ekterya.com

कैसे पता है कि किसी को नशा है

एक व्यक्ति "नशा" दवाओं के साथ नशा है। अगर आपको संदेह है कि किसी को नशा है, तो आप सीधे पूछ सकते हैं या इस स्थिति के शारीरिक और व्यवहार के लक्षणों की पहचान करने का प्रयास कर सकते हैं। कई अवसरों पर, एक नशे में धकेल दिया व्यक्ति किसी भी खतरे के बिना खुद को ठीक कर सकता है, हालांकि, अन्य मामलों में, शराबी व्यक्ति को मदद की आवश्यकता हो सकती है। एक नशीली व्यक्ति को देखकर यह पता लगाने में आपकी सहायता कर सकती है कि आपको अपने घर पर सुरक्षित रूप से चिकित्सा सहायता की ज़रूरत है या मदद की ज़रूरत है या नहीं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको पता चलता है कि एक व्यक्ति को दूसरे द्वारा औषधि दी गई है।

चरणों

भाग 1

शारीरिक संकेतों पर ध्यान दें
बताइए कि छवि क्या है अगर कोई उच्च चरण 1 है
1

Video: घर पर बनाएं कोई भी नशा छुड़ाने की दवा, 4 बार में ही करेगी काम

व्यक्ति की आँखों को देखो एक दवा धूम्रपान आँखों की लालिमा या पानी पैदा कर सकता है। अनुबंधित या फैली हुई विद्यार्थियों में नारकोटिक्स, उत्तेजक या क्लब ड्रग्स का संकेत हो सकता है। जांचें कि आंखें त्वरित या अनावश्यक आंदोलनों के कारण आती हैं आँखों की अनैच्छिक गतिविधियों, या निस्टागमस, कई प्रकार की दवाओं के उपभोग का एक लक्षण है।
  • यदि आप धूप के चश्में के अंदर या छाया में किसी को देखते हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी आँखों में रंग लाल या कुछ अन्य चिन्ह छिपाने की कोशिश कर रहे हों।
  • बताएं कि क्या कोई उच्च चरण 2 है
    2
    यह व्यक्ति की तरह बदबू आती है एक व्यक्ति जो मारिजुआना धूम्रपान करता था, वह मिठाई, धुएँ वाले या हर्बल गंध को छोड़ सकता है। दूसरी ओर, एक रासायनिक या धातु गंध का मतलब यह हो सकता है कि आपने एक घरेलू और जहरीले उत्पाद, जैसे कि गोंद या सॉल्वेंट
  • यदि यह धूप, एयर फ्रेशनर या मजबूत इत्र या कोलोन की तरह खुशबू आ रही है, तो वह कुछ दवाओं की गंध को छिपाने की कोशिश कर सकती है
  • बताइए कि छवि क्या है अगर कोई उच्च स्तर 3 है
    3
    व्यक्ति के मुंह को देखो उसे निगलने की सुनो और उसके कदम देखना नमक और चाटना होंठ शुष्क मुंह के लक्षण हो सकते हैं, जो दवा के उपयोग का सूचक है। होंठों को चूसना, दांतों को दबाने से या जबड़े को घुमा देने से क्लब की दवाओं के साथ नशा हो सकता है।
  • बताइए कि छवि क्या है अगर कोई उच्च चरण 4 है
    4
    व्यक्ति के नाक का निरीक्षण करें एक स्पष्ट कारण के बिना नाक के माध्यम से रक्तस्राव होने का मतलब यह हो सकता है कि किसी ने कोकीन, मेथैम्फेटामाइन या नशीले पदार्थों जैसी दवाओं को साँस लिया है। एक भीड़ भरे नाक या प्रचुर मात्रा में बलगम के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अन्य लक्षणों के साथ मिलाकर संकेत मिलता है कि किसी को नशा है। अपनी नाक को बहुत बार-बार उड़ाना भी एक गबन का संकेत हो सकता है
  • एक व्यक्ति जो दवा लेता है, वह नाक के अंश या ऊपरी होंठ में धूल हो सकता है।
  • बताइए कि छवि क्या है अगर कोई उच्च कदम 5 है
    5
    व्यक्ति के हाथों को देखो हाथ धोना क्लब के नशीली दवाओं के उपयोग, इन्हेलंट या हेल्युकिनोजेन्स का संकेत हो सकता है। पसीना हथेलियों नशा का संकेत हो सकता है जला हुआ उंगलियों में धूम्रपान की दरार होने का संकेत हो सकता है
  • बताएं कि क्या कोई उच्च उच्च कदम 6 है
    6
    व्यक्ति के महत्वपूर्ण लक्षणों की जांच करें ड्रग के इस्तेमाल से पल्स, श्वसन दर, तापमान और रक्तचाप प्रभावित हो सकता है। यदि आप सुरक्षित महसूस करते हैं, तो संदिग्ध व्यक्ति को स्पर्श करें, नब्ज लें और तापमान को मापें। शीत, पसीने से त्वचा त्वचा का उपयोग करने का संकेत है उच्च या निम्न रक्तचाप, तेज हृदय गति या धीमी सांस लेने में दवा के उपयोग का संकेत हो सकता है
  • कुछ दवाओं से सीने में दर्द हो सकता है, और दिल का दौरा भी हो सकता है किसी व्यक्ति के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करें जो जाहिरा तौर पर सीने में दर्द का अनुभव करता है।
  • बताइए कि छवि क्या है अगर कोई उच्च चरण 7 है
    7



    औपचारिक नशीली दवाओं के उपयोग के संकेतों के लिए देखो जो लोग दवाओं का उपयोग करते हैं, जैसे कि मेथैम्फेटामाइन, स्नान नमक या हेरोइन, उन्हें अक्सर इंजेक्ट करते हैं, जो पत्ते का निशान छोड़ते हैं। नसों के आसपास काले नसों, घावों और घावों की तलाश करें खुले और घावों को ठीक करना हाल ही में नशीली दवाओं के उपयोग के संकेत हो सकता है
  • मुंह या नाक पर घावों या खरोंच की उपस्थिति भी दवा के उपयोग की सामान्य लक्षण हो सकती है।
  • बताइए कि छवि क्या है अगर कोई उच्च कदम 8 है
    8
    दवा सामान के लिए देखो यद्यपि पाइप, सिगरेट पेपर, सिरिंज और रबर ट्यूब दवा सामान की पहचान करने में आसान हैं, हालांकि कुछ घरेलू सामानों की अनुचित उपस्थिति भी हाल ही में नशीली दवाओं के उपयोग के संकेत दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, मुर्गी चम्मच, ड्रॉपर और कपास झाड़ू से नारकोटिक्स का इस्तेमाल हो सकता है। शेविंग रेज़र, पोर्टेबल दर्पण और चम्मच उत्तेजकों के उपयोग का संकेत दे सकते हैं। जो लोग (ऐसे परमानंद के रूप में) क्लब दवाओं का उपभोग pacifiers, कैंडी हार और पटल का उपयोग कर सकते हैं, जबड़े कस रही है।
  • भाग 2

    व्यवहार के संकेतों के लिए देखो
    बताइए कि छवि क्या है अगर कोई उच्च कदम 9 है
    1
    सुनो कैसे व्यक्ति बोलता है एक शराबी व्यक्ति बहुत अधिक और बहुत तेज़ बात कर सकता है, या उन्हें बोलने में परेशानी हो सकती है कोई जो बड़बड़ाता है, लेकिन शराब की गंध नहीं करता है, उसे औषधि का सेवन किया जा सकता है।
    • यदि बोलने वाला व्यक्ति वार्तालाप को ध्यान में रखते हुए या उसके बाद का अनुसरण करने में कठिनाई महसूस करता है, या यदि उनके विचार असामान्य रूप से पागल, असुविधाजनक या उन्मादी हो जाते हैं, तो उन्हें नशा किया जा सकता है।
  • बताएं कि कोई व्यक्ति उच्च उच्च कदम 10 है

    Video: गांजा का नशा कैसे छुड़ाए | How to get rid of ganja addiction

    2
    व्यक्ति के आंदोलनों का निरीक्षण करें एक नशीले व्यक्ति के पास धीमी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं या उन लोगों और उन चीजों की कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है जो उनके आस-पास हैं। यदि आपको लगता है कि किसी को दर्द नहीं लगता है, तो आप को नशा हो सकता है तथ्य यह है कि भौतिक समन्वय तेजी से बिगड़ता है दवा के उपयोग का संकेत है।
  • अगर कोई ऐसा कदम उठाता है जैसे वह नशे में था, लेकिन शराब की गंध नहीं करता है, तो उसे नशा किया जा सकता है।
  • एक नशे में व्यक्ति जो बहुत अधिक प्रतीत होता है वह भी दवाओं का इस्तेमाल कर सकता है या नशा किया जा सकता है
  • बताएं कि क्या कोई उच्च उच्च कदम 11 है
    3
    असामान्य या बदलते ऊर्जा के स्तर पर ध्यान देने की कोशिश करें। एक शराबी व्यक्ति (जो उन्होंने खाया है उसके आधार पर) तेज, आराम से, चिंतित और उत्तेजित, उत्साहित, बहुत आत्मविश्वास या आक्रामक हो सकता है असामान्य तीव्रता के मूड की तलाश करें या जो तेज़ी से भिन्न होता है अगर आप किसी को अच्छी तरह से जानते हैं और आपको पता चलता है कि वह एक असामान्य तरीके से व्यवहार करता है, तो यह दवा के उपयोग का संकेत हो सकता है।
  • अनिद्रा और आंदोलन, जैसे उनींदापन, नशा होने के संकेत हो सकते हैं। यदि आप "सुस्त" व्यक्ति को नहीं जगाना चाहते हैं, तो आप बेहोश हो सकते हैं और आपको चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है।
  • यह बताएं कि कोई व्यक्ति उच्च उच्च कदम 12 है
    4
    किसी भी असामान्य व्यवहार की निगरानी करें यदि आप किसी को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप देखेंगे कि क्या वे बहुत मिलनसार, बेहिचक, लापरवाह, कामुक या सेक्स के प्रति उदासीन हो जाते हैं। बेतहाशा हंसी और नाश्ते की अधिक खपत मारिजुआना के उपयोग के आम लक्षण हैं।
  • एक अधिक शक्तिशाली दवा के साथ नशे में एक व्यक्ति मतिभ्रम को प्रभावित कर सकता है, वह है, उन चीजों को देख या महसूस करना जो वहां नहीं हैं ड्रग्स भ्रमकारी, मनोवैज्ञानिक या हिंसक व्यवहार पैदा कर सकता है।
  • कुछ नशे में लोग अपने व्यक्तित्व में कुल परिवर्तन का अनुभव करते हैं
  • युक्तियाँ

    • कोई लक्षण नहीं है, जो स्वयं द्वारा, निश्चित रूप से साबित हो सकता है कि किसी को नशा है। इसकी पुष्टि करने के लिए लक्षणों के संयोजन देखें
    • कुछ मानसिक और शारीरिक कमीयां दवाओं के प्रभावों के समान हो सकती हैं। ऐसी अन्य स्थितियां भी हैं जो बोलने की विकार, असामान्य गतियों और चर मूड का कारण बन सकती हैं।
    • यदि आप संदिग्धों के साथ अच्छे शब्दों में हैं या यदि आपको लगता है कि उन्हें मदद की ज़रूरत है, तो उसे पूछिए कि वह क्या खा रहा है, यह पता लगाने का सबसे सीधा तरीका हो सकता है कि वह नशा है या नहीं।

    चेतावनी

    • कुप्रचार से व्यवहार करने वाले किसी व्यक्ति का सामना करना खतरनाक हो सकता है किसी भी स्थिति से दूर रहने के लिए बेहतर है, जिसमें एक व्यक्ति शामिल है जो आपको परेशान करता है
    • यदि आप को संदेह है कि व्यक्ति ने अतिरंजित किया है या नशीली दवाओं के उपयोग के परिणामस्वरूप शारीरिक या मनोवैज्ञानिक सहायता की आवश्यकता है तो आप को आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करनी चाहिए।
    • यदि आप मानते हैं कि किसी व्यक्ति को नशा किया गया है तो आपको हस्तक्षेप करना होगा। जो लोग नशा प्रतीत होते हैं (वे एक पेय पीने के बाद बेहद नशे में दिखते हैं) और किसी अन्य स्थान पर ले जाया जा सकता है, रोफोनेॉल से नशा हो सकता था एक एम्बुलेंस, पुलिस या स्कूल सुरक्षा कर्मियों को बुलाओ
    • अगर किसी को दर्द होता है, श्वास की समस्याएं, दांतों या सीने में दर्द या दबाव की शिकायत है तो आप को आपातकालीन चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com