ekterya.com

आपकी सोच को कैसे सुनना और बदलना है

हमारा मन विचार उत्पन्न करता है और यह बहुत आम है कि हम हर समय सबसे आसान चीजों से सबसे दर्दनाक क्षणों तक अपने आप से बात करते हैं। यह आवाज़ है जो आपको हर दिन जागती है और आपको बिस्तर से बाहर ले जाती है या आप गलत कहती है जब आप गलत होते हैं। अच्छी खबर यह है कि आपको जिस तरह से अपने अंदरूनी स्वंय से बात करनी है उसे समझना चाहिए और फिर उसे अपने वार्तालाप को कन्फर्टिज़ करने और अपने जीवन को बदलने में सक्षम होने के लिए आपको किस तरह की बातचीत के लिए परिवर्तित करना चाहिए।

चरणों

अपनी सुनो और चरण बदलने के लिए शीर्षक वाला इमेज

Video: राशियों के बारे में आपकी यह सोच पूरी तरह गलत है,राशि पर आधारित खूबियां और खाबियां

1
अपने आप को अपने साथ रखने वाले वार्तालाप को दैनिक रूप से देखें उपस्थित रहें और ध्यान दें कि आप अपने आप को क्या कहते हैं - अच्छा और बुरे लिखिए लय पर ध्यान दें लेकिन अभी तक कोई बदलाव नहीं करें।
  • इमेज का शीर्षक सुनो और अपना सेल्फ टॉक चरण 2 बदलें
    2
    अपने भीतर के अस्तित्व के साथ आप जिस तरह की बातचीत करना चाहते हैं उसे तय करें। दिन के दौरान आपके द्वारा की गई गतिविधियां देखें और देखें कि आप इसे सकारात्मक चीज़ों में कैसे बदल सकते हैं
  • सुनो और अपने सेल्फ टॉक चरण 3 को बदलें
    3

    Video: इस विडियो को देखने के बाद Negative सोच का The End..

    सावधानी से देखें जब आप अपनी आंतरिक आवाज की टोन को कुछ नकारात्मक से बदलना शुरू करते हैं टोन के बदलाव को पहचानें जिससे आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त न कर सकें और इसने आपके निर्णयों को कैसे प्रभावित किया न सिर्फ नकारात्मक आवाज़ सुनने के द्वारा किए गए निर्णयों के बारे में सोचो
  • अपने स्व-बात करो कदम 4 को सुनो और बदलें
    4



    जिस तरीके से आप अपने आप से बात करते हैं उसे बदलने पर कार्य करें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिस तरह से आप बोलें, उसे बदलने के बारे में जानें, लेकिन धैर्य रखें क्योंकि इस बदलाव का समय लगता है।
  • इमेज शीर्षक से सुनो और अपना सेल्फ टॉक बदलें चरण 5
    5
    उन चीजों के बारे में सोचो जिनसे आप दिन के दौरान खुद को कह सकते हैं। इस तरह आपके दिमाग में पहले से कुछ वाक्यों को तैयार करने के लिए तैयार होंगे।
  • इमेज का शीर्षक, सुनो और अपने सेल्फ टॉक चरण 6 को बदलें
    6
    अपने भीतर दुर्भावनापूर्ण और निराशावादी बात को त्यागें यह स्थिति पहले से ही बदतर बनाने के लिए संभव नहीं है और एक ही समय में अनावश्यक तनाव पैदा कर सकता है।
  • Video: Convert Failure into Success - असफलता को सफलता में बदलने के अचूक उपाय

    Video: अगर जिंदगी बदलना चाहते हो तो सोच बदलो - By Gautam Bali

    युक्तियाँ

    • जिस तरह से आप छोटे चरणों में बोलते हैं उसे बदलें यदि आप एक ही समय में सब कुछ बदलने की कोशिश करते हैं, तो आप जल्दी से निराश हो सकते हैं समय बदलना और एक प्रभावी बदलाव सुनिश्चित करने के लिए धैर्य रखना बेहतर है।
    • देखें कि लोग आपके आस-पास कैसे बात करते हैं कभी-कभी हमारे साथियों हम जिस तरह से अपने आप से संवाद करते हैं उसके प्रभाव को प्रभावित करते हैं। उन लोगों की कंपनी की तलाश करें जो एक-दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं, जिनके पास समान लक्ष्य हैं जिन्हें आप तक पहुंचना चाहते हैं।
    • वाक्यांशों को प्रेरित करें और उन्हें घर के अलग-अलग भागों में लिखें ताकि आप अपने सामान्य कार्यों के दौरान हर दिन उन्हें देख सकें। ऐसा करने से, आपके पास एक दृश्य अनुस्मारक होगा, जो आपके विचारों को अच्छे के लिए करना चाहिए।
    • सकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप सोच सकते हैं इसमें उद्देश्य, सक्रिय कदम और तत्व शामिल हैं, जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। जब आपको अपने अंदरूनी स्वयं के साथ चीजों पर विचार करने की आवश्यकता होती है, तो इस सूची को देखें कि यह बातचीत बेहतर कहां होनी चाहिए।
    • कैसे अपने भीतर के स्वयं से बात करने के बारे में किताबें पढ़ें इंटरनेट पर कई किताबें और लेख हैं जो आपको दिखा सकते हैं कि आप अपने आप से जिस तरह से बात करते हैं, उसे बदलकर आप क्या हासिल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसा करने से शुरू करें क्योंकि आपको लगता है कि यह करना सही है। अपने आप से बात करना एक आदत है जिसे आप साथ ही साथ करते हैं। यदि आप महसूस करते हैं कि जिन चीजों के बारे में आप बात करते हैं, उनमें से अधिकतर सुखद नहीं हैं, बुरा महसूस न करें। याद रखें कि उन्हें बदलने के लिए यह पहला कदम है।
    • जो लोग नकारात्मक सोचते हैं, उससे बचें क्योंकि आपका दिमाग भी ऐसा करने वाला है।
    • यदि आप एक अवसादग्रस्तता चित्र से बाहर आ रहे हैं, तो सोच का आंतरिक तरीका बदलना थोड़ा और मुश्किल है। अगर यह मामला है, तो पेशेवर से परामर्श करना बेहतर होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नोटों के लिए पेपर
    • पेंसिल या पेन
    • नोटबुक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com