ekterya.com

दांत को हटाने के बाद कैसे कार्य करें

आपके दांत आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और आप उन्हें अपने जीवन के दौरान मजबूत और स्वस्थ रखना चाहिए। कभी-कभी, आपका दंत चिकित्सक पता लगा सकता है कि आपको अपने मुंह को स्वस्थ रखने के लिए दांतों की आवश्यकता होती है। यह संक्रमित दांत या शायद एक प्रभावित ज्ञान दांत के कारण हो सकता है जो भी कारण हो, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जितना जल्दी हो सके आपको पुनर्प्राप्त करने में सहायता के लिए आप निकासी सर्जरी के लिए तैयार हैं।

चरणों

भाग 1
सर्जरी के लिए तैयार

एक टूथ पुलिंग चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
दंत समस्याओं के लक्षणों के लिए देखो यदि आप अपने मुँह में दर्द महसूस करना शुरू करते हैं, तो यह एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है, जिससे दांत निकाला जा सकता है। दांत निकालने के संभावित कारणों में शामिल हैं:
  • जब आपके मुंह में भीड़ होती है कभी-कभी, आपके दांतों को ठीक तरह से गठबंधन रखने में मदद करने के लिए आपको दांत निकालने की आवश्यकता होगी। वे आपके मुंह के लिए बहुत बड़ा हो सकते हैं या आपकी वर्तमान स्थिति एक नए व्यक्ति को बाहर आने से रोक सकती है। यह ज्ञान दाँत के साथ एक आम मामला है, जो आपके मुंह के पीछे स्थित है।
  • जब आपके दाँत के केंद्र में फैलता दंत गिरावट या अन्य क्षति होती है यदि एंडोडाँटिक्स जैसे अन्य उपचार या एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग नहीं कर सकता, तो उन्हें दांत निकालना पड़ सकता है।
  • जब आपको संक्रमण का गंभीर खतरा होता है यह तब मामला है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया गया हो, शायद जब कीमोथेरेपी या अंग प्रत्यारोपण हो। आपका दंत चिकित्सक वृद्धि के जोखिम के कारण अपने दाँत को निकालने का निर्णय ले सकता है और इससे होने वाली क्षति के कारण हो सकता है।
  • जब आपके पास एक गंभीर पीरियडोनल रोग होता है पीरियोडॉन्टलल बीमारी आपके मसूड़ों को संक्रमित करती है और आपके दांतों को ढीली कर सकती है। अपने दंत चिकित्सक को ठीक से मसूड़ों के इलाज के लिए कुछ दांत निकालने की आवश्यकता हो सकती है
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग स्टेप 2
    2
    अपने दंत चिकित्सक से बात करें यदि आप अपने दांतों में दर्द महसूस करते हैं, तो आपका दंत चिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि क्या किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप दर्द के बारे में ईमानदार हैं और आप कितने समय तक इसे मिला है सर्जरी की चर्चा करते समय, आपको कुछ प्रश्न पूछना चाहिए। यह संभावना है कि जवाब कई लोगों के लिए समान हैं, आपके अद्वितीय चिकित्सा इतिहास के आधार पर आपके अलग-अलग चिंताओं हो सकते हैं।
  • अपने दांतों के बारे में पूछें, जिनमें शामिल हैं कि कितने निकाले जाएंगे और आपके मुंह में अन्य क्या नुकसान होगा।
  • सर्जरी के बारे में पूछें, जिसमें यह कितना समय समाप्त होगा और आप किस प्रकार के संज्ञाहरण प्राप्त करेंगे। भोजन, पेय या दवा (या किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना) पर कुछ प्रतिबंध हैं और आपको बाद में मदद की आवश्यकता होगी, तो आपको तैयारी के बारे में भी पूछना चाहिए।
  • वसूली अवधि के बारे में पूछें, चिकित्सा समय सहित, सर्जरी के बाद अपने आप को ख्याल रखने के तरीके और अन्य उपचार की जरूरत पड़ सकती है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग स्टेप 3
    3
    अपने बीमा की जांच करें सभी बीमा योजनाओं में दंतों की निकासी शामिल नहीं होगी, इसलिए यदि आप सर्जरी कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपकी योजना क्या शामिल है। चिकित्सकीय निष्कर्षों में आप उपस्थित चिकित्सक के कार्यालय के आधार पर महंगे होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन विधेयक के आने पर आपको आश्चर्यचकित होना नहीं चाहिए।
  • यदि आप लागत के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी बीमा कंपनी और अपने दंत चिकित्सक से विभिन्न भुगतान विकल्प के बारे में बात करें। एक दांत निकालने की तुलना में भुगतान योजना निर्धारित करने के लिए बेहतर है। यदि आप अंदर रहते हैं, तो आप और अधिक समस्याओं का विकास कर सकते हैं, जो अधिक महंगा हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 4
    4
    सही भोजन और पेय पर शेयर करें शल्यक्रिया के बाद, आपको बहुत से पानी पीना चाहिए और नरम खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, जैसे कि एप्पलस और दही सुनिश्चित करें कि आप बहुत फिट हैं ताकि आपको भूख न पड़े और सर्जरी के बाद इसे याद रखना पड़े।
  • डील विद ए टूथ टू पुलिंगिंग चरण 5
    5
    अपनी नियुक्ति के लिए अपने आप को शुरू करें यह सुनिश्चित करने के लिए जल्दी आएँ कि आप ऑपरेशन के लिए हैं। जितनी जल्दी आप तैयार हैं, ऑपरेशन जल्दी शुरू हो सकता है और आप जल्दी ही घर जा सकते हैं
  • आपको अकेले सर्जरी में नहीं जाना चाहिए ऑपरेशन के बाद आपको एक संवेदनाहारी और संभवतः कई दर्द निवारक दवाएं दी जाएंगी। किसी और को आपको घर ले जाना चाहिए, जैसे परिवार के किसी सदस्य या करीबी दोस्त उन्हें होने पर भी उपयोगी हो सकता है यदि आप चिंता का अनुभव करते हैं या सर्जरी के बारे में चिंता करते हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 6

    Video: कुछ ही मिनटो में दांतों के दर्द को दूर करें Dant Ke Dard Ka Ilaj | Tooth Pain Home Remedy Hindi

    6
    सर्जरी से पहले शांत रहें प्रक्रिया के बारे में थोड़ा परेशान होना स्वाभाविक है, लेकिन आपको डर नहीं होना चाहिए। सर्जरी से पहले, सुनिश्चित करें कि दंत चिकित्सक ने आपके पास सभी प्रश्नों का उत्तर दिया है ताकि आप यह आश्वस्त महसूस कर सकें कि वह क्या करेगा और कैसे सब कुछ काम करेगा।
  • यदि शल्यक्रिया की संभावना आपको डराती है या जब आप शुरू कर रहे हैं, तब आपको तंत्रिका महसूस होता है, कुछ बुनियादी विश्राम तकनीकों का प्रयोग करें जैसे नियंत्रित श्वास, जहां आप गहराई से सांस लेते हैं और फिर हवा को बहुत धीरे से बाहर निकालना आप विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों की भी कोशिश कर सकते हैं, जहां आपको कुछ सकारात्मक या सुखद लगता है, जैसे समुद्र तट पर आराम दिन, सर्जरी से अपना मन विचलित करने के लिए।
  • भाग 2
    ऑपरेशन से पुनर्प्राप्त करें

    छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 7
    1

    Video: दांतों में कीड़ा निकालने का घरेलु नुस्खा

    दिन के आराम के लिए आराम करो सर्जरी से आपको बहुत अधिक निकाला जाता है, यहां तक ​​कि दांत निकालने की तरह एक अपेक्षाकृत सरल। स्कूल या काम से दिन बंद करें कसरत से बचें और सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर को ऊपर उठाएं।



  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 8
    2
    दर्द को संभालता है दर्दनिवारक के प्रभाव के बाद दंत चिकित्सक ने आपको पास किया है, यह संभव है कि आपका मुँह दर्द होता है और आपको थोड़ा सूज आ जाता है ओवर-द-काउंटर दवाएं जैसे कि एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या आपके दंत चिकित्सक द्वारा दिए गए मजबूत नुस्खे दर्दनिंदक दर्द को कम करने में मदद करेंगे (यदि आप उन्हें निर्देशित करते हैं) इसके अतिरिक्त, आपके जबड़े के साथ एक ठंडा दबाव या एक आइस पैक रखकर दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक के साथ एक टूथ पुलिंग चरण 9
    3
    ठीक से खाओ सर्जरी के बाद आपको 24 घंटे के बाद खुद को प्रतिबंधित करना होगा। तरल पदार्थ फिर से भरने के लिए बहुत से पानी पीते हैं दही, सेबसस और आइसक्रीम जैसे नरम खाद्य पदार्थ खाएं। पहले 24 घंटों के बाद, आप अपने मुँह के लिए कठिन खाद्य पदार्थ पेश कर सकते हैं, जैसे मैश्ड आलू, पकाया अंडे और पास्ता, क्योंकि आप दर्द को सहन कर सकते हैं।
  • इस अवधि के दौरान शराबी, कार्बोनेटेड, गर्म या कैफीनयुक्त पेय से बचें और कठिन, चिपचिपा, गर्म या मसालेदार भोजन न खाएं।
  • खट्टा से कम से कम एक हफ्ते तक पीने से चूषण रक्त के थक्के लग सकता है।
  • Video: दांत की सर्जरी के बाद न करें इन 2 चीजों का सेवन, पड़ सकता है भारी | Post Teeth surgery precautions

    डील विद ए टू टूथ पुलिंग स्टेप 10
    4
    अपने दांतों का ख्याल रखना अपने दांतों को ब्रश मत करो, मुंह का उपयोग न करें, पहले 24 घंटों के दौरान अपने मुंह को कुल्ला या थूक मत करो। जब आप फिर से शुरू करते हैं, घाव से सावधान रहें सर्जरी के पहले हफ्ते के दौरान, हर दो घंटे गर्म भोजन के साथ अपना मुंह कुल्ला और भोजन के बाद।
  • फिर से धूम्रपान शुरू करने से पहले कम से कम 72 घंटे पहले (अधिक, यदि संभव हो) और कम से कम एक सप्ताह के लिए तंबाकू चबाने से बचें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 11
    5
    रक्तस्राव पर ध्यान दें निष्कर्षण स्थल से खून बहना आम है, विशेष रूप से सर्जरी के कुछ घंटों के अंतराल में, इसलिए पहली बार में ज्यादा चिंता न करें। यदि आप खून बह रहा है या अपने लार में खून का स्वाद महसूस करते हैं, घाव पर धुंध या अन्य शोषक सामग्री का एक टुकड़ा रखें। इसे लगभग 15 मिनट के लिए पकड़ो अपना मुँह कुल्ला मत करो
  • एक गीला चाय बैग भी अच्छी तरह से काम करता है पाउच आपके रक्त और लार से नमी को अवशोषित करने में मदद करता है, और प्राकृतिक संयोजक होते हैं जो खून बह रहा रोकने में मदद करेंगे।
  • रक्त स्राव सर्जरी के बाद लंबे समय तक नहीं होना चाहिए। यदि आप कुछ घंटों के बाद खून बह रहा रहते हैं, तो अपने दंत चिकित्सक से संपर्क करें
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग स्टेप 12
    6
    टाँके हटा दें जिस छिद्र से आपके दाँत निकलते हैं वह बाद में सिले रहना पड़ता है और आपको उन टांके को हटा देना होगा। कुछ दंत चिकित्सा निकालना घोल अंक का उपयोग करते हैं, जो कुछ हफ्तों के भीतर ही अपने आप से गायब हो जाना चाहिए। आपका दंत चिकित्सक आपको यह बताएगा कि आपने क्या इस्तेमाल किया और आपको इसके लिए क्या तैयार होना चाहिए।
  • डील विद द टूथ पुलिंग चरण 13
    7
    प्रतिस्थापन दांत लेने पर विचार करें अगर आपको दांतों से गुम हो तो शर्मिंदा महसूस करने की चिंता न करें, खासकर यदि वे आपके मुंह के दृश्य भाग से हैं यह एक सामान्य चिंता है और आपका दंत चिकित्सक इसके साथ आपकी सहायता कर सकता है। दांत बदलने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी या प्रत्यारोपण के बारे में बात करें
  • याद रखें कि निकाले हुए दाँत में एक छेद बहुत अधिक है यदि आप दाँत को छोड़ दिया था। इससे आपके मुंह को खराब नुकसान हो सकता है और संभवतः अधिक दांत निकाले जा सकते हैं।
  • Video: सिर्फ एक बार इस्तेमाल से दांत का कीड़ा बाहर निकालें || How To Get Rid Of Tooth Cavity 100% Effective

    छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 14
    8
    दीर्घकालिक जोखिमों पर ध्यान दें हालांकि ज्यादातर दंत चिकित्सा सर्जरी पूरी तरह से सुरक्षित है और रोगियों को पूरी तरह से ठीक हो जाता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान देना चाहिए। लक्षणों में ज्यादातर अल्विओलस में दर्द होता है, शायद उजागर हुई हड्डी की, या गुहा में भोजन और अन्य कणों के संचय के कारण बैक्टीरिया का विकास।
  • सुनिश्चित करें कि आपका दंत चिकित्सक याद करता है कि आपके दांत हटा दिए गए हैं, खासकर यदि आप दंत चिकित्सक बदलते हैं वह आपको अपने मुंह की निगरानी में मदद कर सकता है और ऐसे स्वास्थ्य जोखिमों पर ध्यान दे सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 15
    9
    नियमित रूप से अपने दांतों की देखभाल करें. इसका मतलब दैनिक रूप से ब्रश करना और अपने दांतों को साफ रखने के लिए नियमित रूप से नियमित रूप से फ़्लॉसिंग होता है, साथ ही नियमित रूप से जांच और अपने दंत चिकित्सक के साथ क्लीनिंग आपको सर्जरी के बाद कुछ दिनों तक इंतजार करना चाहिए ताकि घाव को ठीक करने और गुहा के आसपास सावधान रहने की अनुमति मिल सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com