ekterya.com

त्वचा के संक्रमण को रोकने के लिए

संक्रमण तब शुरू होते हैं जब शरीर पर सूक्ष्म जीवों जैसे बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी आक्रमण होते हैं जो शरीर में स्वाभाविक रूप से प्रकट नहीं होते हैं। घटिया संक्रमण आमतौर पर तीन अलग-अलग प्रकार की कीटाणुओं के कारण होते हैं: बैक्टीरिया, वायरल और फंगल। कई त्वचा संक्रमण हल्के होते हैं और घरेलू उपचार या अति-काउंटर दवाओं के साथ दिन या सप्ताह के मामले में मुठभेड़ किया जा सकता है। हालांकि, अन्य संक्रमणों को पेशेवर चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि जब इलाज नहीं किया जाता है, वे गंभीर हो सकते हैं उदाहरण के लिए, एक त्वचा संक्रमण जो रक्तप्रवाह या हड्डियों तक फैलता है, वह घातक हो सकता है। आवश्यक सावधानी बरतने से, कोई व्यक्ति रोगाणुओं के प्रसार को रोकना और त्वचा के संक्रमण के जोखिम को कम करना सीख सकता है।

चरणों

भाग 1

बुनियादी स्वच्छता का अभ्यास करना
प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
त्वचा के संक्रमण को कम करने के लिए अपने हाथों को साफ रखें अच्छे हाथों की स्वच्छता का अभ्यास करना त्वचा के संक्रमण को रोकने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। बुनियादी स्वच्छता उपायों में से एक यह है कि आपके हाथों को अक्सर धोने के लिए। एक और विकल्प एंटीसेप्टिक जेल का उपयोग करना है यदि आपके पास पहुंच के भीतर साबुन और पानी नहीं है
  • अक्सर अपने हाथ धोएं अपने हाथों को भिगोने और साबुन लगाने के बाद, उन्हें कम से कम 20 सेकेंड्स (या दो बार "जन्मदिन मुबारक" गाने के लिए समय लेते हैं) के लिए रगड़ें। गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से उन्हें कुल्ला करने के लिए सुनिश्चित करें उन्हें कागज तौलिया या एक हाथ से ड्रायर के साथ सूखी।
  • यदि आपके पास साबुन और पानी नहीं है तो शराब आधारित एंटीसेप्टिक जेल का प्रयोग करें। जेल लगाने के बाद, जब तक वे शुष्क न हों तब तक अपने हाथों को रगड़ें। अपने हाथ की सभी सतहों पर उत्पाद को लागू करना सुनिश्चित करें, अपनी उंगलियों के बीच क्षेत्र को नहीं भूलना।
  • अक्सर कुछ सार्वजनिक स्थानों जैसे अस्पताल और नर्सिंग होम में, आप एक सैनिटरी स्टेशन पा सकते हैं जहां आप अपने हाथों को साफ कर सकते हैं आम तौर पर इन स्टेशनों में फोम साबुन बेचे जाते हैं जो कभी-कभी एक हार्मक्टर भी होते हैं जब आप कर सकते हैं तब इन स्टेशनों का उपयोग करें।
  • प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सूखी त्वचा मोइस्टेंस यद्यपि, यदि आप अपने हाथों को धो लें, तो आपको कम त्वचा संक्रमण भुगतना पड़ सकता है, आपकी त्वचा भी सूख सकती है शुष्कता त्वचा में दरारें पैदा कर सकती है, जो बैक्टीरिया को प्रवेश करने की अनुमति दे सकती है। खुर और त्वचा छीलने को रोकने के लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन का प्रयोग करें।
  • उन लोशन का उपयोग करने से बचें, जिनमें कई इत्र और सुगंध शामिल हैं। क्या सबसे अच्छा काम करता है सरल मॉइस्चराइज़र, जैसे कि वेसिलीन
  • एक सामान्य नियम के रूप में, मलाईदार मॉइस्चराइजर्स में अधिक संरक्षक होते हैं, इसलिए वसा आधारित मॉइस्चराइज़र अधिक प्रभावी होते हैं।
  • प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत इस्तेमाल की जाने वाली सतहों के संपर्क में रहने से बचें। कुछ रोगाणु किसी भी सतह पर घंटे या दिन तक जीवित रह सकते हैं। लॉकर रूम फर्श और घुमक्कड़ जैसे सतहों के साथ सीधे संपर्क से बचने से, आप संक्रामक रोगाणुओं के संपर्क में आने के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • साफ़ या सतहों को स्पर्श करते समय बाधा का उपयोग करें (जैसे दस्ताने या नैपकिन) बाथरूम के दरवाजे, रेस्तरां मेनू और सेल फोन की तरह वस्तुएँ बैक्टीरिया से भरे हुए हैं यदि आप उस प्रकार की वस्तुओं के साथ सीधे संपर्क से बचते हैं, तो आप रोगाणुओं के प्रसार को कम कर सकते हैं।
  • अक्सर घर के डिस्नेक्टिटेक्टर्स या क्लोराक्स जैसे कपड़ों का उपयोग कर सतहों को असमाप्त करता है
  • प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचें हालांकि लोगों को छोटे से सीखते हैं कि "साझा एक दूसरे को देखभाल कर रहा है," क्या आप निजी वस्तुओं या वस्तुओं है कि शरीर के तरल पदार्थ स्वच्छता के संपर्क में आने रोगाणु के प्रसार को बढ़ावा देने के कर सकते हैं यदि।
  • निजी स्वच्छता उत्पादों में हमेशा रोगाणु होते हैं श्रृंगार, ब्रश, तौलिये और दुर्गन्ध जैसे वस्तुओं को साझा करने की कोशिश न करें। कभी अपने टूथब्रश या रेज़र को साझा न करें
  • यदि आप खाने के लिए पेय या बर्तन साझा करते हैं, तो आपकी लार आसानी से फैल जाएगी और बहुत से कीटाणुओं में फैल जाएगी।
  • भाग 2

    विशिष्ट संक्रमण से बचें
    प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    त्वचा के विभिन्न प्रकार के संक्रमणों को जानें त्वचा संक्रमण सबसे आम कवक एथलीट फुट, त्वचा संक्रमण सबसे आम बैक्टीरिया स्टाफीलोकोकस संक्रमण और त्वचा सबसे आम वायरस है दाद सिंप्लेक्स (ठंड घावों) और दाने वायरल संक्रमण के साथ शामिल हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार के संक्रमणों के बीच अंतर जानते हैं, तो आप प्रत्येक के कारणों को जान लेंगे और आप उन्हें पता चलेगा कि कैसे उनसे बचें।
    • फफूंद संक्रमण हवाईजन्य जीवों से आते हैं और आमतौर पर फेफड़े या त्वचा में उत्पन्न होते हैं। एथलीट के पैर, कैंडिडिआसिस और दाद कीड़े फफूंद संक्रमणों के उदाहरण हैं जो अक्सर होते हैं। एथलीट का पैर संक्रामक है और दूषित फर्श, तौलिए और कपड़ों के माध्यम से फैल सकता है।
    • जीवाणु हमेशा खराब नहीं होते- वास्तव में, मानव शरीर में स्वाभाविक रूप से जीवाणु पाए जाते हैं और 1% से कम लोगों को बीमार बनाने की क्षमता होती है। "बुरा" (जैसे स्ट्रेप्टोकोकस या Staphylococcus के रूप में) बैक्टीरिया के तनाव है कि इस तरह कोशिका, विसर्प और रोड़ा के रूप में त्वचा संक्रमण का कारण रहे हैं। हालांकि, त्वचा के संक्रमण भी जोड़ों, हड्डियों या रक्त तक फैल सकती हैं। तुम भी सावधान रहना चाहिए यदि आपका कोई परिचित व्यक्ति एक संक्रमण प्रतिरोधी स्तवकगोलाणु कि प्रतिरोधी Staphylococcus बैक्टीरिया का संक्रमण है।
    • वायरल संक्रमण जीवों के कारण होते हैं जो आनुवंशिक सामग्री के छोटे कंटेनर होते हैं ये जीव स्वस्थ कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं, पुनरुत्पादित करते हैं और अंततः कोशिकाओं को मारते हैं, जिससे रोग हो सकते हैं। वायरस के कारण सबसे आम त्वचीय संक्रमण में चिकन पॉक्स, कोल्ड सॉर्स, खसरा और रूबेला शामिल हैं। वर्तमान में, ठंडे घावों के लिए कोई टीके नहीं हैं, इसलिए आपको इस संक्रमण के बारे में पता होना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: Twacha, आकर्षण रोग, त्वचा एलर्जी, संक्रमण Ke Upay, चर्म, स्किन, त्वचा रोग के उपाय

    2
    अपना जोखिम जानें जो लोग लगातार गर्म, आर्द्र वातावरण (जैसे एथलीट्स) के पास हैं, वे संक्रमण के विकास के लिए अधिक संवेदनाशील हैं। इसके अलावा, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों (जैसे कि मधुमेह, कैंसर या एचआईवी वाले लोग) त्वचा के संक्रमण के विकास के जोखिम पर अधिक हैं।
  • कई एथलीटों में संक्रमण होता है क्योंकि बैक्टीरिया गर्म, आर्द्र स्थानों में विकसित होते हैं। प्रत्येक प्रयोग के बाद बार-बार धुलाई और साझा स्थान और उपकरण की धुलाई करके और वाशिंग वर्दी से बचें। उदाहरण के लिए, एथलीट का पैर आमतौर पर होता है क्योंकि पसीने वाले पैर चुस्त जूते में बंद होते हैं।
  • जो लोग की स्थिति है कि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत को कमजोर से पीड़ित संक्रमण का खतरा अधिक होता है क्योंकि उनके शरीर बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने के वायरस के खिलाफ एक प्रभावी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का उत्पादन नहीं कर सकते हैं। संक्रमण को रोकने के लिए युक्तियों को अभ्यास में रखिए, लेकिन अतिरिक्त सावधानी बरतें, जैसे कि जूते पहनना, कच्चे खाद्य पदार्थ को तैयार किए खाद्य पदार्थों से दूर रखते हुए और पालतू छिद्रों को नष्ट करना।
  • प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पैरों का ख्याल रखना फंगल संक्रमण आमतौर पर "एथलीट के पैर" का रूप ले लेते हैं क्योंकि कवक अपने बीजाणुओं को छोड़ देता है और जहां यह सबसे अधिक होता है वह अक्सर जूते के अंदर होता है। यदि आप अपने पैरों और जूते को साफ और सूखा रखते हैं और नंगे पैर चलने से बचते हैं, तो आप संक्रमण की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने पैरों को यथासंभव ताजा और शुष्क रखें। अक्सर मोज़े बदलें और जूते पहनते हैं जो हवा आसानी से पारित कर देते हैं, जैसे कि चमड़े के जूते और प्लास्टिक के जूते नहीं।
  • नंगे पैर चलने से बचें, खासकर सार्वजनिक साझा सतहों पर, जैसे व्यायामशाला या पूल इसके बजाय, फर्श पर जूते या जगह तौलिए पहनें
  • अपनी उंगलियों के लिए अच्छे स्वच्छता उपायों का अभ्यास करें, जैसे कि आपके नाखूनों को सीधे काटने और एम्बेडेड नाखून से बचने नाखून कतरनी या मैनीक्योर के लिए अन्य उत्पादों को साझा न करें।
  • प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: panderm plus cream full review in hindi | पैनडर्म+ क्रीम त्वचा के रंग में करें परिवर्तन




    4
    अपनी त्वचा का ख्याल रखना जब त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो बैक्टीरिया में कटौती और खरोंच के माध्यम से प्रवेश करके संक्रमण हो सकता है। संक्रमण को रोकने के लिए जल्दी साफ और पट्टी क्षतिग्रस्त त्वचा इसके अलावा, त्वचा के नुकसान को रोकने के लिए संभव के रूप में सनस्क्रीन और लोशन का उपयोग करें।
  • क्षेत्र को साफ करने के लिए साबुन के साथ लिक्सेशन धो लें और पानी से अच्छी तरह कुल्ला। किसी भी मलबे को हटाने के लिए चिमटी का प्रयोग करें, जैसे गंदगी। सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक दबाव लागू नहीं करते हैं, इसलिए आप कीटाणुओं को कट की ओर धक्का नहीं देते हैं।
  • एंटीसेप्टिक या एंटीबायोटिक मरहम को घर्षण और त्वचा के उस क्षेत्र के आसपास लागू करें जो इसे घेर लेता है। यह मरहम बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है और त्वचा के संक्रमण के विकास को रोक सकता है।
  • खुले घावों में प्रवेश करने से बैक्टीरिया या कवक को रोकने के लिए उन्हें साफ और सूखा रखने के लिए एक पट्टी के साथ घावों या खुली कटौती करें आवश्यक होने पर पट्टी को बदलें जब यह गंदे या गीला हो जाए
  • जब वे सूर्य की क्षति, सूजन या खरोंच पीड़ित त्वचा जीवाणु संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील है, तो आप त्वचा को नुकसान को रोकने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए, और इस प्रकार के बैक्टीरिया द्वारा एक त्वचा संक्रमण के विकास के अपने जोखिम को कम ।
  • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने टेटनस शॉट्स के साथ अद्यतित हैं
  • छिपाना त्वचा का संक्रमण चरण 9
    5
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करें प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों का एक नेटवर्क है जो शरीर की रक्षा के लिए मिलकर काम करते हैं। जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, तो आपके शरीर में संक्रमण का खतरा अधिक होता है, विशेष रूप से वायरल संक्रमण। यदि आप पर्याप्त आराम करते हैं और आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करते हैं, तो आप वायरल संक्रमण से बच सकते हैं।
  • पोषक तत्वों का सही संयोजन प्राप्त करें यदि आपको अपने आहार से पर्याप्त विटामिन और खनिज नहीं मिलते हैं, तो विटामिन सी और डी जैसे पोषक तत्वों की एक उच्च सामग्री वाली मल्टीविटामिन लें।
  • बाकी आवश्यक यद्यपि यह सरल लगता है, बाकी आपके शरीर और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को वायरल संक्रमण से लड़ने में सक्षम होने के लिए, नवीनीकृत और रीचार्ज करने की अनुमति देता है। हर रात 7 से 9 घंटे तक सोते रहें।
  • भाग 3

    विभिन्न संक्रमणों का इलाज करें
    प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ऐसे इलाज का पता लगाएं जो आपके लक्षणों के लिए काम करता है यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस तरह के संक्रमण मौजूद हो सकते हैं, क्योंकि विभिन्न प्रकार के संक्रमणों को अलग-अलग तरीकों से इलाज किया जाता है। फफूंद संक्रमणों को ओवर-द-काउंटर क्रीम के साथ इलाज किया जा सकता है, बैक्टीरियल संक्रमणों को प्रायः एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होती है, और वायरल संक्रमण आमतौर पर दवा से ठीक नहीं होते हैं।
  • छवि को रोकें त्वचा की रोकथाम के चरण 11
    2

    Video: स्किन से लाल दाने हटाने के लिए चमत्कारी उपाए // Skin Infection Ko Door Karne Ka Nuskha

    ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करें सामान्य रूप से, फंगल संक्रमणों को ओवर-द-काउंटर सामयिक क्रीम, जैसे लॉट्रीमिन या लामिसिल, या मौखिक दवाइयों के साथ इलाज किया जाता है, यदि संक्रमण गंभीर है या उन क्षेत्रों को प्रभावित करता है जहां बाल बढ़ते हैं।
  • Video: जांघों के बीच की खुजली को मात्र दो दिन में ही समाप्त करें!! Lotus Ayurveda India

    प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक नुस्खा के लिए पूछें जीवाणु संक्रमण आम तौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है कि एक पेशेवर डॉक्टर, जैसे कि डॉक्टर या दंत चिकित्सक, लिख सकते हैं।
  • बैक्टीरिया की त्वचा के संक्रमण का सबसे डर है जटिलता मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्टेफिलोकोकल (एमआरएसए) संक्रमण, एक प्रतिरोधी जीवाणु प्रजाति है। यदि आपको एमआरएसए के कारण एक त्वचा संक्रमण हो, तो आपको एक अस्पताल जाना चाहिए और IV के माध्यम से एंटीबायोटिक दवाएं प्राप्त करना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    सक्रिय रहें वायरल संक्रमण का इलाज करना मुश्किल है क्योंकि वे शरीर की कोशिकाओं के अंदर रहते हैं। वे दवाओं पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं वर्तमान में बाजार में वायरल संक्रमण के लिए केवल कुछ दवाएं हैं सबसे अच्छी प्रक्रिया टीके के साथ इन संक्रमणों को रोकने के लिए है (उदाहरण के लिए, एक फ्लू का टीका पहले से प्राप्त करें)।
  • रोकथाम त्वचा संक्रमण चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने चिकित्सक पर जाएं विभिन्न त्वचा रोगों के उपचार के विभिन्न रूपों की आवश्यकता होती है। जबकि कुछ को ओवर-द-काउंटर दवाइयों के साथ इलाज किया जा सकता है, दूसरों को पर्चे वाली दवाओं की आवश्यकता होती है उन चीजों के लिए उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करें, जो कि संक्रमित होते हैं।
  • अगर आप गर्मी, लालिमा, दर्द या त्वचा में सूजन का अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक पर जाएं। ये लक्षण सेल्युलाइटिस का संकेत हो सकते हैं, जो तब होता है जब संक्रमण का विस्तार और थोरैसिक नलिकाएं बढ़ जाती है। यदि इस जटिलता का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह रक्तप्रवाह को संक्रमित कर सकता है।
  • अगर आपका संक्रमण मवाद से भरा हुआ फफोला हो तो डॉक्टर पर जाएं
  • त्वचा पर चिढ़ जाने के अलावा, आप बुखार पेश करते हैं, तो एक चिकित्सक पर जाएं।
  • चेतावनी

    • यद्यपि किसी भी व्यक्ति में त्वचा के संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं, मधुमेह के रोगियों की त्वचा संक्रमण का विकास होने की अधिक संभावना है। मधुमेह वाले लोग अपने त्वचा के संक्रमण से बचने के लिए किसी विशेष सावधानी के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।
    • यह अधिक होने की संभावना है कि त्वचा की संक्रमण गंभीर हो जाती है अगर व्यक्ति को खराब प्रतिरक्षा प्रणाली या बुजुर्ग है
    • त्वचा के संक्रमण के लक्षणों के लिए देखें, जैसे बढ़े दर्द, क्षेत्र में मवाद के जल निकासी और घाव के आसपास लाली। अगर आप सोचते हैं कि आपने त्वचा की त्वचा का संक्रमण विकसित किया है या अगर इससे बदतर हो गया है, तो तत्काल चिकित्सा की मांग करें
    • किसी स्वास्थ्य पेशेवर की प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के बिना डॉक्टर के पर्चे की दवाएं कभी भी न लें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com