ekterya.com

कैसे एक दोस्त को बताने के लिए कि आपके पास ड्रग्स के साथ कोई समस्या है

एक दोस्त या रिश्तेदार जो दवाओं का दुर्व्यवहार करते हैं, वे खुद को और दूसरों के लिए खतरा पैदा करते हैं आप जोखिम पर अपना काम डाल रहे हैं, परिवार के रिश्तों को बर्बाद कर सकते हैं, बुरा निर्णय ले सकते हैं, जिससे वित्तीय आपदाएं आती हैं। इस समस्या के बारे में एक दोस्त के सामने अक्सर एक मुश्किल और चुनौतीपूर्ण काम है। हालांकि, यह टकराव आपके मित्र के जीवन को बचा सकता है जो दवाओं का दुरुपयोग करते हैं उनका मानना ​​है कि उन्हें मदद की ज़रूरत नहीं है इस समस्या को बढ़ाने और मित्र को इन समस्याओं का सामना करने में मदद करने के लिए सच्ची दोस्ती का संकेत है।

अगर आपको लगता है कि आप, रिश्तेदार, या किसी दोस्त को लत की समस्याओं के लिए मदद की ज़रूरत है, तो जाएँ अतिरिक्त संसाधन जहां आप जानते हैं कि आप लैटिन अमेरिका, स्पेन या संयुक्त राज्य में कौन से संगठन से संपर्क कर सकते हैं, आपको जानकारी मिल जाएगी।

चरणों

बीर ड्रग फ्री स्टेप 24 नाम वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि आपके दोस्त वास्तव में एक है समस्या दवाओं के साथ नशीली दवाओं के इस्तेमाल, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और नशे की लत के बीच एक बड़ा अंतर है।
  • सहायता शीर्षक किसी को मारिजुआना की लत का पीछा चरण 1
    2

    Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

    ड्रग का उपयोग: यह दवाओं का उपभोग करने के लिए है यह बुरा नहीं है या अच्छे नहीं है लोग चिकित्सा और मनोरंजक उद्देश्यों के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं, और नशीली दवाओं के उपयोग के साथ कोई समस्या नहीं है, अगर व्यक्ति को दवा के बारे में सूचित किया जाता है और इसे जिम्मेदारी से उपयोग करता है
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 1
    3
    ड्रग का दुरुपयोग: खपत वाली दवाओं, कानूनी या अवैध रूप से, जो आपके दैनिक प्रदर्शन और पारस्परिक संबंधों में हस्तक्षेप करता है तो नीचे अपने नोट्स क्योंकि आप धूम्रपान करने के खर्च के बजाय का अध्ययन, या आप काम पर reprimands प्राप्त करते हैं, क्योंकि आप काम के घंटे के दौरान पत्थरों से मार डाला रहे हैं, या अगर यह पता चला है कि आप किराए का भुगतान नहीं कर सकते क्योंकि आप दवाओं पर अपने सभी पैसा खर्च, तो "यह संभव है" कि आपके पास समस्या है अपने मित्रों को लगता है कि वे एक नकारात्मक तरीके से `अलग` कर रहे हैं, या यदि आप महसूस करते हैं कि अपने प्रियजनों को अपने नशीली दवाओं के प्रयोग की वजह से आप से संबंधित हैं, आप एक समस्या हो सकती है।
  • पास एक ड्रग टेस्ट पास शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    नशीली दवाओं की लत: यह नशीली दवाओं के दुरुपयोग का सबसे गंभीर रूप है इन मामलों में, आप उन्हें खाने के बिना एक दिन नहीं जाने के लिए और दोस्तों, परिवार, अपने पसंदीदा गतिविधियों का परित्याग करने और अपने दायित्वों को दवाओं का उपयोग हो सकता है। इस तरह के नशीली दवाओं के प्रयोग से आपके मानसिक और शारीरिक कार्य को काफी और उल्लेखनीय रूप से प्रभावित होता है। शारीरिक और मानसिक निर्भरता एक ही अवधारणा का हिस्सा हैं, इसलिए उन्हें अलग करने की कोशिश न करें। आम तौर पर लोगों को शारीरिक निर्भरता की बात है जब शरीर फीका या उपयोगकर्ता अनुभव गंभीर retraimientos के लिए शुरू होता है, लेकिन मानसिक निर्भरता केवल मन में एक ही घटना है। और जैसा कि मन और शरीर को अविभाज्य हैं, नशीली दवाओं पर निर्भरता अधिक प्रभावी ढंग से एक विलक्षण समस्या के रूप में, चाहे सबसे गंभीर लक्षण के स्थान का इलाज किया जा सकता।
  • स्टेपिंग चरण 7 के लिए अपनी लत रोकें शीर्षक वाली छवि
    5
    कृपया याद रखें कि ये दिशा-निर्देश हैं। कभी-कभी अपने आप को या अन्य लोगों का निदान न करें, जब तक कि आप एक प्रशिक्षित या अधिकृत पेशेवर न हों फिर भी, चिकित्सकों कि परिभाषाओं डीएसएम-चार (डायग्नोस्टिक मैनुअल और मानसिक विकार के सांख्यिकीय, चौथा संस्करण, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त) इन नशीली दवाओं के प्रयोग घटना से संबंधित के लिए स्थापित किया गया है नहीं सटीक हैं पता होना चाहिए । उदाहरण के लिए, दवा अपराध कानून के साथ डीएसएम-चतुर्थ संघर्ष द्वारा स्थापित नशीली दवाओं के दुरुपयोग का एक संकेतक हालांकि, कोई है जो एक दोस्त से मारिजुआना के आधे से एक ग्राम ले लिया है बस के रूप में कोई है जो हेरोइन पाँच बार एक दिन की आकांक्षा के लिए आसान चार्ज किया जा सकता। यह स्पष्ट है कि कानून का उल्लंघन मादक पदार्थों के सेवन को मापने के लिए एक अच्छा सिस्टम नहीं हैं, इसलिए नैदानिक ​​मानदंडों को बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए।
  • किक एक एक्ससिडरीन की लत 4
    6
    सामरिक कार्य योजना का विकास करना एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें और पूछें कि आपके दोस्त की दवा की समस्या के साथ सबसे अच्छा विकल्प क्या होगा। हालांकि, याद रखें कि आप अपने दोस्त के लिए क्या कर सकते हैं, आपकी उम्र, सहायता संसाधनों और आपके मित्र को खुद पर बहुत निर्भर करेगा।
  • Video: चक्कर आने के कारण और आयुर्वेदिक उपचार chakkar ane ke karan aur ayurvedic upchar

    स्टेप 3 में चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    7
    जिस तरह से आप अपने दोस्त की मदद करना चाहते हैं लिखें अपने आप से पूछें, "मैं इस मीटिंग के साथ क्या हासिल करना चाहता हूं?" कुछ संभावित उद्देश्य हो सकते हैं:
  • कि वह समझता है कि उनकी जीवनशैली विनाशकारी है-
  • कौन ईमानदारी से दवाओं के अपने प्रयोग मानते हैं-
  • जो दवाओं से छुटकारा पाता है -
  • जो मदद के लिए पूछने को स्वीकार करता है-
  • एक सहायता समूह पर जाएं-
  • जिम्मेदारी की एक प्रणाली-
  • जो एक दवा पुनर्वास कार्यक्रम में पंजीकरण करता है-
  • अपने रिश्तेदारों के साथ सामंजस्य -
  • जो दूसरों के लिए हुई क्षति के लिए क्षतिपूर्ति करता है-
  • लंबित गिरफ्तारी वारंट के लिए अधिकारियों को आत्मसमर्पण
  • बीट ड्रग एडिक्शन चरण 16
    8



    उसे पहचानने के बिना अपने दोस्त का पता लगाएं जो संघर्ष "आप चाहिए ..." या "आपको नहीं करना चाहिए" से शुरू होता है, वह बातचीत को एक ऐसी लड़ाई में बदल देगा जो आपके मित्र को खुद को बचाने के लिए मजबूर करेगी। एक बेहतर रणनीति हो सकती है "जब आप मारिजुआना का उपयोग करते हैं, मुझे दुखी होता है और चिंता करता हूं कि आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आप अपने आप को खतरनाक स्थितियों में रख सकते हैं" इस मित्र के बारे में आपको क्या लगता है यह व्यक्त करने का प्रयास करें और आप का कितना मतलब है। आप नशीली दवाओं के उपयोग की वजह से दोस्ती में पैदा होने वाली समस्याओं को भी उठा सकते हैं, साथ ही आपकी इच्छा इस व्यक्ति से दूर नहीं हो सकती। उसे इन बातों को बताएं और वास्तव में उसे दिखाएं कि वह पूरी तरह से भले ही आप पर भरोसा कर सकते हैं और भरोसा कर सकते हैं, उसे आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है क्योंकि उसके पास कोई है जो उसे समर्थन करता है
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 8
    9
    अपने दोस्त को अपना शब्द दो। मादक पदार्थों के नशे की सबसे बड़ी आशंका में से एक यह है कि यदि वे इसे खोजते हैं तो अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को खोने की संभावना है। पुनर्वास प्रक्रिया में सहायता प्रदान करना महत्वपूर्ण है अपने दोस्त के साथ बारह कदम चिकित्सकीय कार्यक्रमों में भाग लेने का प्रस्ताव। अगर उसके साथ अपने माता-पिता या अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को उनकी समस्या के बारे में बताना है तो उनके साथ रहने का प्रस्ताव।
  • पास एक ड्रग टेस्ट पास शीर्षक वाली छवि चरण 6
    10
    उदाहरण दें यह महत्वपूर्ण है कि आप उदाहरण से उपदेश दें। यदि आप दवाओं को रोकने के लिए किसी की मदद करने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें देने के लिए भी तैयार होना चाहिए।
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत पर काबू पाएं चरण 10
    11
    अपने दोस्त के साथ अनुमोदन न करें स्पष्ट करें कि आप अपने नशीली दवाओं के उपयोग को बर्दाश्त नहीं करेंगे और जब आप उन्हें खपत करेंगे तब आप उनसे संपर्क नहीं करेंगे। यह वही नहीं है जितना कि इसके बारे में फिर से बात कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब है कि अगर आप इसे खपत देखते हैं तो आप दूर चले जाएंगे और जब तक यह नशा होता है तब तक आप उससे बात नहीं करेंगे।
  • स्टेप चरण चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें

    Video: शराब छोड़ने के ये हैं 7 असरदार तरीके

    12
    अधिक क्षमता वाले लोगों से सहायता प्राप्त करें यदि संभव हो तो अकेले ऐसा न करें यदि अन्य मौजूद हैं तो हस्तक्षेप अधिक सफल होता है। यदि आप जवान हैं, तो माता-पिता, शिक्षक, परामर्शदाता, निदेशक या धार्मिक नेता से बात करें। जब तक आप कोई नहीं मिल जाए, जो आपकी बात सुने और आपको उनकी सहायता प्रदान करे, तब तक सहायता की तलाश बंद न करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 9
    13
    अलग संभव समाधान लीजिए किसी को ड्रग्स पर नशे की लत लगाने में कोई आसान नहीं है अपने मित्र को संबोधित करने के बाद, आप संभव समाधान प्रदान कर सकते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि यात्रियों या वीडियो के रूप में जानकारी देखने के लिए जो आप अपने मित्र को पास कर सकते हैं ताकि आप देख सकें कि सहायता उपलब्ध है
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 6
    14
    प्रत्यक्ष होने पर इसे सीधे रहें। स्पष्ट और प्रत्यक्ष रहें "कल रात मैंने तुम्हें मारिजुआना धूम्रपान देखा और मुझे डरा दिया।" "जब आप ड्रग्स लेने, मैं डर है कि कहते हैं और चीजें हैं जो मेरी भावनाओं और शारीरिक अखंडता को नुकसान होगा करना है।" "जब आप उपभोग कर रहे हैं या दवाओं के प्रभाव में हैं, तो मैं आपके साथ नहीं जाना होगा।" "मैं तुम्हें आदत लात, मैं कौन 8 में हो जाएगा, तो आप के साथ जाने के लिए और मैं मदद करने के लिए आप देखते हैं कि क्या इस मुद्दे को बैठक में हो जाएगा गुमनाम दवा नशेड़ी की बैठक के बारे में पता करने में मदद करना चाहते हैं।"
  • Video: LOGAN PAUL INTERVIEW LIES/ MEME RESPONSE

    अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • नशे की लत के विषय को बढ़ाने का प्रयास न करें। रुको जब तक यह स्पष्ट और शांत नहीं है इससे मेमोरी और भावनात्मक स्थिति में सुधार हो सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप जिनके बारे में ध्यान रखते हैं, खतरे में हैं, तो माता-पिता या वयस्क को बुलाएं अगर कोई पास नहीं है या यदि आप एक वयस्क हैं और स्थिति खतरनाक है, 911 (या अपने देश में समतुल्य) पर कॉल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com