ekterya.com

मासिक धर्म के बीच रक्त के दाग को कैसे रोकें

एक महिला ने लगभग 28 दिनों की मासिक धर्म की अवधि 21 से 35 दिनों के सामान्य होने के रूप में माना है। मासिक धर्म या समय का समय आमतौर पर 3 से 8 दिनों के बीच रहता है। मासिक धर्म चक्र के बीच में रक्तस्राव, जो मासिक धर्म के बीच रक्त के दाग है, मासिक धर्म चक्र का एक सामान्य हिस्सा नहीं है, लेकिन इसका अधिकांश मामलों में आसानी से इलाज किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1

मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव को नियंत्रित करें
प्रतिबिंबित छवि को अवधि के बीच अवधि 1 चरण
1
जन्म नियंत्रण की गोलियां ले लो मौखिक गर्भ निरोधकों या गर्भनिरोधक गोलियां अक्सर मादक पदार्थों के बीच रक्त के दाग को नियंत्रित करने के लिए उपयोग की जाती हैं जन्म नियंत्रण की गोलियां मासिक धर्म चक्र के दौरान होने वाली हार्मोनल परिवर्तन को विनियमित करती हैं।
  • जन्म नियंत्रण की गोलियाँ नियमित रूप से चक्र स्थापित करने में मदद कर सकती हैं और उन महिलाओं में गर्भाशय के अस्तर के अतिवृद्धि को रोकने में मदद कर सकती हैं जो नियमित रूप से अंडाकार नहीं करते हैं। महिलाओं में जो गर्भनिरोधक होते हैं, गर्भनिरोधक गोलियां मासिक धर्म के दौरान असामान्य, भारी या अत्यधिक रक्तस्राव के इलाज के लिए काम करती हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि जो अवधि के दौरान चरण 2
    2
    हर दिन एक ही समय में गर्भनिरोधक गोलियां ले लो। एक गोली नहीं ले रही है या इसे लगातार नहीं ले रही है, मेस के बीच रक्त के दाग के मुख्य कारणों में से एक है। यदि ऐसा होता है, तो यह चक्र के दौरान अतिरिक्त गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करने के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित अवधि के बीच चरण 3
    3
    प्रोजेस्टिन उत्पादों ले लो प्रोजेस्टीन प्रोजेस्टेरोन का सिंथेटिक और निर्मित रूप है प्रोजेस्टेरोन एक हार्मोन है जो अंडाशय स्वाभाविक रूप से रिलीज करता है और इससे उन महिलाओं में होने वाले रक्तस्राव की मात्रा को विनियमित करने में मदद मिलती है जो नियमित रूप से अंडाकार नहीं करते हैं आमतौर पर, कृत्रिम रूप या प्रोजेस्टिन को एक गोली के रूप में लिया जाता है।
  • एक गोली के रूप में प्रोजेस्टीन उत्पादों को नियंत्रित किया जा सकता है जिसमें मेड्रोक्सिपप्रोस्टेरोन और नोरेथिंड्रोन कहा जाता है। इस तरह के हस्तक्षेप में महीने में एक बार 10 से 12 दिनों के लिए प्रोजेस्टिन लेने में कई महीनों तक शामिल हो सकता था। कभी-कभी प्रोजेस्टिन उत्पादों को हर दिन एक दिन में लेने के लिए निर्धारित किया जाता है। प्रोजेस्टिन को इंजेक्शन, इम्प्लांट या इंट्राब्रेटिन डिवाइसेस में भी लिया जा सकता है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिदीप्ति चरण 4 के बीच का शीर्षक
    4
    एक आईयूडी पर विचार करें जो प्रोजेस्टिन को रिलीज़ करता है कुछ महिलाओं में असामान्य रक्तस्राव के प्रकरणों के साथ, यह आईयूडी या अंतर्गर्भाशयी उपकरण का उपयोग करने का एक अच्छा विकल्प है जिसमें प्रोजेस्टिन होता है डॉक्टर इस प्रकार के डिवाइस को गर्भाशय में डालता है। आईयूडी में एक ट्रैक्शन धागा है जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए जांच कर सकते हैं कि वह जगह में रहता है।
  • आईयूडी कि जारी progestin भारी खून बह रहा है, 50% तक कम हो अवधियों के बीच खून बह रहा है एपिसोड को नियंत्रित है, साथ ही मासिक धर्म के मासिक रक्तस्राव से जुड़े दर्द से कुछ को कम करने के कर सकते हैं। कुछ मामलों में, इन आईयूडी का इस्तेमाल करने वाली महिलाएं पूरी तरह से अपनी अवधि पूरी कर रही हैं
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित अवधि के बीच चरण 5
    5
    अपनी गर्भनिरोधक विधि बदलें यदि आप पहले से ही गर्भनिरोधक गोलियां ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें ताकि एक अलग प्रकार की गर्भनिरोधक हो सके। आप गर्भनिरोधक की गोलियां, एक इन्सटालेबल डिवाइस, इन्ट्राएटरिन डिवाइस, डायाफ्राम, एक पैच, या इंजेक्शन के एक अलग रूप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप इंस्ट्रुटरिन डिवाइस का उपयोग करते हैं जिसमें दवा नहीं होती है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप आईयूडी बदल सकते हैं या एक अलग गर्भनिरोधक पद्धति पर स्विच कर सकते हैं। जिन महिलाएं आईयूडी का इस्तेमाल करती हैं उनमें महिलाओं की तुलना में मासिक धर्म चक्र के बीच अधिक खून बह रहा है जो गर्भनिरोधक के अन्य तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिदीप्त अवधि के बीच चरण 6
    6
    पूरे महीने पूरे एस्पिरिन, इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन का सेवन करें। ये एजेंट हर महीने माहवारी से जुड़े दर्द और बेचैनी का इलाज करने के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन वे रक्त को पतला भी कर सकते हैं। इससे यह अधिक संभावना हो सकती है कि आप मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव या रक्तस्राव के एपिसोड का अनुभव करेंगे।
  • प्रतिबिंबित छवि को अवधि के बीच अवधि 7 चरण
    7
    नियंत्रण तनाव अत्यधिक तनाव आपके शरीर को देरी कर सकती है या एक चक्र को पूरी तरह से छोड़ सकता है। संक्षेप और दीर्घकालिक तनाव में दोनों मनोदशा का कारण हाइपोथेलेमस नामक मस्तिष्क के एक हिस्से पर प्रभाव पड़ता है।
  • हाइपोथैलेमस पूरे शरीर में कई प्राकृतिक रसायनों के रिलीज को नियंत्रित करने की कुंजी है, जिसमें अंडाशय भी शामिल है, जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के सामान्य स्तर को विनियमित करते हैं। जब तनाव में प्रवेश होता है, तो अंडाशय हार्मोन के सही रिलीज पर नियंत्रण खो देते हैं, जैसे कि प्रोजेस्टेरोन यदि प्रोजेस्टेरोन जारी नहीं किया जाता है, तो एस्ट्रोजन का संचय होने से मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव हो सकता है।
  • दोनों मानसिक और शारीरिक तनाव मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकते हैं और मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव पैदा कर सकता है। तनाव का प्रबंधन करने में आपकी सहायता करने के लिए सामान्य व्यायाम करने, योग करने और विश्राम तकनीकों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • प्रतिबिंबित छवि जो अवधि के बीच चरण 8
    8
    स्वस्थ वजन बनाए रखें मोटापा गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है हालांकि, ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि या कट्टरपंथी वजन घटाने भी अपने मासिक धर्म चक्र को भ्रमित, कोई menstrúes एक चक्र के कारण या एक असामान्य मासिक धर्म चक्र, जिसमें अवधि के बीच खून बह रहा हो सकता है हो सकता है।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक अवधि के दौरान चरण 9



    9
    आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ हर साल देखना चाहिए एक वार्षिक परीक्षा में एक पैल्विक परीक्षा, एक पैप टेस्ट और अन्य सामान्य परीक्षण शामिल हैं जो कि असामान्यता की जांच कर सकते हैं। डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको मेसें के बीच एपिसोड खून बह रहा था। कभी-कभी पैप टेस्ट और पैल्विक परीक्षा से रक्तस्राव हो सकता है, लेकिन यह खून बह रहा सामान्य है।
  • भाग 2

    जानें कि चिकित्सा सहायता कब लें
    प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित अवधि के बीच चरण 10
    1
    अगर आप गर्भवती हैं और आप खून बह रहा है तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यह खून बह रहा सामान्य हो सकता है, लेकिन यह गर्भावस्था के साथ जटिलताओं का एक चेतावनी संकेत भी हो सकता है, जैसे गर्भपात या एक्टोपिक गर्भावस्था।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित अवधि के दौरान चरण 11
    2
    यदि आप अन्य लक्षणों के साथ असामान्य खून बह रहा अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा सहायता लें। दर्द, थकान या चक्कर आना अतिरिक्त उत्तेजना चिकित्सक द्वारा आगे मूल्यांकन मूल्यांकन।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित अवधि के बीच चरण 12
    3
    भारी रक्तस्राव के एपिसोड के लिए आपको सतर्क होना चाहिए। मासिक धर्म के बीच और यहां तक ​​कि माहवारी के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव जटिलताओं का एक संकेतक हो सकता है, जिनमें से बहुत आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ संचार करना भारी रक्तस्राव के कारण को निर्धारित करने और संभावित उपचार विकल्पों के बारे में जानने का पहला कदम है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित अवधि के दौरान चरण 13
    4
    स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाओ जितनी जल्दी हो सके यदि आप पोस्टमेनॉपॉशल हैं और आप खून बह रहा है। चाहे आप हार्मोन चिकित्सा तेजी से ले, एक चक्रीय हार्मोन थेरेपी या हार्मोन थेरेपी का पालन करने का पालन नहीं करते किसी भी बिल्कुल अप्रत्याशित खून बह रहा है एपिसोड सामान्य नहीं हैं। अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप अप्रत्याशित रूप से रक्तस्राव
  • योनि खून बह रहा का अनुभव करने वाले पोस्टमेनियोपॉज़ल महिलाओं में कैंसर का खतरा 10% बढ़ जाता है।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक अवधि के दौरान चरण 14
    5

    Video: क्या शारीरिक संबंध बनाने से लड़कियों के हिप्स बड़े हो जाते है?

    यदि आप मासिक धर्म को रोकते हैं तो डॉक्टर पर जाएं यदि आप 90 दिन तक मासिक धर्म नहीं रख पाते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • Video: तेजी से फैल रही ये 'बीमारी' कहीं आप भी ना हो जाएं शिकार|

    प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित अवधि के बीच चरण 15
    6
    अगर आप टैम्पोन का इस्तेमाल करते हैं और लक्षण दिखाते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें टैम्पोन का उपयोग बंद करके अपने डॉक्टर से संपर्क तुरंत यदि आप एक धूप की कालिमा, गले में खराश जैसी बुखार, मांसपेशियों में दर्द, दस्त या उल्टी, चक्कर आना या बेहोशी, अस्पष्टीकृत दाने को दिखाने या यदि आप एक लाल आँख पर ध्यान दें।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित अवधि के बीच चरण 16
    7
    अन्य रोगों पर विचार करें मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव अन्य बीमारियों या बीमारियों के कारण हो सकता है, दोनों संबंधित या नहीं, महिलाओं में स्वास्थ्य समस्याओं के कारण। किसी भी मामले में, आपका डॉक्टर आपको अन्य बीमारियों या बीमारियों को खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स, एंटीकोआगुलंट्स और यहां तक ​​कि एन्टिडेपेटेंट्स जैसे कुछ दवाओं का इस्तेमाल मार्स के बीच रक्तस्राव के एपिसोड से संबंधित है। थायराइड रोग और मधुमेह भी मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव में योगदान कर सकते हैं।
  • महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा असामान्य रक्तस्राव एपिसोड गर्भाशय फाइब्रॉएड, गर्भाशय जंतु, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, endometriosis, मूत्राशय संक्रमण या योनि, और कैंसर हो सकता है कर सकते हैं। पैप परीक्षण और ऐसे सूजाक और क्लैमाइडिया के रूप में संक्रमण में असामान्यताएं भी अवधि के बीच असामान्य रक्तस्राव हो सकता है। यदि आप अवधि के बीच असामान्य रक्तस्राव जारी रखते हैं तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।
  • युक्तियाँ

    • 8 वर्ष से कम आयु के लड़कियां और जो अभी भी यौवन के संकेत नहीं हैं, उन्हें किसी भी योनि खून बहना नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • किशोरों में अनियमित चक्र होने की उम्मीद है, जिसमें पहले कुछ वर्षों में मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव शामिल हो सकता है।
    • जिन महिलाओं ने अभी तक गर्भनिरोधक गोलियां लेने शुरू कर दिए हैं, वे पहले कुछ महीनों में मासिक धर्म के बीच में खून हो सकते हैं, क्योंकि उनके शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों के लिए अनुकूल है।
    • एक बीमारी या दस्त से मासिक धर्म चक्र को बाधित हो सकता है और मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव हो सकता है। एक बार जब आप ठीक हो जाते हैं और अपने सामान्य चक्र में वापस आ जाते हैं, तो यह समस्या गायब हो जाना चाहिए।
    • दिन की एक डायरी और मध्य चक्र होने वाली खून की मात्रा रखें। यह चिकित्सक को इलाज के सर्वोत्तम पाठ्यक्रम का निर्धारण करने में मदद कर सकता है।
    • असामान्य रक्तस्राव को अनदेखा न करें यदि आप अपने सामान्य चक्र में कोई बदलाव देखें तो चिकित्सा सहायता लें
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com