ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास सीआरपी का गला है

स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ एक संक्रामक बैक्टीरिया संक्रमण है जो गले में विकसित होता है। यह अनुमान लगाया जाता है कि सालाना लगभग 30 लाख मामलों का निदान किया जाता है। हालांकि यह संभावना है कि बच्चों और व्यक्तियों के साथ एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली के लक्षणों को स्वस्थ वयस्कों की तुलना में अधिक अनुबंधित होने की संभावना है, यह किसी भी उम्र में विकसित हो सकती है। यदि आपके पास सीआरपी गले है तो निश्चितता से पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि डॉक्टर के पास जाएं और कुछ नैदानिक ​​परीक्षण करें। हालांकि, कुछ जुड़े लक्षण हैं जो आप डॉक्टर की यात्रा का निर्धारण करने से पहले पहचाने जा सकते हैं और वे आपको यह जानने में सहायता करेंगे कि क्या आपके पास स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण है।

चरणों

विधि 1

गले और मुँह में लक्षणों का मूल्यांकन
छवि का शीर्षक, अगर आपके पास स्ट्रैप गला चरण 1 है
1
अपने गले में गले की गंभीरता का निर्धारण करें गौरतलब है कि गंभीर गले में गले आमतौर पर स्ट्रैप गले का पहला संकेत है। आप इस संक्रमण से पीड़ित हो सकता है, भले ही आप एक गले में ख़राश मध्यम है, लेकिन हमेशा की तरह स्ट्रेप्टोकोक्की एक गले में ख़राश राहत दवा या आसान के कारण नहीं हो।
  • ध्यान रखें कि गले में खराश किसी भी चीज़ पर निर्भर नहीं होना चाहिए, जैसे निगलने या बात करना।
  • आप एक एनाल्जेसिक के साथ अपने गले में खराश पीड़ा कम कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर या आंशिक रूप से एक कोल्ड ड्रिंक और कुछ खाने के लिए, अपनी बेचैनी स्ट्रेप गले से संबंधित हो सकता के साथ यह राहत देने के लिए, लेकिन है कि आमतौर पर काफी मुश्किल पूरी तरह से वितरित करने के लिए ध्यान में रखना दर्द का यह संक्रमण दवाओं लेने के बिना पैदा करता है
  • अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 2 है तो बताइए छवि

    Video: Maine Soch Liya - Udit Narayan & Shreya Ghoshal - Tumsa Nahin Dekha - A Love Story [2004]

    2
    निगलने की कोशिश करो यदि आपके गले में मामूली दर्द होता है, लेकिन जब आप निगलते हैं तो दर्द बहुत खराब हो जाता है, तो आपके पास सीआरपी का गला होता है। दर्द जो निगलने में कठिनाई करता है, उन लोगों में विशेष रूप से आम है जो स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ से पीड़ित हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 3 है
    3
    आपकी सांस गंध हालांकि सभी मरीजों में बुरा सांस नहीं होती है, स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया की वजह से संक्रमण अक्सर खराब सांस का कारण बन सकता है। यह बैक्टीरिया के प्रजनन के परिणामस्वरूप होता है
  • गंध शक्तिशाली है, जबकि, वास्तव में वर्णन करने के लिए मुश्किल हो सकता है। कुछ का दावा है कि यह धातु या अस्पतालों की तरह बदबू आती है, जबकि कुछ लोग खराब हालत में मांस के साथ इसकी तुलना करते हैं। सटीक गंध से परे, "स्ट्रेप्टोकोकल सांस" सामान्य खराब सांस से अधिक मजबूत और खराब हो जाएगी।
  • "खराब सांस" की कुछ व्यक्तिपरक प्रकृति के कारण, यह वास्तव में स्ट्रेप गले का निदान करने का एक तरीका नहीं है, बल्कि एक सामान्यतः पता लगाए गए संघ
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 4 है
    4
    अपनी गर्दन में नोड्स महसूस करें नोड्स जाल लसीका और कीटाणुओं और अपनी गर्दन में स्थित उन को नष्ट, वे आम तौर पर सूजन हो जाएगा और यदि आप स्ट्रेप गले है आपसे संपर्क को नुकसान होगा।
  • जबकि लिम्फ नोड्स शरीर के विभिन्न हिस्सों में स्थित होते हैं, जो सबसे पहले सूजन बनने वाले होते हैं जो संक्रमण के स्रोत के सबसे करीब होते हैं। स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ के मामले में, गले में और चारों ओर लसीका नोड्स उनसे पहले हो जाएंगे जो पहले फूलेंगे।
  • अपने कान के सामने सीधे क्षेत्र का पता लगाने के लिए अपनी उंगलियों के सुझावों का उपयोग करें कान के पीछे परिपत्र आंदोलनों के साथ उंगलियों को ले जाएं।
  • इसके अलावा ठोड़ी के नीचे अपनी गर्दन के क्षेत्र की जांच करें आमतौर पर, सबसे सूजन लिम्फ नोड्स को खोजने के लिए, स्त्रेप्तोकोच्कल ग्रसनीशोथ के मामलों में आम, जगह जबड़े किया जा रहा है, लगभग आधे रास्ते ठोड़ी और कान के बीच। उंगलियों को गर्दन के केंद्र से वापस और कान की ओर ले जाएँ, फिर उनके नीचे गर्दन के किनारे नीचे।
  • गर्दन के दोनों किनारों और दोनों तरफ की जाँच करके अपनी अन्वेषण को समाप्त करें।
  • यदि आप इनमें से किसी भी क्षेत्र में सूझबूझ या एक गांठ महसूस कर सकते हैं, तो आपकी लसीका नोड्स में strep संक्रमण के कारण सूजन हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 5 है
    5
    अपनी भाषा की जांच करें Strep गले वाले लोग अक्सर जीभ पर छोटे लाल धब्बों के एक दानेदार आवरण होते हैं, खासकर गले के पास। अधिकतर इस स्ट्रेबेरी के बाहर के साथ इस दानेदार कवर की तुलना करते हैं।
  • ये लाल धब्बे या तो हल्के लाल या गहरे लाल हो सकते हैं वे आमतौर पर सूजन होने लगते हैं।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 6 है
    6
    अपने गले के पीछे की जाँच करें जो कोमल तालु पर लाल धब्बे या हार्ड (मुंह के शीर्ष पर, यह की पीठ के पास) कर रहे हैं स्ट्रेप गले से पीड़ित petechiae विकसित उन, में से कई।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 7 है
    7
    अपने टॉन्सिल की जांच करें, यदि आपके पास अभी भी है। स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ आमतौर पर टॉन्सिल में सूजन का कारण होगा। यदि यह मामला है, तो उनकी सामान्यता की तुलना में अधिक उज्ज्वल या गहरी लाल रंगाई होगी और यह ज़्यादा बड़ा होगा आप यह भी देख सकते हैं कि टॉन्सिल को सफेद धब्बों में शामिल किया गया है। ये सफेद पैच टॉन्सिल्स पर या गले के पीछे बस स्थित हो सकते हैं। वे सफेद रंग के बजाय पीला हो सकते हैं
  • आप देख सकते हैं कि आपके टॉन्सिल को धब्बे के बजाय, मवाद की सफेद धारियों से ढंका हुआ है। यह स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का भी एक लक्षण है।
  • विधि 2

    अन्य सामान्य लक्षणों का मूल्यांकन करें
    चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 8 है
    1
    सोचें और याद रखें कि क्या आप किसी के साथ strep गले वाले हैं यह संक्रमण संक्रामक है और बैक्टीरिया के कारण सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है। यह संभावना नहीं है कि आप संक्रमण वाले किसी व्यक्ति के साथ संपर्क किए बिना स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ विकसित कर सकते हैं।
    • यह जानना बहुत मुश्किल हो सकता है कि किसी और के पास बैक्टीरिया है विचार करें, जब तक कि आप पूरी तरह से अलग नहीं होते, आप संभवतः उस व्यक्ति के संपर्क में थे जो पहले से संक्रमण कर चुके थे
    • यह भी संभव है कि कोई व्यक्ति बिना किसी लक्षण के streptococcal जीवाणु को प्रसारित करता है और प्रसारित करता है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास स्ट्रैप गला चरण 9 है
    2
    विचार करें कि रोग कितनी तेजी से विकसित हुआ। सामान्यतया, स्ट्रेप्टोकोकी से जुड़े गले में गले में पिछले लक्षणों के बिना विकसित होते हैं और बहुत तेज़ी से बिगड़ जाती है यदि आपके गले में गले कुछ दिनों के दौरान खराब हो जाते हैं, तो यह किसी अन्य कारण की वजह से सबसे अधिक संभावना है।
  • हालांकि, यह अकेले स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ से बाहर नहीं निकलता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 10 है
    3
    तापमान ले लो आम तौर पर, स्ट्रेप गले में 38.3 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फ़ारेनहाइट) या इससे अधिक बुखार पैदा होता है। हालांकि स्ट्रेप्टोकोसी कम बुखार पैदा कर सकता है, यह अधिक संभावना है कि कम तापमान वायरल संक्रमण के कारण होता है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 11 है
    4
    सिर दर्द पर ध्यान दें सिरदर्द स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का एक और आम लक्षण है और इसकी तीव्रता हल्के से बहुत मजबूत तक भिन्न हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास स्ट्रैप गला चरण 12 है
    5
    पाचन लक्षणों की निगरानी करें यदि आप अपनी भूख खो देते हैं या उल्टी महसूस करते हैं, तो आप इसे स्ट्रेप गले के एक और संभव लक्षण के रूप में शामिल कर सकते हैं। सबसे खराब स्थिति में, इस संक्रमण से उल्टी और पेट दर्द भी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 13 है
    6
    थकान पर विचार करें किसी भी संक्रमण के मामले में, सीआरपी के गले में अधिक थकान हो सकती है। सुबह उठने और सामान्य रोज़ाना करने के लिए सामान्य से अधिक कठिन हो सकता है
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास स्ट्रैप गला चरण 14 है

    Video: Titli Rani Titli Rani Kaho (तितली रानी तितली रानी) | Hindi Rhyme | Hindi Animated Stories For Kids

    7
    एक दाने के लिए देखो Streptococcal pharyngitis के गंभीर संक्रमण एक शर्त के रूप में जाना जाता है लाल बुखार, अधिक सामान्यतः के रूप में जाना जाता है लाल बुखार यह लाल दाने दिखता है और एक बनावट बहुत सैंडपैड के समान है।
  • स्टेरेट गले के पहले लक्षणों के बाद लाल रंग की बुखार आम तौर पर 12 से 48 घंटों के बीच होता है।
  • आम तौर पर, दाने विकसित होने से पहले गर्दन के चारों ओर शुरू होता है और स्तनों को खराब रूप से फैलता है। आप पेट और अंग्रेजी के क्षेत्रों के माध्यम से भी अग्रिम कर सकते हैं कुछ दुर्लभ मामलों में, यह पीठ, हाथ, पैर या चेहरे में भी हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार के दौरान लाल रंग का बुखार आमतौर पर जल्दी दूर जाता है। यह सलाह दी जाती है कि आप जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक की यात्रा करें यदि आप इस प्रकृति के एक दाने को देखते हैं, भले ही आप strep गले के अन्य लक्षण नहीं हैं या नहीं।
  • छवि शीर्षक से बताएं अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 15 है
    8



    ध्यान दें कि लक्षण अनुपस्थित हैं। जबकि इन्फ्लूएंजा और स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ कई लक्षणों का हिस्सा है, इन्फ्लूएंजा के कई असुविधायां हैं जो कि स्ट्रेप्ट गले से पीड़ित लोगों को पेश नहीं करते हैं। इन लक्षणों की अनुपस्थिति एक और संकेत हो सकती है कि आपके पास सीआरपी गले और फ्लू नहीं है।
  • आमतौर पर, strep गले नाक के लक्षणों का कारण नहीं है। इसका मतलब है कि आपके पास खांसी, बहने वाली नाक, भरी हुई नाक या लालिमा या खुजली वाली आँखें नहीं हैं।
  • इसके अलावा, जबकि strep गले पेट में दर्द पैदा कर सकता है, यह आमतौर पर दस्त का कारण नहीं है।
  • विधि 3

    अपने हाल के इतिहास और अपने जोखिम कारकों का मूल्यांकन करें
    छवि का शीर्षक, अगर आपके पास स्ट्रैप गला चरण 16 है
    1
    अपने चिकित्सकीय इतिहास की जांच करें कुछ लोगों को स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण विकसित करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक प्रवण लगती है। यदि आपके पास इन प्रकार के संक्रमण होने का इतिहास है, तो यह अधिक संभावना है कि नया संक्रमण streptococcal हो सकता है।
  • अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 17 बताता है तो छवि का शीर्षक
    2
    विचार करें कि आपकी उम्र में आपको सीआरपी के गले होने की अधिक संभावना है। जबकि बच्चों में गले में गले के बीच में 20 से 30 प्रतिशत स्ट्रेप गले के कारण होता है, केवल 5 से 15 प्रतिशत वयस्क डॉक्टरों की यात्रा इस कारण से होती है।
  • बुजुर्ग रोगियों, जैसे कि इन्फ्लूएंजा जैसे आवर्तक बीमारियों से पीड़ित हैं, अवसरवादी संक्रमणों के लिए अधिक संभावनाएं हैं।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 18 है
    3
    विश्लेषण करें कि आपकी जिंदगी की स्थिति में स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर, परिवार के अन्य सदस्यों ने पिछले दो हफ्तों के दौरान इसे विकसित किया है जब streptococcal pharyngitis की अधिक संभावना होगी। सह-अस्तित्व या खेल के साझा स्थान, जैसे कि स्कूल, नर्सरी, छात्रावास या सैन्य बैरकों, वातावरण के उदाहरण हैं जो बैक्टीरिया के उपनिवेशण के लिए एक संभावित हैं।
  • जबकि बच्चों को सीआरपी के गले का खतरा होता है, 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ होने की संभावना कम होती है। हालांकि, उनके पास ऐसे लक्षण नहीं होते हैं जो आमतौर पर बड़े बच्चों और वयस्कों में मौजूद होते हैं। युवा बच्चों में बुखार, नाक या खाँसी हो सकती है, साथ ही कम भूख भी हो सकती है अगर आपके या किसी अन्य करीबी संपर्क के इस प्रकार का संक्रमण हो और आपके छोटे से एक बुखार या अन्य लक्षण हैं तो अपने डॉक्टर के बारे में अपने बच्चे के जोखिम के बारे में पूछें।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास स्ट्रैप गला चरण 1 है
    4
    यदि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य जोखिम कारक है, तो इसका मूल्यांकन करें जिससे आप strep गले के लिए अधिक संक्रमित हो सकते हैं। जिन लोगों के पास एक समझौता प्रतिरक्षा तंत्र है, उनमें संक्रमण से लड़ने की कम क्षमता होती है और इसे अनुबंधित करने की अधिक संभावना हो सकती है। अन्य संक्रमण या रोग भी strep होने की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • थकान के कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को आसानी से समझौता किया जा सकता है ध्यान रखें कि इस तरह के एक मैराथन चल रहे तनाव या अत्यधिक व्यायाम के राज्यों ने भी अपने शरीर को कमजोर कर सकते हैं, क्योंकि जब यह संक्रमण से लड़ने की क्षमता ठीक हो बाधित हो सकती है पर ध्यान केंद्रित रखें। बस रखो, एक थक शरीर वसूली पर केंद्रित है और प्रभावी रूप से संक्रमण से लड़ने की स्थिति में नहीं हो सकता है।
  • मान लें कि धूम्रपान आपके मुँह में सुरक्षात्मक श्लेष्मलता को नुकसान पहुंचा सकता है और बैक्टीरिया के उपनिवेश को सुविधाजनक बना सकता है।
  • मौखिक सेक्स आपके मौखिक गुहा को सीधे जीवाणुओं के संपर्क में आने के लिए प्रकट कर सकती हैं
  • मधुमेह आपके शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम कर देता है
  • विधि 4

    डॉक्टर की यात्रा करें
    चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपके पास स्ट्रैप गला चरण 20 है
    1
    चिकित्सक की यात्रा के दौरान समझें जब भी आपका गला दर्द होता है, हर बार डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती है, कुछ संभावित स्ट्रेप्ट गले के लक्षण आपको तत्काल एक नियुक्ति करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं यदि आपके गले में गले सूजन लसीका नोड्स या बुखार के साथ है जो 48 घंटे से अधिक समय तक चली गई है, तो अपॉइंटमेंट बनाने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • अगर आपके गले में 48 घंटों से अधिक समय तक रहता है तो अपने डॉक्टर से बात करना भी महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक से बताएं अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 21 है
    2
    अपने चिकित्सक को अपनी चिंताओं को बताएं अपने सभी लक्षणों की एक विस्तृत सूची लें और उन्हें बताएं कि आपको संदेह है कि एक स्ट्रेप्टोकॉकल संक्रमण उनके कारण हो सकता है। आम तौर पर, आपका डॉक्टर रोग के कुछ सबसे सामान्य लक्षणों की जांच करेगा।
  • अपने चिकित्सक को अपना तापमान लेने के लिए तैयार करें
  • इसके अलावा, एक प्रकाश के साथ अपने गले के अंदर की जांच करने के लिए तैयार रहें आप अधिकतर सूजन टॉन्सिल, जीभ पर लाल, दानेदार दाने, या गले के पीछे सफेद या पीले रंग की स्पॉट देखना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 22 है
    3
    निश्चित रूप से आपका चिकित्सक नैदानिक ​​नैदानिक ​​प्रोटोकॉल का पालन करेगा। असल में, इस प्रोटोकॉल में आपके लक्षणों का मूल्यांकन करने के लिए अनुवर्ती मार्गदर्शिका का पालन किया जाएगा। वयस्कों के लिए, स्वास्थ्य पेशेवर क्या उपयोग कर सकते हैं का आकलन करने के अनुभव कैसे की संभावना एक स्त्रेप्तोकोच्कल संक्रमण समूह ए है यह बस मापदंड आप देख रहे हैं की एक सूची है नैदानिक ​​भविष्यवाणी नियम के रूप में जाना जाता है चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको स्ट्रेप गले के लिए उपचार प्राप्त करना चाहिए (और कैसे)।
  • डॉक्टर से सम्मानित किया जाएगा अंक, सकारात्मक या नकारात्मक, संकेत और लक्षण: +1 टॉन्सिल (रिसाव टॉन्सिल), संवेदनशील लिम्फ नोड्स के लिए +1 अंक पर दूधिया सफेद धब्बे द्वारा (लिम्फाडेनोपैथी पहले संवेदनशील ग्रीवा श्रृंखला), हाल ही में बुखार का एक इतिहास के लिए +1 अंक, कम से कम 15 वर्ष की उम्र होने के लिए +1 अंक, +0 15 और 45 के बीच एक उम्र होने के लिए, -1 बिंदु वर्ष 45 वर्ष से अधिक और -1 बिंदु खांसी के लिए
  • आप 3 से 4 अंक की रेटिंग दी है, तो आप एक समूह एक स्त्रेप्तोकोच्कल संक्रमण ए मूल रूप से, एक स्त्रेप्तोकोच्कल संक्रमण के लिए एक सकारात्मक परिणाम का विषय माना जाता होने के बारे में 80% की एक सकारात्मक भावी सूचक मूल्य (PPV) की है। इस संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाना चाहिए और आपका डॉक्टर उचित आहार को निर्धारित करेगा।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 23 है तो बताएं
    4
    डॉक्टर से पूछें कि आपको एक तेज स्ट्रेप टेस्ट दिया जाए। ध्यान रखें कि क्लीनिकल भविष्यवाणी नियम संक्रमण है कि बच्चों में एंटीबायोटिक चिकित्सा का असर की आवश्यकता होती है निदान करने के लिए साबित नहीं हुआ है। विचार करें कि आपके पास स्ट्रेप्टोकोकल एंटीजन टेस्ट (तेजी से स्ट्रेप टेस्ट) हो सकता है, जो आपके डॉक्टर के कार्यालय में कुछ मिनट लगते हैं।
  • डॉक्टर जीवाणुओं के लिए उनका विश्लेषण करने के लिए, आपके गले के पीछे से तरल पदार्थ का नमूना लेने के लिए, आपके घर पर उपयोग करने वालों के समान कपास झाड़ू का उपयोग करेंगे। डॉक्टर आपके कार्यालय में इन द्रवों का विश्लेषण करेंगे और 5 से 10 मिनट के बीच आपको परिणाम पता चल जाएगा।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 24 है तो बताएं
    5
    गले संस्कृति के लिए अपने डॉक्टर से पूछें यदि आपकी तेजी से सीआरपीपी परीक्षा के नतीजे नकारात्मक हैं, लेकिन आपके पास अभी भी सीआरपी के गले के अन्य लक्षण हैं, तो चिकित्सक एक लंबी परीक्षा लेना चाह सकता है जिसे गले संस्कृति कहा जाता है आपके गले में तरल पदार्थ के एक नमूने के माध्यम से, एक प्रयोगशाला एक जीवाणु बढ़ने की कोशिश करेंगे। के रूप में अपने गले से लिया जीवाणुओं की कॉलोनी बड़े होते हैं, यह बड़ी मात्रा में समूह का पता लगाने के एक स्ट्रेप्टोकोक्की संभावना है कि अपने चिकित्सक नैदानिक ​​भविष्यवाणी नियम, तेजी से स्ट्रेप परीक्षण और संस्कृति मापदंड के किसी भी संयोजन का उपयोग कर सकते है आसान हो जाएगा गले, आपके चिकित्सीय फैसले के आधार पर, एक सटीक निदान प्राप्त करने के लिए
  • जबकि स्वयं के द्वारा तेज स्ट्रेप्टोकॉक्ल परीक्षण आमतौर पर यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं कि क्या एक स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण मौजूद है, गलत नकारात्मक होने के लिए जाना जाता है गले संस्कृतियों, दूसरी तरफ, अधिक सटीक हैं
  • अगर तीव्र स्ट्रेप्टोकोकल परीक्षण का सकारात्मक परिणाम हो, तो एक गले की संस्कृति आवश्यक नहीं है क्योंकि यह बैक्टीरिया के प्रतिजनों के प्रत्यक्ष विश्लेषण के साथ किया जाता है और अगर बैक्टीरिया का थ्रेशोल्ड स्तर होता है तो केवल सकारात्मक परिणाम ही होगा। इससे संकेत मिलेगा कि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ तत्काल उपचार आवश्यक है।
  • चिकित्सक गले के पीछे तरल पदार्थ का एक नमूना लेने के लिए एक कपास झाड़ू का इस्तेमाल करेगा, फिर नमूने को एक प्रयोगशाला में भेज दें और इसे एक अगर प्लेट में स्थानांतरित किया जाएगा जो 18 से 48 घंटों के लिए होगा। विशिष्ट प्रयोगशाला की पद्धति। यदि आपके पास स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ है, तो समूह ए बीटा स्ट्रेप्टोकोकी पट्टिका पर बढ़ेगा।
  • अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 25 है तो बताएं छवि
    6
    अन्य परीक्षण विकल्पों के बारे में पता करें नकारात्मक तेजी से परीक्षण के बाद, कुछ डॉक्टर गले संस्कृति के लिए न्यूक्लिक एसिड प्रवर्धन परीक्षण (PAAN) को पसंद करते हैं। यह टेस्ट सटीक है और ऊष्मायन के 1 से 2 दिनों के बीच की आवश्यकता के बजाय घंटों के मामले में परिणाम दिखाता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 26 है
    7
    एंटीबायोटिक ले लो अगर आपका डॉक्टर उन्हें निर्धारित करता है। स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ एक जीवाणु संक्रमण है और, जैसे, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। यदि आपके पास एंटीबायोटिक दवाओं, जैसे पेनिसिलिन के लिए एक ज्ञात एलर्जी है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि वह उचित वैकल्पिक दवा लिख ​​सकें।
  • एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक सामान्य उपचार आमतौर पर 10 दिनों तक रहता है, हालांकि यह विशिष्ट एंटीबायोटिक पर निर्भर करता है जो कि आपके डॉक्टर को लिखने का फैसला करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने एंटीबायोटिक दवाओं को तब तक ले लें जब तक कि आप सभी निर्धारित उपचार पूरा न करते हों, भले ही आप इसे खत्म होने से पहले बेहतर लगे हों।
  • पेनिसिलिन, एमोक्सिसिलिन, सेफलोस्पोरिन, और एज़िथ्रोमाइसिन आम एंटीबायोटिक हैं जो संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पेनिसिलिन का प्रयोग अक्सर होता है और स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ के उपचार में बहुत प्रभावी होता है। हालांकि, कुछ व्यक्तियों को इस दवा में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। यदि आप जानते हैं कि इस प्रकार के कुछ संपार्श्विक प्रभाव हो सकते हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करने के लिए सलाह दी जाती है अमाक्सिकिलिन, अच्छे परिणाम के साथ स्ट्रेप गले के इलाज के लिए पसंदीदा दवाओं में से एक है। यह पेनिसिलिन की अपनी प्रभावशीलता में समान है और पेट में गैस्ट्रिक एसिड का सामना करना पड़ सकता है, इससे पहले कि वह आपके सिस्टम में अवशोषित हो जाए। इसके अलावा, इसमें पेनिसिलिन की तुलना में गतिविधि का एक व्यापक स्पेक्ट्रम है
  • एसिथ्रोमाइसीन, एरिथ्रोमाइसिन या सेफलोस्पोरिन का प्रयोग पेनिसिलिन के विकल्प के रूप में किया जाता है जब रोगी को उत्तरार्द्ध के लिए एक ज्ञात एलर्जी होती है। ध्यान रखें कि इरिथ्रोमाइसिन में मानव रोगियों में जठरांत्र संबंधी दुष्प्रभाव का एक उच्च प्रतिशत है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 27 है
    8
    एंटीबायोटिक काम करते समय आरामदायक और आराम से रहें सामान्य वसूली लगभग एक ही समय के लिए ले जाएगा, जिसके लिए आप दवा लेंगे, 10 दिन तक। जब आप उपचार कर रहे हैं, तो अपने शरीर को पुनर्प्राप्त करने का मौका दें।
  • अतिरिक्त नींद, हर्बल चाय और बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आपके ठीक होने पर आपके गले में आराम मिलता है।
  • इसके अतिरिक्त, कभी-कभी यह गले में गले से राहत देने के लिए ठंडे पेय, आइसक्रीम और लॉलीपॉप का उपभोग करने में मदद करेगा।
  • अगर आपको स्ट्रेप गला चरण 28 बताया गया है तो शीर्षक वाला छवि
    9
    अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो अपने डॉक्टर से फिर से जाएं आपको 2 या 3 दिनों में बेहतर महसूस करना चाहिए, यदि नहीं, या यदि आपके पास अभी भी बुखार है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें इसके अलावा अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें यदि आप एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के किसी भी लक्षण दिखाते हैं। प्रतिक्रिया के लक्षण एंटीबायोटिक लेने के बाद दाने, हाइव्स या सूजन में शामिल होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्ट्रेप्टोकोसी के लिए इलाज शुरू करने के बाद कम से कम 24 घंटे के लिए घर पर रहें
    • किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कप, कटलरी या शरीर के तरल पदार्थों को साझा न करें, जिनके साथ सीआरपी है अगर आपको संक्रमित किया गया है तो अपने निजी आइटम को स्वयं को रखें

    चेतावनी

    • स्ट्रेप गले का इलाज एंटीबायोटिक के साथ किया जाना चाहिए। अन्यथा यह संधिशोथ बुखार में बदल सकता है, जो एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जो शरीर के हृदय और जोड़ों को प्रभावित करता है। यह स्थिति स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ के पहले लक्षणों के 9 और 10 दिनों के भीतर विकसित हो सकती है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप जल्दी से कार्य करें
    • ध्यान रखें कि मोनोन्यूक्लिओसिस में स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के समान लक्षण हो सकते हैं या एक ही समय में होते हैं। यदि स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के आपके परिणाम ऋणात्मक हैं, लेकिन आपके पास अभी भी लक्षण हैं और अत्यधिक थकान से पीड़ित हैं, तो mononucleosis के अध्ययन के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।
    • अपने चिकित्सक को तत्काल आइए, अगर आप तरल पदार्थ को निगल नहीं ले सकते हैं, निर्जलीकरण के लक्षण दिखा सकते हैं, अपनी लार को निगल नहीं सकते हैं या दर्द या कठोर गर्दन
    • यदि आपको स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के लिए उपचार प्राप्त हो रहा है, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें यदि आप देख रहे हैं कि आपके मूत्र को कोला पीने का रंग प्राप्त होता है या आप अपने उत्पादन के मूत्र की मात्रा में कमी का पता लगाते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके गुर्दे सूखा रहे हैं, जो स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ की जटिलताओं में से एक है।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com