ekterya.com

अपने जीवन में बदलाव कैसे करें

ज्यादातर लोगों के लिए, अपने जीवन की स्थितियों को बदलने का एकमात्र तरीका उनके जीवन को पूरी तरह से बदलना है। बहुत से लोगों को बड़ा परिवर्तन करना पसंद नहीं है, क्योंकि वे अज्ञात से डरते हैं। ध्यान रखें कि आपके लिए जो अज्ञात है, वह अन्य लोगों के लिए आम हो सकता है

चरणों

संभाल-परिवर्तन में आपका जीवन-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
अपने जीवन में परिवर्तन को संभालने वाली छवि चरण 1
1
समझें कि परिवर्तन हमेशा बचे होंगे ये परिवर्तन हम सभी के जीवन में होते हैं और नियमित आधार पर होते हैं, लेकिन ज्यादातर समय हमें इसका एहसास नहीं होता है, क्योंकि वे हमें सीधे या पर्याप्त रूप से प्रभावित नहीं करते हैं हो सकता है कि एक दुकान है कि क्षेत्र में कई वर्षों के लिए किया गया है, एक दिन उनके दरवाजे या मालिक के परिवर्तन हो सकता है एक पुरानी इमारत एक और परियोजना या साइट पर एक सड़क के लिए जगह बनाने को ध्वस्त कर दिया गया है बनाया गया है जहां एक परिवार को बंद वह आमतौर पर चलने के लिए जाते हैं ये परिस्थितियां किसी भी तरह से आपके जीवन को प्रभावित नहीं कर सकती हैं या हो सकती हैं, लेकिन वे ऐसे लोगों के लिए महत्वपूर्ण बदलाव हैं जिन्हें आप अधिक व्यक्तिगत तरीके से प्रभावित करते हैं।
  • आपकी ज़िंदगी में संभाल परिवर्तन शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: Change your Life only one minute/अपने जीवन में बदलाव लाये सिर्फ़ एक मिनट में Seema jaitly

    2
    कुछ बदलावों का आनंद लेने की उम्मीद है जीवन में कुछ बदलावों का स्वागत है: कोई आपको एक आइपॉड दे सकता है और संगीत को सुनने के तरीके को पूरी तरह बदल सकता है। आप एक और आधुनिक सेल फोन खरीद सकते हैं और जिस तरह से आप लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं उसे बदल सकते हैं। ये परिवर्तन होते हैं जो सीधे आपको प्रभावित करते हैं, लेकिन यह कि आप आनंद ले सकते हैं। आपका पड़ोसी घर ले जाने का फैसला कर सकता है और नए लोग आपके बगल में रहने पाएंगे। अगर आपके पूर्व पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते थे, तो आप नए लोगों को संदेह या अविश्वास के साथ देख सकते हैं। लेकिन, एक क्षण के बारे में सोचें कि उन्हें आपके बारे में कैसा महसूस होना चाहिए। जिम रीव्स ने एक गीत गाया जिसमें निम्नलिखित कविता शामिल थी: "एक अजनबी सिर्फ एक दोस्त है जिसे आप अभी तक नहीं जानते"। सभी लोग संभावित मित्र हैं, इसलिए उन्हें कुछ नया खोजने की यात्रा करना चाहिए, चिंता करने का कोई कारण नहीं।
  • आपकी ज़िंदगी में परिवर्तन संभाल शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    याद रखें कि कुछ बदलाव अनपेक्षित होंगे यह सभी लोगों पर लागू होता है, यह एक नया मालिक या वह व्यक्ति होता है जिसे आप सुपरमार्केट को छोड़ते समय दुर्घटना में डालते हैं और आपके द्वारा खरीदे गए सभी उत्पादों को फेंक देते हैं। आप खोज सकते हैं कि उस व्यक्ति के साथ आपके हित में रुचि है, या आप उन चीजों में रुचि रखते हैं जिन्हें आपको कुछ भी नहीं पता है आप किसी को बता सकते हैं सबसे अच्छी तारीफ में से एक है "मुझे उस बारे में सिखाना, कृपया", भले ही आप उस विषय पर एक विशेषज्ञ हैं यह आपको दूसरों को कुछ सिखाने का अवसर देता है, और शायद, उनके जीवन के अनुभव को भी सुधारते हैं। हालांकि, अगर आपको इस विषय के बारे में कुछ नहीं पता है, तो ध्यान दें, कुछ सीखें कि वे आपको क्या सिखाते हैं और नए ज्ञान या कौशल के लिए दरवाजे खोलने के लिए श्रेय देते हैं। यदि आप इस ज्ञान को दूसरे व्यक्ति के मुकाबले तेजी से विकसित करते हैं, तो उसे अगले स्तर के अनुभव पर ले जाने में मदद करें, ताकि दोनों इस रिश्ते से लाभ उठा सकें।
  • आपके जीवन में परिवर्तन को संभालने वाली छवि चरण 4

    Video: How to change myself अपने आप को कैसे बदलें ,खुद में बदलाव कैसे लाएं by msa MohitSharma

    4
    कुछ बदलाव चुनौतीपूर्ण होंगे आप अपना काम बदल सकते हैं या आपको अपने घर से दूर जाने के लिए मजबूर किया जा सकता है ये चुनौतियां हैं जिनसे आप सफल या असफल हो सकते हैं। इस नई स्थिति के प्रति आपका दृष्टिकोण महत्वपूर्ण महत्व का है। यदि आप इसे डर के साथ सामना करते हैं, तो जल्द ही आप तंत्रिकाओं का एक बंडल हो जाएगा। लेकिन अगर आप इसे एक साहस के रूप में लेते हैं, तो प्रत्येक बाधा को खोज की इच्छा के साथ सामना करने के लिए, आपको इसे खूबसूरत छोड़ने की निश्चितता होगी, भले ही आप रास्ते में कुछ गलतियां करें। जब आप सीखना चाहते हैं, तो आप अक्सर एक ही गलती नहीं करेंगे
  • Video: परिवर्तिनी एकादशी पर कैसे करें अपने वैवाहिक जीवन को मधुर ? | Acharya Kamal NandLal | Astro Tak

    आपकी ज़िंदगी में परिवर्तन संभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    परिवर्तन के साथ परिपक्व प्रौद्योगिकी इतनी तेज़ी से और उन क्षेत्रों में जो पहले से अकल्पनीय थे, जो कि आधे से ज्यादा सदी पहले पैदा हुए थे, उन्हें कंप्यूटर के आगमन का सामना करना पड़ा है। कुछ लोगों ने उनको अनदेखा करने के लिए चुना है क्योंकि उन्हें यह भी नहीं पता कि उन्हें कैसे बदलना है, जबकि अन्य लोगों ने इन नए उपकरणों की पेशकश के नए अवसरों का लाभ उठाने का निर्णय लिया है और इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए कौशल विकसित किए हैं, जो कि वे पहले पुस्तकालयों और अंतहीन सूची सूची में देखने के लिए थे।




  • आपकी ज़िंदगी में हैंडल चेंजस शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: 45 दिन कीजिए यह कार्य और देखिए अपने जीवन में बदलाव

    6
    अपने जीवन में एक नया अध्याय के रूप में परिवर्तन स्वीकार करें आपके लिए नए क्षेत्र में ज्ञान या अनुभव प्राप्त करने के नए अवसर या नए लोगों, स्थानों और कौशल से मिलने का अवसर के रूप में परिवर्तन स्वीकार करें।
  • आपकी ज़िंदगी में परिवर्तन संभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    परिवर्तन को स्वीकार करने की कुंजी एक खुले दिमाग को रखने और चीजों को स्वीकार करती है जैसे वे खुद को पेश करते हैं कुछ चीजें (समाज, धर्मों और दर्शन, खेल, इंटरनेट खोज, सट्टेबाजी, राजनीतिक बयान, आदि के उप-संस्कृतियां) हैं, जिनके बारे में आप पहले से ही राय निर्धारित कर सकते हैं। यह आपके लिए कैसे सामना करना पड़ता है, यह एक बुरी बात नहीं है। कुछ लोगों को रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करना है, जबकि अन्य किसी भी तरह की आलोचना को अस्वीकार करते हैं। यदि आप बाद में से एक हैं, तो आप को बदलने के लिए अनुकूल बनाना मुश्किल होगा, जबकि रचनात्मक आलोचना स्वीकार करने वाले लोगों को आगे बढ़ने के लिए बेहतर अवसर मिलेंगे। सुनिश्चित करें कि आपकी आलोचनाएं रचनात्मक हैं और उन्हें गैर-अनुचित तरीके से प्रस्तुत करें, ताकि वे दूसरों के द्वारा बेहतर प्राप्त कर सकें। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो पूछें और आपको जो जवाब मिलता है, उसके बारे में ध्यान दें: आप कुछ नया सीख सकते हैं।
  • आपके जीवन में परिवर्तन को संभालने वाली छवि चरण 8
    8
    यदि आप एक उपसंस्कृति, एक संप्रदाय, पंथ आदि का हिस्सा हैं।, कि अन्य लोगों को स्वीकार करना मुश्किल लगता है, अपने तर्कों को सुसंगत रूप से बनाने का प्रयास करें. यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि बैठो, अपनी भावनाओं को, स्पष्टीकरण आदि के बारे में बताएं, ताकि उन्हें प्राकृतिक तरीके से पेश किया जा सके, न कि सीखा। यह संभव है कि आपके विचारों और विश्वासों के बारे में सुनना, एक तर्कसंगत तरीके से समझाया गया, आपके श्रोताओं की सोच के तरीके में परिवर्तन करता है याद रखें कि आपके विचार आपके सोच में बदलाव हैं, और आपको उन्हें समझाया जाना चाहिए ताकि दूसरों को उनकी समझ हो।
  • आपके जीवन में परिवर्तन को संभालने वाली छवि चरण 9
    9
    दूसरों के साथ सहिष्णु रहें बहुत से लोग ऐसी संस्थाओं में शामिल होते हैं जो विचारों और आदर्शों के साथ आप समझते हैं या साझा नहीं करते, या ये आपके विश्वासों और परंपराओं के विरोध में हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ये लोग अवांछनीय हैं आप सोच सकते हैं कि निश्चित संप्रदायों के सदस्य हैं "आश्वस्त", लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि आपको अपने माता-पिता, आपके मित्र, राजनेताओं और अन्य लोगों द्वारा कुछ चीजों का भी आश्वस्त किया गया है जिन्होंने आपके प्रशिक्षण को प्रभावित किया है। हम क्या कहते हैं की एक बहुत "शिक्षा" यह समझने का एक रूप है, क्योंकि यह छात्रों को एक निश्चित दिशा में मार्गदर्शित करता है और एक ही परिप्रेक्ष्य से उन्हें कुछ निश्चित रूप से संदिग्ध कौशल सिखाता है। स्कूलों में, कुछ "कार्य करता है", जबकि अन्य समान रूप से प्रासंगिक हैं, लेकिन जो प्रोफेसरों या अधिकारियों के सिद्धांतों का खंडन करते हैं, उन्हें अनदेखा कर दिया जाता है या बना दिया जाता है। यह समझने का एक रूप है वे आपको विश्वास दिलाते हैं कि एक ऊर्जा संकट है, जबकि हजारों आविष्कार जो कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं या जो इसे बनाने में सक्षम हैं, वे अपने स्वयं के हितों के साथ लोगों या समूहों द्वारा छिपे हुए हैं। कैंसर अनुसंधान नींव आपको धन दान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन पिछले तीन दशकों में कैंसर के उपचार में काफी प्रगति नहीं हुई है। 96% लोगों को कैंसर मिलेगा, क्योंकि पारंपरिक उपचार इतने आक्रामक होते हैं कि उन्हें मारना होता है। हो सकता है कि यह ऐसा कुछ है जिसे आप पहले से जानते हैं और स्वीकार करते हैं, लेकिन निश्चित रूप से आप इस पर विचार करेंगे "हत्यारा" कोई है जो, प्रेस के अनुसार, है "मारे गए" दो लोगों को उपचार के वैकल्पिक रूप से लिया गया, भले ही इस व्यक्ति ने हजारों अन्य रोगियों को परंपरागत चिकित्सा से बेदखल किया।
  • अपने जीवन में परिवर्तन को संभालने वाली छवि चरण 10
    10
    परिवर्तन की आवश्यकता है कि आप कुछ ऐसी चीजें स्वीकार करें जो आप इस समय से परिचित नहीं हो सकते हैं, लेकिन जिनके साथ आप उन्हें अच्छी तरह जानते हैं, उनके बारे में सीखें या उनके साथ भाग लेंगे।
  • अपने जीवन में हैंडल परिवर्तन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    एक अच्छा आदर्श वाक्य को ध्यान में रखना एक पुरानी हिप्पी है जो कहता है: "जब तक आप इसे प्रयास न करें तब तक इसे फेंक न दें।"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com