ekterya.com

दंत चिकित्सा के बाद संक्रमण को कैसे रोकें

संक्रमण तब होता है जब हानिकारक बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश करते हैं और गुणा करना शुरू करते हैं, जिससे दर्द, सूजन और लालिमा होती है। किसी भी दंत चिकित्सा में खून बहना शामिल है जो आपको अपने दांतों को साफ करने सहित एक संक्रमण के लिए उजागर कर सकता है, क्योंकि यह इनवेसिव बैक्टीरिया के लिए पथ खोलता है। हालांकि, दंत चिकित्सा लेने के बाद संक्रमण को रोकना मुश्किल नहीं है। बस मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें, आवश्यक होने पर प्रतिरक्षाकारी एंटीबायोटिक दवाइयाँ ले लें और संक्रमण के किसी भी लक्षण पर ध्यान दें।

चरणों

भाग 1

अपने मुंह को साफ रखें
चिकित्सकीय कार्य चरण 1 के बाद संक्रमण रोकें

Video: सिर्फ एक बार इस्तेमाल से दांत का कीड़ा बाहर निकालें || How To Get Rid Of Tooth Cavity 100% Effective

1
ब्रश धीरे से आपके द्वारा किए गए ऑपरेशन के आधार पर, जैसे मौखिक सर्जरी या दांत निष्कर्षण, आपको थोड़े समय के लिए ब्रश करना बंद करना पड़ सकता है। हालांकि, आपको अपना मुंह और दांत साफ रखना चाहिए, चूंकि खाद्य कण और अन्य मलबे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें मैं आपको अपने मुंह को साफ रखने या समय की अवधि के लिए इसे रोकने के लिए धीरे से ब्रश करने के लिए कह सकता हूं।
  • यदि आप एक दांत निष्कर्षण किया है, तो आप ब्रश, कुल्ला, थूकने या सर्जरी के दिन या लगभग 24 घंटे बाद माउंट वाश का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे। इस बार फिर से शुरू करें, लेकिन लगभग 3 दिनों के लिए निकासी क्षेत्र में ब्रश करने से बचें।
  • ब्रश यदि आपका दंत चिकित्सक आपको अंगूठे को देता है बस इसे संवेदनशील क्षेत्रों में करते हैं और इसे ज़्यादा नहीं करते
  • यदि आपने दांत निकाला है, तो आपको मुश्किल से कुल्ला नहीं करना चाहिए। यह एक नकारात्मक दबाव पैदा करेगा जो दांत गुहा में बनाए गए रक्त के थक्के के लिए खराब है।
  • Video: डेंटल सर्जरी के बाद क्या खाया जाये और क्या नहीं - Onlymyhealth.com

    चिकित्सकीय कार्य चरण 2 के बाद संक्रमण को रोकें
    2
    एक विकल्प के रूप में, नमक के साथ पानी से कुल्ला। एक नमक पानी कुल्ला आपका मुंह साफ करने का एक हल्का तरीका है, हालांकि यह ब्रशिंग की जगह नहीं है। नमक अस्थायी रूप से आपके मुंह में पीएच संतुलन को उड़ता है और बैक्टीरिया के लिए एक शत्रुतापूर्ण क्षारीय वातावरण बनाता है, जिससे उनका विकास धीमा हो जाता है। इसलिए, आप संक्रमण से बच सकते हैं जो अन्यथा घावों या खुले घावों में उत्पन्न हो सकते हैं।
  • नमक के साथ पानी कुल्ला करना काफी सरल है आपको बस इतना करना है कि एक गिलास गर्म पानी में नमक का आधा चम्मच जोड़ना होगा।
  • एक मौखिक सर्जरी के बाद, एक बुद्धि दाँत निकालने के बाद, अगले दिन नमक के पानी के साथ अपना मुंह धोना शुरू करें। प्रतिदिन 5 से 5 बार प्रत्येक भोजन के लिए हर 2 घंटे और बाद में कुल्ला। धीरे से कुल्ला, अपनी गाल को एक गाल से दूसरे तक ले जायें निष्कर्षण क्षेत्र को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें। सर्जरी के एक सप्ताह बाद ऐसा करने के लिए जारी रखें
  • यह भी संभव है कि कुछ दंत चिकित्सक दांत निष्कर्षण के बाद सिंचाई करने के लिए कहेंगे। वे आपको एक छोटा दंत सिंचाई दे देंगे जो कि आप भोजन और भोजन के बाद गर्म पानी से दंत गुहा को धोने के लिए 3 दिनों के बाद उपयोग कर सकते हैं। यह क्षेत्र को साफ करेगा और संक्रमण की संभावना कम करेगा।
  • चिकित्सकीय कार्य चरण 3 के बाद संक्रमण को रोकें
    3
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो घाव को परेशान कर सकते हैं। संक्रमण तब होते हैं जब बैक्टीरिया आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं और गुणा करते हैं। आपके मुंह में घावों को ठीक से बंद करने और बंद रहने की जरूरत है, जिसका अर्थ है कि आप चीजों को फिर से खोलने, टाँके खोलने या घाव को परेशान करने से बचने के लिए क्या खा रहे हैं, इसका ध्यान रखना होगा। अपने दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें और, यदि आवश्यक हो, तो अपने आहार को सीमित करें
  • आपको कुछ दिनों के लिए अर्ध नरम या तरल आहार का पालन करना पड़ सकता है। सामान्य तौर पर, सेबससस, दही, पुडिंग, जिलेटिन, अंडे या पेनकेक्स जैसे खाद्य पदार्थ किसी भी समस्या का कारण नहीं बनेंगे।
  • कठिन या खस्ता भोजन से बचें तली हुई चिंराट, टोस्ट या फ्रेंच फ्राइज़, दांतों के संचालन के क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं या इसे खराब कर सकते हैं, जैसे आपके टाँके खोलने और खून बह रहा है।
  • भाग 2

    निवारक एंटीबायोटिक ले लो

    Video: Bleach your teeth naturally with a 100% natural ingredient | Natural Health

    चिकित्सकीय कार्य चरण 4 के बाद संक्रमण रोकें
    1
    अपने डॉक्टर से बात करें कुछ चिकित्सकीय स्थितियों के साथ दांतों के संचालन के बाद खतरनाक संक्रमणों के विकास का जोखिम बढ़ जाता है और उन्हें रोकथाम या रोगनिरोधी एंटीबायोटिक लेने की आवश्यकता हो सकती है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सच है जिनके हृदय संक्रमण या एन्डोकार्टिटिस का खतरा है। उन्हें प्रक्रिया से पहले एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी यह देखने के लिए कि क्या आप इस समूह में हैं, अपने डॉक्टर से बात करें।
    • हृदय विकृतियों की उपस्थिति में, विशेष रूप से दिल के वाल्वों में एन्डोकैडाइटीस होता है आमतौर पर, खून में बैटरी हृदय की दीवारों का पालन नहीं करते हैं। हालांकि, कुछ असामान्यताएं के साथ रक्त में अशांतता फैल जाती है और यूनियन और बैक्टीरिया के विकास की अनुमति देता है।
    • एन्डोकार्टिटिस एक जोखिम है यदि आपके पास कृत्रिम हृदय वाल्व, शंट या नलिकाएं, संधिशोथ हृदय रोग या अन्य जन्मजात हृदय रोग है। इस श्रेणी में लोगों के लिए खतरनाक प्रक्रियाओं में दंत चिकित्सा, दंत और पीरियडोनल सर्जरी, प्रत्यारोपण, और दांतों या उन प्रत्यारोपण की सफाई शामिल है जहां रक्त की उम्मीद है।
    • कृत्रिम जोड़ों वाले कुछ लोग भी उन जोड़ों के संक्रमण के विकास के जोखिम को चलाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कृत्रिम घुटने या कूल्हे है, तो दांतों के ऑपरेशन के बाद आपको संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • दंत काम के बाद रोकें संक्रमण नाम वाली छवि चरण 5



    2
    अपने जोखिम का मूल्यांकन करें सामान्य तौर पर, स्वस्थ रोगियों को उपचार के भाग के रूप में एक दंत चिकित्सा प्रक्रिया के पहले या बाद में निर्धारित एंटीबायोटिक दवाइयां नहीं दी जाती हैं। जबकि एक अध्ययन से पता चलता है कि ऑपरेशन के बाद से लिया जाने वाला रोकथाम एंटीबायोटिक संक्रमण के जोखिम को कम कर सकता है, दूसरों का तर्क है कि वे अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या आप एंटीबायोटिक लेने के लिए स्वस्थ हैं या नहीं।
  • अपने चिकित्सकीय इतिहास की जांच करें क्या आप जानते हैं कि आपके पास जन्मजात हृदय विकार है? क्या आपको कभी एक हृदय सर्जरी है? यदि आपको याद नहीं है, तो अपने सामान्य व्यवसायी से पूछें
  • हमेशा ईमानदारी से रहें अपने दंत चिकित्सक को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या के बारे में सूचित करें जो आपके पास हो या हो सकता है, क्योंकि यह पूरे उपचार को प्रभावित कर सकता है
  • अपने जोखिम के आकलन के लिए अपने डॉक्टर से बात करें वह आपको सलाह देने में सक्षम होना चाहिए और अगर आप जोखिम में हैं, तो वह एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है।
  • चिकित्सकीय कार्य चरण 6 के बाद संक्रमण रोकें
    3
    निर्देशों का पालन करें और उपयुक्त खुराक लें। एंटीबायोटिक दवाएं किसी भी तरह की दवा की तरह होती हैं और इसे देखभाल के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए पत्र में अपने दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें अपने दंत चिकित्सक की सलाह के लिए निर्धारित खुराक लें, यदि आप तय करते हैं कि आपको प्रतिबोधक एंटीबायोटिक दवाएं लेनी चाहिए
  • अतीत में, दंत चिकित्सकों और डॉक्टरों ने सिफारिश की थी कि दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं से पहले और बाद में जोखिम वाले मरीज़ों को एंटीबायोटिक दवाइयाँ लेने से पहले। आजकल, कई लोग अपने रोगियों को प्रक्रिया से लगभग एक घंटे पहले एक खुराक लेने की सलाह देते हैं।
  • यदि आप जोखिम में हैं, तो आप पेनिसिलिन ले सकते हैं हालांकि, पेनिसिलिन से एलर्जी रोगियों को अक्सर एमोक्सिसिलिन या तो कैप्सूल या तरल रूप में निर्धारित किया जाता है। मरीजों जो दवाओं का इलाज नहीं कर सकते इंजेक्शन खुराक प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप दांतों के ऑपरेशन के बाद एक एंोन्डोकार्टिटिस के पीड़ित होने और एक संक्रमण के बुखार या अन्य लक्षणों के विकास के जोखिम को चलाते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 3

    संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें
    दंत काम के पश्चात रोकथाम के बाद छवि 7
    1
    संवेदनशीलता और दर्द से सावधान रहें एक संक्रमण मुंह में कहीं भी, दांतों और मसूड़ों से जबड़े, जीभ और तालु तक हो सकता है। आपको अपने दंत ऑपरेशन के दिनों में अवगत होना चाहिए और विकसित होने वाले किसी भी संक्रमण का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए। सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक दर्द, असुविधा और संक्रमण के क्षेत्र के निकट संवेदनशीलता है। आपके बुखार और धड़कते दर्द भी हो सकते हैं। आप देख सकते हैं कि असुविधा भी स्पर्श के साथ बढ़ जाती है या जब आप गर्मी या ठंड के संपर्क में होते हैं
    • क्या इससे प्रभावित होने वाले मुंह के क्षेत्र को छूने या छूने के लिए चोट लगी है? संक्रमण अक्सर स्पर्श और दबाव के प्रति संवेदनशील होते हैं।
    • क्या यह गर्म भोजन खाने या ठंडे पेय पीता है? संक्रमण तापमान के प्रति भी संवेदनशील होते हैं।
  • दंत काम के पश्चात रोकथाम के बाद छवि 8
    2
    सूजन से सावधान रहें कुछ प्रकार की दंत चिकित्सा प्रक्रिया सूजन पैदा कर सकती है, जैसे कि ज्ञान का दांत निकालना या पीरियडोनल सर्जरी सामान्य तौर पर, आप बर्फ के पैक के साथ सूज के स्तर को प्रबंधित कर सकते हैं। हालांकि, इस प्रकार के सूजन को लगभग 3 दिनों के नीचे जाना चाहिए। यदि आपके पास एक अप्रत्याशित सूजन है या यदि आपके पास एक बड़ी प्रक्रिया के तीन दिन बाद सूजन हो, तो आपको संक्रमण हो सकता है और आप को चिकित्सा देख सकते हैं।
  • जबड़े और मसूड़ों में सूजन आम तौर पर एक संक्रमण का संकेत होता है, खासकर यदि आपके पास क्षेत्र में निकासी या सर्जरी नहीं होती है अपना मुंह खोलने की कठिनाई यह भी संकेत दे सकती है कि आपके पास संक्रमण है
  • कुछ मामलों में, आप देख सकते हैं कि सूजन आपकी गर्दन पर या आपके जबड़े के नीचे है यह तब होता है जब एक सूजन लिम्फ नोड्स में फैलती है, और बहुत गंभीर हो सकती है। अगर आप अपने सिर या गर्दन में संक्रमण देखते हैं, तो तुरंत चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें
  • Video: लहसुन से दांत में लगे कीड़े को बाहर निकाल कर दांत दर्द को ठीक करें | Teeth Pain Home Remedy In Hindi

    दंत काम के बाद से रोकथाम के संक्रमण का शीर्षक चित्र 9
    3
    अपने मुंह में बुरा सांस या अप्रिय स्वाद पर ध्यान दें संक्रमण का एक और परिणाम मुंह में एक बुरा स्वाद या गंध है। यह पु के संचय के कारण होता है (संक्रमण से लड़ते समय सफेद रक्त कोशिकाओं की मृत्यु हो गई है) और यह लगभग निश्चित संकेत है कि आपको जितनी जल्दी हो सके अपने दंत चिकित्सक को देखना चाहिए। पुस संक्रमण की मुख्य विशेषताओं में से एक है।
  • मवाद एक कड़वा और थोड़ा नमकीन स्वाद है। इसके अलावा, यह बुरा बदबू आ रही है यह कारण हो सकता है अगर आपके मुंह में एक बुरा स्वाद है या बुरा सांस जो दूर नहीं जाती है।
  • पुस आपके शरीर में फँसाने के रूप में जाना जाता है में फंस सकता है। यदि फोड़ा टूट जाता है, तो आप अचानक कड़वा और नमकीन तरल स्वाद लेंगे। आप भी दर्द से राहत महसूस कर सकते हैं
  • यदि आप अपने मुंह में पिस देखते हैं तो अपने अत्याचार या डॉक्टर से बात करें आपको संक्रमण के लिए उपचार का पालन करना होगा
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com