ekterya.com

स्ट्रेप गले का मूल्यांकन और इलाज कैसे करें

एक गले में गले का मतलब यह नहीं है कि आपके पास सीआरपी संक्रमण है। वास्तव में, सबसे गले में गले वायरस के कारण होते हैं, जो अपने आप ही गायब हो जाते हैं। दूसरी ओर, सीआरपी के गले का संक्रमण बैक्टीरिया के कारण होता है जो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उपचार की आवश्यकता होती है। जानें कि स्ट्रेप्ट गले के संक्रमण के लक्षणों का मूल्यांकन कैसे करें ताकि आपको उचित बीमारी से उबरने की आवश्यकता हो।

चरणों

भाग 1
स्ट्रेप गले का निदान

इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समझें कि एक strep गला क्या है। संक्रमण Strep गले एक संक्रामक जीवाणु स्ट्रैपटोकोकस प्योगेनेस की वजह से संक्रमण, भी समूह के रूप में जाना एक स्ट्रेप्टोकोकस सभी गला परिणाम हैं नहीं हालांकि स्ट्रेप गले के संक्रमण गले में खराश की विशेषता लक्षण है स्ट्रेप्टोकोकस की वजह से एक जीवाणु संक्रमण का वास्तव में, ज्यादातर समय, गले में गले आम वायरस के परिणाम होते हैं और किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।
  • हालांकि, अगर आप स्ट्रेप गले का संक्रमण है, उपचार महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रक्त, त्वचा और अन्य अंगों, आमवाती बुखार के संक्रमण के प्रसार, जो हृदय को प्रभावित कर सकते हैं और सहित गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती जोड़ों, और गुर्दे की सूजन।
  • आयु जो इस रोग से ग्रस्त होती है वह 5 से 15 साल होती है, लेकिन किसी को भी strep गले हो सकता है।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्ट्रेप गले के कुछ लक्षण जानें , फ्लू जैसी बीमारी है कि 2 से 5 दिनों के, बुखार (दूसरे दिन बदतर), गले में खराश, पेट में दर्द, मतली, ऊर्जा की कमी, निगलने में कठिनाई रोग से रहता है: लक्षण निम्न में से कोई भी हो सकते हैं सिरदर्द, सूजन लिम्फ नोड्स और दाने
  • कभी-कभी, इनमें से अधिकतर स्थितियां हो सकती हैं, लेकिन आपके पास एक स्ट्रिप गले नहीं हो सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप चिकित्सा की तलाश करें, क्योंकि डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए त्वरित परीक्षण कर सकता है कि संक्रमण वास्तव में स्ट्रेक्टोकोकस के कारण होता है या नहीं।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    डॉक्टर से बात करें और परीक्षण और उपचार के लिए अपनी सिफारिशों का पालन करें। लक्षणों के आधार पर, डॉक्टर सुझा सकता है कि आप एक गले के स्वाब टेस्ट के लिए आते हैं। यह केवल कुछ ही मिनटों का समय लेता है और निश्चित रूप से स्ट्रेप गले का निदान करने का एकमात्र तरीका है। गले को देखकर इसका निदान नहीं किया जा सकता।
  • गले का स्वाद एक तेजी से प्रतिजन परीक्षण है। यह टेस्ट कुछ ही मिनटों में स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया का पता लगाता है। यह गले में पदार्थों (एंटीजन) की तलाश में काम करता है। हालांकि यह तेज़ है, यह हमेशा सटीक नहीं हो सकता है कुछ मामलों में, परीक्षा नकारात्मक हो सकती है, भले ही आपके पास सीआरपी का गला हो। यदि चिकित्सक सोचता है कि आपके पास एक स्ट्रेप गले है, तो आप संस्कृति को यह देखने के लिए परीक्षण कर सकते हैं कि क्या स्ट्रिपोकोकल बैक्टीरिया 1 या 2 दिन बाद स्वास पर बढ़ता है।
  • यदि गले के झुंड या संस्कृति सकारात्मक है, तो डॉक्टर एक ऐसे इलाज का सुझाव देगा जिसमें एंटीबायोटिक शामिल है।
  • अगर डॉक्टर एक सीआरपी गले के संक्रमण का निदान नहीं करता है, तो आपके पास एक सामान्य सर्दी या अधिक गंभीर बीमारी हो सकती है, जैसे टॉन्सिलिटिस या मोनोन्यूक्लियोसिस
  • कुछ मामलों में, गले के झुंड एक नकारात्मक परिणाम देगा, भले ही आपके पास एक strep गला हो। यदि चिकित्सक सोचता है कि आपके पास एक स्ट्रेप गले है, तो आप संस्कृति को यह देखने के लिए परीक्षण कर सकते हैं कि क्या स्ट्रिपोकोकल बैक्टीरिया 1 या 2 दिनों के बाद swab पर बढ़ता है
  • भाग 2
    Strep गले का इलाज करता है

    इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटीबायोटिक उपचार शुरू करें अगर डॉक्टर यह निर्धारित करता है कि आपके पास सीआरपी बैक्टीरिया है सामान्य तौर पर, एंटीबायोटिक दवाएं 10 दिनों के लिए ली जाती हैं, हालांकि डॉक्टर आपको कम या ज्यादा समय लेने के लिए कह सकते हैं। स्ट्रेप्ट गले के संक्रमण के लिए निर्धारित सबसे आम एंटीबायोटिक दवाएं पेनिसिलिन या अमोक्सिसिलिन हैं यदि आप एलर्जी हो, तो आपका डॉक्टर एक अलग एंटीबायोटिक, जैसे किफेलक्सिन या एज़िथ्रोमाइसिन लिख सकता है कुछ चीजें याद रखें जब आप एंटीबायोटिक लेते हैं:
    • सभी एंटीबायोटिक उपचार लें, भले ही आपको बेहतर लगे। , पूर्ण उपचार आवर्तक और गंभीर संक्रमण के अवसरों को बढ़ा सकते हैं क्योंकि प्रारंभिक एंटीबायोटिक दवाओं बैक्टीरिया कमजोर और मजबूत बैक्टीरिया जीवित रह सकते हैं मारने और लिया एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी बन सकता है। किसी भी खुराक को मत छोड़ें नियमित खुराक एंटीबायोटिक दवाओं के उचित कामकाज को सुनिश्चित करता है।
    • एंटीबायोटिक लेने के दौरान शराब से बचने की कोशिश करें। यद्यपि अल्कोहल सबसे एंटीबायोटिक दवाओं में हस्तक्षेप नहीं करता है, यह दुष्प्रभावों को तेज कर सकता है, जैसे चक्कर आना, उनींदापन, और परेशान पेट। ध्यान रखें कि कुछ खांसी के सिरप और मुँह में पकाया हुआ शराब होता है।
    • उन्हें निर्देशित करें कैसे एंटीबायोटिक लेने के बारे में फार्मासिस्ट से बात करें एंटीबायोटिक के आधार पर आपको निर्धारित किया गया है, यह भोजन के साथ या बिना बेहतर काम कर सकता है। उदाहरण के लिए: पेनिसिलिन वी को खाली पेट पर ले जाना चाहिए, जबकि एमोक्सिसिलिन को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है। अधिकांश एंटीबायोटिक्स को गिलास पानी से लिया जाता है।
    • एलर्जी की प्रतिक्रियाओं के लिए एंटीबायोटिक दवाइयां जैसे कि दानेदार, मुंह में सूजन, साँस लेना या निगलने में कठिनाई के लिए बने रहें। यदि आप किसी भी प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, तो एक अलग एंटीबायोटिक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आपको श्वास लेने में कठिनाई हो रही है, तो आपातकालीन नंबर को कॉल करें, क्योंकि यह एक एनाफिलेक्सिस नामक प्रतिक्रिया हो सकती है जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकती है।
    • साइड इफेक्ट देखें अधिकांश एंटीबायोटिक दवाओं के साइड इफेक्ट्स में पेट की परेशानी और दस्त शामिल हैं। आपके द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक पर कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    ओवर-द-काउंटर दर्द दवा ले लो, जैसे कि एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन यह गले में खराश और अन्य लक्षणों जैसे कि बुखार को राहत देने में मदद करेगा। अधिमानतः, भोजन के साथ दर्द दवाएं ले लो
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक दिन में दो बार खारे पानी में खसखसाना। यह एक स्ट्रेप्ट गले के संक्रमण के लक्षणों को दूर करने में मदद करेगा। गर्म पानी के गिलास में नमक के ¼ चम्मच मिलाएं। अपने मुंह के पीछे नमक पानी लाओ, अपने सिर को वापस ऊपर उठाएं और 30 सेकंड के लिए गड़बड़ी करें गले के पीछे को कवर करने के बाद नमक पानी थूकें।
  • बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से स्ट्रिप गले के लक्षणों को दूर करने के लिए गर्म, सुखदायक टॉनिक पी लें, जैसे कि नींबू चाय या शहद के साथ चाय। इसके अलावा, तरल पदार्थ और पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है, जो आपको अधिक प्रभावी ढंग से ठीक करने में मदद करेगा।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    एक humidifier का उपयोग करें नम हवा के माध्यम से सूखी हवा के माध्यम से एक आर्द्रता चक्र। यह एक हवा बनाता है जो साँस लेने में आसान और अधिक सुखद होता है।
  • यदि आपके हाथ में एक आर्द्रिफाइड नहीं है, तो आप एक उत्स्फूर्त हामिडीफायर बना सकते हैं: पानी के एक बर्तन उबालें और भाप को उस कमरे को भरने दें जहां आप हैं।
  • यदि आप एक humidifier का उपयोग करते हैं, सावधान रहना यह ज़्यादा नहीं यह हवा में कुछ नमी होना अच्छी बात है, लेकिन अत्यधिक नमी अच्छी नहीं है, क्योंकि यह कुछ मोल्ड और फफूंदी, जो लक्षणों को उत्तेजित होगा और संभवतः वसूली में देरी विकसित करने के लिए आदर्श स्थिति पैदा कर सकते हैं।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    गले के लिए एक कैंडी लो। आप फार्मेसियों में पर्ची के बिना कैंडी या गले के स्प्रे पा सकते हैं और गले के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसमें स्थानीय एनेस्थेटिक्स या एंटीसेप्टिक्स शामिल हो सकते हैं और लक्षणों से राहत मिल सकती है
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    लक्षण जारी रखने पर डॉक्टर से संपर्क करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर से संपर्क करें यदि लक्षण कुछ दिनों (48 घंटों) में सुधार न करें या यदि वे खराब हो जाएं इसका मतलब यह हो सकता है कि एंटीबायोटिक काम नहीं कर रहा है।
  • इसके अलावा, अगर आप किसी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • भाग 3
    स्ट्रेप गले को रोकता है

    इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटीबायोटिक लेने शुरू करने के पहले 24 से 48 घंटों के लिए घर पर रहें एक व्यक्ति को अभी भी एंटीबायोटिक लेने शुरू करने के पहले 48 घंटों के दौरान दूसरों को संक्रमित करने की संभावना है। सावधान रहें और इस समय के दौरान अन्य लोगों के साथ संक्रामक संपर्क से बचें।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने टूथब्रश को खींचें और एक नया खरीदें एंटीबायोटिक दवाइयां लेने के पहले दो दिनों के बाद करो, लेकिन इलाज खत्म करने से पहले। अन्यथा, आपके पुराने टूथब्रश एक वाहन बन सकता है और आप एंटीबायोटिक्स लेने के समाप्त होने के बाद आपको फिर से संक्रमित कर सकते हैं।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    संपर्क से बचें और व्यक्तिगत आइटम साझा न करें जब संभव हो, संक्रमण की अवधि के दौरान विशेष रूप से (इलाज शुरू होने के 48 घंटों तक) लोगों के साथ संपर्क से बचें। अगर किसी पारिवारिक सदस्य के पास स्ट्रेप गले है, तो चश्मा या बर्तन साझा नहीं करें।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने हाथों को धो लें अपने हाथों को ठीक से धोने से सभी प्रकार के संक्रमणों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। रोग नियंत्रण और संयुक्त राज्य अमेरिका की रोकथाम केंद्रों के अनुसार, हाथ धोने की तकनीक में शामिल हैं:
  • स्वच्छ नल का पानी (गर्म या ठंडा) के साथ अपने हाथों को गीला करें, नल बंद करें और साबुन को लागू करें
  • साबुन से अपने हाथों को मिलाकर फोम बनाएं। फोम के साथ अपने हाथों की पीठों को अपनी उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों के नीचे कवर करना सुनिश्चित करें।
  • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें क्या आपको एक स्टॉपवॉच चाहिए? उन्होंने दो बार गीत गाया "जन्मदिन मुबारक हो" शुरुआत से अंत तक
  • नल से साफ पानी के साथ अपने हाथ अच्छी तरह कुल्ला।
  • एक साफ तौलिया या हवा के साथ अपने हाथ सूखी
  • Video: 5 Strep Throat Home Remedies to Treat a Sore Throat Naturally

    चेतावनी

    • एक बार जब आप एंटीबायोटिक उपचार शुरू करते हैं, तो आपको 24 घंटों के भीतर बेहतर महसूस करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो डॉक्टर को बुलाओ। आपने बैक्टीरिया के तनाव का अनुबंध किया हो जो आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा के प्रति प्रतिरोधी हो। फिर, आपको दवा के एक नए बैच के लिए चिकित्सक के पास वापस जाना होगा।
    • स्ट्रेप परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया शरीर के अन्य हिस्सों की यात्रा कर सकता है, जिससे हृदय रोग, रक्त संक्रमण और किडनी रोग होता है।
    • स्ट्रेप्टोकोकस गठिया के बुखार को विकसित और पैदा कर सकता है, जो बहुत गंभीर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com