ekterya.com

कैसे अपने भीतर के आलोचक को चुप्पी के लिए

थोड़ा आलोचना करना सामान्य है और इससे अधिकांश लोगों में उत्पादकता में सुधार होता है। हालांकि, अपने आप को बहुत ज्यादा आलोचना करना वास्तव में आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और आपकी आत्मसम्मान की भावना है। आत्म-आलोचना के असामान्य स्तर को समझने और अपने प्रति अपने दृष्टिकोण को बदलने के तरीकों को जानने के लिए, आप अपनी चिंता सोच पैटर्न को दूर कर सकते हैं और अपने भीतर के आलोचक को मौन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

पता आंतरिक आलोचना
छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अवांछित आलोचना को पहचानें सभी लोग समय-समय पर स्वयं की आलोचना करते हैं। हालांकि, स्वस्थ रवैये वाले लोग अक्सर यह जानते हैं कि आलोचना को कब रोकना है। यदि आप अपने आप को लगातार आलोचना करते हैं या अपने आप पर बहुत मुश्किल हैं, तो आपको अपने भीतर के आलोचक को चुप्पी करने का प्रयास करना पड़ सकता है।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप किसी मित्र या रिश्तेदार की आलोचना करेंगे जिस तरह से आप अपने आप की आलोचना करेंगे।
  • उस आवृत्ति का मूल्यांकन करें जिसके साथ आप अपने आप की आलोचना करते हैं और कितनी बार आप सामान्य रूप से अपने आप की आलोचना करते हैं क्या आप देखते हैं कि आप अपने प्रदर्शन, उपस्थिति या क्षमताओं के बारे में सोचते हैं?
  • क्या आप आलोचना करने के लिए कुछ खोजने की कोशिश कर रहे वार्तालाप या कार्यों को दोहराते हैं?
  • छिपकर आपकी इनर आलोटी चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी भावनाओं से अवगत रहें आत्म-आलोचना को बदलने का एक महत्वपूर्ण घटक यह पहचानना है कि आप पूरे दिन कैसा महसूस करते हैं। यह संभव है कि आप उस बिंदु तक पहुंच गए हैं जहां आप इसके बारे में अच्छी तरह सोचने के बिना खुद की आलोचना करते हैं। यदि आपने ऐसा किया है, तो अपने विचारों और भावनाओं की सूची लेना आपकी आत्म-आलोचनाओं से अधिक जागरूक बनने में आपकी सहायता कर सकता है
  • क्षणों को पहचानने की कोशिश करें जब आप अपने आप से परेशान महसूस करते हैं, अधीर या निराश महसूस करते हैं आम तौर पर, यह एक संकेत है कि आप अपने आप की आलोचना कर रहे हैं या आप खुद को आलोचना करने वाले हैं।
  • अपनी भावनाओं का एक लिखित रिकॉर्ड रखें जब भी आप अपने आप को आलोचना देखते हैं। समय के साथ, इससे आपको नकारात्मक विचारों की पहचान और ट्रिगर करने की स्थिति और परिस्थितियों की पहचान करने में मदद मिल सकती है।
  • छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 3 नाम की छवि
    3
    चिकित्सा सहायता पाने की संभावना पर विचार करें कुछ लोगों में, कठिन आंतरिक आलोचना सही होने के लिए एक से आग्रह करता हूं से आता है और आसानी से तब्दील किया जा सकता। हालांकि, अन्य लोगों को चिंता या अवसाद का एक लक्षण के रूप में की आलोचना की जा सकती है। यह लागत यदि आप की आलोचना को रोकने या इस तरह निराशा के लंबे समय तक भावनाओं को हो रही है या गतिविधियों आप पसंद कर से बचने के रूप में मानसिक बीमारी के अन्य लक्षणों, दिखाने के लिए, जितनी जल्दी हो सके एक चिकित्सक हैं।
  • एक चिकित्सक को सलाह देने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें आप ऑनलाइन खोज करके अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक भी पा सकते हैं।
  • यदि आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आपकी मानसिक बीमारी है जैसे कि चिंता या अवसाद, तो आप यह भी पूछ सकते हैं कि आपके लिए क्या दवाएं सही हो सकती हैं।
  • भाग 2

    आंतरिक आलोचना बदलें
    1
    अपने विचारों को इस तरह से लेबल करें यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आपके विचार केवल विचार हैं और यह भी कि आप पहचानते हैं कि आपके विचार सही हैं या नहीं। याद रखें कि कभी-कभी विचार आकस्मिक, गलत और बिना किसी उद्देश्य के भी हो सकते हैं। हालांकि, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप अपने विचारों का जवाब कैसे देंगे झूठे या असहनीय विचारों से निपटने का एक अच्छा तरीका उन्हें उनको लेबल करना है और फिर उन्हें जब आप एक बादल से गुजरते हुए देखते हैं तो उन्हें गुजारें।
    • उदाहरण के लिए, सोचें कि आपको लगता है कि "मैंने कुछ गलत किया! मैंने कभी ऐसा नहीं किया! " यह एक चरम कथन है, क्योंकि गलती का मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी सही तरीके से कैसे कुछ नहीं कर पाएंगे। इसलिए, आप सोच सकते हैं कि "इस समय झूठे और बेकार" के रूप में विचार किया जा सकता है और फिर इसे क्लाउड की तरह इसे बिना चिंतित या आत्म-सचेत बनाने दे दें
    • आपको कुछ कहना चाहिए "अब मुझे लगता है कि मैं इसे सही नहीं करूँगा। हालांकि, यह केवल एक विचार है और यह सोचा गलत और बेकार है। "
  • 2
    अपने आंतरिक आलोचक से बात करें आपका आंतरिक आलोचक आपको लगातार परेशान कर सकता था और आपको उन चीज़ों को बता सकता है जो आपको हतोत्साहित करते हैं। इस आवाज को चुप्पी करने के लिए, आपको अपने भीतर के आलोचक से बात करना पड़ सकता है करुणा और दया के साथ इसका सामना करें, क्योंकि यह आप का हिस्सा है अपने भीतर के आलोचक के साथ परेशान मत करो, जैसे कि डांटकर, चिल्लाने या उसका अपमान करना। सिर्फ उसे दया और सहानुभूति दिखाएं जब आप उसे सामना करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "आलोचक के अंदर, मुझे पता है कि आप चीजों को हमेशा अच्छी तरह से करने के बारे में चिंतित हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा करने के लिए कोई भी सही और सटीक तरीका नहीं है। मुझे पता है आप चिंतित हैं और यह ठीक है। मैंने पहले अच्छी चीजों से संपर्क किया है और मैं इसे इस तरह से कर सकता हूं। यह आपके लिए चुप रहने का समय है क्योंकि मैं इसकी देखभाल कर सकता हूं। "
  • आप अपने भीतर के समीक्षक को भी नाम दे सकते हैं यदि आपकी मदद करता है उदाहरण के लिए, आप इसे "कार्लोस की मांग" या "नेन्सी ग्रेनोनो" कह सकते हैं
  • छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आदर्श परिणाम की पहचान करें आँख बंद करके अपने प्रयासों और नतीजों की आलोचना करने के बजाय, ये पता लगाने पर ध्यान केंद्रित करें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं। उदाहरण के लिए, सोचने के बजाय "वे मुझे कभी भी काम पर कभी भी बढ़ावा नहीं देंगे क्योंकि मैं सबसे खराब कर्मचारी हूँ", एक प्राप्त लक्ष्य (इस मामले में एक पदोन्नति) की पहचान करने का प्रयास करें और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक रणनीति विकसित करें।
  • प्राप्त लक्ष्यों को बनाने और अपनी जीत का जश्न मनाने पर ध्यान केंद्रित करें, हालांकि वे छोटे लग सकते हैं।
  • छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने विचारों की डायरी रखें एक पत्रिका में लेखन समय के साथ अपने विचारों और भावनाओं का ट्रैक रखने का एक शानदार तरीका है। जब आप स्वयं को आप की आलोचना करते देखते हैं, लेकिन इसे एक दैनिक आदत बनाकर आप पहले से लिख सकते हैं, तो आप जो विश्वास करते हैं या महसूस करते हैं और क्यों ऐसा लगता है की एक मजबूत समझ विकसित कर सकते हैं।
  • समय समर्पित करके दैनिक आदत को जर्नल करना। आप अपने सेल फोन पर अलार्म भी सेट कर सकते हैं या हर दिन अपने पत्रिका में थोड़ा सा लिखने के लिए अपने कैलेंडर पर एक अनुस्मारक डाल सकते हैं।
  • परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया देने के तरीके में पैटर्न और रुझान देखें
  • क्षणों का ध्यान रखें जब आप अपने आप को आलोचना करते हैं और क्षणों जब आप अपने भीतर के आलोचक को चुप्पी कर सकते हैं।
  • छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    5



    स्थिति की वास्तविकता का मूल्यांकन करें हर बार जब आप अपने आप को आलोचना देखते हैं, तो एक कदम वापस लेने की कोशिश करें और जांच करें कि आप वास्तव में क्या सोचते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को सोचते हैं कि "मैं बास्केटबॉल में एक हारे हुए हूं और टीम को छोड़ना बेहतर है," तो आप सोचते हैं कि ऐसे कारकों पर विचार करें जब आप अभ्यास कर रहे थे, आवृत्ति जिसके साथ आप इसे अभ्यास करते हैं और आपके प्रतिद्वंद्वियों के कुशल कैसे हैं
  • पहचानें कि कभी-कभी कुछ खास गतिविधियों में आप से बेहतर हो सकता है। यह इंगित नहीं करता कि आप बुरे हैं, इसका मतलब यह है कि उनके पास आप से अधिक अनुभव हो सकता है।
  • छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी आलोचना को नरम करना आपके लिए समय-समय पर महत्वपूर्ण विचारों के लिए यह स्वाभाविक है, लेकिन आपकी आलोचनाओं को कभी विनाशकारी नहीं होना चाहिए। कठोर आलोचनाओं का उपयोग करने के बजाय जो अपने आत्मसम्मान को कम करते हैं, उससे अधिक धीरे बोलें ताकि आप समस्या को सुधार सकें।
  • सोचने के बजाय "मैं एक असफलता हूँ और मैं अपनी नौकरी में अच्छा नहीं हूं", कुछ नर्म के बारे में सोचो, जैसे "मुझे पता है कि चीजें हैं जो मैं काम पर अलग तरीके से कर सकती हूं मैं नहीं हूं जहां मैं होना चाहता हूं, लेकिन मैं इसके लिए प्रयास कर रहा हूं। "
  • अपनी आलोचनाओं को इस तरह से पुनर्विचार करना आपकी विकास की जिम्मेदारी नहीं लेता है। यह आपकी आलोचनाओं की कठोरता को दूर करता है, उन्हें अधिक रचनात्मक और उत्पादक बना देता है
  • छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    7

    Video: Secret War in Laos Documentary Film: Laotian Civil War and U.S. Government Involvement

    अपने आप को विकसित करने का प्रयास करें कभी-कभी असली खामियाँ हैं जो आपको खुद पर सुधारना पड़ सकता है अपने पूरे होने की आलोचना करने के बजाय, यह मानें कि आपको विशिष्ट या परिवर्तनकारी चीज़ों जैसे आपके व्यवहार या आपके या किसी के प्रति अपना दृष्टिकोण सुधारना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, "मैं एक असफलता और एक हारे हुए" सोचने की बजाय, आप कुछ कह सकते हैं "मैं अब अच्छा नहीं कर रहा हूं, लेकिन आप अपने टाइपिंग कौशल विकसित करके चीजों को बेहतर बना सकते हैं।"
  • दैनिक या साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करके अपनी प्रगति का ट्रैक रखने के तरीके ढूंढें इन छोटे उद्देश्यों को आप बड़े और व्यापक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • आपको अपने बाहर अवांछनीय स्थितियों को बदलने के लिए भी प्रयास करना चाहिए इससे आपको बाहरी बाधाओं को दूर करके सफलता हासिल करने में मदद मिल सकती है जो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको घर पर अध्ययन करना कठिन लगता है, तो उस जगह को बदल दें जहां आप टीवी, संगीत, पाठ संदेश और इंटरनेट एक्सेस जैसे विकर्षण का अध्ययन या हटा दें।
  • छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 9 का शीर्षक चित्र
    8
    अपने गुणों की प्रशंसा करें यद्यपि आप अपने जीवन के कुछ क्षेत्रों में कुछ दोष हो सकते हैं, निस्संदेह अन्य चीजें हैं जो आप मास्टर हैं नकारात्मक चीजों पर ध्यान देने के बजाय, उन चीजों को पहचानें जो आप मास्टर हैं उदाहरण के लिए, भले ही आप खेल के लिए बुरे हैं, हो सकता है कि आप रचनात्मक हो, आप जानते हैं कि कैसे समस्याओं को हल करना है, या आप एक विश्वसनीय और विश्वसनीय दोस्त हैं
  • यदि आपको अपने गुणों की पहचान करना मुश्किल लगता है, तो अपने दोस्तों के अच्छे गुणों की तलाश करें फिर, पीछे हटें और सोचें कि यदि आपके मित्र आपके साथ समय बिताते हैं तो आपके पास उन गुण भी होना चाहिए।
  • आप अपने अच्छे मित्रों की पहचान करने में मदद करने के लिए अपने दोस्तों से भी पूछ सकते हैं। पता लगाएँ कि तुम क्या हावी है और क्या आप एक अच्छी इंसान और दूसरों की आंखों के लिए सुखद बनाता है प्रयास करें।
  • भाग 3

    व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करें
    छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    आवश्यक समय पर एक कदम वापस लें सभी लोगों को समय-समय पर उनकी समस्याओं से दूर होना चाहिए एक महत्वपूर्ण कदम से निपटने से पहले कदम उठाने और शांत होने में कुछ भी गलत नहीं है। अंत में, एक कदम वापस लेने के लिए समय लेने से आपको स्पष्ट दिमाग से समस्या का सामना करने और सफलता की संभावनाओं में सुधार करने में मदद मिलेगी।
    • जब भी आप अभिभूत महसूस करते हैं या आप देखते हैं कि आप खुद की आलोचना करना शुरू कर रहे हैं, अपनी समस्याओं से एक कदम पीछे ले जाएं।
    • चलने के लिए जाओ, संगीत सुनें या मन को साफ करने के लिए ध्यान करें।
    • यदि संभव हो तो, स्पष्ट मन के साथ स्थिति पर लौटने से पहले खुद को थोड़ा समय दें। कुछ लोगों को अपने परिप्रेक्ष्य पर पुनर्विचार करने और उनके भीतर की आलोचक पूरी तरह से चुप्पी करने के लिए 24 घंटों तक की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन 5 से 10 मिनट भी मदद कर सकते हैं।
  • Video: अमृतसर ट्रेन हादसे पर राजनी‌ति हुई तेज, सिद्धू पर अपने उठाने लगे सवाल

    छिपी आपकी इनर आलोटी चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने शरीर की अधिक देखभाल करें जब आपका शरीर अच्छा लगता है, सामान्यतः आपका दिमाग भी अच्छा लगता है यही कारण है कि कई डॉक्टर व्यक्तिगत देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चिंता और अवसाद के साथ रोगियों का सुझाव देते हैं जब आप अपनी सभी जरूरतों को पूरा करते हैं और तनाव को जारी करने वाली शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप बेहतर महसूस करेंगे और आप खुद को कम की आलोचना करेंगे।
  • एक संतुलित और स्वस्थ आहार लें आवश्यक रूप से लगातार तीन बार एक दिन और स्नैक्स खाएं, लेकिन वसा और कम शर्करा जैसे खाद्य पदार्थों जैसे ताजा फल और सब्जियां चुनें।
  • अक्सर व्यायाम करें हर दिन कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन का प्रयोग करें।
  • हर रात पर्याप्त सो जाओ प्रत्येक व्यक्ति की ज़रूरत अलग-अलग होती है, लेकिन ज्यादातर लोगों को आम तौर पर प्रत्येक रात 7 से 10 घंटे के बीच सोना चाहिए।
  • Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    पूर्णता की तलाश बंद करो यदि आप अपने आप को कठोर रूप से आलोचना करते हैं, तो आपको यह विचार करना पड़ सकता है कि आपकी उम्मीदें दैनिक आधार पर क्या हैं। कोई व्यक्ति पूर्णता हासिल नहीं कर सकता इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रयासों को जश्न मनाने की अनुमति दें, जो भी परिणाम हो।
  • इस तथ्य का मूल्यांकन करें कि आप सब कुछ संभव कर रहे हैं उस प्रयास को पहचानें जो आप उस समय और समर्पण का मूल्यांकन करते हैं और मूल्यांकन करते हैं जो इसकी आवश्यकता है।
  • छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    क्रिचिक खुद दयालुता और रचनात्मक रूप से। अपने भीतर के आलोचक को मुंह बंद करने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने आप को अब से परिपूर्ण देखेंगे। समय-समय पर सभी लोगों के दोष और अवांछित व्यवहार हैं आपका लक्ष्य आप को रचनात्मक रूप से आलोचना करना सीखना है, बिना द्वेष या कठोरता। उदाहरण के लिए, सोचने की बजाय "मैं अपने काम में अक्षम हूं और योग्य नहीं हूं", आप कुछ ऐसा सोच सकते हैं जैसे "मैं सब कुछ संभव कर रहा हूं, लेकिन मुझे सुधार करना होगा मैं वास्तव में समय काम करने के लिए आवश्यक कम करने के लिए प्रयास करना चाहिए, ताकि पहली बात मैं में सुधार लाने पर ध्यान दिया जाएगा है। "
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com