ekterya.com

कैसे ऊंचाई बीमारी को रोकने के लिए

जैसा कि आप तेजी से उच्च क्षेत्रों (जैसे पहाड़ों के आस-पास के किनारे) की यात्रा करते हैं, ऐसे वातावरण में कई बदलाव होते हैं जो आपको प्रभावित होते हैं इसमें ठंड, कम आर्द्रता, सूरज से यूवी विकिरण बढ़ाना, हवा का दबाव कम करना और ऑक्सीजन संतृप्ति को कम करना शामिल है। ऊंचाई की बीमारी हवा और ऑक्सीजन के कम दबाव को शरीर की प्रतिक्रिया है जो आमतौर पर 2438 मीटर (8000 फीट) से अधिक ऊंचाई पर होती है। यदि आप जानते हैं कि आप उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों की यात्रा करने जा रहे हैं, तो ऊंचाई की बीमारी को रोकने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

ऊंचाई की बीमारी को रोकें
इमेज का शीर्षक प्रीवेंन्ट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 1
1
छोटे से थोड़ा ऊपर चढ़ना जब आप उच्च ऊंचाई वाले स्थानों की यात्रा करते हैं, तो आपको वहां धीरे-धीरे आने की कोशिश करनी चाहिए शरीर को सामान्यतः 3 से 5 दिनों की ऊंचाई 2438 मीटर (8000 फीट) से ऊपर की ऊंचाई पर ले जाने के लिए नए परिवेश के साथ जुड़ने से पहले की जरूरत होती है। इस प्रक्रिया में योगदान करने के लिए (विशेषकर यदि आप ऐसे स्थानों की यात्रा करने जा रहे हैं जहां ऊंचाई पर कोई मार्कर नहीं है), एक ऊंचाई को खरीदने या ऊँचाई मीटर के साथ देखने के लिए पता करें कि आपने कितनी यात्रा की है आप इसे इंटरनेट या एक पहाड़ स्पोर्ट्स स्टोर पर खरीद सकते हैं।
  • ऐसे अन्य व्यवहार हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए। 1 दिन में 2743 मीटर (9 000 फीट) की ऊंचाई पर चढ़ना न करें। ऊंचाई पर 305 से 610 मीटर (1000 से 2000 फीट) की ऊंचाई पर न सोएं, जिस पर कल रात सोया था। आपको प्रत्येक 1000 मीटर (3300 फीट) के लिए हमेशा एक दूसरे दिन के अनुकूलन करना चाहिए।
  • प्रीवेंन्ट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 2 नामक छवि
    2
    आराम करें। ऊंचाई की बीमारी से निपटने का एक अन्य तरीका पर्याप्त आराम प्राप्त करना है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रा सामान्य सो पैटर्न को बदल सकते हैं इससे थकान और निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे ऊंचाई की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। चढ़ना शुरू करने से पहले, अपने नए वातावरण और नींद के पैटर्न के लिए उपयोग करने के लिए एक या दो दिन आराम की योजना बनाएं, खासकर यदि आप विदेश यात्रा करते हैं
  • इसके अलावा, नई ऊंचाई तक 3 से 5 दिन के अनुकूलन के दौरान, क्षेत्र की खोज के पहले पहले या पहले दो दिन पहले आराम करें।
  • प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 3 नामक छवि

    Video: कद लंबा कैसे करें शरीर की लंबाई कैसे बढ़ाएं How to increase height

    3
    प्रोफिलैक्टिक दवाएं लें उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों के लिए यात्रा करने से पहले, कुछ दवाएं प्राप्त करें जो सहायक होते हैं छोड़ने से पहले रोगी दवाओं की दवा लेने के लिए अपने चिकित्सक से एक नियुक्ति करें अपने चिकित्सकीय इतिहास के बारे में बात करें और समझाएं कि आप 2438 या 2743 मीटर (8000 या 9000 फीट) से अधिक ऊंचाइयों पर चढ़ने जा रहे हैं। यदि आप एलर्जी नहीं हैं, तो डॉक्टर एसिटाज़ोलामाइड लिख सकता है।
  • यह एक उच्चतम ऊंचाई की बीमारी को रोकने और उसका इलाज करने के लिए एफडीए (संयुक्त राज्य खाद्य और औषधि प्रशासन) द्वारा अनुमोदित एक दवा है। एटेटाज़ोलामाइड एक मूत्रवर्धक है जो मूत्र के उत्पादन को बढ़ाता है। यह श्वसन वेंटिलेशन में वृद्धि के कारण होता है जो शरीर में ऑक्सीजन का बड़ा आदान प्रदान करने की अनुमति देता है।
  • दिन में दो बार (निर्धारित अनुसार) 125 मिलीग्राम लें, एक दिन पहले छोड़ने से और अधिकतम दो बार पहुंचने के दो दिन बाद।
  • इमेज शीर्षक से प्रीवेट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 4
    4
    Dexamethasone की कोशिश करो यदि आपका डॉक्टर एसिटाज़ोलामाइड के इस्तेमाल को हतोत्साहित करता है या यदि आप एलर्जी हो, तो अन्य विकल्प भी हैं। आप एफडीए द्वारा अनुमोदित अन्य दवाएं ले सकते हैं जैसे कि डेक्सामाथासोन, जो एक स्टेरॉयड है। अध्ययनों से पता चला है कि यह दवा गंभीर ऊंचाई की बीमारी की घटनाओं और गंभीरता को कम करती है।
  • इसे निर्धारित रूप में ले लें, जो कि सामान्यतः 4 मिलीग्राम हर 6 से 12 घंटों तक छोड़ने से पहले दिन जब तक आप पूरी तरह से उच्चतम ऊंचाई तक पूरी तरह से समायोजित नहीं करते हैं।
  • तीव्र ऊंचाई की बीमारी को रोकने के लिए आप हर 8 घंटे में 600 मिलीग्राम का इबुप्रोफेन ले सकते हैं।
  • जिन्कगो बिलोबा (या चालीस ढाल के पेड़) का अध्ययन किया गया है ताकि ऊंचाई की बीमारी का इलाज किया जा सके, परन्तु परिणाम भिन्न हो सकते हैं और उसका उपयोग अनुशंसित नहीं है।
  • प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 5 नामक छवि

    Video: उड़ते हवाई जहाज़ में दरवाज़ा खुल गया तो क्या होगा

    5
    अपने लाल रक्त कोशिकाओं (जीआर) की जांच के लिए परीक्षण करें। अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, आपकी लाल रक्त कोशिकाओं की जांच करना आवश्यक है छोड़ने से पहले इस परीक्षा के लिए अपने डॉक्टर से एक नियुक्ति करें यदि आपको एनीमिया या कम लाल रक्त कोशिका की गिनती का निदान किया जाता है, तो डॉक्टर आपको यात्रा पर जाने से पहले इसे ठीक करने की सलाह दे सकता है यह आवश्यक है क्योंकि लाल रक्त कोशिकाओं के ऊतकों और अंगों को ऑक्सीजन ले जाते हैं और जीवित रहने के लिए आवश्यक हैं।
  • कम लाल रक्त कोशिका की गिनती के लिए कई कारण हैं, सबसे आम लोहे की कमी है। विटामिन बी की कमी के कारण कम लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या भी हो सकती है। यदि यह आपका मामला है, तो डॉक्टर समस्या को ठीक करने के लिए लोहे या विटामिन बी की खुराक लेने की सिफारिश कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 6
    6
    कोका पत्ते खरीदें यदि आप पहाड़ों पर चढ़ने के लिए मध्य या दक्षिण अमेरिका की यात्रा करते हैं, तो आपको कोका पत्तियों को खरीदना चाहिए, जबकि आप वहां हैं। हालांकि यह कई देशों में एक अवैध पदार्थ है, हालांकि, जो लोग इन इलाकों में रहते हैं, वे ऊंचाई की बीमारी को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। यदि आप इन क्षेत्रों की यात्रा करने जा रहे हैं, तो आप पत्तियों को खरीद सकते हैं और उन्हें चबा सकते हैं या चाय में उन्हें तैयार कर सकते हैं।
  • आपको ध्यान रखना चाहिए कि 1 कप चाय भी कोकीन टेस्ट में सकारात्मक परीक्षण कर सकती है। कोका एक उत्तेजक है और अध्ययनों से पता चला है कि यह जैव रासायनिक परिवर्तन लाती है जो उच्च ऊंचाई पर शारीरिक प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।
  • प्रीवेंन्ट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 7 नामक छवि
    7
    बहुत पानी पी लो निर्जलीकरण से शरीर को नई ऊंचाई तक पहुंचने की क्षमता कम हो जाती है। यात्रा करने से एक दिन शुरू होने से, रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना अपने चढ़ाई के दौरान आपके साथ 1 लीटर अतिरिक्त पानी लें। सुनिश्चित करें कि आप वंश के दौरान आवश्यकतानुसार पीते हैं
  • शराब नहीं पीते हैं और यात्रा से पहले 48 घंटों के दौरान उससे बचें। शराब एक अवसाद है और श्वास को धीमा कर सकता है और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है।
  • आपको कैफीन के साथ उत्पादों को भी टालना चाहिए, जैसे ऊर्जा पेय और सोडा कैफीन मांसपेशियों के निर्जलीकरण के कारण हो सकता है
  • Video: शीघ्रपतन और मधुमेह का रामबाण इलाज है यह औषधि shigrptan or mdhumeh ka ghrelu ilaj

    इमेज शीर्षक से प्रीवेट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 8



    8
    ठीक से खाओ आपकी यात्रा के लिए खुद को तैयार करने और ऊंचाई की बीमारी को रोकने के लिए आपको कुछ खाए गए खाद्य पदार्थ हैं। यह दिखाया गया है कि कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध आहार मूड और शारीरिक प्रदर्शन को सुधारने के अलावा, तीव्र ऊंचाई की बीमारी के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा, अन्य अध्ययनों से पता चला है कि उच्च ऊंचाई पर सिम्युलेटेड प्रयोगों के दौरान कार्बोहाइड्रेट में रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति में सुधार हुआ है। यह माना जाता है कि कार्बोहाइड्रेट आधारित आहार ऊर्जा संतुलन में सुधार कर सकते हैं। Acclimation अवधि के पहले और दौरान कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार खाओ।
  • इसमें पास्ता, ब्रेड, फलों और आलू आधारित खाद्य पदार्थ शामिल हो सकते हैं
  • इसके अलावा, अतिरिक्त नमक से बचने के लिए आवश्यक है। बहुत अधिक नमक शरीर के ऊतकों की निर्जलीकरण का उत्पादन करेगा। सुपरमार्केट जाने के दौरान कम या कोई नमक सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की तलाश करें
  • पर्वत पर चढ़ने से पहले प्रतिरोध और शारीरिक कंडीशनिंग में सुधार करना एक अच्छा विचार हो सकता है हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि कोई सबूत नहीं है कि एक अच्छी शारीरिक स्थिति ऊंचाई की बीमारी से रक्षा करती है।
  • भाग 2

    लक्षणों को पहचानें
    प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 9 नामक छवि
    1
    जानें कि किस प्रकार ऊंचाई की बीमारी विभिन्न प्रकार के हैं ऊंचाई की बीमारी के 3 प्रकार हैं: तीव्र ऊंचाई की बीमारी, ऊंचाई सेरेब्रल एडिमा (एसीई), और उच्च ऊंचाई फुफ्फुसीय एडिमा (ईपीए)।
    • तीव्र ऊंचाई की बीमारी हवा और ऑक्सीजन दबाव में कमी के कारण होती है।
    • उच्च ऊंचाई सेरेब्रल एडिमा (एसीई) मस्तिष्क सूजन और फैलीदार सेरेब्रल वाहिनियों के रिसाव के कारण होती है, जो तीव्र ऊंचाई की बीमारी का एक गंभीर अग्रिम है।
    • उच्च ऊंचाई वाले फुफ्फुसीय एडिमा (एलपीएस) तीव्र ऊंचाई की बीमारी के बाद अपने आप पर, आरसीटी के साथ या 2438 मीटर (8000 फीट) से ऊपर यात्रा करने के 1 से 4 दिनों बाद विकसित हो सकती है। यह तरल पदार्थ के कारण फेफड़ों की सूजन की वजह से होता है, जो कि उन्हें उच्च दबाव और फुफ्फुसीय वाहिकाओं के संकुचित होने की वजह से लीक करता है।
  • प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 10 नामक छवि
    2
    तीव्र ऊंचाई की बीमारी को पहचानें यह दुनिया के कुछ हिस्सों में एक अपेक्षाकृत आम बीमारी है यह 25% से अधिक लोगों को प्रभावित करता है जो कोलोराडो (संयुक्त राज्य) के राज्य में 2438 मीटर (8000 फीट) से अधिक यात्रा करते हैं, 50% लोग हिमालय की यात्रा करते हैं और 85% लोग इस क्षेत्र की यात्रा करते हैं। माउंट एवरेस्ट की इस स्थिति में कई लक्षण हैं
  • ये एक नई ऊंचाई तक पहुंचने के बाद 2 से 12 घंटों के बीच सिरदर्द, नींद आ रही है या सो रही है, चक्कर आना, थकान, दिल की दर में वृद्धि, कदम पर श्वास लेने में कठिनाई, और मतली या उल्टी
  • प्रीवेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 11 नामक छवि
    3
    ऊंचाई को मस्तिष्क की सूजन (ईसीए) को पहचानता है चूंकि यह तीव्र ऊंचाई की बीमारी का एक गंभीर विस्तार है, इसलिए आप सबसे ऊपर वर्णित लक्षणों को प्रकट करेंगे। जैसा कि स्थिति तीव्र हो जाती है, आप अन्य लक्षणों का अनुबंध करेंगे। इनमें एनेटिक्सिया शामिल है, जो सीधे चलने में असमर्थता है, या घूमने या तिरछे चलने पर चलने की प्रवृत्ति है। आप बदल मानसिक स्थिति से भी प्रभावित हो सकते हैं, जो उनींदेपन, भ्रम, भाषण में बदलाव, स्मृति, गतिशीलता, विचार और ध्यान अवधि के रूप में प्रकट हो सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप चेतना खो सकते हैं या कोमा में जा सकते हैं।
  • तीव्र ऊंचाई की बीमारी के साथ, ईसीए शायद ही कभी होता है। यह केवल 0.1 से 4% लोगों को प्रभावित करता है।
  • प्रीवेंन्ट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 12 नामक छवि
    4
    देखें कि क्या आपको उच्च फुफ्फुसीय एडिमा (ईपीए) है चूंकि यह आरसीटी की जटिलता हो सकती है, इसलिए आप तीव्र ऊंचाई की बीमारियों और एसीई के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, चूंकि यह अपने आप ही पैदा हो सकता है, यदि आप एक स्वतंत्र स्थिति के रूप में लक्षण पेश करते हैं तो आपको देखना चाहिए। आपको डिस्पेनिया का अनुभव हो सकता है, जो आपको आराम करने पर परेशानी होती है आप छाती में घबराहट और दर्द भी महसूस कर सकते हैं, फेफड़ों से छूते समय, हृदय की दर में वृद्धि और श्वास और खाँसी के कारण घरघराहट।
  • इसके अलावा, आप एक शारीरिक परिवर्तन जैसे कि सियानोसिस देख सकते हैं, एक ऐसी स्थिति जहां हाथों की मुंह और उंगलियां गहरा या नीला हो जाती हैं
  • ईसीए के साथ, ईपीए अपेक्षाकृत दुर्लभ है। यह 0.1 से 4% लोगों को प्रभावित करता है।
  • प्रीवेंन्ट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 13 नामक छवि
    5
    लक्षणों का इलाज यहां तक ​​कि अगर आप ऊंचाई की बीमारी को रोकने की कोशिश करते हैं, तो इसके लिए हमेशा संभव होता है। यदि यह मामला है, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि इसे खराब न करें यदि आपके पास तीव्र ऊंचाई की बीमारी है, तो लक्षणों में सुधार के लिए 12 घंटे तक प्रतीक्षा करें अगर वे इस समय के बाद में सुधार नहीं करते हैं, तो तुरंत कम से कम 305 मीटर (1000 फीट) नीचे आते हैं। यदि आप नीचे नहीं जा सकते, तो एक ऑक्सीजन उपचार कुछ घंटों के बाद अपने लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। इस बिंदु पर, अगर कोई सुधार है तो फिर से देखें
  • यदि आप ईसीए या ईपीए के लक्षण या लक्षणों के साथ व्यवहार करते हैं, तो कम से कम संभव प्रयास के साथ तुरंत उतरें ताकि लक्षणों को बढ़ाना न हो। यदि कोई सुधार हो तो फिर आपको नियमित रूप से जांच करनी चाहिए।
  • यदि मौसम की स्थिति के कारण या अन्य कारणों के कारण उतरना संभव नहीं है, तो ऑक्सीजन दबाव बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन लें। टैंक के मुखपत्र में अपने चेहरे और मुखौटा ट्यूब पर मुखौटा रखें और फिर ऑक्सीजन को छोड़ दें। वे आपको पोर्टेबल हाइपरबेरिक चैंबर में भी डाल सकते हैं। यदि उपलब्ध हो, तो तब तक गिरावट की आवश्यकता नहीं हो सकती है जब तक कि लक्षण इतनी गंभीर नहीं हैं और उपचार का प्रभाव पड़ता है। यह एक हल्के डिवाइस है जो आमतौर पर बचाव दल द्वारा लोड किया जाता है या बचाव स्टेशनों पर पाया जाता है। यदि आपके पास रेडियो या टेलीफ़ोन तक पहुंच है, तो बचाव दल को सूचित करें, उन्हें अपना स्थान बताएं और उनके आने का इंतजार करें।
  • Video: सफर के दौरान उल्टी Vomiting की समस्या से परमानेंट छुटकारा पाए।

    प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 14 नामक छवि
    6
    आपातकालीन दवाओं ले लो कुछ दवाएं हैं जो आपके डॉक्टर आपातकाल के मामले में दे सकते हैं तीव्र ऊंचाई की बीमारी का इलाज करने के लिए, आपको एसिटाज़ोलामाइड या डेक्सामाथासोन दिया जा सकता है एसीई के इलाज के लिए, वे आपको डेक्समैथासोन दे सकते हैं तुरंत गोलियां ले लो और उन्हें पानी से निगल लें
  • अगर आपके पास ईपीए है, जो गैर-एफडीए अनुमोदित दवाएं हैं जो ईपीए के प्रोफिलैक्सिस और उपचार के रूप में सेवा करते हैं, तो आपका डॉक्टर आपातकालीन दवाओं का सुझाव भी दे सकता है। लघु स्तर के अध्ययनों से पता चला है कि कुछ दवाओं ने ईपीए की घटनाओं को कम करते हुए अगर यात्रा करने से 24 घंटे पहले उन्हें लेते हैं। ये हैं: nifedipine (Procardia), salmeterol (Serevent), फोस्फोडाईस्टेरेज 5 Tadalafil का रूप (Cialis) और सिल्डेनाफिल (वियाग्रा)।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास ऊंचाई की बीमारियों के लक्षण हैं, चढ़ाई न रखें, खासकर सोने के लिए
    • यदि आपके लक्षण खराब हो जाते हैं या थोड़ी देर बाद नहीं जाते हैं, तो यह नीचे जाता है
    • यदि आप कुछ शर्तों से पीड़ित हैं, तो आपकी स्थिति उच्च ऊंचाई पर बढ़ सकती है। इसके अतिरिक्त, यह आवश्यक हो सकता है कि चिकित्सक अधिक सुरक्षा रखने के लिए यात्रा से पहले नैदानिक ​​परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन कर सकें। इस तरह की स्थितियों अतालता, गंभीर क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), गंभीर विचारोत्तेजक दिल की विफलता, कोरोनरी धमनी की बीमारी, उच्च रक्तचाप, फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप और सिकल सेल रोग (सिकल सेल एनीमिया या) शामिल हैं। आप बीमार होने का खतरा भी चलाते हैं यदि आप नशीली दवाओं का दर्द लेते हैं, जो श्वास की दर को धीमा कर देते हैं।
    • गर्भवती महिलाओं को 3650 मीटर (12,000 फीट) से अधिक ऊंचाई पर सो नहीं होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com