ekterya.com

कैसे पता चले कि आपका ज्ञान दांत बाहर आना शुरू करते हैं

ज्ञान दांत चार पीछे या रियर मूला होते हैं जो ऊपरी और निचले जबड़े के प्रत्येक पक्ष में होते हैं। ये आखिरी दांत कि अपना मुँह, जो आमतौर पर किसी भी पैदा करने के बिना किशोरावस्था या जल्दी 20 के इन दांत आमतौर पर मसूड़ों के माध्यम से उभरने में होता है में अंकुरित हैं लक्षण हालांकि, कभी कभी प्रक्रिया पैदा कर सकता है दर्द या संवेदनशीलता, खासकर यदि उनके मुंह में पर्याप्त स्थान नहीं है या यदि वे अजीब कोण पर बढ़ते हैं यदि आपको लगता है कि आपका ज्ञान दांत उग रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है कि कोई संभावित समस्याएं नहीं हैं।

चरणों

भाग 1

पहले लक्षणों की पहचान करें
छवि का शीर्षक, अगर आपका बुद्धि दांत चरण 1 में आ रहे हैं
1
हमेशा लक्षणों की उपस्थिति की अपेक्षा न करें अक्सर ज्ञान दांत दर्द या सूजन का कारण नहीं है, और पूरी तरह से सीधे मसूड़ों, अच्छा अंतरिक्ष और अन्य दांत के संबंध में एक उचित स्थान के साथ के माध्यम से करता है, तो वसंत हटा दिया जाना चाहिए नहीं है। ये केवल समस्याओं का कारण बनते हैं और जब वे आंशिक रूप से अंकुरित होते हैं, तो पर्याप्त जगह नहीं होती है, कुटिल हो जाती है या संक्रमित हो जाती है।
  • ज्ञान दांत पूरी तरह से सभी लोगों में नहीं उगता है। कभी-कभी, यह मसूड़ों और हड्डियों के भीतर पूरी तरह से छिपा रहता है, या वे केवल आंशिक रूप से अंकुश कर सकते हैं।
  • अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने सुझाव दिया है कि 16 से 1 9 की उम्र के बीच के लोग अपने दांत के दांतों का मूल्यांकन करने के लिए दंत चिकित्सक जाते हैं
  • अब 18 वर्ष की आयु के बाद ज्ञान दांत आपके मुंह में रहते हैं, जड़ें अधिक विकसित होंगी, जिससे वे समस्याएं पैदा करने के लिए उन्हें हटाने के लिए कठिन बना देंगे।
  • बताएं कि शीर्षक क्या आपकी बुद्धि दांत चरण 2 में आ रहे हैं
    2

    Video: दांत अंदर करने के तरीके | Daant Andar Karne Ke Tarike

    मसूड़ों या जबड़े में दर्द की पहचान करें यहां तक ​​कि बुद्धि के दांत जो आमतौर पर मसूड़ों के माध्यम से वसंत होते हैं, हल्के लक्षण पैदा कर सकते हैं। निर्धारित करें कि आपके पास हल्के दर्द-दबाव की भावना- या मसूड़ों में थोड़ा सा स्टिंग, आपके गले के उद्घाटन के निकट या जबड़े की हड्डी में पास है। दांत जो अंकुरण कर रहे हैं वे संवेदनशील ऊतकों को परेशान कर सकते हैं जो आपके मसूड़ों को बनाते हैं (जिसे गिंगवा कहा जाता है)। दर्द अधिक तीव्र हो जाएगा यदि ज्ञान दांत भीड़ और कुटिल हो जाते हैं, क्योंकि ये मसूड़ों के नाजुक ऊतकों को काट सकते हैं। दर्द व्यक्तिपरक है, कुछ हल्के दर्द हो सकते हैं, लेकिन दूसरों के लिए यह असहनीय हो सकता है बिंदु यह है कि दर्द का वह हिस्सा विकास के दायित्वों के लिए पूरी तरह से सामान्य हो सकता है, इसलिए आपको अपने दंत चिकित्सक के पास जाने से पहले थोड़ा सा इंतजार करना चाहिए (कम से कम कुछ दिन)।
  • बुद्धि का दांत लगातार नहीं पैदा होता है - इसलिए, आप हर 3 से 5 महीनों के कुछ दिनों के लिए उसी दर्द का शिकार कर सकते हैं। ज्ञान दांतों की वृद्धि अन्य दांतों की हड्डी की स्थिति को प्रभावित करती है, इसलिए आप यह देख सकते हैं कि आपके दांतों को आगे बढ़ना आरंभ करना है
  • यदि ज्ञान दांत सामान्य रूप से नहीं उग सकते हैं, तो वे जबड़े की हड्डी में पकड़े जाने या प्रभावित होने की संभावना रखते हैं। यह संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है (नीचे पढ़ें)
  • ज्ञान दांतों की वृद्धि के कारण उत्पन्न होने वाली दर्द रात में तेज हो सकती है अगर आपको अपने जबड़े पीसने की आदत है या अपने दाढ़ियों को कुचलने की आदत है।
  • इसके अलावा, च्यूइंग गम ज्ञान दाँत के कारण दर्द को खराब कर सकता है
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 3 में आ रहे हैं
    3
    लाली और सूजन के लिए जांचें। बुद्धि दांतों के कारण गीदवा के लालिमा और सूजन (सूजन) भी हो सकता है। आप अपनी जीभ को चुभने से सूजी हुई मसूड़ों को महसूस कर सकते हैं जबकि वे सूज आ रहे हैं, वे आपको खाना खाने में अधिक मुश्किल या असुविधाजनक बना देंगे। एक छोटी जेब टॉर्च लें और अपना मुंह उज्ज्वल करें जब आप आईने में देखें ज्ञान दांत प्रत्येक पंक्ति के आखिरी दांत हैं (सबसे पीछे वाला) दांत (मुकुट) के शीर्ष सर्च कर रहे हैं मसूड़ों को छू और ऊतक अधिक लाल या सूजन लग रहा है यह देखने के (क्या मसूड़े की सूजन कहा जाता है) अन्य क्षेत्रों की तुलना में। सूजन आमतौर पर एक सप्ताह के बाद गायब हो जाती है
  • जब आपके मुंह की जांच हो रही है, तो आपको फैलाने वाले बुद्धि के दाँत के पास कुछ खून मिल सकता है या आपकी लार लाल हो सकती है। यह अपेक्षाकृत कम है, लेकिन यह असामान्य नहीं है। रक्त के अन्य कारणों में गम रोग, विकृत घाव या मुंह को आघात हो सकता है।
  • आपको अपने बढ़ते ज्ञान दाँत पर "जीनविग फ्लैप" मिल सकता है, जिसे पेरिकोरोनल फ्लैप के रूप में जाना जाता है। यह सामान्य है और आमतौर पर किसी भी समस्या का कारण नहीं है।
  • पश्च मुखर ऊतक (जिंघवा) सूजन होने पर आपको मुंह खोलने में कठिनाई हो सकती है। आपको शायद कुछ दिनों के लिए एक पुआल के साथ तरल पदार्थ पीना पड़ता है।
  • इसके अलावा, आपको निगलने में कठिनाई हो सकती है ऐसा होने की संभावना है कि दंत चिकित्सक कुछ एंटी-इन्फ्लैमेटरीज को कुछ दिनों के लिए खपत करेगा।
  • निचले ज्ञान दांत आपके टॉन्सिल के करीब हैं ये फुर्ती कर सकते हैं और आपको ठंड या चिड़चिड़ापन गले होने की उत्तेजना दे सकती है।
  • भाग 2

    बाद के लक्षणों की पहचान करें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 4 में आ रहे हैं

    Video: बिना तार के दाँत अंदर करना चाहते है ? तो बस ये करे | Daant Andar Kaise Kare Hindi | Without Braices

    1
    संक्रमण का पता लगाने के लिए सतर्क रहें संक्रमण से पीड़ित होने का जोखिम ज्ञान दांतों के कारण काफी बढ़ेगा जो आंशिक रूप से उभर आए हैं (जिन्हें प्रभावित भी कहा जाता है), और साथ ही जो कुटिल हो जाते हैं प्रभावित और मुड़ गए ज्ञान दांत पेरीकोरोनल फ्लैप के नीचे जेब जैसे छोटे स्थान बना सकते हैं, जहां बैक्टीरिया जमा और विकसित होंगे। एक ज्ञान दांत के आम लक्षण के अलावा संक्रमित हमारे पास निम्नलिखित: मसूड़ों, गंभीर दर्द, हल्का बुखार, गले में और जबड़े के किनारे पर सूजन लिम्फ नोड्स, सूजन के ऊतकों के पास मवाद, बुरा सांस की महत्वपूर्ण सूजन और मुंह में एक अप्रिय स्वाद
    • संक्रमित बुद्धि दांत से जुड़े दर्द का प्रकार आमतौर पर एक हल्के, निरंतर दर्द होता है जो तेज, तेज, और निरापद दर्द के साथ जोड़ता है।
    • मवाद में एक भूरा सफेद रंग है और प्रतिरक्षा प्रणाली के श्वेत रक्त कोशिकाओं से बना है। इन विशेष कोशिकाओं को बैक्टीरिया को मारने के लिए संक्रमण के क्षेत्र में निर्देशित किया जाता है, फिर मर जाते हैं और मवाद होते हैं।
    • इसके अलावा, फंसे हुए सड़े हुए भोजन की वजह से खराब सांस पैदा हो सकती है जो पेरीकोरोनल फ्लैप्स के नीचे होती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 5 में आ रहे हैं
    2
    यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वे तिरछे हैं, सामने के पहिये की जांच करें यहां तक ​​कि अगर आपके ज्ञान दांत कुटिल हो जाते हैं और जबड़े की हड्डी में प्रभावित होते हैं, तो यह संभावना है कि वे दर्द या अन्य ध्यान देने योग्य लक्षण उत्पन्न नहीं करेंगे। हालांकि, थोड़ी देर के बाद (यहां तक ​​कि कुछ ही हफ्ते भी), वे आम तौर पर दूसरे दांतों को परेशान करने लगते हैं और उन्हें गलत तरीके से पेश करते हैं समय के साथ, यह "डोमिनो प्रभाव" दांतों को प्रभावित कर सकता है जो दिखाई दे रहे हैं जब आप मुस्कुराते हैं, जो उन्हें कुचला या कुटिल दिखेंगे। यदि आपको लगता है कि आपके सामने दाँत अचानक घुमा या झुके हुए हैं, तो अपनी पुरानी तस्वीरों के साथ अपने वर्तमान मुस्कान की तुलना करें।
  • यदि आपका ज्ञान दांत आपके स्थान से बहुत दूर अपने दूसरे दांतों को ले जा रहे हैं, तो दंत चिकित्सक आपको सुझा सकता है कि आप उन्हें हटा दें।
  • ज्ञान दांतों को हटाने के बाद, दूसरे कुटिल दाँतों को कुछ हफ्तों या कुछ महीनों के बाद धीरे-धीरे और स्वाभाविक रूप से रीलाइज कर सकते हैं।



  • चित्र बताएं कि अगर आपका बुद्धि दांत चरण 6 में आ रहा है
    3
    गंभीर दर्द और सूजन सामान्य नहीं है जब ज्ञान के दांत उग जाते हैं, तो थोड़े समय के लिए सहनीय दर्द और सूजन का अनुभव करना सामान्य होता है। हालांकि, पुरानी (दीर्घकालिक) दर्द और सूजन सामान्य नहीं है। गम लाइन पर पूरी तरह से विकसित होने वाले बुद्धि दांत आम तौर पर कुछ हफ्तों के बाद बहुत दर्द या सूजन का कारण नहीं बनते हैं। गंभीर दर्द और सूजन जो कुछ हफ्तों से अधिक समय तक चलती है, जो प्रभावित ज्ञान दांतों के मामले में अधिक सामान्य होती है जो जबड़े की हड्डी में रहते हैं। उजागर प्रभावित ज्ञान दांत जो गंभीर या पुरानी लक्षणों को दूर किया जाना चाहिए।
  • छोटे जबड़े और मुंह वाले लोग ज्ञान के दांतों को प्रभावित करने के बढ़ते जोखिम पर हैं जो काफी दर्द और सूजन पैदा करते हैं।
  • प्रभावित ज्ञान दांत सीधे लक्षणों का कारण नहीं हो सकते, लेकिन अन्य दांतों या आस-पास के गम ऊतकों की गिरावट को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जिससे दीर्घकालिक दर्द हो सकता है।
  • दंत चिकित्सक के पास जाने का समय आपके दर्द सहनशीलता और धैर्य रखने की आपकी क्षमता पर निर्भर करेगा। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि दर्द आपको 3 से 5 दिनों तक (दवा के बिना) नींद नहीं दे रहा है, तो अपने दांतों की जांच करना सबसे अच्छा है
  • भाग 3

    लक्षणों के साथ डील करें

    Video: दाँतों के बीच गैप वाले व्यक्ति होते है भाग्यशाली।gap in teeth astrology

    चित्र शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 7 में आ रहे हैं
    1
    अपने मसूड़ों को अपनी उंगली या थोड़ी बर्फ से मालिश करें। अपने संवेदनशील मसूड़ों को एक साफ उंगली (कीटाणुनाशक) का उपयोग करके और इसे आगे पीछे और छोटे हलकों में आगे बढ़ाकर देखभाल करें। यह आपको अस्थायी राहत दे सकता है बहुत कठिन रगड़ना न करने की कोशिश करें, क्योंकि आप पेरिकोरोनल फ्लैप को नुकसान पहुंचा सकते हैं या नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो अधिक जलन, सूजन या खून बह रहा है। सूजन से लड़ने और एक छोटे से बर्फ घन के साथ दर्द को कम करने, यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं शुरुआत में, बर्फ की ठंडी आपको मारनी होगी, लेकिन विकास में ज्ञान के दाँत के पास के ऊतक लगभग 5 मिनट में सुस्त हो जाएंगे। आप दिन में 3 से 5 गुना बर्फ का उपयोग कर सकते हैं या संवेदनशीलता का ख्याल रखना जितनी बार आवश्यक हो सकते हैं।
    • आप अपने नाखूनों को काटकर शराब के साथ पोंछे का उपयोग करके अपनी उंगली कीटाणुरहित कर सकते हैं, इस प्रकार आपके मसूड़ों में बैक्टीरिया के संचरण से बचाव करना चाहिए। यदि आप अच्छी स्वच्छता का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप संक्रमित ज्ञान दांत से भी बदतर बना सकते हैं।
    • दंत चिकित्सक से जांच लें यदि आप सूजन या मस्तिष्क की सूजन की सिफारिश कर सकते हैं, तो आप सूजन वाले मसूड़ों पर आवेदन कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, आप ठंडे पैक का उपयोग करके और जमे हुए मस्तिष्क (बर्फ की चट्टान, शर्बत, या आइसक्रीम) का उपयोग करके संवेदनशील मसूढ़ों को दूर कर सकते हैं।
  • अगर आपकी बुद्धि दांत चरण 8 में आ रहे हैं तो बताएं
    2
    किसी पर्चे के बिना बिक्री के लिए विरोधी inflammatories या दर्दनाशक दवाओं का उपभोग करें इबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन) एक अच्छा विरोधी भड़काऊ है जो लक्षणों के साथ दर्द और सूजन से जुड़ा हो सकता है जो एक ज्ञान दांत से संबंधित हैं। एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) एक अच्छा एनाल्जेसिक और एक शक्तिशाली एंटीपैरिक है, जिसका अर्थ है कि यह बुखार से लड़ सकता है, लेकिन यह सूजन को प्रभावित नहीं करता है। वयस्कों के लिए इबुप्रोफेन और पेरासिटामोल की अधिकतम दैनिक खुराक लगभग 3000 मिलीग्राम है - हालांकि, आपको उन निर्देशों को हमेशा पढ़ना चाहिए जिनमें दवाएं शामिल हों।
  • यदि आप बहुत अधिक इबुप्रोफेन (या बहुत लंबे समय तक) का उपभोग करते हैं, तो यह पेट और गुर्दे को परेशान कर सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए आपको भोजन के साथ दवा का सेवन करना चाहिए।
  • यदि आप बहुत अधिक पेरासिटामोल का सेवन करते हैं, तो यह यकृत के लिए विषाक्त और हानिकारक होगा। आपको पेरासिटामोल के साथ शराब को कभी भी संयोजित नहीं करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 9 में आ रहे हैं
    3
    एक एंटीसेप्टिक मुंह कुल्ला का उपयोग करें यदि आप एंटीसेप्टिक या जीवाणुरोधी मुंह सेवन का उपयोग करते हैं, तो यह मसूड़ों और दांतों में संक्रमण और दर्द को रोकने या रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, क्लोरहेक्सिडिन के साथ मुँह में रगड़ना सूजन और दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है, और आपके मुंह को संक्रमण से मुक्त रख सकता है। किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना बिक्री के लिए उत्पादों की सिफारिश करने के लिए दंत चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें। आपके द्वारा चुने गए ब्रांड के बावजूद उत्पाद को अपने मुंह में न्यूनतम 30 सेकंड तक रखें और फिर इसे अपने मुंह के पीछे से पारित करने का प्रयास करें, जहां बुद्धि दाँत बढ़ रहे हैं।
  • यदि आप पेरिकोरोनल फ़्लैप्स के पास कुल्ला, तो यह सभी बनाए रखा भोजन, पट्टिका या अवशेषों को हटाने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • आप एक प्राकृतिक और सस्ती एंटीसेप्टिक कुल्ला कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, गर्म पानी के कप में नमक या समुद्री नमक के आधे चम्मच को जोड़ें। 30 सेकंड के लिए मिश्रण के साथ दबाना, फिर इसे बाहर थूक और इसे 3 से 5 बार एक दिन, या जितनी बार आवश्यक के रूप में करते हैं।
  • पतला सिरका, ताजा नींबू का रस, पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड या पानी में आयोडीन की कुछ बूँदें से मुंह में संक्रमण से लड़ने में प्रभावी होते हैं।
  • सूअर की प्रक्रिया से लड़ने के लिए मसूड़ों की मदद करने के लिए वॉर्मवुड चाय भी बहुत उपयोगी है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि ज्ञान दांतों को खाना चबा करने की आवश्यकता नहीं है अन्य दाढ़ी और बालों के मुंह में भोजन को शारीरिक रूप से विघटित करने के लिए पर्याप्त हैं।
    • नव विकसित ज्ञान दांत आप अपने गाल या जीभ को अधिक बार काट सकते हैं, क्योंकि वे आपके मुंह को अधिक भीड़ कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि निरंतर सिरदर्द विकास में दाँत से संबंधित हो सकते हैं, क्योंकि ये आपके काटने में गलत संकेतन का कारण बन सकती है और दर्द को अपने जबड़े और खोपड़ी को संदर्भित कर सकता है।
    • यदि आपकी बुद्धि के दांत लक्षण दिखाते हैं, तो दंत चिकित्सक एक्स-रे का प्रदर्शन करते हैं एक्स-रे दिखाएंगे कि आपका ज्ञान दांत गंभीर रूप से प्रभावित है, तंत्रिका पर दबाएं या अन्य दांतों को प्रभावित करें।

    चेतावनी

    • यदि आप निम्नलिखित को पेश करते हैं तो आपको अपने ज्ञान दांतों को निकालने की आवश्यकता हो सकती है: दर्द जो बढ़ जाता है, दर्द, गम रोग, दाँत क्षय, आस-पास के दांतों को क्षति पहुंचाई जाती है, या सौम्य कोशिकाएं या ट्यूमर को जन्म देती है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com