ekterya.com

यह जानने के लिए कि क्या आपके पास एथलीट का पैर है

एथलीट का पैर, जिसे भी जाना जाता है टिनिया पेडीस, एक आम फंगल संक्रमण है, विशेष रूप से एथलीटों या उन लोगों के बीच जो नंगे पैरों के साथ बार-बार बौछार करते हैं। वर्षा के दौरान कवक या फफूंदी के प्रत्यक्ष जोखिम (विशेष रूप से सार्वजनिक स्विमिंग पूल या जिम जैसे उच्च जोखिम वाले स्थानों में) ज्यादातर मामलों में एथलीट के पैर में जाता है, लेकिन पैर में अत्यधिक पसीना खराब स्वच्छता भी जोखिम कारक हैं एथलीट का पैर शुरू में पैर या पैर की उंगलियों के कोने के एकमात्र को प्रभावित करता है, लेकिन शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैल सकता है यदि वह उचित रूप से पहचाने और इलाज न किया जाए।

चरणों

भाग 1

सामान्य लक्षण पहचानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
1
तीसरे, चौथे और पांचवें पैर के बीच में देखें ये फंगल संक्रमण के लिए पैर के सबसे अतिसंवेदनशील क्षेत्रों की वजह से तीन मुख्य कारकों अक्सर उपेक्षित कर रहे हैं जब आप सूखी पैर, पैर की उंगलियों के कोनों पसीना या नमी बहुत अच्छी तरह से लुप्त हो की अनुमति नहीं देते हैं और इस क्षेत्र है जूते के खराब समायोजन के कारण घर्षण की संभावना अधिक। यदि आप अपने पैरों के किनारे खुजली महसूस करते हैं और आपको कुछ लालिमा दिखाई देती है, तो आपके पास शायद एक फंगल संक्रमण हो।
  • एथलीट के पैर के मुख्य लक्षण और लक्षणों में एक स्केल और खुजली वाली दाने शामिल हैं, जो कभी-कभी जलती हुई या धड़कते हुए दर्द में पड़ जाती हैं।
  • उन्नत मामलों में, सूजन और desquamation पैर की उंगलियों के बीच होता है (मक्रई प्रक्रिया बुलाया)।
  • एथलीट का पैर संक्रामक है और संदूषित फर्श, तौलिए, मोजे या सैंडल के माध्यम से आसानी से फैलता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
    2
    देखें कि क्या आपके पास पैरों के नीचे या किनारों पर स्केल या सूखी त्वचा है चूंकि एथलीट का पैर भी बदतर हो जाता है, यह पूरे संयंत्र में फैलता है, जहां यह त्वचा को सूखने और खरोंच होने का कारण बनता है। यह स्पर्श के किसी न किसी तरह महसूस करेगा, यह शायद थोड़ा परेशान होगा और आप खुजली महसूस करेंगे। शुरू में क्षेत्र छोटा होगा, लेकिन यह फैल जाएगा और एक अनियमित मार्जिन बना देगा।
  • इसके तीन मुख्य प्रकार हैं: टिनिया पेडीस: प्रकार का मोकासिन (जो पैर के एकमात्र शामिल होता है), इंटरडिजिटल टाइप (जो पैर की उंगलियों के बीच की कपटों को शामिल करता है) और अल्सरस प्रकार (जिसमें फफोले के गठन शामिल हैं)।
  • एथलीट के पैर को सशस्त्र बलों के सदस्यों द्वारा "जंगली सड़ांध" के रूप में भी जाना जाता है, जो नम उष्णकटिबंधीय जलवायु में काम करते थे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=

    Video: विकलांगों के लिए यह शख्स बनाता है कार

    3
    संदेह करना आरंभ करें अगर आपको जल, खुजली वाली दर्द महसूस हो। पैर (विशेष रूप से दर्द और ऐंठन) में असुविधा आम और आम तौर पर खराब फिटिंग जूते के अत्यधिक उपयोग का परिणाम है, लेकिन जल दर्द गंभीर खुजली अजेय के साथ और आप एथलीट फुट पर विचार करना चाहिए। कवक जल और खुजली का कारण होता है क्योंकि वे पैर के ऊतकों को घुसना और सतही परतों पर फ़ीड करते हैं। नतीजतन, तंत्रिका परेशान हो जाती है, जो खुजली का कारण बनती है और जलती हुई दर्द को जन्म देती है।
  • अक्सर, आप अपने जूते और मोज़े ले जाने के तुरंत बाद खुजली अधिक तीव्र होती है।
  • एथलीट का पैर उसी प्रकार की कवक के कारण होता है जो दाद और अंगुली का दाग पैदा करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
    4
    फफोले के प्रकार के बीच अंतर। एक पैर छाला आसानी से चलने से हो सकता है या जरूरत से ज्यादा किया चल रहा है, खासकर यदि आप कोई जूते अच्छी तरह से हालांकि, एथलीट फुट की वजह से फफोले अलग हैं, वे मवाद और अन्य तरल पदार्थ रिसना के लिए करते हैं, और नीच डाल । आम तौर पर, फफोले त्वचा के मोटे पैच में होते हैं, जो बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • फंगल के फफोले फटने के बाद, एक लाल, कालीदार सीमा के साथ घावों को बाहर जाना और एक स्पष्ट केंद्र छोड़ दें। यह दाग का एक क्लासिक पहलू है जो त्वचा पर दिखाई देता है।
  • यदि आप एक आदमी हैं तो आप एथलीट के पैर का अधिक जोखिम वाले हैं, अक्सर गीली मोज़े या तंग जूते का उपयोग करते हैं, सार्वजनिक क्षेत्रों में नंगे पैर चलते हैं और एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
    5
    टोनील्स के बदलावों पर ध्यान दें एथलीट के पैर में मशरूम टूनाल्स को संक्रमित करने के लिए फैल जाते हैं, जो फीका पड़ा हुआ, मोटी और भंगुर भी हो जाता है। संक्रमण के उन्नत (क्रोनिक) चरणों में, टोनीएं भंगुर हो जाती हैं और ये भी गिर सकती हैं (एक शर्त जिसे इंसाइरोलाइज़िस कहा जाता है)।
  • नाखूनों से फंगियों को खत्म करना मुश्किल है क्योंकि वे ऊतक में घुसना करते हैं।
  • पैर में जलन और टोने में बदलाव भी मधुमेह के लक्षण हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका रक्त शर्करा का स्तर सामान्य सीमा के भीतर हो।
  • भाग 2

    एथलीट के पैर की पुष्टि करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं यह आपके पैर की बीमारी का अनुमान लगाने की कोशिश नहीं करता है, इसलिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें और उसे अपनी टिप्पणियों और अपने संदेह बताएं कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर आपके पैर देखकर फंगल संक्रमण का निदान कर सकता है हालांकि, निदान की पुष्टि करने के लिए (और अन्य शर्तों को बाहर करने के लिए), आप एक त्वचा का नमूना ले सकते हैं, एक पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड समाधान के कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं और इसे एक माइक्रोस्कोप के नीचे देख सकते हैं। समाधान त्वचा को घुलित करता है, लेकिन कवक की कूड़े को बरकरार रखता है, जिससे इसे देख सकते हैं।
    • इसके अलावा, आपका डॉक्टर एक पराबैंगनी दीपक की काली रोशनी के नीचे अपने पैर को देख सकता है, जो कवक संक्रमणों की मौजूदगी को हाइलाइट करता है।
    • आपका डॉक्टर आपको यह निर्धारित करने के लिए ग्राम का दाग भी दे सकता है कि क्या कोई अंतर्निहित बैक्टीरिया संक्रमण है
    • इसके अलावा, आपका डॉक्टर मधुमेह और अन्य प्रकार के संक्रमण (बैक्टीरियल और वायरल) से इनकार करने के लिए एक रक्त परीक्षण कर सकता है।



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
    2
    उन्हें एक विशेषज्ञ डॉक्टर के पास भेजने के लिए कहें चिकित्सा विशेषज्ञ जो त्वचा की समस्याओं का इलाज करते हैं उन्हें त्वचा विशेषज्ञ कहते हैं ऐसा होने की संभावना है कि त्वचा रोग विशेषज्ञ के पास आपके नियमित चिकित्सक से त्वचा की स्थितियों जैसे कि संक्रमण, चकत्ते और अन्य बीमारियों से निपटने में अधिक अनुभव होता है एक त्वचा विशेषज्ञ अपने कार्यालय में एक माइक्रोस्कोप के तहत एक त्वचा बायोप्सी और पोटेशियम हाइड्रोक्साइड की तैयारी करने में सक्षम होने की अधिक संभावना है, ताकि परिणाम घंटों या दिनों के बजाय मिनट के मामले में उपलब्ध हो सकें।
  • यदि कवक के कोई संकेत नहीं है, तो त्वचा विशेषज्ञ अन्य त्वचा की स्थिति है कि इसी तरह की उपस्थिति (जैसे सोरायसिस, संपर्क जिल्द की सूजन, एक्जिमा, जीवाणु संक्रमण, गठिया और शिरापरक कमी के रूप में) का कारण हो सकता विचार करने के लिए है।
  • सोरायसिस को चांदी के तराजू से अलग किया जा सकता है जो इसे चिह्नित करते हैं, जो आमतौर पर जोड़ों की परतों में पाया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
    3
    एक पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं एक पोडियाडिस्ट एक पैर विशेषज्ञ है जो एथलीट के पैर के निदान की भी पुष्टि कर सकता है और उपचार प्रदान कर सकता है। एक पोडियाट्रिस्ट भी जानकारी का एक अच्छा स्रोत है कि आप कवक संक्रमणों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए किस तरह के जूते और मोज़े का उपयोग कर सकते हैं।
  • जूतों की आवर्तक सामग्री, जैसे विनाइल, रबर और प्लास्टिक, आवश्यक वेंटिलेशन की अनुमति नहीं देते हैं, जिससे पैर गर्म और आर्द्र बना रहता है, जिससे मशरूम को बढ़ाना एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। चमड़े के insoles के साथ जूते पर स्विच करें
  • अपने पैरों से पानी को अवशोषित करने के लिए सूती मोजे का उपयोग करें नायलॉन या अन्य सिंथेटिक सामग्री से बना मोजे से बचने की कोशिश करें
  • हर दिन अपनी मोजे बदलने की कोशिश करें किसी भी कवक को मारने के लिए बेकिंग सोडा के साथ गर्म पानी में उन्हें धो लें
  • भाग 3

    मुकाबला एथलीट का पैर
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
    1
    ओवर-द-काउंटर एंटिफंगल तैयारी का उपयोग करें। एंटिफंगल पाउडर, क्रीम और मलहम जिनके लिए नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती है, एथलीट के पैर को खत्म करने में मदद कर सकता है। सामयिक दवाएं इसके खिलाफ प्रभावी हैं टिनिया पेडीज, एज़ोल्स, अलाइलामाइन, साइक्लोपीरॉक्स, टोलनाटेटेट और एमोर्फोल्फिन हैं इसकी वापसी को रोकने के लिए संक्रमण के गायब हो जाने के कुछ हफ्तों तक दवा का उपयोग करना जारी रखें, क्योंकि त्वचा में दांतों को दफन किया जा सकता है।
    • अपने जूते कीटाणुरहित करने के लिए पाउडर का उपयोग करें और अपने पैरों के लिए क्रीम या मलहम रखें (उन्हें सुबह और सोने के समय पर लागू करें)।
    • fungicides और fungistatic एथलीट फुट में इस्तेमाल रसायन अक्सर कवक त्वचा है, जो बताता है कि क्यों वे कभी कभी प्रभावी नहीं हैं की गर्म गहरी परतों में पाया मत मारो।
  • Video: दौड़ लगाते समय कभी न करे 6 गलतियाँ

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
    2
    कुछ घरेलू उपचारों की कोशिश करें फार्मेसी से क्रीम खरीदने के बजाय, सफेद शर्करा (एसिटिक एसिड) के लिए अपने अलमारी में देखो। पतला सिरका (75% पानी के साथ) कवक के विकास को रोकना पर्याप्त है। पतला सिरका में पैरों को 10 से 15 मिनट तक भिगोएँ, दो बार दिन में, खुजली और सूखापन गायब होने तक।
  • यह एल्यूमीनियम एसीटेट (बुरो या डोमबोरो के समाधान) के सुखाने वाले समाधान में अपने पैरों को सोखने के लिए भी प्रभावी हो सकता है।
  • क्लोरोक्स ब्लीच कवक और सबसे रोगज़नक़ों को मारने में भी प्रभावी हो सकता है, लेकिन यह अस्थायी रूप से आपकी त्वचा और तंत्रिका अंत में परेशान कर सकता है। इसके अलावा, सीधे श्वास न करने की कोशिश करें, क्योंकि यह चक्कर आना, सिरदर्द या भ्रम पैदा कर सकता है
  • एल्यूमीनियम नमक समाधान का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें, जैसे कि 10% एल्यूमीनियम क्लोराइड या एल्यूमीनियम एसीटेट के साथ समाधान। पसीने वाले ग्रंथियों को अवरुद्ध करके ये कार्य प्रतिपक्षी के रूप में करते हैं सामान्य अनुपात पानी के 20 भागों के साथ मिश्रित समाधान का एक हिस्सा है (जब तक कोई चिकित्सक अन्यथा इंगित नहीं करता)। रात में आपके पैरों पर समाधान लागू किया जाना चाहिए
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एथलीट है` class=
    3
    एक एंटिफंगल दवा के लिए एक नुस्खा लें एथलीट के पैर के अधिक उन्नत या प्रतिरोधी मामलों में एक मौखिक एंटिफंगल (गोलियां) की आवश्यकता हो सकती है जैसे टेरबिनाफिन (लामिसिल), इट्राकोनोजोल (स्पोरानॉक्स) या फ्लुकोनाज़ोल (डिफ्लुकन)। शक्तिशाली मौखिक दवाएं उन लोगों के लिए आरक्षित हैं जो तालक पाउडर, क्रीम, स्प्रे या मलहम का जवाब नहीं देते हैं। यह संभावना है कि गोलियां लगभग एक महीने तक लेनी चाहिए।
  • यह जांचने के लिए कि आपका यकृत उन्हें बर्दाश्त कर सकता है, लेने से पहले रक्त परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है
  • नाखून कवक के लिए उपचार अधिक गहन हो सकता है और मौखिक दवाओं (तीन से चार महीने) के लंबे पाठ्यक्रम की आवश्यकता होती है।
  • एक दिन में 4 से 6 सप्ताह के लिए एक दिन में 50 मिलीग्राम फ्लुकोनाज़ोल लेना सबसे कवक संक्रमणों को साफ करने के लिए पर्याप्त है।
  • एक दिन में एक दिन में 100 मिलीग्राम इटरेक्नाज़ोल लेकर एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर कवक आमतौर पर पैर पर हमला करते हैं क्योंकि जूते आमतौर पर एक गर्म, अंधेरे, नम वातावरण बनाते हैं, जो कि उनके विकास को उत्तेजित करता है।
    • आवर्तक संक्रमणों की संभावना कम करने के लिए कम से कम साप्ताहिक अपने जूते के तलवों पर एंटिफंगल पाउडर या स्प्रे डालें।
    • नंगे पैर चलने से बचें स्विमिंग पूल और जिम जैसे सार्वजनिक स्थानों पर चलते समय सैंडल या फ्लिप फ्लॉप का उपयोग करें
    • अपने हाथों और आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाने से संक्रमण को रोकने के लिए, स्वैब या कुछ इसी तरह का उपयोग करके पैरों पर क्रीम या मलहम लगायें।

    चेतावनी

    • एथलीट का पैर संक्रामक है आपके शरीर के कुछ हिस्सों वाले अन्य लोगों को छूने से बचें जो लक्षण दिखाते हैं
    • यदि आपका पैर सूजन और गर्म है, और लाल धारियाँ हैं (खासकर यदि आपके पास बुखार है), तो तत्काल एक चिकित्सक को देखें, क्योंकि आपको बैक्टीरियल संक्रमण होने की संभावना है।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com