ekterya.com

कैसे एक और अधिक दिलचस्प व्यक्ति बनने के लिए

क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपके दैनिक कार्यों को थोड़ा और जुनून चाहिए? उदाहरण के लिए, आप अपने आस-पास के लोगों से अधिक जुड़ाव महसूस कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सभी पार्टियों की आत्मा नहीं हैं, तो आप अन्य लोगों और आपकी गतिविधियों के साथ अपने संबंधों में थोड़ा जुनून लगा सकते हैं, जिससे आप एक और दिलचस्प व्यक्ति बना सकते हैं। अपनी व्यक्तिगत हितों की खोज करें और उन्हें अपने दैनिक जीवन में शामिल करें अधिक दिलचस्प व्यक्ति बनने के लिए नीचे दिए गए चरणों का प्रयास करें

चरणों

भाग 1
अपने बारे में जानें

एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपनी क्षमताओं और रुचियों की सूची बनाएं निर्धारित करें कि आपके लिए क्या दिलचस्प है, क्योंकि यह हर किसी के लिए समान नहीं होगा। दूसरों के साथ आपकी बातचीत में एक दिलचस्प व्यक्ति के रूप में माना जाने के लिए आप जो रुचि रखते हैं, वह जानना मौलिक है जिन चीज़ों पर आप अच्छे हैं, उनको सही बनाएं यह आपको कुछ नया सीखने के लिए बाध्य करने से बहुत आसान है जो आपको रूचि नहीं दे रहा है।
  • उन गुणों और गतिविधियों के बारे में सोचो जो आपको आकर्षक लगता है। आप अपने बारे में या दूसरों के बारे में क्या दिलचस्प पाते हैं?
  • अन्य लोगों के जीवन में दिलचस्पी दिखाने के बजाय आपको दिलचस्पी देने वाले विषयों के बारे में वार्तालापों में व्यस्त होना अधिक आसान है
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    दूसरों के लिए दिलचस्प क्या है, इसके बारे में सोचें निर्धारित करें कि यह क्या होना चाहिए "दिलचस्प" और आप इस गुणवत्ता को कैसे प्राप्त कर सकते हैं अपनी क्षमताओं और उन लोगों पर निर्भर करेंगे जिनके साथ आप समय बिताते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को एक अच्छा संगीतकार मानते हैं और उन लोगों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं जो संगीत में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह संभावना है कि उन्हें क्या दिलचस्प बनाता है उनका संगीत का ज्ञान होता है और एक उपकरण कैसे खेलता है इसके विपरीत, यदि आप खेल या कारों में रुचि रखते हैं, तो ये गुण विशेष रूप से दिलचस्प नहीं होंगे।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उनसे बात करते समय केवल दूसरों के हितों के बारे में बात करनी चाहिए। यदि आप परवाह नहीं करते जो आप कहते हैं, तो आप दूसरों के लिए दिलचस्प नहीं होंगे आपको रोचक होने की कोशिश करनी चाहिए लेकिन असली भी
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपनी विशिष्टता स्वीकार करें आपको यह समझना चाहिए कि आप स्वयं एक दिलचस्प व्यक्ति हैं हालांकि, यदि आप अपने अनूठे गुणों को उजागर करते हैं, तो आप और भी अधिक हो सकते हैं।
  • यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन इसका मतलब है कि आप अपने आप को उस तरीके से बताने की ज़रूरत हैं जिससे आप अधिक आरामदायक हो सकते हैं। इससे दूसरों को आपके साथ सहज महसूस होगा।
  • भाग 2
    अपने क्षितिज का विस्तार करें

    एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    नई गतिविधियों की कोशिश करें जो आपको अपने आराम क्षेत्र को छोड़ दें। नई गतिविधियों के साथ प्रयोग जो आपको रुचि दे सकती है जब आप अपना आराम क्षेत्र छोड़ते हैं, तो आप अपने दिनचर्या से बाहर निकलते हैं, आप अपना जीवन उत्साह का इंजेक्शन देते हैं और आप नए लोगों से मिलते हैं। कम भयभीत होना सीखने के लिए आपको नई गतिविधियां ग्रहण करना चाहिए।
    • आप एक गैर-लाभकारी संगठन में स्वयंसेवा कर सकते हैं, एक नए खेल का अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं या एक नया शौक अपना सकते हैं। कुछ ऐसा चुनें जो आपके पास इसके साथ ज्यादा अनुभव नहीं है और उसमें विसर्जित करें।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    विशिष्ट गतिविधियों का परीक्षण करके अपने व्यक्तित्व की विशेषताएं विकसित करें। एक अधिक रोचक व्यक्ति बनने के लिए, आपको अधिक साहसी या मैत्रीपूर्ण होने की भी आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, ठोस योजना के बिना प्राप्त करना मुश्किल है अपने गुणों में से केवल एक को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय विशिष्ट गतिविधियों या कौशल की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, अपने आप को बहादुर होने के लिए मजबूर करने के बजाय, आप कुछ गतिविधि में भाग ले सकते हैं जो आपको कुछ हद तक डराता है। यदि आप ऊंचाइयों से डरते हैं, तो आप रॉक क्लाइम्बिंग की कोशिश कर सकते हैं या यदि आप जानवरों से डरते हैं तो आप इंटरैक्टिव चिड़ियाघर में जा सकते हैं। यदि आप अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने के लिए मजबूर करते हैं, तो लंबे समय में आप उन गतिविधियों में भाग लेने के विचार के साथ और अधिक सहज महसूस करेंगे, जो आपके लिए या दूसरों को दिलचस्प लगते हैं।



  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    नए लोगों से मिलो यदि आप परिचितों के अपने नेटवर्क का विस्तार करते हैं, तो आप अपने आप को अधिक रोचक स्थितियों या गतिविधियों के लिए उजागर कर सकते हैं। लोगों को उन्हें बेहतर रूप से जानने के लिए स्वयं के बारे में पूछें
  • जब आप किसी से बात करना शुरू करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि उनके पास एक ऐसी गतिविधि के बारे में एक महान ज्ञान है जो हमेशा आपको रुचि रखता है (उदाहरण के लिए, मधुमक्खी पालन)।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    जितना संभव हो उतना यात्रा करें। दुनिया को जानने से आप अलग-अलग पृष्ठभूमि या नस्लीय समूहों से आये लोगों के बीच सूक्ष्म अंतरों के प्रति अधिक अभ्यस्त हो सकते हैं। यदि आप इन मतभेदों को और आपके और दूसरों पर कैसे प्रभावित करते हैं, तो आप लोगों के साथ और भी सहज महसूस कर सकते हैं।
  • यह आपको दुनिया के विभिन्न हिस्सों के लोगों के लिए दिलचस्प बातों का भी एक विचार प्रदान करता है।
  • अपनी अगली छुट्टी पर एक असामान्य स्थान पर जाएं। एक विदेशी जगह पर जाएं और ऐसी चीजें करें जो आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे, जैसे कि बैकपैकिंग, सर्फिंग, एक पहाड़ पर चढ़ाई करना या जंगल सफारी करना
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    5
    और पढ़ें मनोरंजक विषयों के बारे में किताबें पढ़िए, जैसे अद्वितीय कॉकटेल तैयार करने के तरीके, आप जिन विदेशी स्थानों पर जा सकते हैं या बेहतर प्रेमी बनने के तरीके आप इन विषयों को आकर्षक बातचीत में शामिल करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3
    दूसरों के साथ बातचीत करें

    एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    दूसरों के हितों के बारे में बातचीत में शामिल होना सीखें अगर आपको विषय में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आपको दूसरों के साथ वार्तालाप में प्रवेश करना सीखना होगा। वार्तालाप वार्ता की तरह हैं: वे किसी भी दिशा को ले सकते हैं एक और दिलचस्प व्यक्ति बनने के लिए, आपको इस प्रक्रिया के लिए ग्रहणशील होना चाहिए। ऐसे सवाल पूछें जो वार्तालाप में आपकी दिलचस्पी दिखाते हैं, जो बदले में आपको यह निर्धारित करने में सहायता के लिए अधिक जानकारी देगा कि आप और क्या पूछ सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता चलता है कि कोई व्यक्ति मधुमक्खी पालन में विशेषज्ञ है, तो आप उससे पूछ सकते हैं: "मैं हमेशा मधुमक्खी पालन में रुचि रखता हूं आप कैसे शुरू कर सकते हैं?"। इस तरह, आप उसे दूसरों के साथ अपनी विशेषज्ञता साझा करने की अनुमति देते हैं, जो लोग हमेशा से खुश रहते हैं
    • यदि आप अपने पेशे के बारे में किसी से बात कर रहे हैं, तो आप उन्हें पूछ सकते हैं: "क्या आप हमेशा एक पत्रकार बनना चाहते थे?" या "क्या कोई पत्रकार है जिसे आप प्रशंसा करते हैं?"।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आपको दिलचस्प लगता है। अपने आप को उन लोगों के साथ घेरने की कोशिश करें जिनकी क्षमताएं और हितों की आप प्रशंसा करते हैं और उनके साथ समय व्यतीत करते हैं। याद रखें: जिन लोगों के साथ आप अधिक समय व्यतीत करते हैं, उनका प्रभाव आपके व्यक्तित्व और रुचियों को कैसे विकसित करता है। अपने स्थानीय समुदाय से आपके देश के प्रभाव के सामाजिक क्षेत्रों, सूक्ष्म और स्पष्ट दोनों तरीकों से आपको प्रभावित कर सकते हैं रोचक लोगों को देखकर एक और दिलचस्प व्यक्ति बनने का अच्छा तरीका है
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3

    Video: Americans Try to Guess British Idioms
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com