ekterya.com

अपनी आंख या भौंह को कूदना बंद कैसे करें

आँखों के अनैच्छिक आंदोलन (एक शर्त जो वैज्ञानिक रूप से "सौम्य जरूरी बिलफ़ारोस्पेशम" के रूप में जाना जाता है) एक सामान्य विकार है जिसे शायद ही कभी तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, इससे पहले कि आप इसका उपाय कर सकें, इससे पहले ही गायब हो जाएगा। हालांकि, यदि आप कारणों का पता लगाते हैं और अपनी जीवन शैली में कुछ सरल बदलाव करते हैं, तो आप इस परेशान (और, कुछ समय, असुविधाजनक) स्थिति से अधिक जल्दी से छुटकारा पा सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपने खुद के अनैच्छिक आंदोलन का उपाय

इमेज शीर्षक से कूदने से आपकी आँख या भौशी रोकें चरण 1
1
अपनी आंखें आराम करो। आँखों में थकान भी अनैच्छिक आंदोलनों का एक आम कारण है। ध्यान रखें कि आपने कंप्यूटर स्क्रीन या पढ़ने के दौरान बहुत समय बिताया है। जब आपको लेंस के आकार को बदलना पड़ता है, तब आपको आइस्ट्रेन भी मिल सकता है।
  • थोड़ी देर के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें और शायद आप इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से डिजाइन कुछ लेंस खरीद सकते हैं।
  • आपको उज्ज्वल रोशनी और हवा से भी बचने चाहिए, जिससे आइस्टस्ट्रेन पैदा हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, आपकी आंख या भौशी को कूदने से दोहराएं चरण 2
    2
    आँख ड्रॉप की जांच करें। ओवर-द-काउंटर आंखों की बूंदें कई ऐसी स्थितियों को राहत देने में मदद कर सकती हैं जो सूखी आँखें, आइस्टेर्न और एलर्जी सहित अनैच्छिक आंखों के आंदोलनों का कारण बनती हैं। हालांकि लंबे समय में आप इन विकारों में से कुछ का इलाज करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना चाह सकते हैं, तत्काल राहत के लिए काउंटर पर कुछ बूंदों की कोशिश करने के लायक है
  • Video: OSHO Dynamic Meditation – a revolution in consciousness

    इमेज का शीर्षक, आपकी आँख या भौशी को कूदते हुए चरण 3
    3
    दवाओं से दूर रहें कैफीन, शराब और तंबाकू आँखों में अनैच्छिक आंदोलन पैदा कर सकते हैं जब तक आंदोलन गायब हो जाए, इन सभी पदार्थों की खपत को खत्म कर दें।
  • कुछ नुस्खे दवाएं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स और एंटीथिस्टेमाइंस, एक ऐसी स्थिति पैदा कर सकती हैं जिसे आंखों में अनैच्छिक आंदोलनों का कारण बन सकता है।
  • इमेज शीर्षक से कूदने से आपकी आँख या भौहें रोकें चरण 4
    4
    नींद। तनाव और नींद की कमी महत्वपूर्ण योगदान कारक हो सकती है यदि आप बहुत मेहनत कर रहे हैं, तो आपको जो कुछ करना चाहिए वह सोना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, आपकी आँख या भौशी को कूदते हुए चरण 5
    5
    बैक्टीरिया से आंखों की सुरक्षा करता है अपनी आँखों को छूने से पहले हमेशा अपने हाथों को धो लें रात में बिस्तर पर जाने से पहले सभी मेकअप हटा दें
  • छांट से अपनी आँख या भौशी को रोकने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन करें ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी और बी 12 की कमी अक्सर आँखों में अनैच्छिक गति पैदा करती है। हालांकि कोई ठोस सबूत नहीं है, यह भी माना जाता है कि मैग्नीशियम की कमी एक योगदान कारक है।
  • विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के लिए, मछली, कस्तूरी और डेयरी उत्पादों को खाने के लिए।
  • विटामिन बी 12 पाने के लिए, अधिक मछली, मेमने, केकड़े और बीफ़ खाएं
  • मैग्नीशियम का उपभोग करने के लिए, दही, मछली, एवोकाडो, नट्स, सोयाबीन, कड़वा चॉकलेट, केले और हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे कालेज, गोभी गोभी, पालक या स्विस चार्ड खाने के लिए।



  • विधि 2
    व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें

    छांटना से अपनी आँख या भौशी को रोकने वाला शीर्षक चित्र 7
    1
    ऑप्टोमेट्रिस्ट पर जाएं यदि आप अपने दम पर हालत का कोई उपाय नहीं कर सकते हैं, तो आपको एक पेशेवर नेत्ररोग विशेषज्ञ का दौरा करना चाहिए, जो लेंस लिख सकते हैं जो आइडेस्ट्रेन कम कर सकते हैं। अन्यथा, यह आपको सूखी आंखों का इलाज करने या एलर्जी का निदान करने में मदद कर सकता है।
    • बुजुर्ग आधे से ज्यादा आंखें सूखी आंखों से पीड़ित हैं। यदि आपको भी दर्द महसूस हो रहा है, प्रकाश की संवेदनशीलता, आँखों में रेत की भावना या धुंधला दृष्टि से महसूस हो रहा है, तो आपके पास सूखी आँखें हो सकती हैं चिकित्सक स्थिति को दूर करने के लिए आंखों की बूँदें लिखने की संभावना है।
    • एलर्जी भी अनैच्छिक आंदोलनों के कारण हो सकती है। चिकित्सक हालत से मुक्त होने के लिए एंटीहिस्टामाइन या आंखों की बूंदें लिखेंगे।
  • छांटना से अपनी आँख या भौशी को रोकने वाला शीर्षक चित्र 8
    2
    तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना यदि अनैच्छिक आंदोलन जारी रहती है, तो डॉक्टर क्लोनज़ेपम, लॉराज़ेपम या ट्रायहेक्सीफिनेडील लिख सकते हैं, हालांकि इन दवाओं में से कोई भी सफलता का उच्च स्तर नहीं है। एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया जिसे मैटेक्टीमी के रूप में जाना जाता है वह अधिक प्रभावी है - हालांकि, इसे और अधिक गंभीर मामलों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से कूदने से आपकी आँख या भौहें रोकें चरण 9
    3
    वैकल्पिक चिकित्सा की कोशिश करें यद्यपि इसका समर्थन करने के लिए कोई विज्ञान नहीं है, कुछ लोगों का मानना ​​है कि जैव-फीडबैक, एक्यूपंक्चर, सम्मोहन या चीयरोप्रोट्रिक देखभाल अनैच्छिक नेत्र आंदोलनों को समाप्त कर सकती है। यदि कोई और काम नहीं करता है और आप इन उपचारों को करने के लिए तैयार हैं, तो आप उनसे कोशिश करने के साथ कुछ नहीं खोना चाहते हैं।
  • विधि 3
    स्थिति को समझना

    छांटना से अपनी आँख या भौशी को रोकने वाला शीर्षक चित्र 10
    1
    चिंता मत करो आंखों में अनैतिक गतियां सामान्य होती हैं और आम तौर पर गंभीर स्थिति नहीं होती है। किसी भी उपचार या निदान को प्राप्त किए बिना "सौम्य जरूरी ब्लीफारोस्पज़म" के अधिकांश मामले गायब हो जाते हैं। क्योंकि तनाव अनैच्छिक नेत्र आंदोलनों के कारणों में से एक है, इसके बारे में चिंता केवल उन्मुख होगा।
  • Video: May Beauty Favorites 2017 | Roxette Arisa

    छांटना से अपनी आँख या भौशी रोकने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    कारणों को जानिए दुर्भाग्य से, आँखों में आंदोलनों को रोकने का कोई सीधा तरीका नहीं है। आपको कारण का निदान करना होगा और पलकों में अत्यधिक आंदोलन को शांत करने के लिए इसे समाप्त करना होगा।
  • आंखों में अनैच्छिक आंदोलनों का सबसे सामान्य कारण तनाव, थकान, दृश्य थकान, कैफीन, शराब, सूखी आँखें, पोषण संबंधी कमियों और एलर्जी है।
  • इमेज का शीर्षक, आपकी आँख या भौशी को कूदते हुए कदम 12
    3
    डॉक्टर को फोन करने के बारे में आपको पता होना चाहिए। कभी-कभी आँखों में एक अनैच्छिक आंदोलन एक गंभीर चिकित्सा स्थिति के कारण हो सकता है। सामान्य तौर पर, आपको आँखों में एक अनैच्छिक आंदोलन के कारण चिकित्सक से न जाना पड़ता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा करते हैं, यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी एक को महसूस करना शुरू करते हैं:
  • कई हफ्तों के बाद गायब नहीं होने वाली अनैतिक गतिविधियों। यह पिछले दो हफ्तों के लिए आम है, लेकिन अगर वे लंबे समय तक चले, तो आपको डॉक्टर से मिलने पर विचार करना चाहिए
  • अनैतिक आंदोलन जो आपको अपनी आंख पूरी तरह से बंद करने या आपके चेहरे के अन्य भागों को बनाने के लिए मजबूर करते हैं, इन आंदोलनों भी हैं।
  • किसी अन्य ओक्यूलर विसंगति के साथ जो उनके साथ आता है आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, उदाहरण के लिए, अगर आपकी आंख लाल हो जाती है, सूजन हो जाती है, मुक्ति उत्पन्न होती है या पलकियां गिरती हैं I
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com