ekterya.com

कैसे योग्य महसूस करने के लिए

ऐसा लग रहा है जैसे आप योग्य नहीं थे, आपको वापस पकड़ कर रख सकते हैं और आपको जीवन की पेशकश करने के लिए सर्वोत्तम तरीके से याद रखना चाहिए। दुर्भाग्य से, साहस की कमी की भावना बहुत आम है हालांकि, आप इन के खिलाफ लड़ सकते हैं और धीरे-धीरे अपने आप को एक अधिक योग्य और लगातार व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

समस्या की पहचान करें
छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 1
1
इसे स्वीकार करें जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उसके साथ ईमानदार रहें आप आप अपने आप को कैसे की सीमा के बारे में पता नहीं हो सकता है, लेकिन आप सोच रहे हैं कि कैसे और अधिक योग्य महसूस करने के लिए है, यह है, क्योंकि आप का एक हिस्सा धारणा है कि आप योग्य नहीं कर रहे हैं है।
  • दर्पण में देखो और कहते हैं "मैं एक सार्थक व्यक्ति हूं और वह योग्य है"। आपकी वर्तमान मानसिकता में समस्या नहीं हो सकती है, अगर आप आत्मविश्वास से प्रार्थना कर सकते हैं और बिना संदेह का पता लगा सकते हैं हालांकि, आप इस धारणा पर चिपक सकते हैं कि अगर आप संदेह या अविश्वास महसूस करते हैं तो आप योग्य नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य चरण 2
    2

    Video: Toys in School? Pretend Play DIY Slime, Squishy School Supplies Pranks

    अपने आप से पूछें कि आपको क्या अपर्याप्त होगा। जब आप स्वीकार करते हैं कि आप अयोग्य महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि कौन-से गुण या गुण आपको कोई ऐसा व्यक्ति बनाते हैं जो इसके लायक नहीं है। ये गुण आपको परिवर्तित नहीं कर सकते हैं वास्तव में एक अयोग्य व्यक्ति में दरअसल, यह बहुत संभव है कि वे नहीं करते हैं, लेकिन वे ऐसे हैं जिन्हें आपको लगता है कि आप एक अयोग्य व्यक्ति हैं।
  • अपने जवाब लिखें और संभव के रूप में के रूप में ईमानदार हो। आपके कुछ कारण स्पष्ट रूप से अस्वस्थ हो सकते हैं उदाहरण के लिए, जो आपके लिंग, जाति या सामाजिक वर्ग के साथ काम करते हैं यहां तक ​​कि यदि हां, तो आपको ईमानदार होना चाहिए यदि वे ऐसे मुद्दे हैं जो आपको अयोग्य महसूस करते हैं
  • छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 3
    3
    अपने विश्वास के कारण का पता लगाएं विशेषताओं की पहचान करने के बाद आपको लगता है कि यदि आप इसके लायक नहीं हैं, तो अपने आप से पूछिए कि ये आपको एक अयोग्य व्यक्ति क्यों बनाते हैं इसके लिए बहुत अधिक शोध की आवश्यकता होगी आम तौर पर, आप अतीत की घटनाओं को समझने में सक्षम होंगे जो वर्तमान में आपको जिस तरह से महसूस करते हैं, उससे सीधे संबंधित हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप जिस तरह से आपको महसूस करते हैं, वैसे ही आपने कितना समय बना रखा है जैसे कि आप एक सार्थक व्यक्ति नहीं हैं जब आप समझते हैं कि आपको इस तरह कितना समय लगा है, तो आप चीजों का पता लगा सकते हैं और उन भावनाओं के स्रोत की पहचान करना शुरू कर सकते हैं।
  • पता लगाएं कि आपकी गलती का उद्भव कहाँ से हुआ है इन समस्याओं में से अधिकांश आमतौर पर एक बाहरी शक्ति से संबंधित हैं यह ऐसा कुछ हो सकता था जो आपके जीवन में एक व्यक्ति ने आपको महसूस किया या ऐसा कुछ हो सकता है जो आपके समुदाय या आपके समाज ने आप पर लगाया।
  • इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य चरण 4
    4
    पिछली पछतावा से छुटकारा पाएं पहचानें कि अतीत अतीत में रहता है गलतियों और चूक के अवसर होते हैं, इसलिए उनके लिए आपके मन में रहने का कोई कारण नहीं है और आपको आगे बढ़ने से रोकना है।
  • यदि आप एक व्यक्ति जो किसी अन्य के रूप में के रूप में योग्य है की तरह लग रहे करना चाहते दया आवश्यक है, लेकिन गलती यह आत्म दया करने के लिए असंभव बना देता है।
  • कभी-कभी, पिछले पछतावाओं को छोड़ने से आपको कुछ गलत किया गया था। दूसरी बार, आपके लिए ऐसा करने के लिए कोई रास्ता नहीं हो सकता है - आपको वर्तमान और भविष्य में बेहतर होने के लक्ष्य को पूरा करना होगा।
  • भाग 2

    समस्या को अवहेलना करें
    इमेज का शीर्षक Feel Deserving Step 5
    1
    चारों ओर देखो वास्तविक लोगों की जिंदगी को देखो जो आपको लगता है कि आप योग्य नहीं हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में आप की तुलना में अच्छे के लिए अधिक उपयुक्त हैं। किसी की तुलना में अपने जन्म के समय कोई भी अधिक मूल्य नहीं है
    • वास्तव में, खबरों पर एक त्वरित नज़र से बहुत से लोग प्रकट होंगे, जो झूठे, धोखाधड़ियों या चोरों के ज्ञात होने के बावजूद भी सफल हुए हैं। यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि जो लोग स्पष्ट रूप से निराश हैं, आप अपनी खुशी के लायक नहीं हैं, खुशी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से लगने योग्य चरण 6
    2
    विषय के बाहर किसी व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से स्वयं को देखें अपने सबसे खराब आलोचक होने के बजाय अपने सबसे अच्छे दोस्त बनें कल्पना कीजिए कि आप किसी ऐसे किसी प्रिय व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिसका व्यक्तित्व तुम्हारा लगभग समान है आप पाएंगे कि आप उस व्यक्ति से बेहतर इलाज करेंगे, जो कि आप उनसे व्यवहार करते हैं।
  • किसी को अपने जीवन में प्रोत्साहित करने के बारे में सोचें अपने आप से पूछें कि क्या उस व्यक्ति या क्या वह वास्तव में आप का समर्थन करने के अयोग्य महसूस करना होगा, तो एक ही जवाब डी आई टी इ या इसे बाहर ले जाएगा।
  • इसी तरह, क्या आप किसी से प्यार है या क्या आप इस व्यक्ति के लिए क्या करता है, तो आप एक ऐसी ही समस्या से निपटने और फिर जबाब डी आई टी इ या इसे बाहर निकालने के लिए कह सकते हैं कि के बारे में सोचना।
  • इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य कदम 7
    3
    तुलना करना बंद करो सभी लोगों के पास अलग-अलग परिस्थितियां हैं, इसलिए एक व्यक्ति की उपलब्धियों की तुलना दूसरे की उपलब्धियों के साथ नहीं की जा सकती। आपका जीवन तुम्हारा है और कोई ऐसा सोचने का कोई कारण नहीं है कि किसी ने क्या हासिल किया है जो आपको हासिल करना चाहिए था।
  • अपने आप को अपने आप को दूसरे लोगों के साथ तुलना करने के बजाय अपने आप से तुलना करें ध्यान दें कि आप कितनी उन्नत और अपनी उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अपनी कमियों के बदले आप प्रतिबिंबित करते हैं
  • छवि का शीर्षक
    4
    कल्पना की वास्तविकता को अलग करें आपकी अपेक्षाएं और आपके बारे में अन्य लोगों के बारे में यथार्थवादी नहीं हो सकते हैं आप कभी भी परिपूर्ण नहीं होंगे, इसलिए जब आप पूर्णतावादी रवैया रखते हैं तो आप हमेशा अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करेंगे। नतीजतन, आप हमेशा ऐसा महसूस करेंगे जैसे आप अच्छे नहीं हैं।
  • जब तक आप अपने मानकों का अनुकूलन नहीं सीखते तब तक आप कभी भी अपने लिए माफ़ नहीं कर सकते हैं। उसी तरह, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको उन मानकों को छोड़ना होगा जिन्हें लोगों ने आपके लिए स्थापित किया है
  • इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य चरण 9



    5
    आपको लगता है कि स्वार्थ की भावना को हटा दें आप देख सकते हैं कि आपको आश्चर्य है कि आपको क्या करना चाहिए, जब यह संभव है कि किसी को यह कभी नहीं हो सकता है। दुनिया में एक उपलब्धि हासिल करने की इच्छा हमेशा रहेगी - किसी चीज से खुद को रोकना इस तथ्य को नहीं बदलेगा कि किसी और के पास यह नहीं होगा।
  • अपने आपको बताएं कि आप कुछ के लायक हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि लोग उसी के लायक नहीं हैं
  • योग्य लग रहा है लोगों के अपने दृष्टिकोण से संबंधित नहीं है इसके बजाय, इसका केवल मतलब है कि आप अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं का सम्मान करते हैं।
  • इसके अलावा, स्वाभाविक रूप से आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे जब आप अपने आप को ख्याल रखने के लिए पर्याप्त योग्य महसूस करेंगे। उस अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग अन्य लोगों की आवश्यकताओं के इलाज के लिए किया जा सकता है। इस तरह, आपको अपने आप को उपयुक्त महसूस करने की अनुमति देकर आपको कम स्वार्थी व्यक्ति बना सकते हैं
  • भाग 3

    अग्रिम
    इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य चरण 10
    1
    अपने आंतरिक आलोचक को रोकने के लिए कहें जैसे ही विनाशकारी या लोकोमोटिव विचार आपके दिमाग में प्रवेश करते हैं, कहते हैं कि आपको रोकना होगा सकारात्मक कार्रवाई के साथ सही नकारात्मक सोच और इस के साथ आग्रह करें।
    • विनाशकारी विचार वे हैं जो एक इंसान के रूप में आपके मूल्य पर हमला करते हैं। इस प्रकार के विचार उदाहरण के लिए हैं "मैं बहुत आलसी हूं", "मेरे पास प्रतिभा नहीं है" और "मैं बदसूरत हूँ"
    • जब इन प्रकार के विचार आपके दिमाग में प्रवेश करते हैं, तो बंद करने के आदेश को बताना। आप मानसिक रूप से "बंद करो" चिल्ला सकते हैं या आप दूसरे शब्द या दूसरे वाक्यांश चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "शांत हो जाओ", "पालन न करें" और इतने पर कह सकते हैं।
    • जैसे ही आप अपने भीतर के आलोचक को रोकते हैं, आपके ऊर्जा को एक रचनात्मक गतिविधि में निर्देशित करने के लिए अपने विचारों को वापस लौटने से रोकें।
  • इमेज का शीर्षक Feel Deserving Step 11

    Video: कैसे पता करे कि आप pregnant है/How do I know I'm pregnant?/Early symptoms of pregnancy in hindi

    2
    अपने आप को प्रेरित करने के लिए जानें यदि आप अपने आप को प्रेरित नहीं कर सकते तो आप आवश्यक कदम आगे नहीं उठा पाएंगे। आगे आंदोलन की कमी आपको और अधिक अयोग्य और कम प्रेरित महसूस कर सकती है। यह सीखकर चक्र को तोड़ दें कि आप किस बात को परेशान करते हैं और इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं
  • कुछ कार्यों को पूरा करने के लाभों को याद दिलाने की कोशिश करें। यदि आवश्यक हो, तो उन्हें लिखें और एक ऐसी जगह पर नोटिस प्रकाशित करें जिसे आप दैनिक देखेंगे।
  • अपनी ऊर्जा को उन लक्ष्यों पर पुनर्विचार करने पर विचार करें जिनकी आप वास्तव में चाहते हैं या जिन गतिविधियों का आप वास्तव में आनंद उठा रहे हैं इस तरह के काम को स्वाभाविक रूप से आसान किया जा सकता है, भले ही पहले आपको उन्हें बाहर ले जाने के विशेषाधिकार के योग्य न लगे हों।
  • छवि को शीर्षक के अनुसार उचित चरण 12
    3

    Video: गर्भावस्था में सेक्स करने के लिए सेफ सेक्स पोज़िशन्स

    अपने सकारात्मक गुणों की सराहना करें आपको दो से चार सकारात्मक गुणों की सूची लिखने में कुछ मिनट लगें, जिन पर आपको गर्व है। इन सुविधाओं को बड़ा होना जरूरी नहीं है वास्तव में, नाजुक सकारात्मक पहलुओं की एक विस्तृत सूची प्रमुख सकारात्मक पहलुओं की एक छोटी सूची की तुलना में अधिक प्रभाव डाल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, एक सकारात्मक पहलू आपके मित्र की समस्या को दिन की शुरुआत में कुछ मिनटों के लिए सुनने की आपकी क्षमता हो सकती है। एक और पहलू यह हो सकता है कि जब आप प्रलोभन के संपर्क में होते हैं, तब दोपहर के भोजन पर स्वस्थ भोजन चुनने की इच्छा होती है।
  • छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 13
    4

    Video: निर्णय लेने में सुधार कैसे करें ? | Dr. Awdhesh Singh

    सही काम करने के लिए अपने आप को बाध्य करें किसी विषय के बारे में ईमानदार होना कितना मुश्किल है, कोई भी अच्छी तरह से व्यवहार करें अन्यथा, सही काम करें- आपको खुद को ऐसा करने के लिए मजबूर करना होगा। एक तरह से व्यवहार करने के लिए कि आप जानते हैं कि गलत है, आपका विवेक आपको घूमने के लिए कारण देगा - अपराध की भावना आपको उपयुक्त महसूस करने से रोकेगी
  • सम्मान के साथ किसी का इलाज करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है जब आप अन्य लोगों के जन्मजात मूल्य को पहचान सकते हैं, तो आप धीरे-धीरे यह देखना शुरू कर सकते हैं कि कैसे योग्य होने का एक ही अर्थ आपके जीवन पर लागू होता है।
  • इमेज का शीर्षक Feel Deserving Step 14
    5
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें एक नई गतिविधि करने का प्रयास करें सकारात्मक दिशा में जाओ लेकिन आप के लिए अजीब हो आपको कुछ विफलताओं का अनुभव हो सकता है, लेकिन यह संभावना है कि आपको कुछ सफलताओं भी मिलेगी। किसी चीज में सफल होने के लिए आपने कभी सोचा नहीं कि आप विश्वास के लिए लगातार प्रोत्साहन के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • जब आप अपने आप को कुछ नया करने के लिए समर्पित करते हैं, तो अपनी उम्मीदों को न्यूनतम रखने की कोशिश करें बहुत अधिक आप अयोग्य महसूस अगर आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में विफल कर सकते हैं, लेकिन अब तक बार अपने मन सेट कर सकते हैं सोचता है कि आप अधिक से अधिक कुछ हासिल करने में असमर्थ हैं नीचे पट्टी रखें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि तुम क्या करने की कोशिश, अनुभव आप करते हैं और क्या आप देख इस के माध्यम से पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, क्या आ सकता है पर ध्यान केन्द्रित करना है।
  • छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 15
    6
    लोगों को प्रोत्साहित करने के साथ समय व्यतीत करें अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपकी सहायता करते हैं और अपने आप को रिश्तों से दूर रखते हुए आपको अधिक योग्य महसूस करते हैं जिससे आपको कम मूल्यवान महसूस होता है।
  • जो लोग आपके साथ सम्मान करते हैं, वे संदेश भेजते हैं जो कि आपको सम्मान मिलता है। जितना अधिक आप उस तरह के वातावरण में हैं, उतना ही यह संदेश उसमें व्यवस्थित होगा।
  • उसी तरह, जो लोग आपकी सहायता नहीं करते हैं वे हमेशा संदेश भेजेंगे कि आप असमर्थ हैं या योग्य नहीं हैं इन लोगों के साथ बहुत समय बिताने से केवल साहस की कमी की आपकी वर्तमान भावनाओं को ठीक किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 16
    7
    अधिनियम मानने से पहले आप अपने आप में पूरी तरह विश्वास करने से पहले और इस तथ्य में पहले कदम उठा सकते हैं कि आप मूल्यवान हैं कार्य करना जारी रखने जैसा कि आप योग्य नहीं हैं, धीरे-धीरे अपने विचारों के पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे यह अंततः विश्वास करने में आसान हो जाता है कि आप अपने कार्यों के अनुसार योग्य हैं।
  • आपके द्वारा मूल्य की भावनाओं को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ करने से कुछ शुरु करें। अपने आप को कुछ अच्छा खरीदें या दिन के लिए एक जगह है जो आप के पास जाने की उम्मीद की निकट एक जगह पर जाएँ जब आप अपने आप को दयालु होने का अभ्यास करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप धीरे धीरे अपने लिए दयालुता के और अधिक अर्थपूर्ण कृत्यों को शुरू कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक के अनुसार उचित कदम 17
    8
    एक अनुस्मारक दैनिक प्रदान करें विशेष रूप से "मैं कई चीजों के योग्य हूं" बताने के लिए एक दिन एक क्षण का समय लें इस भावना के लिए इस्तेमाल हो जाओ पुनरावृत्ति आपको अधिक आरामदायक महसूस कर सकता है - जैसा कि आप खुद को बताए कि आप अच्छे चीजों के हकदार हैं, आप वास्तव में इसे विश्वास करने की प्रथा के साथ और अधिक सहज हो सकते हैं।
  • इस भावना को मौखिक रूप से और एक दर्पण के सामने व्यक्त करने पर विचार करें। इस अभ्यास को पहले मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन कुछ बिंदु पर आप पर्याप्त अभ्यास के साथ सामान्य महसूस करना शुरू कर देंगे।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com