ekterya.com

केमोथेरेपी के दौरान वज़न कैसे हासिल करें

आप कैंसर होने का पता दिया गया है, संभावना है कि आप कीमोथेरेपी एजेंट (ड्रग्स) के साथ इलाज के लिए प्रस्तुत बीमारी का इलाज करने के लिए, ट्यूमर आकार को कम करने, कैंसर के प्रसार को रोकने या लक्षणों से छुटकारा कर रहे हैं। रसायन चिकित्सा रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क आसपास के तरल पदार्थ में इंजेक्शन, अंतःशिरा (चतुर्थ), गोलियों या अप्रत्यक्ष रूप से इंजेक्शन द्वारा किया जाता है। प्रशासन के अपने मोड के बावजूद, कीमोथेरेपी तेजी से बढ़ने वाली कोशिकाओं को मारकर काम करती है। दुर्भाग्य से, इसके दुष्प्रभावों में से एक वजन घटाने है वजन घटाने को रोकने, उपचार के दौरान वजन बढ़ाने और स्वस्थ वजन होने के महत्व को समझने के लिए यह आलेख पढ़ें।

चरणों

भाग 1

वजन घटाने को रोकें
लेंस एक्सट्रीम वजन चरण 18 नामक छवि
1
अपने वजन को ट्रैक करें चूंकि उपचार के दौरान वज़न कम करने की कोशिश करने से वजन घटाने को रोकना आसान है, इसलिए अपने वजन पर ध्यान दें। स्केल को सप्ताह में कम से कम तीन बार प्राप्त करें। केमोथेरेपी के साइड इफेक्ट का अनुभव करते समय आप खोने वाले वजन की मात्रा का ट्रैक खोना आसान है आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपके वजन में रुझानों की खोज करेगी। एक हफ्ते के दौरान 1 से 2% वजन घटाने या एक महीने में 5% हानि के बीच चिंता का कारण होता है। दूसरे शब्दों में, यह एक 68 किलो (150 पौंड) व्यक्ति की मात्रा है जो एक हफ्ते में 1.5 किलो (3 पाउंड) या एक महीने में 3.5 किलो (7.5 पाउंड) खो देता है।
  • आप केमोथेरेपी उपचार से गुजरने के बाद वजन कम होने पर तनाव न करें। यह सामान्य है आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम यह निर्धारित करने के लिए आपके वजन को ट्रैक करेगी कि आप अपने अगले इलाज के लिए उस नुकसान को ठीक कर सकते हैं या नहीं।
  • जब आप अपने वजन का ट्रैक रखते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि वजन क्या आपको वजन कम करने में मदद करता है, आप अपने मूड, गतिविधियों, भावनाओं, आप क्या खाते हैं और आप क्या व्यायाम करते हैं, रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।
  • खो वजन वजन चरण 8 नामक छवि
    2
    विरोधी मतली दवाओं ले लो उपचार के दौरान या कुछ दिनों बाद मस्तिष्क और उल्टी के इलाज के लिए डॉक्टर एक दवा लिख ​​सकते हैं विरोधी मतली दवाओं नश्वर औषधि, गोलियां, तरल पदार्थ, पैच या suppositories के रूप में उपलब्ध हैं। कीमोथेरेपी उपचार अग्रिम उल्टी और उल्टी पैदा कर सकता है, जो तब होता है जब आप उपचार प्राप्त करने से पहले एक दिन कीमोथेरेपी के लक्षण प्रकट करते हैं। कुछ रोगियों के उपचार के एक या दो दिन के देर से लक्षण हैं।
  • आम तौर पर, इन दवाओं कोर्टिकोस्टेरोइड, सेरोटोनिन विरोधी, डोपामिन एंटागोनिस्ट, NK1 (neurokinin 1) के निरोधक, कैनाबिनोइड, दस्त, anxiolytics और पेट में एसिड ब्लॉकर्स के उपचार के वर्ग के हैं ।
  • सहायता एक पुरुष बाल शीर्षक से मूत्र नमूना चरण 27 प्रदान करें
    3
    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें चूंकि किमोथेरेपी अस्थि मज्जा और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है, आप संक्रमण होने का अधिक जोखिम चलाते हैं। बुखार और संक्रमण आपकी भूख को कम कर देंगे, जिससे स्वस्थ वजन बनाए रखना मुश्किल होगा। हमेशा बाथरूम में, सार्वजनिक या अपने परिवार और दोस्तों के निकट होने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें
  • अगर कोई पारिवारिक सदस्य या मित्र बीमार और संक्रामक है, तो अपनी सावधानी बरतें या उनके पास रहने से बचें, जब तक संसर्ग होने का खतरा नहीं हो जाता।
  • इमेज का शीर्षक है उपचार उच्च रक्तचाप चरण 8
    4
    अपने आप को प्रशिक्षित। इससे पहले कि आप कसरत शुरू, एक कसरत साथी की तलाश में, अपने oncologist के अनुमोदन प्राप्त सार्वजनिक सुविधाओं है कि संक्रमण के एक उच्च जोखिम मुद्रा और तुरंत रोक अगर आप गुमराह लग रहा है, अगर आप मतली और उल्टी की अचानक शुरुआत नोटिस उपयोग करने से बचें , साँस लेने में कठिनाई, अनियमित दिल की धड़कन, सीने में दर्द, पैर या बछड़ा और हड्डी की पीड़ा या असामान्य थकान में दर्द कैंसर रोगियों के लिए यह एरोबिक और प्रतिरोध अभ्यास का एक निगरानी कार्यक्रम का पालन करने, विशेष रूप से, क्योंकि बाकी का एक बहुत कमजोरी, मांसपेशियों में नुकसान और गति की कम रेंज का उत्पादन करेगा सबसे अच्छा है। व्यायाम आपको निम्नलिखित लाभ लाएगा:
  • इससे शारीरिक क्षमता में सुधार होगा
  • यह संतुलन में सुधार करेगा और गिरने और भंग के जोखिम को कम करेगा।
  • यह निष्क्रियता के कारण मांसपेशी बर्बाद कर देगा।
  • यह हृदय रोग और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करेगा।
  • यह आत्मसम्मान में सुधार करेगा।
  • इससे मतली और चिंता और अवसाद का खतरा कम हो जाएगा।
  • इससे जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।
  • यह भूख में सुधार करेगा
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स स्वाभाविक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    मादक पेय के अपने उपभोग को कम करें , शराब आप से पहले और कीमोथेरेपी उपचार के बाद उपभोग की मात्रा को सीमित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ की जाँच करें, क्योंकि ज्यादातर कीमोथेरेपी एजेंट शराब की तरह, जिगर द्वारा metabolized कर रहे हैं। यदि आपका यकृत अल्कोहल का metabolizes, यह जिस तरह से शरीर इन दवाओं का उपयोग करता है और उनके बीच बातचीत का कारण बदल सकते हैं। यह यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है, जो मितली और उल्टी को बढ़ाता है और आपको अधिक वजन खो देता है।
  • यदि आप अपने मुँह में घावों के साथ काम कर रहे हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि माउंट वॉश से भी थोड़ी सी शराब उन्हें परेशान कर सकती है और उन्हें बढ़ सकता है। नतीजतन, आप खाने के समय अधिक दर्द महसूस करेंगे और अधिक वजन घटाने की संभावना बढ़ेंगे।
  • भाग 2

    वजन में वृद्धि

    Video: कैसे कैंसर के इलाज के दौरान अपने वजन को बनाए रखने के

    किमोथेरेपी के दौरान लाभ वजन शीर्षक शीर्षक 9
    1
    दवा ले लो डॉक्टर वजन घटाने को कम करने और मांसपेशियों की हानि को कम करने के लिए मेगेस्ट्रोल एसीटेट (मेगास), कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स और अनैकोइलिटिक्स के संयोजन को सुझा सकते हैं। आपकी स्थिति के आधार पर उपचार के दौरान हर एक की खुराक को समायोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। शामिल अन्य दवाएं ऑक्सांड्रोन या ड्रोनबिनोल हैं ऑक्सांड्रोलोन का उपयोग आघात के बाद वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है। कैरोटी के उपचार के लिए किमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा के अंतर्गत आने वाले रोगियों में द्रोणिनोल का उपयोग एनोरेक्सिया, मतली और उल्टी के इलाज के लिए किया जाता है।
    • कभी-कभी भूख या वजन घटाने की कमी एक अन्य इलाज योग्य स्थिति के कारण होती है, जैसे कि अवसाद, दर्द या चिंता आपका डॉक्टर आपको दवाएं देगा या अवसाद या चिंता को कम करने और अपनी भूख बढ़ाने के लिए व्यवहारिक चिकित्सा की सिफारिश करेगा
  • खो वजन में एक सप्ताह का शीर्षक चित्र 6
    2
    अपने भोजन और खाने के लिए तैयार नाश्ता करें पहला इलाज करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने कई खाद्य पदार्थ और स्नैक्स तैयार किए हैं जो आपको पसंद हैं। अपनी पेंट्री को शेयर करें और अपने फ्रीजर को भरें आप अपने दोस्तों और परिवार से भी पूछना चाहिए कि आपको खरीदारी, खाना पकाने और सफाई के दौरान आपकी मदद करने के दौरान बुरा लगता है। यदि आप समय से पहले की योजना बनाते हैं कि आप क्या खा रहे हैं, तो आप के लिए अपनी उपचार योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करना और अपनी ताकत ठीक करना आसान होगा।
  • कब्ज से बचने के लिए आपको जो कदम उठाए जाने चाहिए उसके बारे में अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम से चर्चा करें।
  • सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लद्दी चरण 14
    3



    जिस तरह से आप खाते हैं उसे बदलें सिर्फ कुछ बड़े भोजन खाने से बचें, क्योंकि इससे आपको नाराज महसूस हो सकता है इसके बजाय, जब आप दिन के दौरान भूखे रहते हैं तो अपना सबसे बड़ा भोजन खाएं भूख लगने के इंतजार के बिना, आपको हर दिन दो या तीन घंटे खाना चाहिए। आपको छोटा सैंडविच भी शामिल करना चाहिए पैक स्नैक्स जैसे पागल या मट्ठा प्रोटीन का मिश्रण कैलोरी में अंतर बनाने के लिए हिलाता है यदि आप एक पूर्ण भोजन नहीं खा सकते हैं
  • उनके दौरान अधिकतर तरल पदार्थ खाने के बजाय भोजन के बीच ले लो। तरल पदार्थ आपको पूर्ण महसूस करेंगे, लेकिन उस भोजन के दौरान पर्याप्त कैलोरी भस्म किए बिना।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि एक लंबे दिन के अंत की तुलना में सुबह में उठने के बाद (आप कीमोथेरेपी शुरू करने के बाद) आपको अधिक भूख लगी है। यदि यह आपका मामला है, तो नाश्ता का आपका सबसे बड़ा भोजन करें
  • Video: खोने और वजन प्राप्त कैंसर उपचार के दौरान

    ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 9 नाम वाली छवि
    4
    तरल खाद्य पदार्थों के साथ ठोस खाद्य पदार्थों का विकल्प दें यदि आप इसे कठिन खाद्य पदार्थ खाने के लिए मुश्किल या अनुपयोगी पाते हैं, तो अपने कैलोरी प्राप्त करने के लिए सूप खाने या शराब पीने से शुरू करें। खाना पकाने या अपने पेय की तैयारी करते समय प्रोटीन काफ़ी दूध का उपयोग करने की कोशिश करें इस गढ़वाले दूध को बनाने के लिए 1 लीटर (1 क्वार्ट) पूरे दूध का 1 कप स्किम्ड मिल्क पाउडर मिलाकर मिलाएं। जब तक पाउडर भंग न हो, मिश्रण कम करें, अधिक या कम 5 मिनट। आप सूप और सुगंध के लिए निम्न सुझावों में से कुछ भी आज़मा सकते हैं:
  • एक प्रोटीन शेक और महान स्वाद के लिए: liquefies 1/3 कप पनीर या सादे दही, 1/2 कप वनीला आइसक्रीम, 1/4 कप तैयार जिलेटिन स्वाद का फल (आप एक ही बर्तन जिलेटिन का उपयोग कर सकते खाने के लिए तैयार) और 1/4 कप कम वसा वाले दूध तक सामग्री अच्छी तरह से जोड़ रहे हैं। हिला तुरंत ले लो
  • हार्दिक सूप बनाने के लिए, बीन्स या मांस और बहुत सारे सब्जियां शामिल करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, आप सफेद सेम के साथ एक छोटी सी टर्की सूप या चिकन सूप तैयार कर सकते हैं।
  • दृढ़ दूध प्रोटीन की तरलीकृत 1 कप, 2 बड़े चम्मच बटरस्कॉच सॉस, चॉकलेट सॉस या सिरप या अपने पसंदीदा फल, आइसक्रीम की 1/2 कप और 1/2 चम्मच वेनिला निकालने: एक प्रोटीन युक्त खीर बनाने के लिए जब तक सामग्री संयुक्त नहीं हो इसे तुरंत लें
  • छवि का शीर्षक अवसाद और चिंता से छुटकारा चरण 13
    5
    अधिक कैलोरी और प्रोटीन का उपभोग करें आपको अपने सामान्य भोजन के लिए प्रति दिन 250 कैलोरी जोड़ना चाहिए इसमें प्रत्येक भोजन के लिए एक गिलास दूध जोड़ना शामिल हो सकता है, रात के दौरान मूंगफली का मक्खन और पटाखे या नट का मिश्रण या रात में आइसक्रीम का एक स्कूप खा सकता है। मांसपेशियों और कोशिकाओं को बनाने के लिए आपको अधिक प्रोटीन भी चाहिए। अपनी कैलोरी और प्रोटीन सेवन बढ़ाने के लिए प्रति दिन एक मट्ठा प्रोटीन लें।
  • उच्च गुणवत्ता वाला मट्ठा प्रोटीन एक अजीब स्वाद है जो हर कोई आनंद लेता है। पाउडर विभिन्न प्रकार के स्वादों में आता है जो आप दूध या पानी से मिला सकते हैं। चुनिंदा तरल के साथ नमूना पाचनों को मिलाकर जायके का परीक्षण करें, यह निर्णय लेने के लिए कि आप किस प्रकार के स्वादों को पसंद करते हैं
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    मछली के तेल की खुराक लें अनुसंधान ने दिखाया है कि मछली के तेल की खुराक, वजन और मांसपेशियों की हानि को रोकने में मदद करते हैं, कुपोषण से मुकाबला करने के अलावा। ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध मछली का तेल मांसपेशियों को बनाए रखने या बढ़ाने में मदद करता है। अंटार्कटिक चिंराट तेल की खुराक ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी समृद्ध होती है।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पागल और ट्यूना में मौजूद हैं।
  • भाग 3

    अपने आप को बताएं कि कैसे कीमोथेरेपी आपके वजन को प्रभावित करती है
    एक संदिग्ध भोजन विकार चरण 3 के लिए सहायता ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    1
    यह पाचन तंत्र के कोशिकाओं के नुकसान के लक्षणों को पहचानता है। शरीर भर में तेजी से बढ़ती कोशिकाओं को मारने के लिए रक्तप्रवाह के माध्यम से कीमोथेरेपी दी जाती है। इसका मतलब है कि यह पाचन तंत्र के कोशिकाओं को मार सकता है, जो वजन घटाने में परिणाम है। पाचन तंत्र में कोशिकाओं को खोने से निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं:
    • मुँह में घाव
    • मुंह में सूख या सूजन
    • भूख का अभाव
    • उल्टी या दस्त
    • भोजन के स्वादों को समझने की क्षमता में परिवर्तन
    • थकान और कब्ज
    • चिकित्सकीय और गम समस्याएं
    • कुछ कीमोथेरप्यूटिक दवाएं तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती हैं और ऐसे अन्य लक्षण पैदा कर सकती हैं जो वजन घटाने को प्रभावित करती हैं, जैसे गर्दन की कठोरता, शेष हानि, गंभीर सिरदर्द, कमजोरी या सुन्नता, महत्वपूर्ण दर्द, थकान और अवसाद।
  • छवि का शीर्षकः आराम से होने वाले छोटे स्नायु वाले कदम 10
    2
    ध्यान रखें कि कैंसर से आपका वजन कम हो सकता है। कुछ ट्यूमर छोटे प्रोटीन (साइटोकिन्स) का उत्पादन करते हैं जो भूख को कम करते हैं और मितली का कारण बनते हैं। ट्यूमर का स्थान भी पाचन तंत्र पर दबाव डाल सकता है। यह आपको भोजन को निगलने में आपको पूर्ण या समस्याएं पैदा कर सकता है यह भी संभव है कि आप बस अपनी बीमारी से निपटने की चिंता की वजह से भूख को खो दें। यह चिंता वजन घटाने के कारण हो सकती है। आपको निम्नलिखित जानना चाहिए:
  • सभी समान दवाओं के समान दुष्प्रभाव प्रकट नहीं होते हैं
  • दुष्प्रभावों की गंभीरता भी अलग-अलग होगी।
  • इसमें कुछ दवाएं और विकल्प हैं, जिनसे आप चुन सकते हैं ताकि कुछ दुष्प्रभावों को रोकने और कम किया जा सके।
  • हालांकि दुष्प्रभाव अप्रिय हैं, आपको कैंसर के इलाज के लाभों के खिलाफ उन्हें तौलना चाहिए।
  • कुछ हफ्तों या महीनों में, वजन घटाने और भूख से संबंधित कई दुष्प्रभाव बहुत जल्दी से गायब हो जाएंगे। लेकिन, ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने का समय लगता है और भूख एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है।
  • छवि का शीर्षक छाती के साथ आराम करने योग्य है
    3
    स्वीकार करें कि उपचार के दौरान स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। वजन घटाने से ऊर्जा और पोषक तत्वों को कम कर देता है जिससे शरीर को ठीक होने की आवश्यकता होती है। चूंकि किमोथेरेपी अन्य तेजी से विभाजित कोशिकाओं को नष्ट कर देती है, इसलिए इन कोशिकाओं को बदलने के लिए शरीर को पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है। खराब पोषण वसूली मुश्किल बना देता है उदाहरण के लिए, यदि आपके शरीर को पुनर्प्राप्त करने के लिए संग्रहीत प्रोटीन का उपयोग करना चाहिए, तो इससे आपकी ताकत और ऊर्जा भी कम हो जाएगी, जिससे आप खाना बनाना और खाने के लिए इसे और अधिक कठिन बना सकते हैं यदि आप उपचार के दौरान वजन घटाने से बच सकते हैं या इसे खोने के बाद वजन कम कर सकते हैं, तो आप केमोथेरेपी की संभावित सफलता में सुधार करेंगे।
  • केमोथेरेपी से पहले या उसके दौरान महत्वपूर्ण वजन घटाने प्रतिकूल परिणामों के बढ़ते खतरे से जुड़ा हुआ है।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि जो मरीज़ अपने वजन को स्थिर करने का प्रबंधन करते हैं वे बेहतर परिणाम देते हैं।
  • आपकी अधिकतम वजन वाली प्रेमिका या प्रेमी रहो स्वस्थ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वाद के संदर्भ में बदलाव के लिए तैयार हो जाओ। किमोथेरेपी आप जिस स्वभाव को समझते हैं, उसे बदल सकते हैं, जो आपको स्वस्थ भूख से रोकता है। आप देख सकते हैं कि भोजन इतना स्वादिष्ट नहीं है, यह बहुत नमकीन या बहुत मीठा स्वाद लेता है या कुछ खाद्य पदार्थ (जैसे मांस) अच्छा स्वाद नहीं लेते हैं सौभाग्य से, इन परिवर्तनों को समायोजित करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं उदाहरण के लिए:
  • अगर खाना बहुत स्वादिष्ट नहीं है, तो सॉस, सिराप्स या साजिब जोड़कर नमकीन, मीठे या मसालेदार स्वादों को बढ़ाएं।
  • यदि भोजन बहुत प्यारा स्वाद लेता है, तो नमकीन या खट्टे स्वाद का उपयोग करें या अपने पेय को पतला करें। आप मधुर खाद्य पदार्थों को संतुलित करने के लिए दही, छाछ या कॉफी जैसे तरल पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं।
  • यदि भोजन बहुत नमकीनता का स्वाद लेता है, तो नमक का विरोध करने के लिए थोड़ा सा चीनी जोड़ें। आपको कम सोडियम उत्पादों को देखने या पैक किए गए सब्जियों को अतिरिक्त नमक हटाने के लिए उपयोग करने से पहले कुल्ला करना चाहिए।
  • अगर मांस अच्छा स्वाद नहीं लेता है, इसे दूसरे प्रोटीन जैसे कि सेम, पनीर, टोफू, अखरोट बटर, दही, मछली या मुर्गी के साथ बदलें।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा आहार आपको बेहतर महसूस करने, तेज़ी से ठीक करने, बेहतर परिणाम प्राप्त करने, उपचार के साइड इफेक्ट को बेहतर ढंग से सहन करने और संक्रमण के जोखिम को कम करने की अनुमति देगा।
    • यदि आपके पास करीबी दोस्त या परिवार नहीं है, तो खरीदारी करने और अपने लिए भोजन तैयार करने के लिए पेशेवर सेवा को भर्ती करने पर विचार करें।
    • किसी कंपनी के साथ भोजन (उदाहरण के लिए, आपके परिवार और दोस्तों के साथ) आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित करेंगे। आप कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों के बारे में कम चिंता करेंगे यदि आप अन्य लोगों से घिरे हैं
    • दिन के दौरान स्नैक्स के रूप में खाने के लिए मूंगफली का मक्खन, मट्ठा प्रोटीन पाउडर, दलिया और कुछ चॉकलेट चिप्स वाले अपने पौष्टिक सलाखों को तैयार करने की कोशिश करें।
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com