ekterya.com

फेफड़ों के कैंसर को कैसे रोकें

के अनुसार अमेरिकन फेफड़े एसोसिएशन, फेफड़े का कैंसर दुनिया में सबसे आम कैंसर है और संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों और महिलाओं दोनों में मौत का प्रमुख कारण है फेफड़े के कैंसर अक्सर धूम्रपान या दीर्घकालिक धुएं से दीर्घकालिक जोखिम के कारण होता है। फेफड़ों के कैंसर के खतरे से बचने या कम करने के लिए, आप धूम्रपान रोक सकते हैं, दूसरे हाथों के धुएं के लिए आपके संपर्क को सीमित कर सकते हैं, और स्वस्थ जीवन शैली की आदतों का अभ्यास कर सकते हैं, जैसे नियमित रूप से व्यायाम और स्वस्थ भोजन खा सकते हैं।

चरणों

छवि को रोकें, फेफड़े के कैंसर का पहला चरण 1

Video: महिलाओं में सफेद पानी का आना, एक खुराक में बंद करने का घरेलू उपाय

Video: कैंसर से बचाती है ये 5 घरेलू आयुर्वेदिक औषधियां

1
धूम्रपान करने वाले तम्बाकू उत्पादों को रोकें सिगरेट और तंबाकू के धुएं में हानिकारक पदार्थ होते हैं जिन्हें कार्सिनोगेंस कहा जाता है, जो फेफड़ों को अस्तर करने वाले कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। समय के साथ, धूम्रपान से असामान्य कोशिकाओं के विकास और गुणन हो सकते हैं और फेफड़े के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आप उस समस्या के साथ कठिनाइयों का अनुभव करते हैं, तो धूम्रपान छोड़ने के कार्यक्रमों के साथ मदद के लिए किसी डॉक्टर से संपर्क करें। आपका डॉक्टर दवाओं का सुझाव दे सकता है जो आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकते हैं, सुझाव देते हैं कि आप धूम्रपान छोड़ने के कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं या निकोटीन पैच और गम की सिफारिश कर सकते हैं जो आपको आदत को किक करने में मदद कर सकते हैं।
  • रक्षित कैंसर चरण 2 को रोकें
    2
    पुरानी धुएं के अपने जोखिम को सीमित करें गैर-धूम्रपान करने वालों, जो दूसरे हाथों के धुएं के संपर्क में आते हैं, उसी प्रकार कार्सिनोजेन्स और कैंसर से होने वाले पदार्थों को वास्तविक धूम्रपान करने वालों के रूप में खोलते हैं। उन लोगों के साथ समय बिताने से बचें, जो धूम्रपान करते हैं और बार और रेस्तरां जैसे स्थानों पर जहां धूम्रपान की अनुमति है
  • Video: काली चाय पिने से होगी ये 7 बीमारिया जड़ से खत्म || Black tea is the root of these diseases 7

    प्रतिरक्षित फेफड़े के कैंसर चरण 3 नामक छवि
    3
    उन्हें जांच लें कि क्या राडोण आपके घर में है। रेडोन एक रेडियोधर्मी गैस है जो यूरेनियम, थोरियम और रेडियम (जो सभी सामान्यतः चट्टानों और मिट्टी में पाए जाते हैं) जैसे तत्वों के प्राकृतिक अपघटन की प्रक्रिया के दौरान जारी होते हैं। जब साँस जाता है, रेडियोधर्मी रडोन कण फेफड़ों को अस्तर वाले कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। अपने घर पर एक रेडोन टेस्ट किट खरीदें या स्थानीय रेडॉन स्क्रीनिंग विशेषज्ञ से संपर्क करें जो आपके घर का निरीक्षण करने के लिए निर्धारित कर सकता है कि क्या उस रेडियोधर्मी गैस के संकेत हैं
  • छिपी हुई छाती का कैंसर चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने कार्यस्थल में कार्सिनोजेन्स को अपने आप को उजागर न करें। ऐसे पदार्थ और रसायन हैं, जैसे कि एस्बेस्टोस, फॉर्मलाडीहाइड, बेंजीन और आर्सेनिक, जो कैंसर के प्रकार हैं जो कि फेफड़ों के कैंसर के कारण जाने जाते हैं। यदि आप कार्सिनोजेन्स के साथ काम करने का समय बिताते हैं, तो इन पदार्थों के आपके जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। यह सुरक्षात्मक उपकरण का उपयोग करता है, जैसे कि मुखौटा, चश्मा, पैंट, लंबी आस्तीन वाले शर्ट और जैकेट।



  • प्रतिरक्षण फेफड़े के कैंसर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नियमित आधार पर व्यायाम करें कसरत करने से सामान्य रूप से फेफड़ों के कामकाज में खून का प्रवाह बढ़ता है और शरीर से कचरे को खत्म करने में मदद मिलती है (सिगरेट के धुएं, कार्सिनोजेन्स और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ने वाले अन्य मुक्त कणों से विषाक्त पदार्थों सहित)। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) अनुशंसा करते हैं कि वयस्कों को कम से कम 150 मिनट प्रति सप्ताह की गहन गतिविधियों (तेज चलना, तैराकी, साइकिल चलाना) और ताकत प्रशिक्षण अभ्यास सप्ताह में कम से कम दो बार करते हैं जहां आप काम करते हैं कुछ या सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों
  • छिपाना फुफ्फुस कैंसर चरण 6 नामक छवि
    6
    फलों और सब्जियों की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करें फल और सब्जियों जैसे संपूर्ण प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके फेफड़ों के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। संसाधित खाद्य पदार्थों और खाद्य पदार्थों की खपत को बहुत अधिक वसा और चीनी के साथ कम करें और अधिक फलों और सब्जियों का सेवन करें। नट्स, बीज, फलियां, दुबला प्रोटीन स्रोतों और स्वस्थ वसा जैसे अन्य संपूर्ण प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि से फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • रक्षित कैंसर के चरण 7 को छिपने वाली छवि
    7
    जितना संभव हो उतना अधिक बाहरी वायु प्रदूषण के लिए अपने जोखिम को कम करें। मोटर वाहनों, व्यवसायों और अन्य स्रोतों से वायु प्रदूषण के लिए दीर्घकालिक जोखिम फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। यदि संभव हो तो, व्यस्त सड़कों पर चलने या चलने से बचें और वातावरण में कम समय बिताना जहां पर बहुत अधिक वायु प्रदूषण है।
  • छिपकली फुफ्फुसा कैंसर चरण 8 नामक छवि

    Video: रक्त के थक्के जमने के कारण और उपचार

    8
    फुफ्फुसीय कैंसर से मुक्त फुफ्फुसीय रोगों के उपचार के लिए देखो फुफ्फुसीय रोग, जैसे कि तपेदिक और पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग, फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। यदि आप इस प्रकार की फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से फेफड़ों के कैंसर के विकास को रोकने के प्रयास में जल्द से जल्द इलाज के लिए काम करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने व्यायाम दिनचर्या और अपने वर्तमान आहार में अचानक परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य के आधार पर आपके डॉक्टर फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए, एक पूर्ण परीक्षा का पालन कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार उपचार और रोकथाम के तरीकों की सिफारिश कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com