ekterya.com

बैक्टीरियल ग्रसनीशोथ का इलाज कैसे करें

जीवाणु ग्रसनीशोथ बैक्टीरिया की वजह से एक गले में खराश होता है बैक्टीरिया जो इस विकार के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार हैं, समूह एक स्ट्रेप्टोकॉसी है, हालांकि क्लैमाइडिया और गोनोरिया भी जीवाणुओं के ग्रसनीशोथ का कारण बन सकती हैं। एक बार जब ग्रसनीशोथ का मूल कारण निर्धारित होता है, तो आप संक्रमण से उबरने के लिए चिकित्सा और घरेलू उपचार के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
ले लो ए गला कल्चर चरण 6
1
गले का नमूना लेने के लिए डॉक्टर से पूछें कि ग्रसनीशोथ के विशेष कारण के निदान के लिए। गले में गले के बहुमत (ग्रसनीशोथ के मामलों) वायरल हैं। हालांकि, कुछ मामलों में जीवाणु होते हैं (जिन्हें "बैक्टीरियल फेरिगिटिस" कहा जाता है)। जब यह गले में खराश के उपचार की बात आती है, तो पहला कदम यह है कि वह कारण निर्धारित करता है, जो लक्षणों पर ही आधारित नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, डॉक्टर को आपके गले से एक नमूना लेना होगा।
  • गले से एक नमूना बैक्टीरिया की उपस्थिति की पहचान कर सकते हैं।
  • आप डॉक्टर को यह भी बता सकते हैं कि बैक्टीरिया किस प्रकार मौजूद हैं, जिससे गले में खराश आ सकता है।
  • निदान में देरी के कारण गले की संस्कृति की उपेक्षा की जा रही है और तेजी से प्रतिजन का पता लगाने के परीक्षण लोकप्रिय हो गए हैं। रैपिड एंटीजेन डिटेक्शन टेस्ट, जिसे "रैपिस्ट स्ट्रेप्टोकोकल टेस्ट्स" भी कहते हैं, अनुकूल हैं, क्योंकि वे तेज़ हैं और 90% तक संवेदनशीलता है।
  • खो वजन वजन चरण 8 नामक छवि
    2
    बैक्टीरियल ग्रसनीशोथ के लिए एंटीबायोटिक ले लो एक बार pharyngitis के कारण पुष्टि की गई है (यह मानना ​​है कि यह वास्तव में बैक्टीरिया है), यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स निर्धारित किया जाएगा। एंटीबायोटिक विशिष्ट जीवाणुओं के लिए अनुकूलित किया जाएगा एक समूह के लिए एक स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण, सबसे आम उपचार विकल्प पेनिसिलिन है, हालांकि अन्य एंटीबायोटिक विकल्प हैं जो प्रभावी भी हो सकते हैं।
  • यह आवश्यक है कि आप डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स पूरा करें।
  • जब आपको बैक्टीरिया का ग्रंथि रोग होता है तो एंटीबायोटिक दवाइयां लेने के मुख्य कारणों में से एक यह है कि रोग की जटिलताओं को रोकना।
  • पेनिसिलिन के अलावा, स्ट्रेप्ट गले के उपचार में इस्तेमाल किये जा सकने वाली अन्य दवाओं में एमोक्सिलिलिन, एम्पीसिलीन, क्लैन्डैमिसिन, सेफलोस्पोरिन और मैक्रोलाइड शामिल हैं। पेनिसिलिन को अतिसंवेदनशीलता वाले मरीजों के इलाज में सेफलोस्पोरिन का इस्तेमाल हो सकता है।
  • डेंगू बुखार का लाभ उठाने वाली छवि 11
    3
    दर्द और बुखार को शांत करने के लिए एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) का प्रयोग करें। संक्रमण के कारणों के इलाज के लिए एंटीबायोटिक लेने के अलावा, आपको अन्य लक्षणों को शांत करने के लिए एसिटामिनोफेन लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। आप इसे एक स्थानीय फार्मेसी में पर्चे के बिना खरीद सकते हैं। सामान्य खुराक 500 मिलीग्राम हर 4 या 6 घंटे की आवश्यकता होती है।
  • एसिटामिनोफेन मस्तिष्क में दर्द रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके गले में गले को शांत कर सकता है।
  • एसिटामिनोफेन भी बुखार को कम कर सकता है
  • छवि का शीर्षक वॉल्ट डिज़नी वर्ल्ड के साथ एक गतिशीलता विकलांगता चरण 8
    4
    अनुमानित पुनर्प्राप्ति समय को ध्यान में रखें। जीवाणु ग्रसनीशोथ के लक्षण एंटीबायोटिक उपचार शुरू करने के बाद एक या दो दिन में सुधार करने के लिए शुरू होना चाहिए। यदि आप कोई सुधार या नए या खराब लक्षण दिखाई देते हैं, तो डॉक्टर के साथ अनुवर्ती नियुक्ति का समय निर्धारित करें अधिकांश लोग एक सप्ताह के भीतर बैक्टीरियल ग्रसनीशोथ से पूरी तरह ठीक हो जाते हैं।
  • एक बैक्टीरियल ग्रसनीशोथ जो कि अनुपस्थित छोड़ दी जाती है, गुर्दे की समस्याएं और संधिशोथ बुखार जैसे जटिलताओं का खतरा बन गया है। इसलिए, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ जल्दी से संक्रमण का इलाज करना महत्वपूर्ण है।
  • आमतौर पर, उपचार 10 दिनों के लिए होता है - हालांकि, चिकित्सा की प्रतिक्रिया में आमतौर पर कुछ दिन लगते हैं। सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार एंटीबायोटिक लेते हैं और जल्द ही उपचार रोक नहीं सकते हैं।
  • भाग 2

    घोर गले को शांत करने के लिए घर की रणनीतियों का प्रयास करें
    खोया वजन अगर आप डॉन शीर्षक छवि` class=
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से जब आप बीमार होते हैं, आपके शरीर सामान्य से ज्यादा तरल पदार्थ खो देता है क्योंकि यह संक्रमण से लड़ता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप बहुत सारे पानी पीएंगे और आप अच्छी हाइड्रेटेड रहेंगे। प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास या 2 लीटर (64 औंस) पानी पीना उचित है।
    • आप अन्य पेय भी ले सकते हैं, जैसे गर्म चाय या फलों के रस
    • यह दिखाया गया है कि दालचीनी, शहद, नींबू का रस और सेब साइडर सिरका के मिश्रण के साथ गर्म पानी एक गले में गले को शांत करने के लिए उपयोगी है।
  • एसीएल टीयर स्टेप 12 से खुद को सुरक्षित रखें

    Video: यह स्ट्रेप गले या बस एक गले में है?

    2
    आराम से सुंदर जैसा कि किसी भी संक्रमण के साथ, जितना संभव हो सके आराम करने (और नींद) मदद करता है, क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और संक्रमण को तेजी से हराने में मदद करता है आपकी वसूली में तेजी लाने के अलावा, पर्याप्त आराम से जीवाणुओं का ग्रंथि के बाद जटिलताओं की संभावना कम हो सकती है।
  • जब आप किसी भी सामाजिक प्रतिबद्धता को पुनर्प्राप्त और रद्द कर देते हैं तो काम से एक ब्रेक ले लो।
  • दूसरों से दूर होकर (उदाहरण के लिए, काम करने या सामाजिक प्रतिबद्धताओं को रद्द नहीं करने के लिए) उन्हें बैक्टीरियल फेरिगिटिस को पकड़ने से रोकता है। कभी बीमार काम करने के लिए मत जाओ आप केवल दूसरों को जोखिम के लिए और रोग को संक्रमित करने के लिए अतिसंवेदनशील बना देंगे।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक सोरे गला हील फास्ट चरण 6



    3

    Video: ग्रसनीशोथ प्रश्नोत्तरी जवाब

    गोलियां चूसने की कोशिश करो चूसने की गोलियां ग्रसनीशोथ के दर्द को कम कर सकती हैं। कुछ गोलियों में एनेस्टाटिक गुण होते हैं, जो बहुत अधिक गंदे गले में भी योगदान देता है। आप सबसे सुपरमार्केट में या स्थानीय फार्मेसी में गोलियाँ खरीद सकते हैं
  • इन्सुलेशन अस्पेन चेस्ट पेन स्टेप 20
    4
    गर्म नमक पानी के साथ गड़बड़ एक कप पानी में नमक के आधा चम्मच मिलाएं। कई सेकंड के लिए समाधान के साथ दबाना और फिर इसे बाहर थूक। आपको समाधान निगल नहीं करना चाहिए गले की गले को शांत करने के लिए इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक सोरे गला हील फास्ट चरण 3
    5
    एक humidifier का उपयोग करें एक humidifier हवा में नमी जोड़ता है और एक गले में गले को शांत करने में मदद कर सकता है। स्नान करते समय गरम भाप भी मदद कर सकता है रात में सोते समय शायद आपको अपने कमरे में एक हामिडीफायर रखना चाहिए।
  • गले में गले को शांत करने के लिए घरेलू विधियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
  • भाग 3

    दूसरों को ट्रांसमिशन रोकें
    इमेज शीर्षक से मैक एयोन फॉल इन लव थ्रू स्टेप 25
    1
    बीमारियों के दौरान दूसरों से दूर हो जाओ बैक्टीरियल ग्रसनीशोथ हवा में बूंदों या संक्रमित व्यक्ति द्वारा छूए गए सतहों को स्पर्श करके प्रसारित किया जा सकता है। इसलिए, यदि आपको यह रोग होता है, तो इसे दूसरों से संक्रमित करने से रोकना सबसे अच्छा तरीका है जितना संभव हो उतना लोगों से दूर हो जाना।
    • अगर आपको बीमार छोड़ दिया गया है, तो काम से कुछ दिन निकालें
    • बीमारी को संचारित करने से बचने के लिए अन्य लोगों के साथ सामाजिक प्रतिबद्धता रद्द कर देता है
  • छवि को रोकें स्टेरप गला चरण 4

    Video: ग्रसनीशोथ - गले के संक्रमण

    2
    अपने हाथों को धो लें अपने हाथों को अक्सर धुलाई (और सावधानी से) रोग से ग्रस्त अन्य लोगों को भी रोक देगा। साबुन और गर्म पानी के साथ कम से कम 30 सेकंड तक धो लें। एक अन्य विकल्प एक अल्कोहल-आधारित हाथ सैनिटाइजर लाने के लिए है ताकि आप इसे दिन के दौरान उपयोग कर सकें।
  • बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकें चरण 3
    3
    साफ साझा सतहों और जब संभव हो तो कुछ भी साझा न करें। अंत में, दूसरों को बैक्टीरियल ग्रसनीशोथ के संचरण को रोकने के लिए, जब संभव हो तो ऑब्जेक्ट साझा करने से बचना इसके अलावा, उपयोग के बाद किसी भी साझा सतह को साफ करें, जैसे दरवाजा घुंडी, रसोई के उपकरण, रीमोट्स और टेलीफोन।
  • चेतावनी

    • वर्तमान में क्लिनिकल उपयोग में समूह ए स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ के लिए कोई टीके नहीं हैं, हालांकि इसके विकास की जांच चल रही है।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com