ekterya.com

पोस्ट-आघात संबंधी तनाव विकार का निदान कैसे करें

पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) एक गंभीर बीमारी है जिसमें कई लोग पीड़ित हैं। एक आघात व्यक्ति के प्रदर्शन को बहुत प्रभावित कर सकता है और एक बहुत मजबूत पीड़ा पैदा कर सकता है। अगर इलाज न छोड़ा जाए, तो PTSD किसी व्यक्ति की जीवन की गुणवत्ता, उनके विचारों, भावनाओं, व्यवहारों, रिश्तों और उनकी कार्यशील स्थिति को प्रभावित कर सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर एक निदान का निदान करने के लिए उपचार का सामना करना शुरू करने के लिए कहा PTSD का विरोध

चरणों

भाग 1
एक दर्दनाक घटना को पहचानें

डील विथ लैंगिक अत्याचार चरण 1
1
एक दर्दनाक घटना के अस्तित्व को पहचानता है। पीटीएसडी एक दर्दनाक घटना है, जो गहराई से मौत, हिंसा या गंभीर चोट के साथ ब्रश की तरह किसी को प्रभावित करता है के बाद होता है। यह संभव है कि घटना वास्तव में क्या हुआ है या केवल एक खतरा (एक हथियार या हिंसा के साथ जैसे) किया गया है।
  • कुछ घटनाएं दूसरों के लिए की तुलना में कुछ लोगों के लिए अधिक दर्दनाक हो सकती हैं उदाहरण के लिए, एक प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए एक व्यक्ति के लिए दर्दनाक हो सकता है लेकिन दूसरे के लिए नहीं।
  • शायद किसी को मौत के साथ घनिष्ठ मुठभेड़ हो या देखा है कि किसी और को मरने वाला था, जैसे कि किसी दोस्त या बहन
  • कुछ दर्दनाक घटनाओं बलात्कार, अपहरण, हमला, हमले, एक प्यार करता था या परित्याग के दौरान की अचानक मौत के रूप में युद्ध, प्राकृतिक आपदाओं, कार या हवाई जहाज क्रैश, आतंकवादी हमलों, हिंसा, शामिल हो सकते हैं बचपन।
  • पेरिस टोरेपी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रदर्शनी को समझें किसी घटना के लिए आपको एक आघात पैदा करने के लिए ऐसा करना आवश्यक नहीं है। यह संभव है कि घटना प्रत्यक्ष है या आप इसे देख रहे हैं, जैसे घर में हिंसा यह भी संभव है कि आप परोक्ष रूप से पीड़ित हों, जैसे सुनवाई कि परिवार के किसी सदस्य या मित्र को कुछ हुआ हो। यद्यपि आप पर हमला नहीं किया जा सकता है, जब आप सुनते हैं कि आपकी बहन को हाल ही में हमला किया गया था, तो आप को चोट लग सकता है
  • यह विचार करने के लिए कि आघात अप्रत्यक्ष था, घटना का नतीजा हिंसक या आकस्मिक होना चाहिए। एक आकस्मिक आघात से पता चल सकता है कि आपका भाई उबलते पानी से गंभीर रूप से जलता है या "अजीब दुर्घटना" में काम पर घायल हो गया था।
  • यदि आप एक खेल खेल सकते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें छवि 9 कदम
    3
    प्रदर्शन में बदलाव देखें एक दर्दनाक घटना के परिणामस्वरूप, व्यक्ति को उसी तरह जीवन का सामना नहीं करना पड़ सकता है। आपका सामाजिक, पेशेवर, स्कूल या घर-आधारित प्रदर्शन बदल सकता है। शायद व्यक्ति एक से अधिक वातावरण में अपने प्रदर्शन को कम करता है, क्योंकि इस आघात की पीड़ा में महत्वपूर्ण बदलाव होते हैं।
  • स्कूल ग्रेड एक व्यक्ति नाटकीय रूप से गिर सकती है, श्रम उत्पादकता को बदल सकता है या एक बहुत साफ व्यक्ति घर की देखभाल को रोकने या उनके निजी जरूरतों को पूरा अचानक सकता है।
  • एक अपमानजनक रिलेशनशिप चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
    4
    सतत प्रदर्शन का सामना करना ऐसा होने के बाद लोगों को घटना के अप्रिय विवरणों को लेकर बेहद या बार-बार उनका पर्दाफाश करना संभव है। ये प्रदर्शनियां मीडिया, टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट या अन्य मास मीडिया के परिणामस्वरूप नहीं होती हैं। यह सभी के ऊपर आपातकालीन कर्मचारियों पर लागू होता है, जैसे कि प्राथमिक चिकित्सा सहायकों, जो एक दर्दनाक घटना को देखते हैं और फिर उनके कार्य के हिस्से के समान परिस्थितियों में काम करना चाहिए।
  • पेरिस टोरेपी चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    5
    पुष्टि करें कि परिवर्तन दवाओं, शराब या दवाओं के उपयोग के परिणाम नहीं हैं। व्यवहार परिवर्तन इन पदार्थों या बीमारी के उपभोग के परिणाम के रूप में नहीं होते हैं। PTSD के लक्षणों को अन्य बाहरी कारणों से नहीं जोड़ा जा सकता है
  • पीटीएसडी मुद्दे का निदान, कई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों दवा या अल्कोहल, प्लस कुछ बीमारी है या दवा ली है कि के बारे में पूछना है। नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में ईमानदारी से और स्पष्ट रूप से प्रतिक्रिया करना महत्वपूर्ण है, दवाओं में किसी भी हाल के परिवर्तन या किसी भी चिकित्सा निदान के कारण जो व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं
  • भाग 2
    अवांछित और गड़बड़ी व्यवहार और विचारों को पहचानें

    इमेक्ट्रिक चरण 1 रहो छवि
    1
    अवांछित यादों या विचारों पर ध्यान दें यह संभव है कि एक व्यक्ति को लगातार खतरे या डर लग रहा है या दर्दनाक यादें यदि वह PTSD से पीड़ित हैं यह आम बात है कि दिन के दौरान आप अचानक एक दर्दनाक स्मृति या आप कुछ भी नहीं से धमकी महसूस करते हैं।
    • हो सकता है कि कोई व्यक्ति सुपरमार्केट में खरीदारी कर रहा है और अचानक शूटिंग की कुछ यादें हैं या युद्ध में घायल हो गए हैं।
  • Video: #TitanicSinclairIsOverParty (MARS ARGO LAWSUIT ABUSE *EVIDENCE*) "VICIOUSLY PUNCHED IN THE FACE!!"

    हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) शीर्षक से चित्र चरण 17

    Video: TITANIC SINCLAIR TRIES TO JUSTIFY HITTING MARS ARGO?! **EVIDENCE** (FINALLY ACKNOWLEDGES LAWSUIT!)

    2
    बुरे सपने देखें अप्रिय सपने होने से PTSD का एक लक्षण हो सकता है यह संभव है कि किसी व्यक्ति को सांसों के कारण संकट में जागने के लिए PTSD से पीड़ित हो, जिसमें वे आघात का पुन: अनुभव करते हैं या समान भावनाएं पैदा करते हैं। जब आप सो जाते हैं और जागृति के बाद सपनों के कारण संकट पैदा हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, द ब्रेक द चाइकल ऑफ अबाउज्यूज, चरण 14
    3

    Video: घबराहट की समस्या का अचूक इलाज है ये घरेलू नुस्खा | Natural Remedies for Stress or Tension




    आवर्ती यादों को नियंत्रित करें कुछ लोग इस आघात का बिल्कुल ठीक अनुभव करते हैं जैसा कि पहले हुआ था उन्हें लगता है कि वे आघात को पुनः प्राप्त कर रहे हैं या जैसे कि यह एक और समय हुआ है
  • एक आवर्ती स्मृति होने से, एक व्यक्ति वर्तमान वास्तविकता से बाहर हो सकता है और खुद को स्मृति में खो सकता है और विश्वास करता है कि वह उस समय हो रहा है।
  • बीर स्ट्रॉंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    घटना के अनुस्मारक को ध्यान में रखें। कुछ लोग घटनाओं या उन चीजों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं जो उन्हें अपनी स्मृति में ला सकते हैं वर्षगांठ, स्थानों या मुश्किल यादों का कारण लोगों को शामिल किया जा सकता है। कारक जो उन्हें भड़काने के लिए शारीरिक या मनोवैज्ञानिक हो सकते हैं
  • एक मनोवैज्ञानिक कारक उन भावनाओं के समान हो सकता है जो आघात से पहले या दौरान अनुभव किए गए थे, लेकिन उन्हें व्याख्या करते थे जैसे कि यह एक ही घटना थी। एक भौतिक कारक स्थान या चीजें हैं जो आघात से संबंधित हैं।
  • घटना के अनुस्मारक बहुत झुंझलाहट और पीड़ा का कारण हो सकता है
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के साथ कर्मचारी को संभाल लेना छवि चरण 9
    5
    घृणास्पद व्यवहार या विचारों को देखें यह दर्दनाक घटना से संबंधित विचारों और भावनाओं से बचने के लिए आसान हो सकता है PTSD से पीड़ित व्यक्ति के लिए, विचार या भावनाओं के साथ इस दर्दनाक घटना से जुड़े बहुत भारी हो सकता है, इसलिए आप उनसे बच सकते हैं यह संभव है कि व्यक्ति उन लोगों के साथ बातचीत करने से बचता या बचा जाता है जो उन्हें घटना की याद दिलाते हैं या आघात से संबंधित स्थानों को याद करते हैं।
  • गतिविधियों, लोगों, स्थानों या संबंधित विचारों के साथ संपर्क करना बहुत मुश्किल हो सकता है और उनसे उनसे बचने में आसान लगता है।
  • भाग 3
    अन्य परिवर्तनों को देखें

    हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार का ट्रामा सिंड्रोम) नाम की छवि चरण 15
    1
    ज्ञान में बदलाव देखें किसी व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट स्मृति होना संभव है, लेकिन इसमें दर्दनाक घटना से संबंधित घटनाओं को याद करने में कठिनाई होती है। यह अपने आप को या दूसरों के प्रति अपराध की भावनाओं के लिए आम है और अपने बारे में या सामान्य रूप से दुनिया के बारे में नकारात्मक विचार करना है। इसके अलावा, किसी व्यक्ति के लिए उन गतिविधियों से पूरी तरह से स्थानांतरित होना संभव है, जिन्हें उन्होंने पहले आनंद लिया था और उनके परिवार और दोस्तों से।
  • हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार के ट्रामा सिंड्रोम) नाम की छवि चरण 21
    2
    मूड स्विंग देखें एक व्यक्ति जो पूर्व में शांत और सुखद था नाराज, चिड़चिड़ा बन या violencia.Podría के प्रकरणों भावनात्मक रूप से सुन्न और कई भावनाओं को महसूस करने में असमर्थ महसूस कर रहा शुरू कर सकते हैं।
  • व्यक्ति को नकारात्मक भावनाओं या विचारों में फंसाया जा सकता है, जैसे शर्म की बात है, अपराध, उदासी या हॉरर
  • पूछें कि क्या मिजाज का झड़ना आघात का नतीजा है। विश्लेषण करें कि भावनात्मक परिवर्तन आघात से संबंधित हैं।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 4 की मौत के साथ कोप विथ शीर्षक वाली छवि
    3
    घबराहट की भावना को देखें एक दर्दनाक घटना पीड़ित होने के बाद, एक व्यक्ति के लिए लगातार उत्तेजित या घबराहट महसूस करने के लिए संभव है। शायद शरीर परेशान या बेचैनी महसूस करता है और मन हाइपरवील्लेंस की स्थिति को गति या दर्ज कर सकता है
  • एक व्यक्ति ऐसा महसूस कर सकता है कि खतरे "कोने के चारों ओर" है और हमेशा से लड़ने या पलायन के लिए तैयार रहें। इसमें एक बहुत नाजुक डरपोक प्रतिक्रिया शामिल हो सकती है
  • ये भावनाएं सो या एकाग्रता को बाधित कर सकती हैं।
  • हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) नाम की छवि चरण 16
    4
    आक्रोश की भावनाओं की जांच करें पीड़ित व्यक्ति, लोगों, गतिविधियों और उनकी भावनाओं से दूर हो सकता है यह संभव है कि जिन गतिविधियों को आपने कभी आनंद नहीं लिया, कृपया और सामाजिक प्रतिबद्धता कम करें। व्यक्ति उदासीन और भावनात्मक रूप से दूर लग सकता है
  • एक ग्रैंडपींट डेथ ऑफ़ द डेड ऑफ़ द ग्रैंडपैंट चरण 9
    5
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें PTSD का सटीक निदान प्राप्त करने के लिए, यह एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर, जैसे एक चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या सामाजिक कार्यकर्ता की तलाश करने के लिए अनुशंसित है। PTSD के लिए सहायता और उपचार प्राप्त करने के लिए पहला कदम एक निदान प्राप्त करना है। चिकित्सक वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए एक उपचार योजना निर्धारित कर सकता है और आघात, साथ ही संबंधित व्यवहार और विचारों को दूर करने में सहायता कर सकता है। चिकित्सा के साथ आप भावनाओं और विचारों से अधिक अनुकूल तरीके से निपटने और नियंत्रण की भावना को पुनः प्राप्त करने के लिए कुछ तकनीकों को भी सीख सकते हैं।
  • PTSD के उपचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आलेख देखें पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव सिंड्रोम के इलाज के लिए कैसे करें.
  • चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति अपने लिए खतरनाक, विनाशकारी या हानिकारक व्यवहार पेश करता है, तो सहायता प्राप्त करें अधिक जानकारी के लिए, उन लोगों के बारे में अनुसंधान करें जो स्वयं को नुकसान पहुंचाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com