ekterya.com

लोगों को ड्रग्स का इस्तेमाल करने का तरीका समझने के तरीके

सरल शब्दों में, एक व्यक्ति अलग-अलग (और बेहतर) महसूस करने के लिए ड्रग्स का उपयोग करता है और उनको दुरुपयोग करता है, क्योंकि हर बार उन्हें उस भावना को अधिक तीव्रता से अनुभव करने की आवश्यकता होती है। बेशक, गहरे कारणों से एक व्यक्ति कानूनी या अवैध ड्रग्स का प्रयास क्यों करता है और उनसे आदी हो जाता है, प्रत्येक उपभोक्ता के रूप में व्यक्तिगत हैं आम तौर पर, पर्यावरणीय कारकों, व्यक्तित्व लक्षण, आंतरिक जीव विज्ञान और बाहरी दबावों का मिश्रण दवा के उपयोग को प्रोत्साहित करता है लोगों को ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करना है यह समझना है कि यदि यह मौजूद है तो इसके साथ व्यसन से बचने और उससे निपटने के लिए पहला कदम है।

चरणों

भाग 1
समझें कि लोग दवाओं का उपयोग क्यों करते हैं

छवि का शीर्षक जानें क्यों लोग ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं चरण 1
1
पहचानें कि लोग एक बदलाव चाहते हैं लोग नई चीजों की कोशिश करते हैं जब वे अपने जीवन से कुछ अलग करना चाहते हैं। जब लोग ड्रग्स या अन्य नशे की लत पदार्थों (जिसमें अल्कोहल, तम्बाकू और कैफीन शामिल हैं, अन्य बातों के अलावा शामिल हैं) के साथ शुरू होते हैं, तो वे संभावित हानियों के मुकाबले प्रदान किए जाने वाले परिवर्तनों के लाभ के बारे में ध्यान देते हैं।
  • कुछ लोग ड्रग्स की कोशिश करते हैं क्योंकि वे शारीरिक या मनोवैज्ञानिक दर्द को शांत या न छोडना चाहते हैं। अन्य लोग अपने जीवन से "भागने" की भावना का अनुभव करना चाहते हैं, क्योंकि आघात से बोरेड के कारण हैं वे अद्वितीय या "विशेष" महसूस करने या "सामान्य" महसूस करने के लिए ड्रग्स का उपयोग कर सकते हैं
  • सहस्त्राब्दी के मोड़ पर हुई यूनाइटेड किंगडम का एक अध्ययन, इंगित करता है कि नशीली दवाओं के उपयोग के पांच मुख्य कारणों में अवसाद और नशा होने की भावना शामिल है। ऐसे मामलों में, लोग अस्थायी रूप से उनकी धारणा को बदलने के अल्पावधि लाभों पर स्पष्ट रूप से ध्यान देते हैं
  • छवि का शीर्षक जानें क्यों लोग ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं चरण 2
    2

    Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

    बाह्य दबावों पर विचार करें युवा लोग अक्सर शराब पीते हैं, सिगरेट धूम्रपान करते हैं या इस धारणा के आधार पर यौन संबंध रखते हैं कि "हर कोई यह करता है" यह एक ही प्रकार का सामाजिक दबाव आमतौर पर एक प्रमुख कारण है कि आप ड्रग्स का उपयोग करना शुरू करते हैं।
  • जब लोग परिदृश्यों में होते हैं, तो ऐसा करने के लिए सामान्य स्थान माना जाता है। आखिरकार, कोई भी व्यक्ति चाहे कितना भी स्वतंत्र न हो, कुछ स्तर पर हर कोई "में फिट" करना चाहता है
  • यूनाइटेड किंगडम में नशीली दवाओं के उपयोग के अध्ययन में कहीं और उल्लेख है कि "समाजीकरण के दौरान रात में जागते रहना" और "एक गतिविधि में सुधार" नशीली दवाओं के उपयोग के शीर्ष पांच कारणों में से एक भी शामिल है। विशेष रूप से युवा लोगों में, "पार्टी की आत्मा" होने का दबाव दवाओं की कोशिश करने के निर्णय में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है
  • जिन लोगों को मजबूत समर्थन लिंक (जैसे कि परिवार, मित्रों, संगठित गतिविधियों, आदि) की कमी होती है, जो नशीली दवाओं के उपयोग को हतोत्साहित करते हैं, उन्हें अधिक उपभोग करने की संभावना होती है।
  • ड्रैग्स का उपयोग लोगों को जानें, शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    पर्यावरणीय कारकों की जांच करें यह अस्वीकार करना असंभव है कि सभी पृष्ठभूमि और सामाजिक आर्थिक स्तर के लोग दवाओं का उपभोग और दुरुपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, 16 और 24 की उम्र के बीच यूनाइटेड किंगडम में 50% युवा लोगों ने अवैध ड्रग्स का प्रयास किया है हालांकि, गरीबी, अस्थिर पारिवारिक परिवेश और शैक्षिक या रोजगार के अवसर या सामाजिक सेवाओं तक पहुंच की कमी जैसे कारक स्पष्ट विकल्प को नष्ट करने से दवा के उपयोग की संभावना को बढ़ा सकते हैं
  • "बच" और कम विकल्प उपलब्ध कराने के लिए किसी और के कारणों से अधिक, वे कानूनी या अवैध ड्रग्स का उपयोग करने की अधिक संभावना है। तनावपूर्ण वातावरण दवा के उपयोग पर स्पष्ट रूप से प्रभाव डालते हैं, क्योंकि यूके के अध्ययन में लगभग 97% उत्तरदाताओं ने दवाओं के उपयोग के मुख्य कारण के रूप में "आराम" करने की इच्छा रखी।
  • हालांकि, एक वातावरण जो ऊब की भावना पैदा करता है, वह दवाओं के उपयोग के माध्यम से प्रयोग या विद्रोह करने की इच्छा को प्रोत्साहित भी कर सकती है। उदाहरण के लिए, कई अमीर युवा लोग इन कारणों से दवाओं का उपयोग करते हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक लोगों को ड्रग्स का उपयोग करना चरण 4
    4
    व्यक्तित्व लक्षण देखें प्रत्येक व्यक्ति को अलग ढंग से क्रमादेशित किया जाता है, और कुछ दवाओं का उपयोग करने और आदी बनने के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसके बारे में कुछ नहीं कहना है, कोई भी "दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहिए" कुछ लोगों के लिए दवाओं का उपयोग करना शुरू करना आसान है
  • जो लोग अधिक आवेगी हैं और जोखिम लेने के लिए जाते हैं, वे दवाओं का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं (या उस संबंध में हैंग-ग्लाइडिंग करते हैं) जो लोग अधिक सतर्क या विचारशील स्वभाव हैं वे कम प्रवण हैं, हालांकि प्रतिरक्षा नहीं हैं।
  • कम आत्मसम्मान, उच्च स्तर के तनाव या अवसाद के लक्षण वाले लोग ड्रग्स का उपयोग करने के लिए अधिक संवेदनात्मक होते हैं।
  • भाग 2
    समझें कि लोग दवाओं का दुरुपयोग क्यों करते हैं

    ड्रैग्स का उपयोग लोगों को क्यों जानें चरण शीर्षक



    1

    Video: "Drug" Addiction in kullu Manali।।A film by Kullvi bawe with Marshmallow(yatharth)

    बहुत कठोर न्याय न करें यह बहुत संभावना है कि आप किसी चीज़ के आदी हो (पाठ संदेश, चॉकलेट, ऑनलाइन दांव या ऐसा कुछ)। आपकी लत छोड़ने के लिए यह कितना आसान होगा? मादक पदार्थों की लत इच्छा शक्ति या कम नैतिक फाइबर की कमी का एक सरल मामला नहीं है। रासायनिक और मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं की एक विस्तृत श्रृंखला निर्धारित कर सकती है कि आप मुक्त होने की तुलना में आदी बनने की अधिक संभावना है।
    • नहीं, आपको दवाओं के आदी होने के लिए किसी को "मुफ्त पास" देने की ज़रूरत नहीं है। कुछ बिंदु पर, उस व्यक्ति ने फैसला किया और इसके विपरीत के लिए विकल्प चुन सकता था हालांकि, जितना अधिक आप लत की प्रकृति को समझते हैं और सर्कल को तोड़ना कितना मुश्किल है, बेहतर तैयार करने के लिए आप नशीली दवाओं के दुरुपयोग से निपटने या सहायता करने होंगे।
    • आदी बनना एक प्रक्रिया है, और नशे की लत भी एक प्रक्रिया है।
  • ड्रैग्स का उपयोग लोगों को चरण 6
    2
    बायोइकोइकोसामाजिक बलों के बारे में जानें "बायोस्सोकोसामाइकल मॉडल" लगभग चालीस साल के लिए परिचालित है, और जैसा कि इसका नाम इंगित करता है, यह जैविक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कारकों की सीमा से संबंधित है जो स्वास्थ्य और रोग को प्रभावित करने के लिए गठबंधन करते हैं। यह मॉडल नशीली दवाओं के दुरुपयोग के लिए भी लागू होता है, क्योंकि इन तीनों कारकों में से कोई भी नशे की लत को बढ़ावा दे सकता है, जबकि उनके संयोजन को दूर करना बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • कुछ लोग अधिक जैविक रूप से मादक पदार्थों की लत के कारण अधिक प्रभावित होते हैं क्योंकि इससे उनके शरीर को प्रभावित होता है दो लोगों को उसी तरह दवा नहीं मिल सकती है, और कुछ न्यूरोट्रांसमीटर रिसेप्टर्स के रुकावट या सक्रियण के लिए अधिक मजबूती से प्रतिक्रिया देंगे (इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए अगला कदम देखें) इस प्रक्रिया से दवा के लिए अधिक आवश्यकता हो सकती है।
  • एक ही मनोवैज्ञानिक प्रोफाइल (असहिष्णुता, आत्मविश्वास की कमी, अवसादग्रस्तता प्रवृत्ति आदि) में से कई, जो लोगों को ड्रग्स का इस्तेमाल करने की अधिक संभावनाएं पैदा कर सकते हैं, उन्हें भी आदी बनने की संभावना अधिक हो सकती है। जिन लोगों को लागत और मुनाफे का विश्लेषण करने में कठिनाई होती है, वे भी व्यसन से ग्रस्त हैं, क्योंकि वे प्रभावी रूप से फायदे और नुकसान का वजन नहीं कर सकते हैं।
  • सामाजिक दबाव, सामाजिक दबाव, अवसरों की कमी या पर्याप्त समर्थन लिंक की कमी जैसी दवाओं का समर्थन करने वाले सामाजिक और पर्यावरणीय कारक भी लत की संभावना में वृद्धि करते हैं।
  • ड्रैग्स का उपयोग लोगों को जानें

    Video: गांजे का नशा उतारने के घरेलू उपाय

    3
    नशे की न्युरोबायोलॉजी का अध्ययन करें सभी दवाओं (और सामान्य तौर पर नशे की लत पदार्थ) मस्तिष्क द्वारा भेजे गए और प्राप्त संकेतों को प्रभावित करते हैं, प्रभाव प्रत्येक दवा के अनूठे गुणों पर निर्भर करता है। एक मायने में, लत मस्तिष्क की "धोखाधड़ी" की प्रक्रिया है और समय के साथ, "अध्यापन" को पदार्थ की अधिक आवश्यकता है। यह एक मुख्य कारण है कि दवा के दुरुपयोग को रोकना सिर्फ प्रेरणा का विषय नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, मारिजुआना और हेरोइन में संरचनाएं न्यूरोट्रांसमीटर के समान हैं, "रासायनिक दूत" जो मस्तिष्क और शेष शरीर के बीच सिग्नल लेते हैं इस तरह, दोनों मस्तिष्क में रिसेप्टर्स और शरीर के तंत्रिका केंद्रों को धोखा दे सकते हैं, उन शर्तों पर प्रतिक्रियाएं जो मौजूद नहीं हैं।
  • इस बीच, कोकीन और मेथैम्फेटामाइन जैसी दवाओं ने न्यूरोट्रांसमीटर, विशेष रूप से डोपामिन की रिहाई को ट्रिगर किया है, जो आंदोलन, भावना, प्रेरणा और आनंद की भावनाओं के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्रों को अत्यधिक उत्तेजित करता है। उत्साह की भावना जो मस्तिष्क की "इनाम सिस्टम" के उत्तेजना से अधिक आता है, स्वयं-सुदृढ़ीकरण का एक रूप बन सकती है, जिसमें मस्तिष्क को जबरदस्त प्रतिक्रिया को फिर से उत्तेजित करने की जरूरत होती है।
  • ड्रैग्स का उपयोग लोगों को चरण 8
    4
    लत एक पुरानी मस्तिष्क रोग के रूप में देखें। कुछ लोग नशीली दवाओं की लत की एक बीमारी के रूप में खारिज करते हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि इस शर्त के साथ व्यक्ति के किसी भी भाग पर कोई गलती पूरी होती है। हालांकि, हमारे निर्णयों का बड़ी संख्या में बीमारियों पर प्रभाव पड़ता है, और दवाओं का दुरुपयोग कुछ अलग नहीं है। इसके अलावा, कई अन्य बीमारियों की तरह, इसे नियंत्रित किया जा सकता है।
  • मादक पदार्थों की लत को पुरानी मस्तिष्क की बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है क्योंकि यह अनिवार्य रूप से अनैच्छिक कुछ से स्वैच्छिक हो जाता है। लत एक निर्णय से शुरू होता है, लेकिन सभी उद्देश्यों के लिए निर्णय लेने की क्षमता समीकरण से निकाल दी जाती है। यही कारण है कि ड्रग्स छोड़ने की इच्छा व्यसन को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • सामान्य तौर पर, मधुमेह या अस्थमा जैसे रोगों को कुछ नाम देने के लिए, उपचार, सहायता और इच्छा के सही संयोजन से नियंत्रित किया जा सकता है वही नशीली दवाओं की लत पर लागू होता है उन लोगों के लिए सहायता उपलब्ध है जिनके लिए इसकी आवश्यकता है और यह चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक लोगों को ड्रग्स का उपयोग करना चरण 9

    Video: Allergy In Hindi - एलर्जी : कारण, लक्षण तथा घरेलू उपाय | Allergy Ka Ilaj | Foryou Hub

    5
    मादक पदार्थों की लत के आध्यात्मिक पहलू को ध्यान में रखें। ड्रग्स और अल्कोहोल निर्माता के साथ संबंधों और उत्कृष्टता की "छद्म आध्यात्मिकता" के माध्यम से और साथ ही "अच्छा" का गलत अर्थ है, जो वास्तविकता में अधिक असंतोष, शून्यता की ओर जाता है, के साथ संबंधों की आवश्यक आवश्यकताओं की नकल करता है , निराशा और, अंत में, मृत्यु। ईश्वर के साथ अंतरंगता, व्यसनी द्वारा महसूस किए गए अस्तित्व में अकेलेपन को भरने का तरीका है, बाद में खुद को और दूसरों के साथ स्वस्थ रिश्तों से पालन करता है हालांकि शरीर की देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण है, एक लत का समाधान मुख्य रूप से आध्यात्मिक और परमात्मा क्षेत्र में होता है। स्वयं centeredness जो सबसे अधिक समस्याओं फ़ीड और चरित्र या आध्यात्मिक जागृति का एक गहरा परिवर्तन के बिना, दीवानी परिणाम, छोड़ने या स्पष्ट आवश्यकता के लिए ईमानदारी से इच्छाओं के बावजूद ड्रग्स और अल्कोहल का उपयोग करने के लिए जारी रहेगा है। अक्सर, वह एक बेवकूफ या "पागलपन" ग्रस्त होता है जिससे वह अपनी इस लत "इस बार" को नियंत्रित कर सकता है
  • नशे की समस्या का सामना करना पड़ रहा एक प्रमुख समस्या यह है कि उन्हें इस विचार से डर लगता है कि दवाओं के बिना रहने के लिए कुछ भी नहीं है, और आम तौर पर एक सुखी जीवन रखने का विचार नहीं लगा सकते। इसलिए, जब आप दवाओं के प्रभाव में महसूस किए गए आनंद की गुणवत्ता से अधिक प्रसन्नता के किसी भी महत्वपूर्ण रूप के बिना पदार्थों को छोड़ते हैं, तो आपके पास हानि की भावना को पूरी तरह से बदलने और संतुष्ट करने का कोई रास्ता नहीं है। चरित्र के परिवर्तन के माध्यम से आध्यात्मिक आनंद आपको यह अद्वितीय "कनेक्शन" देता है जो आप चाहते हैं, जो सभी अस्वास्थ्यकर सुखों की खोज को सही कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप किसी कारण के लिए दवाओं का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो जोखिमों को समझें। आप संभवत: क्षति की दवाओं को तुरंत नोटिस नहीं करते हैं, लेकिन कुछ पदार्थों के दीर्घकालिक प्रभाव होंगे जो आपके जीवन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • एक जांच करना याद रखें कुछ दवाएं दूसरों की तुलना में अधिक हानिकारक हैं और कई स्वास्थ्य जोखिमों को छिपाते हैं। निष्पक्ष और संतुलित जानकारी के लिए देखो
    • अंत में, ड्रग्स का इस्तेमाल करने का फैसला तुम्हारा नहीं है सिर्फ इसलिए कि दूसरों का यह मतलब नहीं है कि यह आपके लिए सही है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com