ekterya.com

एक थाइमोमा निकालने के लिए कैसे

थायमामा एक ट्यूमर है जो थिअमस ग्रंथि में बढ़ता है और यह सौम्य (कैंसर नहीं) या घातक (कैंसर) हो सकता है। थ्यूमॉमा कभी-कभी मायैथेथेनिया ग्रेविस से जुड़ा होता है, एक पैनाइप्लास्टिक सिंड्रोम जिसमें रोगी मांसपेशियों की थकान और मांसपेशियों के नियंत्रण की हानि का अनुभव करता है। एक घातक thymoma के लिए इलाज यह कैसे उन्नत है पर निर्भर करेगा। कई मामलों में, सर्जिकल उपचार पर्याप्त है, लेकिन, दूसरों में, इसमें एक मल्टीमॉडल दृष्टिकोण शामिल है: सर्जरी, रेडियोथेरेपी और केमोथेरेपी का संयोजन

चरणों

विधि 1
एक थायमामा शल्य चिकित्सा को हटाने

एक थिमोमा चरण 1 निकालें शीर्षक छवि
1
आपको पता होना चाहिए कि प्रारंभिक अवस्था में सर्जिकल हटाने केवल संभव है। अगर थाइमोमा प्रारंभिक अवस्था में है और अभी तक आपके शरीर के बाकी हिस्सों में फैल नहीं हुआ है, तो आप ट्यूमर के सर्जिकल निकालने, थाइमस ग्रंथि और इसके आस-पास के कुछ ऊतकों के लिए योग्य हैं। इस प्रक्रिया को कहा जाता है thymectomy। रोग के चरण I और II में सर्जरी सबसे अधिक संभावना है और चरण 3 में किसी तरह से प्रभावी भी हो सकती है।
  • अधिकांश मामलों में, सर्जरी ही प्रारंभिक चरणों में पूरी तरह से एक थाइमोमा का इलाज करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, सर्जरी केवल चरण III में ही 25% से 40% thymomas का इलाज कर सकता है
  • एक थिम्मो स्टेप 2 निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    आपको पता होना चाहिए कि एक थाइमोमा को बाद के चरणों में शल्यचिकित्सा किया जा सकता है लेकिन इसे हमेशा से हटाया नहीं जा सकता है अगर थाइमोमा काफी फैल गया है, तो आप इसे पूरी तरह से हटाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं हालांकि, सर्जरी का इस्तेमाल इसे सिकुड़ने के लिए किया जा सकता है, और इस तरह, लक्षणों से छुटकारा दिलाता है इस प्रक्रिया को इस रूप में जाना जाता है debulking। इस सर्जरी में ऐसे मामलों में फेफड़े या फुफ्फुसीय भाग को हटाने की आवश्यकता हो सकती है जहां ट्यूमर इन क्षेत्रों में फैल गया है।
  • सर्जरी के बाद कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए कुछ मरीज़ों को साइटट्रैक्टिव सर्जरी के बाद विकिरण चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। यह कहा जाता है सहायक चिकित्सा
  • एक थिमोमा चरण 3 निकालें शीर्षक छवि
    3
    एक थोरैसिक सर्जन खोजें ज्यादातर मामलों में, थिमेक्टोमी एक छाती सर्जन या सर्जन द्वारा किया जाता है जो छाती पर मुख्य रूप से काम करता है। आपके वक्ष चिकित्सक को उस जगह पर चिकित्सा अभ्यास करने के लिए प्रमाणित किया जाना चाहिए जहां आप रहते हैं और आप इस प्रमाणीकरण को ऑनलाइन सत्यापित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक थिमोमा चरण 4 निकालें शीर्षक छवि
    4
    सर्जन की योग्यता की जांच करें यदि आपके पास कई विकल्प हैं, तो एक सर्जन को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो सफलतापूर्वक कई हेलमेटोमीज पेश किए हैं। अपने अनुभव के बारे में प्रश्न पूछने में संकोच न करें, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:
  • आप सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है सर्जरी की संख्या
  • अस्पताल के संक्रमण दर
  • आपके प्रमाणपत्र
  • अस्पताल की गुणवत्ता
  • एक थिमोमा चरण 5 निकालें शीर्षक छवि
    5

    Video: एक thymoma क्या है?

    एक मध्यस्थ स्टेरनेटोमी को भेजें एक चरण I या II thymoma को हटाने के लिए यह सबसे अधिक की जाने वाली सर्जरी है इसमें उरोस्थि को अलग करना और थाइमोमा और आसपास के ऊतकों को दूर करना शामिल है, जैसे कि फेफड़े और हृदय की परत। यह एक खुली सर्जरी है, जिसका मतलब है कि आप खून को खोने का अधिक से अधिक जोखिम चलाते हैं और इसे वसूली की एक विस्तारित अवधि पर जोर देता है। हालांकि, इस प्रकार की सर्जरी ट्यूमर की पूरी तरह से पूरी तरह से निकाली जाती है।
  • कुछ मामलों में, आपको सर्जरी से पहले कीमोथेरेपी या विकिरण प्राप्त करना पड़ सकता है इन उपचारों को हटाने के लिए एक ट्यूमर को कम कर सकते हैं।
  • एक थ्यूमॉमा चरण 6 निकालें शीर्षक छवि
    6
    पता लगाएँ कि क्या आप एक रोबोट थिमेक्टोमी के लिए योग्य हैं। इस प्रक्रिया में रोगी की छाती में चीरों बनाने और आधार इकाई के किनारे रोबोटिक हथियार डालना शामिल है। इस इकाई के दूसरी तरफ कई चिकित्सा उपकरण हैं, जिसमें एन्डोस्कोपिक कैमरे शामिल हैं जो शरीर, तेज यंत्र, परिष्कृत सिलाई उपकरण, लघु स्केलपेल और लेज़रों को देखने में मदद करते हैं। शल्य चिकित्सक रोगियों के शरीर के अंदर उपकरणों को हेरफेर करने के लिए नियंत्रकों का उपयोग करता है। इन यंत्रों में एक समानताएं हैं जो मानव गुड़िया के रूप में हैं। सर्जन विशिष्ट कटौती और उपकरणों के साथ सिलाई आंदोलनों बनाता है और कंप्यूटर शरीर के अंदर उन्हें reproduces।
  • यह दृष्टिकोण वसूली अवधि और रक्त के नुकसान को कम कर सकता है लेकिन, थिओमॉआ की गंभीरता के आधार पर, सभी रोगियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।
  • एक थ्यूमॉमो चरण 7 निकालें शीर्षक छवि
    7
    आपके सर्जन से वक्षीय लैप्रोस्कोपिक सर्जरी होने की संभावना के बारे में पूछें। इस सर्जरी में छाती के दायीं या बायीं तरफ तीन छोटी चीरों को शामिल किया जाता है। ट्यूमर को हटाने के लिए दूरबीनों और अन्य उपकरणों को चीरों के माध्यम से डाला जाता है। इस तरह की सर्जरी ने वसूली अवधि को काफी कम कर दिया है लेकिन सभी रोगियों के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, एक थ्यूमॉमा चरण 8 निकालें
    8
    एक cytoreductive सर्जरी के लिए सबमिट करें यह सर्जरी थायमॉमस के मामले में किया जाता है जो कि अंतिम चरण में हैं और पहले से ही पूरे शरीर में फैल चुके हैं, इसलिए सभी थायमॉमा को हटाने संभव नहीं है यह प्रक्रिया संभव के रूप में ज्यादा ट्यूमर को हटाने की कोशिश करता है और कुछ लक्षणों को राहत देने में मदद करता है इसमें छाती, हृदय और फेफड़ों के आसपास के ऊतकों को हटाने की भी शामिल हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से एक थ्यूमॉमा चरण 9 निकालें
    9
    थिमेक्टोमी के बाद की वसूली की अवधि 3 से 6 सप्ताह होती है। आप तुरंत काम, स्कूल या शारीरिक गतिविधियों में लौटने में सक्षम नहीं होंगे। अधिकांश थिमेक्टोमी मरीजों के लिए, सामान्य गतिविधि पर वापस जाने के लिए 3 से 6 सप्ताह की पुनर्प्राप्ति अवधि पर्याप्त होती है। हालांकि, थिमेक्टोमी के दुष्प्रभाव अपेक्षाकृत मामूली हैं: अधिकांश रोगियों को कुछ दिनों बाद छुट्टी दी जाती है और उन्हें मजबूत दर्दनाशक दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है।
  • ध्यान रखें कि एक वयस्क के लिए थाइमस ग्रंथि एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक नहीं है। थाइमस ग्रंथि को हटाने के बाद अधिकांश रोगियों के प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव नहीं होता है।
  • विधि 2
    रेडियोथेरेपी के साथ एक थाइमोमा निकालें

    एक थिमोमा चरण 10 निकालने वाली छवि
    1
    आपको पता होना चाहिए कि विकिरण अपने आप पर काम नहीं कर सकते विकिरण चिकित्सा सर्जिकल हटाने से पहले ट्यूमर हटना करने में मदद कर सकती है, लेकिन सर्जरी के बाद वापस आने से ट्यूमर को रोकने में भी मदद मिल सकती है। कीमोथेरेपी के साथ संयोजन में कार्य करना, विकिरण उन्नत चरणों में ट्यूमर के रोगियों में थेयमों के लक्षणों को राहत देने में सहायता कर सकता है, जैसे दर्द जब श्वास या सीने में दर्द होता है। हालांकि, विकिरण ही सबसे प्रभावी उपचार विकल्प नहीं है
  • एक थिमोमा चरण 11 निकालें शीर्षक छवि
    2
    जांचें कि रेडियोथेरेपी कैसे काम करती है विकिरण में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए अदृश्य उच्च-ऊर्जा किरणों का उपयोग शामिल है। यह कोशिकाओं को बढ़ाने और बढ़ने से रोकता है। इस्तेमाल किया जाने वाला विकिरण thymoma को हटाने के लिए आवश्यक ऊर्जा की मात्रा पर निर्भर करेगा और यह व्यापक कैसे है।
  • यदि आप रेडियोथेरेपी के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आप विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट के साथ काम करेंगे।
  • एक थिम्मो स्टेप 12 निकालें शीर्षक वाली छवि
    3



    कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी में जमा करें एक टोमोग्राफी आपके शरीर की छवियां उत्पन्न करने का एक प्रभावी तरीका है। इसमें विभिन्न अंगों से एक्स-रे की श्रृंखला लेनी पड़ती है और उन्हें आपके शरीर के क्रॉस सेक्शन की कल्पना करने के लिए संयोजन करना शामिल है। एक सीटी स्कैन विकिरण चिकित्सा के लिए सही खुराक और स्थिति का पता लगाने के लिए कैंसर चिकित्सकों की टीम को मदद कर सकता है
  • एक थिमोमा चरण 13 निकालें शीर्षक छवि
    4
    एक बाहरी बीम रेडियोथेरेपी (ईबीआरटी) को 5 दिन एक सप्ताह में जमा करें। विकिरण का सबसे सामान्य प्रकार बाहरी बीम विकिरण चिकित्सा है। यह रेडियोग्राफ की सामान्य प्रक्रिया के समान मशीन की एक्स-रे का उपयोग करता है, सिवाय इसके कि वे अधिक शक्तिशाली विकिरण का उत्सर्जन करते हैं।
  • प्रक्रिया को चोट नहीं लगी, लेकिन इसके बाद के दुष्प्रभाव का कारण हो सकता है, जिसमें थकावट, त्वचा की निस्तब्धता, वजन घटाना, भूख की कमी, मतली और उल्टी शामिल है। वे सभी विकिरण की तीव्र मात्रा के कारण होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं के साथ नियमित कोशिकाओं को मार सकते हैं। कई दुष्प्रभाव अस्थायी हैं और दवा से राहत मिली जा सकती है
  • एक अन्य प्रकार का ईबीआरटी प्रयोग किया जाता है जो त्रि-आयामी कंडोमनल रेडियोथेरेपी (3 डी-सीआरटी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) है। यह प्रक्रिया एक घातक ट्यूमर पर ठीक तरह से ध्यान केंद्रित कर सकती है, जो उसके चारों ओर ऊतकों से कम प्रभावित करती है। इसका मतलब है कि इस प्रक्रिया में नियमित विकिरण चिकित्सा से कम दुष्प्रभाव हैं
  • अधिकांश रेडियोथेरेपी कुछ मिनट तक चले आते हैं और कई हफ्तों के लिए सप्ताह में कई बार प्रदर्शन करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक थ्यूमॉमा चरण 14 निकालें
    5
    तीव्रता-संग्राहक विकिरण चिकित्सा (आईएमआरटी) को भेजें। आईएमआरटी 3 डी-सीआरटी का एक उन्नत रूप है जिसका उपयोग थेयमॉमस को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। प्रक्रिया कैंसर के ऊतकों पर अधिक सटीक रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करती है। आसपास के स्वस्थ ऊतकों को हानि करने से बचने के लिए विकिरण की बीम और तीव्रता को संशोधित किया जा सकता है।
  • एक थिम्मो स्टेप 15 निकालें शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: थाइमस ग्रंथि में ट्यूमर (Thymectomy)

    आंतरिक विकिरण को सबमिट करें विकिरण का स्रोत एक इम्प्लांट भी हो सकता है जो सुई या कैथेटर के साथ ट्यूमर पर सीधे रखा जाता है। विकिरण चिकित्सा के इस रूप को अंतरालीय या आंतरिक विकिरण कहा जाता है। आंतरिक विकिरण आमतौर पर कई हफ्तों के लिए बाहर के रोगियों को दिया जाता है। उपचार के दौरान या उसके बाद आप रेडियोधर्मी नहीं बनेंगे
  • विधि 3
    केमोथेरेपी के साथ एक थाइमोमा निकालें

    छवि का शीर्षक, एक थिम्मोमा चरण 16 निकालें
    1
    समझें कि किसमोथेरेपी एक थायमोमा के इलाज के लिए काम करता है केमोथेरेपी चिकित्सा के साथ कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए इस्तेमाल एक चिकित्सा प्रक्रिया है। ये दवाएं अंतःशिण या मौखिक रूप से दी गई हैं जब केमोथेरेपी ड्रग्स आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करती हैं, तो वे दूसरे अंगों में फैलते हैं यह उपयोगी है अगर थायमॉमस पहले से ही आसन्न ऊतकों और अंगों में फैल गए हैं।
    • ट्यूमर को कम करने के लिए सर्जरी से पहले कीमोथेरेपी का इस्तेमाल किया जा सकता है जो शल्यचिकित्सा से हटाया नहीं जा सकता।
    • केमोथेरेपी कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए सर्जरी के बाद भी दी जा सकती है जो पीछे रह गए हों।
    • शल्य चिकित्सा के उपचार के लिए बीमार होने वाले रोगियों के मामले में किमोथेरेपी का इस्तेमाल विकिरण के साथ किया जा सकता है।
    • कैंसर रोगियों के लिए कीमोथेरेपी की सिफारिश नहीं की जाती है जिनके ट्यूमर को सर्जरी से आसानी से हटाया जा सकता है।
  • एक थिमोमा चरण 17 निकालने वाला चित्र
    2
    सिस्टमिक केमोथेरेपी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कीमोथेरेपी दवाओं को मौखिक रूप से लिया जा सकता है या नस या पेशी में इंजेक्ट किया जा सकता है इस तरह, दवाएं रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकती हैं और पूरे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं तक पहुंच सकती हैं। इस उपचार के रूप में जाना जाता है प्रणालीगत कीमोथेरेपी क्योंकि यह शरीर की सभी प्रणालियों को शामिल करता है
  • एक थिमोमा स्टेप 18 निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    क्षेत्रीय रसायन चिकित्सा के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें क्षेत्रीय कीमोथेरेपी को सीधे शरीर के एक अधिक विशिष्ट क्षेत्र में दिया जा सकता है जहां एक थायमामा का गठन होता है। उपचार के इस रूप में स्थानीयकरण किया जाता है, क्योंकि यह उस विशेष क्षेत्र में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।
  • एक थिमोमा चरण 1 निकालें शीर्षक छवि
    4
    आपको पता होना चाहिए कि केमोथेरेपी के दौरान क्या दवाएं दी जाती हैं विभिन्न किमोथेरेपी दवाएं हैं जो उपचार के दौरान दी जा सकती हैं। इनमें कार्बोप्लाटिन, सिस्प्लाटिन, साइक्लोफोस्फमैड, डॉक्सोरूबिसिन, एटोपोसैड, आईओओसफामाइड, ऑक्टेरोटिड, पैक्लिटएक्सेल और पेमेटेरेक्साइड शामिल हैं। ये कुछ संयोजन हैं जो सामान्यतः थाइमामा के उपचार में उपयोग किए जाते हैं:
  • साइक्लोफोसाफैमाइड, सीस्प्लाटिन और डॉक्सोरूबिसिन
  • पैक्लिटक्सल और कार्बोप्लाटिन
  • सीस्प्लाटिन और एटोपोसाइड
  • एक थिमोमा चरण 20 निकालें शीर्षक छवि
    5
    केमोथेरेपी के चार से छह चक्रों के बीच जमा करें। केमोथेरेपी कई चक्रों में दी जाती है, प्रत्येक के बारे में तीन से पांच सप्ताह तक चले जाते हैं। मरीजों को आराम और चक्र के बीच ठीक हो जाते हैं। केमोथेरेपी के शुरुआती दौर में प्रभावी होने के लिए चार से छह चक्र होते हैं।
  • एक थिमोमा चरण 21 निकालें शीर्षक वाली छवि
    6
    केमोथेरेपी के दुष्परिणामों को ध्यान में रखें आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दुष्प्रभाव खुराक और दी जाने वाली दवाओं पर निर्भर होंगे। कीमोथेरेपी खत्म होने के बाद इन दुष्प्रभावों में से कई गायब हो जाएंगे। हालांकि, सबसे आम साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं:
  • रोग
  • उल्टी
  • संक्रमण
  • दस्त
  • भूख कम हुई
  • बालों के झड़ने
  • थकान
  • निकालें एक thymoma-चरणीय-22.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक से थमोमा चरण 22 निकालें
    7
    अपने डॉक्टर से ऑक्टोरोटीड के लिए पूछें ऑक्ट्रेोटिड एक सिंथेटिक हार्मोन है जो थिओमोमा कोशिकाओं को सिकुड़ और मार सकता है। यदि आपके पास उन्नत चरणों में एक थाइमोमा है जो शल्यचिकित्सा से पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपके लिए हार्मोनल विकल्प संभव होगा।
  • युक्तियाँ

    • मोटापे से ग्रस्त रोगियों के लिए रोबोट थिमेक्टोमी की सिफारिश की गई है क्योंकि यह कम आक्रामक है।
    • चिकित्सा स्टाफ के सवाल पूछने में संकोच न करें
    • याद रखें कि थिओमोमा वाले रोगियों के लिए पूर्वानुमान उत्कृष्ट हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो प्रारंभिक दौर में हैं।

    चेतावनी

    • अपने उपचार योजना के विकास के दौरान विभिन्न सर्जन, कैंसर और अस्पतालों की जांच करें सुनिश्चित करें कि सभी चिकित्सकों को प्रमाणित और अनुभव किया गया है और यह कि अस्पताल के उपयोग में अच्छी पद्धतियां हैं।
    • यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। वह आप को हल करने में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com