ekterya.com

एक भड़क उठी बुद्धि दाँत और एक प्रभावशाली ज्ञान दांत के बीच अंतर कैसे करें

ज्ञान के दाँतों के दाल जो आपके निचले और ऊपरी जबड़े के दोनों ओर के पीछे स्थित होते हैं। ये चार दांत आखिरी हैं जो बाहर आते हैं या अपने मसूड़ों से बाहर निकलते हैं और कार्यात्मक होते हैं आम तौर पर यह देर किशोर या प्रारंभिक वयस्कता के दौरान होता है। हालांकि, कभी-कभी ज्ञान दाँत बिल्कुल नहीं आते हैं या आंशिक रूप से बाहर आते हैं और अगर आपके जबड़े या मुंह में पर्याप्त जगह नहीं है तो ज्ञान दांतों पर प्रभाव पड़ता है। एक ज्ञान दाँत जो सामान्य रूप से बाहर आता है और एक प्रभावित ज्ञान दांत के बीच अंतर जानने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि बाद में आमतौर पर समस्याओं को दंत चिकित्सा प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
एक दाने के दांत के संकेतों को पहचानें

इटेट शीर्षक के बारे में बताएं कि एक विलोपन और प्रभावशाली ज्ञान टूथ चरण 1 के बीच
1
अपने मुंह में कहां ध्यान रखें आपके ज्ञान दांत दांतों की प्रत्येक पंक्ति में अंतिम दाढ़ हैं: दोनों तरफ ऊपरी और निचले हिस्से इसका उद्देश्य भोजन को पीसना है आपको उन्हें सही ढंग से चबाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब आप किशोरावस्था के अपने अंतिम वर्षों के दौरान अपने जबड़े को बढ़ते और लंबा करते हैं, तो वे बाहर निकलते हैं (अंकुर) अपना मुंह खोलें और अपने मुंह के पीछे देखने के लिए टॉर्च का उपयोग करें उन्हें मोलरों का तीसरा सेट माना जाता है, जो आपके आसक्तों या कुत्ते के दांतों के पीछे 5 स्थान स्थित हैं।
  • अगर वहाँ एक और दाढ़ के लिए पर्याप्त स्थान है, तो वहां अंकुरित होना देखें। बुद्धि के दांत हमेशा न तो बढ़ते हैं यदि आपके जबड़े में पर्याप्त स्थान नहीं है।
  • यदि आपके दांत पहले से ही "उभड़ा हुआ" या "मुड़" है, तो आपके ज्ञान दांतों की संभावना पूरी तरह से पूरी तरह खत्म नहीं होगी।
  • इटेट शीर्षक के बारे में बताएं कि एक विलोपन और प्रभावशाली ज्ञान टूथ चरण 2 के बीच
    2

    Video: पुरुषों यूटीआई नहीं मिलता है

    अपने जीभ को अपने दूसरे मूलाओं के पीछे रखें एक बार जब आप जानते हैं कि ज्ञान दाँतों को उगने के लिए, अपनी जीभ की गिन के साथ अपनी जीभ चलाएं। जब ज्ञान दांत (या कोई दांत) अंकुरित होने लगते हैं, तो वे मसूड़ों के माध्यम से ऐसा करते हैं। दांत का ऊपरी भाग, जिसे कुस्क या मुकुट कहा जाता है, यह पहले से बाहर आता है। गोंद ऊतक के माध्यम से फैलने शिखर से पहले और आप परेशानी का कारण है, तो आप एक कठिन "टक्कर" है कि अपने दूसरे दाढ़ के पीछे मसूड़ों में विकसित करता है महसूस कर सकता था।
  • यदि आपकी जीभ अपने मसूड़ों के पीछे विस्तार करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अपनी तर्जनी को महसूस करने के लिए उपयोग करें। इसे अपने मुंह में डालने से पहले अपनी अंगुली कीटाइनेक्ट करें।
  • आपकी जीभ को स्वाभाविक रूप से तीक्ष्ण किनारों या उस क्षेत्र से गुजरने की प्रवृत्ति होती है जो संवेदनशीलता उत्पन्न करती है, खासकर यदि वे नए हों
  • इटेट शीर्षक के बारे में बताओ एक विलोपन और प्रभावित दिमागी टूथ चरण 3
    3
    जबड़े या मसूड़ों में संवेदनशीलता पर ध्यान दें। जब ज्ञान के दांत उग जाते हैं, तो आप कम से कम थोड़े बेचैनी की अपेक्षा कर सकते हैं क्योंकि कूप्स मसूड़ों के संवेदनशील ऊतक को काटते हैं। मसूड़ों के पीछे या पास के जबड़े की धुरी में हल्के लघु-अवधि के दर्द, दबाव या धड़कन पर ध्यान दें। दर्द अधिक गंभीर हो सकता है यदि आपके ज्ञान के दाँतों की छोटी सी जगह के साथ जबड़े की वजह से कुटिल हो। दूसरी तरफ, ये लक्षण लगभग अस्पष्ट हो सकते हैं यदि ज्ञान दाँतों के दूसरे दांतों के संबंध में सीधे और अच्छी तरह से उग आए हैं।
  • एक दाने के दांत का दर्द रात को बिगड़ता है यदि आप आमतौर पर अपने जबड़े या मूलाओं को निगलते समय सोते हैं
  • चबाने वाली गम या कठिन या कुरकुरे भोजन खाने से दाने के दांत बढ़ सकते हैं और इससे भी बदतर लक्षण आ सकते हैं।
  • इटेट शीर्षक के बारे में बताएं कि एक उथल-पुथल और प्रभावशाली ज्ञान टूथ चरण 4
    4
    एल लालिमा और सूजन के लिए देखो। बुद्धि का दांत मसूड़ों के संवेदनशील ऊतकों में लालिमा और सूजन को भी ट्रिगर कर सकता है। आप अपनी जीभ से सूजी हुई मसूड़ों को महसूस कर सकते हैं या जब आप अपना मुंह खोल सकते हैं तो उन्हें देख सकते हैं। बेहतर देखने के लिए टॉर्चलाइट का उपयोग करें लाल और सूज गम ऊतक को मसूड़े की सूजन कहा जाता है सूजन ज्ञान दांत भोजन को चबा करने के लिए अधिक कठिन या असहज बनाता है। वास्तव में, वे आपको अपने गाल या जीभ को अधिक बार काट सकते हैं क्योंकि वे आपके मुंह में जगह कम कर सकते हैं।
  • आप राश ज्ञान दांत के आसपास कुछ खून भी देख सकते हैं या आपकी लार रंग में लाल है। यह आम नहीं है, लेकिन ऐसा होता है।
  • आप अपने विस्फोट के ज्ञान दांत पर "गम फ्लैप" देख सकते हैं। इसे आवधिक फ्लैप कहा जाता है।
  • यदि आपके मसूड़ों में सूजन हो जाती है, तो खाना खाने के लिए अपना मुंह खोलना मुश्किल हो सकता है। यह कम ज्ञान दांतों में विशेष रूप से आम है, क्योंकि सूजन पुंजिका मांसपेशियों को प्रभावित करती है, जो मुंह खोलने में शामिल है। जैसे, आपको कुछ दिनों के लिए तरलीकृत खाद्य पदार्थ और पेय पीना पड़ सकता है (शर्बत का उपयोग न करें, क्योंकि इससे हो सकता है ड्राई सॉकेट)।
  • Video: "क्रेनबेरी जूस सच का कारण नहीं है मूत्रनली संक्रमण? डॉ मेलानी ईद्भाईट्स-Bachert साथ

    छवि का शीर्षक, एक विलोपन और प्रभावशाली ज्ञान टूथ चरण 5 के बीच
    5



    अपने ज्ञान के दांत बढ़ने देखें एक बार ज्ञान दांतों की कूल्हे मसूड़ों की सतह को छोड़ देते हैं, वे तब तक अंकुश रहेंगे जब तक कि वे आपके दूसरे मूला के स्तर तक पहुंच न जाएंगे। इस प्रक्रिया में कुछ हफ़्ते या महीनों लगते हैं, और आप देख सकते हैं कि राइट्स उठते हैं या नहीं। तो अधिकार अंकुरित नहीं, सबसे अधिक संभावना है कि वे अन्य दाढ़ है, जो एक दबाव डालते हैं और मुंह दिखने वाले मुस्कुरा कर रहे हैं के सामने अन्य दांत misalign सकते हैं के साथ खड़ी की जाएगी।
  • बुद्धि दांत एक "डोमिनो प्रभाव" है, जो समय के साथ अन्य दांत को प्रभावित करेगा, घुमा के कारण या असमान हैं बना सकते हैं कुटिल अंकुरण।
  • अगर आपको लगता है कि आपके सामने वाले दांत अचानक कुटिल हैं, तो आप की पुरानी तस्वीरों के साथ अपने वर्तमान मुस्कान की तुलना करें।
  • एक बार ज्ञान दांत हटा दिए जाते हैं, कुटिल और मुड़ दांत कुछ हफ्तों या महीनों के बाद धीरे धीरे और स्वाभाविक रूप से समायोजित किया जा सकता है।
  • भाग 2
    एक प्रभावित ज्ञान दांत के संकेतों को पहचानें

    छवि का शीर्षक जिसमें एक उथल-पुथल और प्रभावशाली ज्ञान टूथ चरण 6 है
    1
    ध्यान रखें कि एक प्रभावी ज्ञान दांत क्या है। एक प्रभावित ज्ञान दांत बिल्कुल नहीं उभरता (और गम की रेखा के नीचे जबड़े की हड्डी के भीतर रहता है) या सामान्य रूप से उगना नहीं होता है यह मसूड़ों के प्रालंब के नीचे या चरम कोण पर फंस सकता है, कभी-कभी भी क्षैतिज रूप से ऊर्ध्वाधर की बजाय। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रभावित ज्ञान दांत हमेशा समस्याओं या लक्षणों का कारण नहीं बनते हैं और हमेशा एक दंत चिकित्सक द्वारा निकालने की आवश्यकता नहीं होती है
    • एक ज्ञान दांत का संयोजन पूरी तरह से बाहर निकलता है, आंशिक रूप से बाहर निकलता है और उसी मुंह में प्रभावित होता है।
    • अब एक ज्ञान दांत आपके मुंह में रहता है, जड़ें अधिक विकसित हो जाती हैं, जिससे वे लक्षणों का कारण होने पर उन्हें दूर करने में अधिक मुश्किल बनाते हैं।
  • इटेट शीर्षक के बारे में बताएं कि एक विलोपन और प्रभावशाली ज्ञान टूथ चरण 7
    2
    दर्द और गंभीर सूजन को अनदेखा न करें। प्रभावित ज्ञान दांत हमेशा लक्षणदर्शी नहीं होते हैं, लेकिन जब वे होते हैं, दर्द और सूजन गंभीर होते हैं। हल्के असुविधा है कि कभी कभी के साथ जुडा हुआ एक ज्ञान दांत erupting ज्ञान आमतौर पर असर पड़ा दांत एक धड़कते दर्द (दोनों मसूड़ों और जबड़े), सूजन, सिर दर्द का उत्पादन, कड़ी के विपरीत मुंह खोलने की गर्दन, कान का दर्द या कम क्षमता यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो यह एक ज्ञान दाँत नहीं है जो सामान्य रूप से ऊपर उठता है तुरंत अपने दंत चिकित्सक के पास जाओ
  • लक्षण जो एक दाने और एक प्रभावित ज्ञान दांत में अंतर करते हैं, वह आमतौर पर डिग्री की बात होती है। उत्तरार्द्ध में अधिक सूजन शामिल है जो लंबे समय तक रहता है और दांत हटाए जाने तक आम तौर पर सुधार नहीं करता है।
  • जबकि प्रभावित ज्ञान दांत या भी दिखाई दे बिना के बाद दर्द का कारण केवल एक ज्ञान दांत विस्फोट की बेचैनी, जबकि cusps गम लाइन के माध्यम से आ रहता है।
  • यदि आपका ज्ञान दांत सामान्य स्थिति में खड़ी नहीं उगता है, तो आप लगातार दर्द या असुविधा महसूस कर सकते हैं जो कि जबड़े भर में मिडलाइन तक फैली हुई है।
  • इटेट शीर्षक के बारे में बताइए एक लुप्त और प्रभावशाली ज्ञान टूथ चरण 8
    3
    संक्रमण के लक्षणों से अवगत रहें आंशिक रूप से या प्रभावित दांत उगाने वाले ज्ञान दांत आमतौर पर एक संक्रमण के जोखिम को बढ़ाते हैं, जिसे पेरिकारोनिटिस कहा जाता है। प्रभावित ज्ञान दांत पेरिकोरोनल फ्लैप के तहत छोटे स्थान बना सकते हैं, जहां बैक्टीरिया एकजुट होते हैं और पैदा होते हैं। बैक्टीरिया तामचीनी, हड्डियों और गम ऊतक को ढंक कर सकते हैं। संक्रमित एक ज्ञान दांत का सबसे आम लक्षण ज्यादा सूजन (तीव्र या धड़कते) दर्द, गर्दन में और उसके जबड़े के साथ सूजन लिम्फ नोड्स, हल्का बुखार, सूजन मसूड़ों के आसपास मवाद, बुरा सांस और कर रहे हैं मुंह में अप्रिय स्वाद
  • मवाद एक भूरा सफेद रंग है और सफेद रक्त कोशिकाओं से बना है। इन विशेष प्रतिरक्षा कोशिकाओं के आसपास के बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं, और अंततः मर जाते हैं और मवाद बनाते हैं।
  • खराब श्वास बैक्टीरियल मलबे, मवाद और एक प्रभावित ज्ञान दाँत से रक्त से मुक्ति के कारण होता है।
  • इमेट शीर्षक के बारे में बताओ एक विलोपन और प्रभावशाली ज्ञान टूथ चरण 9
    4
    ध्यान रखें कि एक दंत चिकित्सक को कब देखें गंभीर लक्षण है कि कुछ दिनों से अधिक पिछले या संक्रमण के किसी भी संकेत देख अनुभव से दंत चिकित्सक के लिए एक आपातकालीन यात्रा की गारंटी। वह एक्स-रे ले जाएंगे, कुछ संज्ञाहरण का संचालन करेंगे और प्रभावित ज्ञान दांत निकालेंगे जिससे लक्षणों का कारण बनता है। आप रक्तस्राव में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकते हैं। 20 साल की उम्र से पहले हटाए गए बुद्धि दांतों में बेहतर परिणाम होते हैं क्योंकि उनकी जड़ें पूरी तरह से विकसित नहीं होती हैं
  • संक्रमित ज्ञान दाँत की जटिलताओं में शामिल हैं: दाँत या गम, अल्सर और सेप्टीसीमिया (बैक्टीरियल रक्त संक्रमण) की फोड़ा।
  • अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (एडीए) अनुशंसा करता है कि 16 से 1 9 वर्ष के बीच के सभी किशोर एक लाइसेंस प्राप्त दंत चिकित्सक के लिए अपने दांतों का मूल्यांकन करने के लिए एक दंत कार्यालय पर जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: मूत्र पथ के संक्रमण | कैसे यूटीआई को रोकने के लिए (2018)

    • दर्द (दर्द निवारक) या विरोधी भड़काऊ दवाएं एक प्रभावित ज्ञान दांत के कारण दर्द को सफलतापूर्वक प्रबंधित कर सकती हैं।
    • प्रभावित ज्ञान दांत से सूजन और दर्द को कम करने के लिए अपने जबड़े पर एक ठंडा दबाव डालें।
    • प्रभावशील ज्ञान दांतों के आने पर मौखिक स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अन्यथा, बैक्टीरिया पैदा हो जाएगा और संक्रमण का कारण होगा।
    • यदि आपको लगता है कि आपके प्रभावित ज्ञान दांतों को संक्रमित किया जाता है, तो अपने मुंह को गर्म नमक पानी या एंटीसेप्टिक मुँह से रोज़े से धोकर बैक्टीरिया से लड़ें, कई बार एक दिन।
    • जब आप एक ज्ञान दाँत के साथ संवेदनापूर्वक सौदा करते हैं, तो नरम खाद्य पदार्थ (दही, मुलायम पनीर, नूडल्स, नम रोटी) खाएं और जलन कम करने के लिए शीतल पेय पीयें।
    • आप बाहर आने से ज्ञान का दांत रोक नहीं सकते, लेकिन नियमित नियुक्ति करने से इसे समस्या बनने से रोका जा सकता है।
    • लौंग तेल एक प्रभावित ज्ञान दांत के कारण दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com