ekterya.com

अपने भीतर की आवाज़ के साथ ध्यान कैसे करें

ध्यान चीजों के जाने के बारे में एक प्रक्रिया है। बहुत बार लोग अपने जीवन की सभी घटनाओं को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। वे सोचते हैं, योजना बनाते हैं और फिर भी सबसे नाजुक रोज़ का काम करते हैं। यहां तक ​​कि जब लोगों को लगता है कि खुद से बात कर यह अजीब बात है, पूरे दिन में अपने सिर में मौखिक और काल्पनिक बातचीत की है। ध्यान में, हम आंतरिक आवाज को चुप्पी करना चाहते हैं जो कभी योजना, सोच, याद और आलोचना को रोक नहीं रखता है। जब आप अपने भीतर की आवाज़ के साथ ध्यान करना सीखते हैं, तो आप आराम में शांति बनाए रखने और शांति प्राप्त करने की आवश्यकता को छोड़ देंगे।

चरणों

भाग 1
अपने भीतर का आवाज़ खोजें

आपकी इनर व्हॉइस चरण 1 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
1
दुनिया की अपेक्षाओं से खुद को अलग करें यह एक मुश्किल काम हो सकता है जिस व्यक्ति को आप देख रहे हैं वह बड़े पैमाने पर एक प्रतिबिंब है कि आप दूसरों को कैसे देखते हैं नतीजतन, आप का एक हिस्सा है जो आपके द्वारा किए गए विभिन्न चीजों का एक संग्रह है और आपके द्वारा किए गए विभिन्न स्थितियों के बारे में अन्य यादें हैं। दूसरी बात यह है कि आपको याद है या लगता है कि अन्य लोग अब आपके बारे में या अतीत में महसूस करते हैं
  • आप कौन हैं के बारे में एक सूची लिखने की कोशिश करें कागज के एक टुकड़े पर, 1 से 20 तक संख्या लिखें। प्रत्येक संख्या में "मैं कौन हूँ" सवाल का एक अलग जवाब लिखना है। फिर प्रत्येक उत्तर पर गौर करें और तय करें कि क्या यह मुख्य रूप से आधारित है, जो आप अपने बारे में सोचते हैं या दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं
  • आपकी इनर वॉयस चरण 2 के साथ ध्यान देने वाला चित्र
    2
    अपने प्रारंभिक छापों पर ध्यान दें किसी भी स्थिति में, आपकी प्रारंभिक प्रतिक्रिया संज्ञानात्मक हो जाती है यही है, यह लगभग एक "भावना" है जिसे आपको अर्थ देना है। यह आपका अंतर्ज्ञान है आपका अंतर्ज्ञान आपको अंदरूनी आवाज़ के साथ बोलता है ताकि आपको अग्रिम या सावधान रहने के लिए कहा जा सके।
  • कभी-कभी हम दोनों के पास एक तात्कालिक भावना और भावना दोनों के खिलाफ हैं तत्काल महसूस करना आपकी प्रारंभिक छाप है एक संज्ञानात्मक प्रतिक्रिया के खिलाफ भावना (यानी एक सोचा) की तरह "आप क्या सोचते हैं चाहिए या लगता है" या विचारों के आधार पर "क्या हैं दूसरों?"। यह प्रारंभिक प्रभाव आपके भीतर की आवाज़ है।
  • आपकी इनर वॉइस चरण 3 के साथ ध्यान देने वाला चित्र
    3
    अपने मन में वार्तालापों को सुनो। ज्यादातर समय, आपके अंदरूनी आवाज बाह्य उद्देश्यों के साथ संघर्ष में है आप कल्पना करते हैं कि समाज क्या सोचता है या आपके माता-पिता, मित्र या साथी क्या सोच सकते हैं आपकी आंतरिक आवाज़ में इन लोगों के साथ वार्तालाप होती है जैसे कि वास्तविक चर्चा हो रही है।
  • इसका यह अर्थ नहीं है कि आपकी प्रारंभिक इंप्रेशन दूसरों की राय से अधिक सटीक या सटीक हैं उद्देश्य प्रस्तुत की गई जानकारी का मूल्यांकन करने के लिए नहीं है, बल्कि केवल इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कि आपकी स्थिति में कोई अनूठा योगदान है।
  • आपकी इनर व्हॉइस चरण 4 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    4
    बातचीत में प्रत्येक आवाज की मूल पहचानें यदि आप अपनी आंतरिक आवाज जानते हैं, तो आप अपने अंतर्ज्ञान और विश्वासों की पहचान कर सकते हैं। अन्य राय जो डिफ़ॉल्ट रूप से संघर्ष या सहमत हैं, वे दूसरे लोग या समूह हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक राय या कोई चेहरा नहीं डाल सकते हैं, यह जानकर कि आपकी आंतरिक आवाज़ की राय पर्याप्त नहीं है
  • यदि आप एक विशेष रूप से विनम्र व्यक्ति हैं, तो आप के लिए दमनकारी व्यक्ति की आवाज से अपने भीतर की आवाज को अलग करना मुश्किल हो सकता है आप इस दमनकारी व्यक्ति को अपनी अंतर्ज्ञान से पहले आने वाले व्यक्ति के रूप में पहचान सकते हैं। अक्सर आप उनकी अभिव्यक्ति की कल्पना आसानी से कर सकते हैं जब आप उनकी कल्पना की आवाज सुनते हैं।
  • अपने विचारों को पंजीकृत करने का प्रयास करें तर्क और बयानों को रिकॉर्ड करें फिर, उन्हें फिर से समीक्षा करें और व्यक्तिगत तर्कों का सामना करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, "ओह, यही मेरे पिता कहेंगे"।
  • Video: Saakhi || कैसे हम अपने भीतर का पर्दा खोले ||by Realistic Rishu

    आपकी इनर वॉयस चरण 5 के साथ दिमाग शीर्षक वाली छवि
    5
    उन आवाजों को शांत करें जो आपकी नहीं हैं जब आप जानते हैं कि भीड़ के भीतर आपकी आंतरिक आवाज कैसे सुनाई देती है, तो आपको अपनी आवाज पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अन्य सभी आवाजों को अनदेखा करें इसका मतलब है कि आपको बातचीत छोड़नी चाहिए जैसा कि आप अन्य आवाजों को चुप्पी करते हैं, आपको एहसास होगा कि आपकी अंदरूनी आवाज ही एकमात्र बाईं है अब, जब आप सुनते हैं, तो आप अपने भीतर की आवाज को जोर से और स्पष्ट तरीके से सुन सकते हैं।
  • विवादित राय के साथ चर्चा में समय बर्बाद मत करो। वास्तविक जीवन की तरह, अब आप वहां रहते हैं और तर्क देते हैं, आप अधिक व्यस्त होंगे। बस, शोर को शांत करने के लिए बातचीत छोड़ दें
  • यदि आप दूसरों से अपनी आंतरिक आवाज को अलग करने में समस्याएं हैं, तो सभी शांतिपूर्ण हैं अपने सभी मन को चुप्पी करने की कोशिश करो उसके बाद, केवल आपके इंप्रेशन या पूर्ववर्तियों पर ध्यान केंद्रित करें आवाजों को सुनो और अपने इंप्रेशन और पूर्व-अभिलेखों के अनुरूप टिप्पणियों की पहचान करें यह आपके भीतर की आवाज़ है
  • भाग 2
    अपने भीतर की आवाज़ के साथ बात करें

    आपकी इनर वॉयस चरण 6 के साथ दिमाग शीर्षक चित्र
    1
    अपने भीतर का आवाज महसूस करो आपकी आंतरिक आवाज सूक्ष्म संवेदनाओं के माध्यम से आपसे बोलती है आप अपने मन और शरीर में एक संघर्ष महसूस कर सकते हैं। आपके भीतर की आवाज़ आपसे बात करने की कोशिश करती है, लेकिन यह अन्य आवाजों से ग्रहण होता है जब आपको लगता है कि आपकी आंतरिक आवाज आपको बात करने की कोशिश करती है, तो यह बात करने के लिए एक अच्छा समय है।
    • कभी-कभी, आप केवल यह महसूस कर सकते हैं कि जब आप अपने दिमाग में एक अनसुलझे संघर्ष महसूस करते हैं, तो आपके भीतर की आवाज़ आपसे बात करने की कोशिश करती है एक और तरीका यह है कि जब आपके पास किसी प्रश्न या निर्णय का उत्तर हो, लेकिन आपको लगता है कि यह सही नहीं है। आप का वह भाग जो "एक क्षण प्रतीक्षा करें" कहता है आपके अंदरूनी आवाज है
  • आपकी इनर वॉयस चरण 7 के साथ ध्यान देने वाला चित्र
    2
    ध्यान केंद्रित करने और अधिक स्पष्ट रूप से सुनने के लिए अपनी आँखें बंद करें सबसे अच्छी बात यह है कि वे विकर्षण की संख्या को सीमित करना जो आपको अनदेखा करना चाहिए। अपने भीतर की आवाज़ सुनना बहुत मुश्किल है विचारों और सोच विचारों के साथ ध्यान भंग। आपको एक चुप जगह मिलनी चाहिए, जहां वे आपको बीच में नहीं डालते। यहां तक ​​कि आपकी आँखें बंद होने पर, लोग भी आ सकते हैं और आपके ध्यान की मांग कर सकते हैं।
  • यदि आपकी आँखें बंद करने से काम नहीं हो रहा है, तो खड़े होने और चलने की कोशिश करें। यदि आप अपने वर्तमान माहौल से खुद को विचलित करने की आवश्यकता रखते हैं, तो आप अपने भीतर की आवाज़ के साथ गंभीर बातचीत करने के लिए घर पर चलने या चलने के लिए चुन सकते हैं
  • आपकी इनर व्हॉइस चरण 8 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    3
    अपने भीतर की आवाज़ को सुनने पर ध्यान दें यदि आप दूसरों की कल्पना की आवाजों से अपने भीतर की आवाज को अलग करते हुए अभ्यास करते हैं, तो यह आसान होगा। जैसा कि आप अपने भीतर की आवाज़ सुनते हैं, उस पर ध्यान दें और क्या कहते हैं। जब आप सुना है कि वैकल्पिक विचारों आपके दिमाग में तंग आ चुके हैं, उन्हें आप एक passerby किसी और से बात की तरह है, जबकि नीचे फुटपाथ चलने ध्यान न दें। आपको इस चर्चा के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है
  • आपकी इनर वॉयस चरण 9 के साथ दिमाग शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप मुझसे बात करते हैं तो अपने भीतर की आवाज का जवाब दें जब आपकी आंतरिक आवाज आपको बोलती है, तो इसका उत्तर दें यह ज़ोर से बाहर करना सबसे अच्छा है यह आपके विचारों को सुनकर संभावित विचारों को सुनने से अधिक ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित करता है जो आपको बाधित कर सकते हैं। पूरी तरह से प्रत्यक्ष रहें आपकी आंतरिक आवाज न केवल आपके गहरे विचारों को जानती है, बल्कि उन वही विचारों के आधार पर आती है
  • अपने भीतर की आवाज़ में जोर से उत्तर देने से वार्तालाप को और अधिक यथार्थवादी और प्राकृतिक बनाता है यह आपकी स्वयं की आवाज़ से अपने भीतर की आवाज को अलग करने में भी मदद करता है।
  • जब आपको लगे एक आंतरिक संघर्ष उठता है, तो आप फिर से रजिस्टर उन्हें unimagined राय के शोर के विपरीत अपने अंदर की आवाज के योगदान पर ध्यान केंद्रित करने पर विचार कर सकते हैं।
  • आपकी इनर वॉयस चरण 10 के साथ दिमाग शीर्षक वाली छवि
    5



    शांति पाने के लिए अपनी आंतरिक आवाज सुनो सामान्य तौर पर, आपकी अंदरूनी आवाज आपको अपने दिल से भी बेहतर जानती है अपनी आंतरिक आवाज को नज़रअंदाज़ करते हुए आपको अफसोस महसूस करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जब चीजें आप की उम्मीद के अनुरूप नहीं होती हैं यह संभव है कि आपके अंदरूनी आवाज आपको सावधानी बरतने की सलाह देते हैं जब आप सबसे अच्छा उम्मीद करना चाहते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि जब आप किसी चीज़ के साथ जल्दी करते हैं, तो आपकी आंतरिक आवाज आपको बुद्धिमान सलाह देती है
  • सामाजिक मानदंडों और सम्मेलनों के बावजूद आपके भीतर की आवाज पर ध्यान देने का हमेशा सबसे अच्छा निर्णय नहीं है। (उदाहरण के लिए, अपने मालिक पर चिल्लाना) आप कार्यों है कि आप अपने नौकरी से निकाल दिया प्राप्त कर सकते हैं सुझाव है कि अगर क्या अपने अंदर की आवाज कहते स्थगित करने के लिए हो सकता है।
  • भाग 3
    एक प्रश्न पूछें

    आपकी इनर व्हॉइस चरण 11 के साथ ध्यान में रखते हुए छवि
    1

    Video: Saakhi ||ऐसे करें ध्यान सफ़लता ज़रूर मिलेगी(IMPORTANT VIDEO ) ||by Realistic Rishu

    दुनिया को प्रकाश भेजें कल्पना पृथ्वी एक ओर ले जाता है और सोचता है कि "मैं प्रकाश के लिए भेज ... मैं हर किसी को खुश होने के लिए और हर किसी को खुश है कामना करता हूं।"
  • आपकी इनर वॉयस स्टेप 12 के साथ दिमाग शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रदर्शित करता है आपके आसपास ब्रह्मांड, सितारों से भरा एक ब्रह्मांड अपनी बाहों के साथ बड़ी मंडलियां बनाएं और सोचें "मैं चीजों को जिस तरह से कर रहा हूं, उसे स्वीकार करता हूं। मैं अपनी झूठी इच्छाओं को छोड़ देता हूं मैं ब्रह्मांड की एकता में रहता हूँ मैं अपने जीवन के साथ सकारात्मक रूप से प्रवाह करता हूं। " आज आप क्या स्वीकार या जारी करना चाहते हैं? कुछ कहो "मैं स्वीकार करता हूं ..." या "मैं जाने दो ..."।
  • आपकी इनर व्हॉइस चरण 13 के साथ ध्यान देने वाला चित्र
    3
    प्रकाश से कनेक्ट करें अपने हथेलियों के सामने खड़े हो जाओ चक्र दिल की और सोचें "ओम सभी प्रबुद्ध शिक्षकों (भगवान)। ओम आंतरिक ज्ञान मैं आपको मार्गदर्शन करने और अपने रास्ते पर मेरी सहायता करने के लिए कहता हूं"।
  • आपकी इनर वॉयस चरण 14 के साथ ध्यान देने वाला चित्र

    Video: क्या आपके पास है अंतरात्मा की आवाज़

    4
    एक प्रश्न पूछें अपने जीवन के बारे में सोचो आपके लक्ष्य क्या हैं? बुद्धिमान जीवन का आपका विचार क्या है? अपने प्रश्न पर ध्यान दें सुनना आपकी आंतरिक प्रतिक्रिया आपके भीतर का ज्ञान आपको क्या बताता है? आपकी आंतरिक ज्ञान आपको क्या जवाब देती है? आपको जवाब लगाना चाहिए। उत्तर आपके सामने सामने आते हैं। उत्तर के बारे में कई बार सोचें जैसे कि यह एक मंत्र था।
  • भाग 4
    अपने भीतर की आवाज़ को शांत करें

    आपकी इनर व्हॉइस चरण 15 के साथ ध्यान देने वाला चित्र
    1
    ध्यान करने के लिए एक शांत स्थान खोजें। यदि कोई शांत स्थान नहीं मिल पाता है, तो शुरुआत करने के लिए मन को शांत करना असंभव होगा। जब तक आप बेहतर ट्रेन नहीं करते, आपके दिमाग आपसे चारों तरफ आकर्षित हो जाएंगे यहां तक ​​कि सुखदायक संगीत भी आप लोगों के साथ उपकरणों की कल्पना कर सकते हैं।
    • गंध भी बहुत ध्यान भंग हो सकता है। काम बाथरूम में ध्यान अभ्यास एक बुरा विचार हो सकता है। हालांकि, यह संभव है कि रोशनी वाले मोमबत्तियों के सूक्ष्म अरोमा एक शांत प्रभाव पैदा करते हैं। वे एक कमरे की गंध को प्रभावी ढंग से शांत कर सकते हैं और सुखद उत्तेजना भी पैदा कर सकते हैं।
  • आपकी इनर वॉयस स्टेप 16 के साथ दिमाग शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी आँखें बंद करें आपको एक शांत स्थान पर विकर्षण मिल सकता है यदि आप घर पर या ऑफिस में हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपकी आँखें कब स्थापित की जाती हैं। अपनी आँखें बंद करें आपको ध्यान केंद्रित रखेंगे जब आप अपनी आँखें बंद करते हैं तो आप कल्पना कर सकते हैं कि किसी चीज के मन को साफ करने पर ध्यान दें आपको अंधेरे में अकेले होना चाहिए।
  • एक विकल्प के रूप में, आप अपनी आँखें खुली रख सकते हैं यदि आप अपनी आँखें खोलते हैं तो आपका दिमाग चमकीले परिदृश्यों की कल्पना करता है, तो यह संभव है कि आप इस तरह से अपने भीतर की आवाज़ के साथ अकेले नहीं हो सकते। इसके बजाय, एक कमरे में बैठकर केवल आपके सामने एक मोमबत्ती जलाई गई। अपनी पलकों के पीछे की बजाय मोमबत्ती की लौ पर ध्यान दें एक चिमनी या लकड़ी के स्टोव में लौ भी काम करेगी।
  • आपकी इनर व्हॉइस चरण 17 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    3
    धीमे और जानबूझकर साँस लें गहराई से साँस लेने पर ध्यान दें और फिर हवा को निकालना। यदि कमरा शांत है, तो आपके कान केवल आपके शरीर की श्वास सुन सकते हैं। स्थिर रहें और लापरवाही या बेचैन होने से बचें। एक स्थिर और टिकाऊ लय रखें
  • यदि आपको अपने श्वास को सुनने में परेशानी होती है, तो अपने नाक से तेजी से साँस लेने का प्रयास करें और अपने मुँह से धीरे-धीरे श्वास छोड़ें। आपका मुंह लगभग सीटी होना चाहिए ताकि आप अपने होठों के छोटे से खोलने के माध्यम से वायु के निरंतर प्रवाह की आवाज़ सुन सकें।
  • आपकी इनर वॉयस स्टेप 18 के साथ मेथेट शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने सांस को सुनने पर ध्यान दें यह एक स्थिर ध्वनि है जिस पर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसका उद्देश्य सभी सामाजिक रूप से प्रासंगिक इंद्रियों को नियंत्रित करना है आपको कुछ नहीं बल्कि एक लौ देखना चाहिए। सुगंध के बिना मोमबत्ती या एक कमरे को छोड़कर आपको कुछ भी गंध नहीं करना चाहिए। कुर्सी के अलावा आपको कुछ नहीं महसूस करना चाहिए और आपको अपने शरीर में प्रवेश करने और छोड़ने वाली हवा के अलावा कुछ भी नहीं सुनना चाहिए।
  • आपकी इनर वॉयस चरण 1 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    5
    जब तक यह स्वाभाविक नहीं है, तब तक आपके दिमाग को नियमित रूप से संसाधित करें। जब आप बाहरी उत्तेजनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो आप जानते हैं कि आपके दिमाग में हमेशा काम करना नहीं होता है आपके भीतर की आवाज को लगातार बात करने की आवश्यकता नहीं है आप आराम कर सकते हैं समय के साथ, आप अपने भीतर की आवाज़ को नियंत्रित कर सकते हैं और तुरंत इसे मौन कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आपकी आंतरिक आवाज आपको ऐसी चीजों को करने के लिए कहती है जो स्पष्ट रूप से नुकसान या चोट का कारण बनती है, तो सलाह तुरंत लीजिए कभी-कभी आपके भीतर की आवाज को ध्यान में रखना चाहिए।
    • ध्यान एक सुरक्षित स्थान पर और उन लोगों से दूर किया जाना चाहिए जो आपको नुकसान पहुंचा सकते थे। जब आप किसी बाहरी शोर को अवरुद्ध करने की कोशिश करते हैं, तो आप एक कमजोर स्थिति में समाप्त होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी क़ीमती सामान रखेंगे यदि आप सार्वजनिक स्थानों पर ध्यान करना चुनते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com