ekterya.com

कैसे जानने के लिए कि कोई व्यक्ति ड्रग्स का उपयोग करता है

अत्यधिक दवा का प्रयोग उपभोक्ता के शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को प्रभावित करने वाला एक विनाशकारी और संभावित घातक आदत है। शायद आपको चिंता है कि आपका बच्चा ड्रग्स का इस्तेमाल करेगा और आपको यह पता नहीं है कि इसे कैसे पता चलेगा या आप शायद सोचें कि आपके पति या पत्नी नशीली दवाओं के उपयोग में शामिल हैं। यहां तक ​​कि काम पर, आपको संदेह हो सकता है कि कर्मचारी या सहकर्मी उन्हें खपत करते हैं। भले ही व्यक्ति है और आपके साथ क्या संबंध है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि दवा के प्रयोग का पता लगाने के लिए कैसे ताकि आप अपने बच्चे, आपके प्रियजन या आपके साथी के लिए सहायता प्राप्त कर सकें।

यदि आपको लगता है कि आपके पास है, या किसी व्यक्ति को पता है कि ड्रग्स के साथ समस्या हो सकती है तो अनुभाग पर जाएं अतिरिक्त संसाधन यह जानने के लिए कि आपके देश में सहायता कैसे प्राप्त करें

चरणों

विधि 1

भौतिक संकेतों का निरीक्षण करें
ड्रग का प्रयोग करें चित्रा 1 चित्रा
1
किसी व्यक्ति की शारीरिक उपस्थिति की जांच करें पोशाक, सौंदर्य और व्यक्तिगत स्वच्छता में रुचि की कमी एक संकेत हो सकती है कि आपके पास दवा की समस्या है। यह विशेष रूप से सच है अगर वह व्यक्ति अपने स्वरूप के बारे में चिंता करता है और सार्वजनिक रूप से उनकी प्रस्तुतीकरण करता है।
  • कपड़ों पर दाग पर विशेष ध्यान दें जो उल्टी, मूत्र, रक्त या जल की तरह दिखते हैं।
  • ड्रग का प्रयोग करें चित्रा 2 चित्रा

    Video: भूलकर भी न करे इन नशीले पदार्थो का सेवन ! !

    2
    व्यक्ति की आँखों पर ध्यान से देखें आमतौर पर, अगर कोई नशे में है, तो वे अलग-अलग दिखेंगे। लाल, चिढ़, बेजान और असफल आँखें दवा के उपयोग के संभावित लक्षण हैं ये विशिष्ट दवाएं निम्नलिखित तरीकों से एक व्यक्ति की आँखें बदलती हैं:
  • शराब आंखों को बेजान और असुविधाजनक दिख सकता है।
  • मारिजुआना आंखें लाल और चिड़चिड़े बनने का कारण बनती है।
  • एलएसडी, एक्स्टसी, कोकेन, एम्फ़ैटेमिन और मेथैम्फेटामाइन, विद्यार्थियों को फैलाना (बड़ा करें)।
  • हेरोइन और मादक दर्दनाशक दवाओं जैसे ओपियोइड्स ने विद्यार्थियों को सिकुड़ने (सिकुड़) करने का कारण बना दिया।
  • ड्रैग का प्रयोग करें चित्रा 3 चित्रा
    3
    ध्यान दें कि एक व्यक्ति कैसे खुशबू आ रही है अजीब या अप्रिय गंध एक संकेत है कि आप दवाओं का उपयोग हो सकता है। शराब और ड्रग्स का कभी-कभी व्यक्ति की सांस में, कपड़ों में और त्वचा पर भी पता लगाया जा सकता है। गरीब स्वच्छता से जुड़ी दुर्गंध भी दवा के उपयोग का संकेत हो सकता है।
  • शराब पीने की रोकथाम करने के बाद लंबे समय तक व्यक्ति की सांस में रहती है और अगले दिन पियर्स के माध्यम से भी झुक सकती है।
  • मारिजुआना की गंध कपड़े और कपड़े में झुकाव कर सकते हैं बीच में बचे सिगरेट एक विशेष रूप से शक्तिशाली धुएँ के रंग का गंध पैदा करते हैं।
  • मेथैम्फेटामाइन का पुराना बुरा सांस हो सकता है मेथाम्फेटामाइन लैब्स सल्फर की गंध, सड़े हुए अंडे और शक्तिशाली सफाई रसायन।
  • जब स्मोक्ड होता है, दरार जला रबड़ या प्लास्टिक की बदबू आती है
  • कई उत्तेजक और ऑपियट्स में मजबूत गंध नहीं है हालांकि, कोकीन को गैसोलीन या ईथर की अस्पष्टता आ रही है, और हेरोइन सिरका की तरह खुशबू आ रही है
  • ड्रग का प्रयोग करें चित्रा 4 चित्रा 4
    4
    साइनस में कुछ बदलाव देखें अत्यधिक या असामान्य घरघराहट या लगातार नक्सल का अर्थ यह हो सकता है कि कोई व्यक्ति कुछ दवाओं को सूंघता है। कोकेन, हेरोइन, मेथैम्फेटामाइन, एक्स्टसी (जब कुचल दिया जाता है), और कई अन्य दवाएं नाक के माध्यम से निकल सकती हैं जब दवाओं को सूँघना, वे संवेदनशील नाक झिल्ली के माध्यम से रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं, जो सुरक्षात्मक श्लेष्म और अधिकतर रक्तस्राव का उत्पादन करते हैं।
  • ड्रग का प्रयोग करें चित्रा 5 चित्रा
    5
    देखें कि क्या व्यक्ति को शरीर पर सुई के निशान हैं, विशेष रूप से बाहों पर। वह घावों को भी देखता है जो हेरोइन, कोकीन या मेथैम्फेटामाइन जैसी दवाओं के इंजेक्शन की जांच कर सकते हैं। इंजेक्शन ड्रग्स बहुत खतरनाक है, क्योंकि संदूषित सुइयों में एड्स सहित बीमारियों के संक्रमण और संचरण का खतरा होता है।
  • दोहराया इंजेक्शन शरीर पर तेजी से स्पष्ट अंक और निशान का कारण है।
  • अधिक एक व्यक्ति दवाओं इंजेक्षन, और अधिक सुई डालने के लिए नए स्थानों को खोजने के लिए, के बाद से पिछले इंजेक्शन क्षेत्रों नस और उपचार के पतन पीड़ित की आवश्यकता होगी।
  • जो कोई अतिरिक्त कपड़ों के साथ अपनी त्वचा को कवर करता है वह अल्सरेशन, फोड़े, संक्रमण, स्कैब्स और त्वचा के नुकसान को छिपाने की कोशिश कर सकता है।
  • ड्रग का पता लगाने के लिए स्टेप 6 का शीर्षक चित्र
    6
    शरीर में असामान्य समस्याओं को देखो। अगर कोई गर्म हो जाता है, जब पसीना पड़ता है जब ठंडा हो जाता है या बिना नियंत्रण के लिए हिलाता है, तो वे संयम के लक्षण अनुभव कर सकते हैं। यदि यह एक नशे की लत है, तो आखिरी खुराक लेने के कुछ घंटों के भीतर वापसी के लक्षण शुरू हो सकते हैं।
  • वापसी के अन्य लक्षणों में पानी की आंखें, छींकने, खांसी, सिरदर्द, हृदय की धड़कन, मतली, उल्टी और दस्त शामिल हैं।
  • विधि 2

    भावुक, व्यवहारिक और सामाजिक लक्षणों का पता लगाता है
    ड्रग का प्रयोग करें चित्रा 7 चित्रा
    1
    ध्यान में कमी, स्मृति, प्रेरणा या एकाग्रता पर ध्यान दें। स्कूल या काम पर प्रदर्शन में कमी अक्सर दवा के उपयोग से जुड़ी होती है नशीली दवाओं की मानसिक क्षमता में कमी नहीं होती है, लेकिन वे उत्तरोत्तर उपभोक्ता के मानसिक प्रक्रिया पर हावी हैं। शिक्षा या रोजगार से संबंधित मामलों पर ध्यान देने के बजाय, एक ड्रग उपयोगकर्ता लगातार अधिक होने के बारे में सोच सकता है और अधिक दवाएं कैसे प्राप्त कर सकता है
  • ड्रग का प्रयोग करें चित्रा 8 चित्रा
    2



    स्लीप पैटर्न और ऊर्जा स्तरों में भारी परिवर्तनों को ध्यान दें। अनिद्रा और असामान्य तंद्रा दवा के उपयोग का संकेत कर सकते हैं क्या व्यक्ति अजीब तरह से सुस्त और थका हुआ लगता है? क्या तुम अचानक सो जाओ और लंबी अवधि के लिए जाग नहीं? वैकल्पिक रूप से, क्या आपके पास नींद के बिना बुलंद या उन्मत्त ऊर्जा है? अत्यधिक और अपर्याप्त बाकी की अवधि के बीच ऊर्जा और ऊर्जा नहीं होने के बीच अस्थिरता को अलार्म ध्वनि चाहिए।
  • ओपिओयड उपयोगकर्ता ऊर्जा की घोर लहर का प्रदर्शन कर सकते हैं और फिर बैठकर अचानक सो जाते हैं।
  • शराबियों को रात में ऊर्जा से भरा हो सकता है और फिर सुबह अच्छी तरह से सोता है, प्रकाश और ध्वनि के लिए घृणा का प्रदर्शन।
  • एलएसडी का प्रभाव 12 घंटे तक रह सकता है, उस दौरान जब कोई व्यक्ति सो नहीं सकता है। लेकिन प्रभाव के बाद, एक उपभोक्ता "सो" पड़ सकता है और पूरे दिन तक नहीं उठ सकता है।
  • नींद और दवाओं के बीच संबंधों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, निम्न वेबसाइट पढ़ें:https://drugs.com/medical_encyclopedia.html
  • ड्रग का प्रयोग करें स्टेप 9 नाम का चित्र देखें
    3

    Video: गूगल पर क्या सर्च ना करें वर्ना मुसीबत झेलनी पड़ सकती है Tips for Google search

    व्यक्ति के मूल्यों और नैतिकता में परिवर्तन को ध्यान दें। क्या आपने ऐसे काम करना शुरू कर दिया है जिसे आप कभी अनैतिक मानते हैं? क्या आप झूठ बोलते हैं या स्कूल या काम में भाग लेने से रोकते हैं? क्या आप पैसे की असामान्य राशि उधार लेते हैं? अपनी संपत्ति, अपनी क़ीमती सामान और आपके पैसे गायब हो? क्या आप जोखिम लेते हैं जो उसे और दूसरों को खतरे में डालते हैं? इनमें से किसी भी प्रश्न पर सकारात्मक उत्तर देने से समस्याग्रस्त नशीली दवाओं का इस्तेमाल हो सकता है।
  • ड्रग का पता लगाने के लिए स्टेप 10 नाम का चित्र
    4
    व्यक्ति के सामाजिक जीवन में होने वाले परिवर्तनों पर विचार करें। क्या आप अधिक अकेला हो गए हैं और अपने रिश्तेदारों और पुराने दोस्तों से बचना चाहते हैं? क्या आप अधिक चिड़चिड़ा और अपने प्रियजनों के साथ दूर हैं? क्या आपने नए रहस्य मित्रों को डेटिंग करना शुरू कर दिया है और उन्हें पेश करने से इंकार कर दिया है? क्या आप संदिग्ध फोन कॉल का उत्तर देते हैं या अज्ञात लोगों को लगातार पाठ संदेश भेजते हैं? यदि हां, तो वह व्यक्ति ड्रग्स का उपयोग कर सकता है
  • ड्रैग का प्रयोग करें चित्रा 11 चित्रा
    5
    संदिग्ध वस्तुओं की उपस्थिति पर ध्यान दें ड्रेसर, डेस्क दराज या व्यक्ति के कपड़े की जेब की जांच करने पर विचार करें। संदिग्ध वस्तुओं आँख बूँदें, माउथवॉश शामिल कर सकते हैं, "प्लास्टिक की थैलियों", रोलिंग सिगरेट, फाहे, मारिजुआना सिगरेट, पाइप, ग्लास पाइप, सुइयों के लिए क्लिप के लिए कागज, गोली की बोतलें, धूप या परिवेश डिओडोरेंट यद्यपि इनमें से कुछ चीजें निजी स्वच्छता की सामान्य वस्तुओं हैं, वे नशीली दवाओं के उपयोग की समस्या का संकेत भी कर सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति की गोपनीयता के उल्लंघन के बारे में बहुत सावधान रहें। आप उसे बहुत गुस्सा कर सकते हैं और आप शर्मिंदा होंगे यदि आप अपने नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में गलती करते हैं
  • बस किसी की व्यक्तिगत चीजों की जांच करें यदि आप अपने कल्याण के बारे में बहुत चिंतित हैं और ऐसा करने के परिणामों का सामना करने के लिए तैयार हैं।
  • विधि 3

    एक दवा परीक्षण का उपयोग करें
    ड्रग का प्रयोग करें स्टेप 12 का शीर्षक चित्र देखें
    1
    ड्रग का पता लगाने का परीक्षण खरीदें जब सभी लक्षण नशीली दवाओं के इस्तेमाल की ओर इंगित करते हैं या यदि आप निश्चित नहीं हैं, लेकिन आपको अपने संदेहों की जांच करने की ज़रूरत है ये परीक्षण फार्मेसियों और ऑनलाइन पर उपलब्ध हैं। दवा की पहचान उपकरणों की एक विस्तृत सूची के साथ एक वेबसाइट है https://origindiagnostics.com/. इस साइट से डिवाइस खरीदने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें, बस इसे बाजार में क्या उपलब्ध है, इसका अवलोकन करने के लिए उपयोग करें।
  • Video: कैसे लगती है नशे की लत? | how addiction happens in Hindi

    ड्रैग का प्रयोग करें 13 कदम
    2
    अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए पूर्व चेतावनी के बिना परीक्षण का प्रबंध करना। चेतावनी देते हैं कि किसी व्यक्ति को अवधि के लिए साफ रहकर या मूत्र को खाली करके या अपने साथ रक्त को शुद्ध करके भी परीक्षा परिणाम बदल सकते हैं।
  • ड्रग का प्रयोग करें स्टेप 14 का पता लगाएं
    3
    किसी भी आवश्यक अनुवर्ती परीक्षा, उपचार, परामर्श या बर्खास्तगी के समन्वय के लिए दवा परीक्षण के परिणाम के बारे में व्यक्ति को सूचित करता है।
  • कभी किसी को अपनी इच्छा के खिलाफ नशीली दवाओं का परीक्षण करने के लिए मजबूर न करें ऐसा करना नैतिक दृष्टि से गलत है और कानूनी नतीजों को हो सकता है
  • याद रखें कि दवा परीक्षण 100% सटीक नहीं हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक दवा परीक्षण के आधार पर एक कर्मचारी को आग्रह करना चाहते हैं, तो आप कानूनी कार्रवाई का सामना कर सकते हैं।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • अगर किसी प्रिय व्यक्ति अत्यधिक दवा के उपयोग के लक्षण दिखाना शुरू कर देता है, लेकिन आपने अवैध ड्रग्स के उपयोग को अस्वीकार कर दिया है, तो दवाओं के नुस्खे के दुरुपयोग पर विचार करें। इन दवाओं की अपनी खपत को नियंत्रित करें, क्योंकि दवाओं की दवाएं अवैध ड्रग्स के रूप में खतरनाक हो सकती हैं यदि उन्हें अनुपयुक्त या अत्यधिक उपयोग किया जाता है
    • नशीली दवाओं के इस्तेमाल पर चर्चा करते समय सतर्कता से आगे बढ़ो, सावधान रहें कि जिस व्यक्ति पर आपको संदेह है वह ड्रग्स ले रहा है। आप व्यक्ति के साथ उलझना नहीं चाहते हैं या उन्हें आप से दूर करने के लिए नहीं चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com