुनौतीपूर्ण व्यवहार हो सकता है, जैसे निर्देशों का पालन करने या प्राधिकरण का सम्मान नहीं करना।
  • बच्चों और किशोरावस्था के वयस्कों की तुलना में अधिक बार व्यवहारिक बदलाव हो सकते हैं और उनकी भावनाओं के कारण बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं। कुछ उदाहरणों में स्कूल छोड़ना शामिल हो सकता है, झगड़े या अन्य नकारात्मक व्यवहारों में शामिल हो सकता है
  • भाग 2
    निदान के लिए कारकों को ध्यान में रखें

    इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 17
    1
    पीड़ा की गंभीरता को समझें। समायोजन विकार एक विशिष्ट घटना या कुछ पुरानी घटनाओं के बाद एक मजबूत और चरम पीड़ा की विशेषता है। इसे एक विकार के रूप में वर्गीकृत करने के लिए, लक्षण उम्मीद से अधिक गंभीर होना चाहिए। इसके अलावा, लक्षण व्यावसायिक, स्कूल, सामाजिक या व्यक्तिगत प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं।
    • किसी स्वस्थ व्यक्ति के लिए नौकरी बदलते समय, तलाक के दौरान, जीवन में किसी अन्य घटना के कारण महत्वपूर्ण परिवर्तन या कारण होने पर तनाव महसूस करना सामान्य है। हालांकि, सिंड्रोम पर तनाव की प्रतिक्रिया इन घटनाओं पर सामान्य प्रतिक्रिया से ज्यादा मजबूत होती है।
    • निदान के लिए आदेश में, लक्षण हानि के कारण सामान्य दर्द से संबंधित नहीं होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 2
    2



    लक्षणों की अवधि को ध्यान में रखें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के निदान के लिए, लक्षणों को तनाव का एक स्पष्ट परिणाम होना चाहिए और तनावपूर्ण घटना के तीन महीने के भीतर दिखाई देना चाहिए। सामान्य तौर पर, लक्षण विशिष्ट तनाव के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में होते हैं, हालांकि ये कुछ पुरानी या कई घटनाओं के कारण भी हो सकते हैं।
  • यदि एक तीव्र घटना के लक्षण एक ही घटना के बाद 6 महीने से अधिक समय तक तनाव को तनाव के लिए होते हैं, तो तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम का निदान होने की संभावना कम होगी और एक और निदान किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 3
    3
    तीव्र या पुरानी लक्षण पहचानें तीव्र लक्षण 6 महीने से कम या उससे कम समय तक नहीं रहते हैं और सामान्यतः अगर तनाव को हटा दिया जाता है या हटा दिया जाता है तो उसे हल किया जाता है। एक तीव्र तनाव में एक नया स्कूल शुरू करना या दूसरे स्थान पर जाना शामिल हो सकता है। गंभीर लक्षण 6 महीने से अधिक समय तक रह सकते हैं और कुछ पुराने तनाव या स्थायी प्रभावों के कारण हो सकते हैं। ये एक असुरक्षित जगह में रह रहे हैं, जिसमें कुल और दुखद नुकसान हो रहा है या हिंसा से पीड़ित है या निरंतर दर्द हो रहा है।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 1
    4
    ध्यान रखें कि लक्षण अन्य विकारों से उत्पन्न नहीं होते हैं आप सिंड्रोम तनाव प्रतिक्रिया के निदान प्राप्त होता है, तो इसका मतलब है कि आप अन्य मानसिक तनाव से संबंधित विकार के लक्षणों को नहीं है। उदाहरण के लिए, लक्षणों को किसी अन्य निदान से बेहतर समझाया जा सकता है, जैसे कि पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD), अवसाद या चिंता, लेकिन स्पष्ट रूप से एक तनाव के साथ जुड़े हुए हैं और एक स्थायी मानसिक स्वास्थ्य समस्या नहीं है।
  • यदि आप लगातार चिंता या अवसाद के एपिसोड से पीड़ित हैं, तो यह स्पष्ट है कि लक्षण तनाव प्रतिक्रिया विकार के कारण नहीं हैं
  • तनाव की प्रतिक्रिया एक पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव विकार नहीं है।
  • भाग 3
    विशिष्ट जोखिमों को पहचानें

    शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी संकेतों की पहचान 27
    1
    निर्धारित करें कि क्या आत्मघाती विचार हैं यदि आप तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो आप आत्मघाती विचार या व्यवहार होने का अधिक खतरा हो सकते हैं। यदि आप अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो संपर्क करें आपातकालीन सेवाएं. आप एक आत्मघाती लाइन, एक मित्र या परिवार के किसी सदस्य को बात करने और सहायता प्राप्त करने के लिए भी कॉल कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक नया जीवन प्रारंभ करें जब आप`re at Rock Bottom Step 12
    2
    किसी भी पदार्थ का उपयोग करने से बचें यदि आपको संदेह है कि आपके तनाव में प्रतिक्रिया की सिंड्रोम है, तो किसी भी प्रकार के पदार्थ का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आपको अधिक उपभोग करने का अधिक जोखिम हो सकता है। ड्रग्स, शराब और अन्य मन-फेरबदल पदार्थ तनाव से निपटने के लिए एक स्वस्थ तरीका नहीं हैं। जब आप मजबूत तनाव से पीड़ित हैं, तो सभी प्रकार की पदार्थों से दूर रहें, क्योंकि वे आपको अधिक दीर्घकालिक क्षति का कारण बना सकते हैं।
  • यदि आपको इस स्थिति में निर्धारित नहीं किया गया है तो गोलियां या दर्दनाशक दवाओं से बचें।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 1 9
    3
    आवश्यकतानुसार पर्याप्त चिकित्सा उपचार प्राप्त करें तनाव सिंड्रोम की प्रतिक्रिया चिकित्सा समस्याओं या मौजूदा विकारों का विस्तार कर सकती है। इसके अलावा, यह चिकित्सा उपचार में हस्तक्षेप कर सकता है यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको उचित उपचार प्राप्त हो और दवाएं, डॉक्टर के दौरे और आवश्यक देखभाल के साथ रहें।
  • इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि रोग फैलता नहीं है।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या चरण 2 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    4
    लगातार समस्याओं को पहचानें तनाव के सिंड्रोम प्रतिक्रिया तनु नहीं है, तो यह संभव है कि चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक एक और विकार के निदान के लिए फिर से आकलन करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि लक्षण जारी रहती है, शायद चिकित्सक प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार, चिंता, पोस्ट अभिघातजन्य तनाव विकार या अन्य विकार सबसे अच्छा लक्षण पर लागू होने वाला पहचान करने के लिए प्रयास करें। सही निदान प्राप्त करने के बाद, आप उपयुक्त उपचार प्राप्त करने और पुनर्प्राप्ति के लिए मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके तनाव से संबंधित दुःस्वप्न या आवर्ती यादें हैं, तो आपको पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार के लिए इलाज प्राप्त हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com