ekterya.com

आवाज़ के अनुकूल टोन को कैसे विकसित किया जाए

जब हम बोलते हैं, हम सिर्फ शब्दों के साथ संवाद नहीं करते हैं हम दूसरे व्यक्ति की शारीरिक भाषा को देखते हैं और उनकी आवाज़ सुनते हैं। यदि आप किसी के साथ एक खुश और आरामदायक बातचीत कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक अनुकूल टोन के साथ बोलें ऐसा करने के लिए, आपको बोलने और आपके शरीर की भाषा के तरीके को समायोजित करना चाहिए। आपकी आवाज़ का टोन जल्द ही बहुत अनुकूल होगा!

चरणों

विधि 1
भाषण पैटर्न बदलें

आवाज का एक अनुकूल टोन विकसित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
आवाज को नियंत्रित करने के लिए डायाफ्राम से साँस लें अपनी आवाज़ के टोन को मज़ेदार बनाने के लिए, आपको उस गति की जानकारी होनी चाहिए जिसके साथ आप बोलते हैं और आवाज़ की मात्रा। पेट से कठिन साँस लेने के लिए बेहतर नियंत्रण
  • डायाफ्राम से श्वास कैसे करना है (मांसपेशी जो फेफड़ों के ठीक नीचे है), जब आप सांस लेते हैं तो दर्पण के सामने खड़े हो जाओ। यदि कंधों और छाती को ऊंचा किया गया है, इसका मतलब है कि श्वास उथले है और आप डायाफ्राम का उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • डायाफ्राम से श्वास का अभ्यास करने के लिए, पेट पर एक हाथ रखें और जब आप साँस लेते हैं तो उसे दबाएं।
  • वॉयस चरण 2 के एक दोस्ताना टोन का विकास शीर्षक वाली छवि
    2
    आवाज़ का स्वर भिन्न होता है एक नीरस आवाज़ के साथ बात मत करो, बल्कि इसे उठाने और कम करते हुए आप बोलते हैं। यदि आप वाक्यों में महत्वपूर्ण शब्दों को उच्च टोन के साथ ज़ोर देते हैं, तो आप श्रोताओं को पक्का करेंगे और कम आवाज बातचीत के लिए मन की शांति देंगे।
  • एक उच्च टोन के साथ प्रश्न समाप्त करें और कम टोन के साथ बयान करें। यदि आप एक उच्च स्वर के साथ पुष्टि को पूरा करते हैं, तो ऐसा लगता होगा कि आपने जो कहा, उस पर विश्वास नहीं किया।
  • एक अनुकूल टोन बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जितना बोलें उतना अलग हो। आपको पूरे बातचीत में एक उच्च स्वर का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि लोग सोचेंगे कि आप केवल एक गुब्बारे से हीलियम साँस लेते हैं। दूसरी ओर, अगर आप बातचीत में कम टोन का उपयोग करते हैं, तो श्रोता सोच सकते हैं कि आप उससे बात करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं।
  • वॉयस का एक दोस्ताना टोन विकसित करने वाला शीर्षक छवि चरण 3
    3
    लोगों का ध्यान रखने के लिए धीरे-धीरे बोलें यदि आप बहुत तेजी से बोलते हैं, तो ऐसा लगता है कि आप बातचीत समाप्त करना चाहते हैं। इसके बजाय, धीरे-धीरे बोलें ताकि व्यक्ति आपके द्वारा कहने वाले हर शब्द की सुन सके। इस तरह, आप उसे जाने देंगे कि आप वास्तव में वहां रहना चाहते हैं और उससे बात करना चाहते हैं।
  • आपको हर तीस सेकंड के लिए एक शब्द कहने की ज़रूरत नहीं है गति से अवगत रहें और आप इसे स्वाभाविक रूप से घटा देंगे कुछ विरामों को जोड़ें जिससे कि आप सुन रहे व्यक्ति वार्तालाप के धागे को रखे।
  • आवाज़ के एक दोस्ताना टोन विकसित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    आक्रामक ध्वनि नहीं करने के लिए एक नरम आवाज़ का उपयोग करें। आपको किसी पर चिल्लाना महसूस होने से कुछ भी बुरा नहीं है अपनी आवाज़ एक स्तर पर रखें जो लोगों को बिना चिल्लाए सुनने की इजाजत देता है।
  • यदि आप डायाफ्राम से सांस लेते हैं तो यह समस्या हल हो जाएगी। इस नियंत्रित तरीके से साँस लेने से, आप ध्वनि सुनने के लिए कड़ी मेहनत करने के बिना हर कोई आपकी बात सुनेंगे। जब आप उन्हें सुनने के लिए लड़ने के लिए लड़ते हैं, तो यह संभावना है कि आप चिल्लाएंगे, जो अनुकूल नहीं लगेंगे।
  • वॉयस का एक अनुकूल टोन विकसित करने वाला शीर्षक छवि चरण 5
    5

    Video: Jo Bahaaron Se - Ranjeeta & Mithun Chakraborthy - Taraana

    भ्रमित लोगों से बचने के लिए अपनी सांस के नीचे बोलने से बचें यदि आप स्पष्ट रूप से प्रत्येक अक्षर को स्पष्ट नहीं करते हैं, तो व्यक्ति आपको समझ नहीं सकता है इससे भी बदतर है, मैं सोच सकता हूं कि जिस तरह से आप कुछ नहीं सुन सकते हैं इससे भ्रम और निराशा हो सकती है
  • प्रत्येक सुबह या रात पाँच मिनट के लिए कुछ जीभ छाले बोलते हुए अच्छी तरह से कलात्मक अभ्यास करें उदाहरण के लिए, जितनी जल्दी तुम कर सकते हो, उतनी ही जल्दी से यह शब्द स्पष्ट रूप से कहें: "मारिया की एक ट्यूब थी, जो ट्यूब टूट गई थी और जिस ट्यूब की थी, वह उसे ट्यूब के बराबर एक ट्यूब खरीदनी थी" । "थोड़ा सा, पैक्विटो कुछ पैकेज में कॉपीोस पैक करता है"। "मुझे नारियल कॉम्परे-कॉम्पडर खरीदें, मैं नारियल नहीं खरीदता क्योंकि मैं थोड़ा नारियल खरीदता हूं, क्योंकि मैं शायद ही कभी खरीदता हूं"।
  • आवाज का एक अनुकूल टोन विकसित करने वाला शीर्षक चित्र 6
    6



    परिवर्तनों का अभ्यास करने के लिए खुद को रिकॉर्ड करें जब आप बात करते हैं तो ऑडियो या वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए अपने सेल फोन या कैमरा का उपयोग करें। आवाज़ की गति, गति और मात्रा पर ध्यान दें। प्रत्येक नए रिकॉर्डिंग में कुछ सुधार करें
  • विधि 2
    एक दोस्ताना बातचीत करें

    आवाज का एक अनुकूल टोन विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    1
    देखने के लिए मुस्कान और सुलभ ध्वनि जब आप मुस्कुराते हैं, तो आपका चेहरा खुलता है और फैला हुआ है, और आपकी आवाज़ का टोन स्वचालित रूप से अधिक अनुकूल होता है। इसके अतिरिक्त, जिस व्यक्ति के साथ आप बात करते हैं वह आप के करीब रहने के लिए सहज महसूस करेंगे
    • बाथरूम दर्पण के सामने बात करते हुए मुस्कुराओ और अपने चेहरे पर बड़ी मुस्कान के साथ कुछ प्रार्थना कहें।
  • वॉयस चरण 8 के एक अनुकूल टोन का विकास शीर्षक वाला चित्र
    2
    शरीर को खुले रखें और एक सीधे आसन सुलभ हो। अपनी बाहों को पार मत करो और अपने कंधों और पीठ को सीधा मत करो बातचीत के दौरान मतभेद न करें इसके बजाय, ग्रहणशील और सकारात्मक देखने के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करें।
  • यदि आपको लगता है कि जब आप बातचीत करते हैं, तो अपने हाथों को अजीब रूप से पक्षों में पड़ जाते हैं, अपनी उंगलियों को शरीर के सामने रखें छाती में हथियार को पार करने से यह अधिक सुलभ है।
  • आवाज़ के एक अनुकूल टोन का विकास शीर्षक चरण 9
    3
    सहानुभूति दिखाने के लिए ध्यान से सुनो जब आप किसी के साथ बातचीत करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य व्यक्ति के कहने पर रुचि दिखाते हैं। आपसे बात करते हुए अपने सिर को दबाएं और अपने चेहरे को अपने चेहरे पर रखें। यदि आप रुचि दिखाते हैं, तो आप बातचीत के अनुकूल टोन को बनाए रखेंगे, भले ही आप एक बात नहीं कर रहे हों।
  • उस व्यक्ति से संबंधित प्रश्न पूछें, जो व्यक्ति ने बातचीत के अनुकूल होने के बारे में कहा है। उदाहरण के लिए, यदि वह आपको बताता है कि उसे मीसी नाम की एक बिल्ली है, तो आप कह सकते हैं "मैं जानवरों से प्यार करता हूं! मिसी कितनी पुरानी है? "
  • वॉयस का एक अनुकूल टोन विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    4
    बातचीत में संतुलन रखें ताकि दोनों बात कर सकें। उस व्यक्ति के साथ प्रश्नों और उत्तरों को एक्सचेंज करें, जो आप बातचीत करते हैं। एक कहानी बताओ न कि एक घंटे लगते हैं इसके बजाय, एक-दूसरे को जानने के लिए वार्तालाप का उपयोग करें या अपने जीवन में क्या होता है पर पकड़ें।
  • आवाज का एक अनुकूल टोन विकसित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    5
    दयालुता दिखाने के लिए वास्तविक तारीफ करें आप जिस तरह से कहते हैं, इसके अलावा, दोस्ताना भी होना चाहिए। दूसरे व्यक्ति के बारे में एक तरह का विचार साझा करें, लेकिन चीजों को खोजना न भूलें, क्योंकि वे झूठे बोलते हैं।
  • गपशप से बचें और ज़्यादा शिकायत न करें ये आदतों ने एक सकारात्मक और मैत्रीपूर्ण बातचीत को तुरंत झंकार के नकारात्मक सत्र में परिवर्तित कर दिया है।
  • जब आप लोगों को बधाई देते हैं तो टोन से सावधान रहें यदि आप गलत शब्दों पर जोर देते हैं, तो यह तानाशाह की तरह लग जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि "मैं उन झुमके प्यार करता हूँ!" और "प्यार" कहने के लिए टोन बढ़ाएं, शायद वह व्यक्ति सोचता है कि आप अपने गहने का मजाक उड़ा रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक बात करते समय आप बात करते हैं कुछ और बातों के बारे में सोचते वक्त कुछ कहने का यह एक अच्छा विचार नहीं है नकारात्मक विचार आवाज की टोन में परिलक्षित हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com