ekterya.com

प्रोस्टेट कैंसर का इलाज कैसे करें

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रोस्टेट कैंसर 6 लोगों में से 1 तक फैलता है। यद्यपि यह खतरनाक लगता है, यह रोग एक स्वस्थ जीवन शैली और अपने चिकित्सक द्वारा आदेशित उपचार के साथ नियंत्रित किया जा सकता है ज्यादातर समय, इस प्रकार का कैंसर धीरे-धीरे आगे बढ़ता है और कई पुरुष आगे बढ़कर एक खुश और स्वस्थ जीवन जीते हैं। इसके बाद, हम उपचार का विश्लेषण करेंगे और आप अपने घर में कैसे मदद कर सकते हैं। चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1

अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 1 नामक छवि
1

Video: प्रोस्टेट कैंसर का निदान: परीक्षण और निगरानी

स्वस्थ आहार का पालन करें प्रोस्टेट कैंसर के लिए उपचार मतली पैदा कर सकता है और स्वाद की भावना को बदल सकता है, जिससे भूख और वजन घटाने में कमी आ सकती है। हालांकि, आपके शरीर को और अधिक तेज़ होने में मदद करने के लिए अच्छा पोषण महत्वपूर्ण है - यही कारण है कि आप को रोजाना छोटे भोजन खाने में कई बार, कैलोरी में उच्च और अपनी ऊर्जा रखने के लिए प्रोटीन में समृद्ध होना चाहिए।
  • कुछ उच्च कैलोरी, उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं: बीफ़, दूध, पनीर, अंडे, मूंगफली का मक्खन, सूखे सेम, मटर, मक्खन, मार्जरीन, मेयोनेज़, एवोकैडो, वाष्पीकृत दूध, और भारी क्रीम।
  • यह भी पाया गया है कि विटामिन ई और सेलेनियम प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करते हैं। विटामिन ई में समृद्ध पदार्थ में बादाम, पालक, स्विस चार्ड, एवोकैडो, मूंगफली, शलजम, शतावरी, भूरे सरसों और चिंराट शामिल हैं।
  • सेलेनियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: ब्राजील नट्स, सूरजमुखी के बीज, मछली (ट्यूना, चपटा, सार्डिन, सैल्मन), समुद्री भोजन, बीफ, मुर्गी पालन, अंडे, मशरूम, अनाज और प्याज।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 2 नामक छवि
    2
    सक्रिय रहें व्यायाम का अभ्यास सामान्य रूप से स्वास्थ्य के पक्ष में है, इसके अतिरिक्त, यह आपको अपना वजन नियंत्रित करने और अपने मनोदशा को सुधारने में मदद करता है। कुछ शोध से पता चलता है कि जो लोग शारीरिक गतिविधि करते हैं वे प्रोस्टेट कैंसर की कम घटनाएं हैं, जो एक गतिहीन जीवन जीते हैं। अपने चिकित्सक से जांच लें कि आपके मामले में किस प्रकार के व्यायाम उपयुक्त हैं
  • यदि आपके व्यायाम के बिना अच्छा समय है, तो थोड़ी देर से शुरू करें या अपने घर पर चलें। समय के साथ भी छोटी चीजें भी बढ़ जाती हैं, जैसे कि अपने कुत्ते को चलना, अपने फर्नीचर को फिर से संगठित करने, कार धोने या पार्किंग की विपरीत दिशा में पार्किंग।
  • क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 3 नामक छवि
    3
    सिगरेट छोड़ दो और पेय. सब कुछ से बचें जो प्रोस्टेट कैंसर जैसे धूम्रपान और अत्यधिक मादक पेय पदार्थों की खपत के जोखिम को बढ़ाता है। ये बुरी आदतों प्रोस्टेट कैंसर की संभावनाओं को न केवल बढ़ती हैं बल्कि आपको अन्य बीमारियों के संक्रमित होने का खतरा भी डालते हैं। वे आपकी त्वचा, दांत, बाल, नाखून और कमर के कारण होने वाली क्षतियों का उल्लेख नहीं करें।
  • क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 4 नामक छवि
    4
    शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करें जो आपकी मदद करते हैं। लक्षणों को शांत करने के कई तरीके हैं इन विधियों में से अधिकांश रोग के निदान के कारण तनाव और चिंता को राहत देने पर केंद्रित हैं। यदि आप एक शारीरिक गतिविधि करते हैं जो आपको शांत करने में मदद करता है, तो आप एक ही शॉट के साथ दो पक्षियों को मार देंगे, क्योंकि आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं और एक ही समय में अपने कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • पार्क, बागवानी, योग या तैराकी में चलना जैसे गतिविधियां करने की कोशिश करें। आपको पुनर्जन्मित, फिर से जीवंत और स्वस्थ महसूस होगा
  • कैंसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान अभ्यास करें व्यायाम करने के अलावा जो आपको आराम में मदद करते हैं, आप योग में पा सकते हैं, तनाव से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका वास्तव में, यदि आप अपना ज़ेन खोजने के लिए प्रतिदिन केवल पन्द्रह मिनट समर्पित करते हैं, तो आप दिन के बाद बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह एक कोशिश के लायक है!
  • अगर यह पहली बार है कि आप ध्यान अभ्यास करते हैं और आप थोड़ा उलझन में हैं, तो बस एक आरामदायक जगह खोजने और अपने विचारों को स्पष्ट करने से शुरू करें। कुछ लोगों के लिए, विज़ुअलाइजेशन आवश्यक नहीं है। किसी चीज़ के बारे में चिंता करने के बिना केवल कुछ ही मिनट पर्याप्त हैं, जो बेहद अच्छा लगता है।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 6 नामक छवि
    6
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो क्या आपको सुइयों का डर नहीं है? तो, एक्यूपंक्चर की कोशिश करो! आपके तनाव के अंक में ये छोटे विचलन संचित तनाव के समुद्री मील को छोड़ सकते हैं। यह एक प्राचीन चीनी तकनीक है जिसका उपयोग सदियों से किया गया है और अच्छे कारण के लिए है। एक बार समाप्त हो जाने पर, आप हल्का महसूस कर सकते हैं, जैसे कि आपके तनाव को भारी था, जो आपके शरीर को छोड़ दिया था।
  • भाग 2

    एक इलाज का पालन करें
    कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 7 नामक छवि

    Video: कैसे करे प्रोस्टेट कैंसर का इलाज -Common Signs of Prostate Cancer

    1



    अपने विकल्पों के बारे में पता करें आपका डॉक्टर सर्वोत्तम उपचार योजना का आदेश देगा आपके विशेष मामले के लिए हालांकि, यह सुविधाजनक है कि आप जानते हैं कि आपके विकल्प क्या हैं और क्यों एक दूसरे से बेहतर हो सकता है विभिन्न उपचार विकल्प इस पर निर्भर होते हैं:
    • कैंसर का स्तर (कैंसर कितना फैल गया है)
    • आपकी आयु और स्वास्थ्य की स्थिति यदि आप कई बीमारियों से पीड़ित हैं जो विकिरण या सर्जरी जैसी उपचारों का विरोध नहीं करेंगे, तो आपका डॉक्टर कम आक्रामक उपचार योजना की सिफारिश कर सकता है।
    • उपचार के संबंध में आपकी पसंद। कुछ रोगियों को यह देखने के लिए इंतजार करना पसंद करता है कि क्या होता है, जबकि अन्य सर्जरी जैसी अधिक आक्रामक उपचार पसंद करते हैं।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 8 नामक छवि
    2
    देखो और प्रतीक्षा करें यह विकल्प उन पुरुषों के लिए उपयुक्त है जो प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती निदान के साथ या उपचार के लिए कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं वाले हैं। आम तौर पर, प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे विकसित होता है, इसलिए, ये मरीज़ मूल्यांकन करने के लिए अपने नियमित नियंत्रण कर सकते हैं यदि कैंसर अधिक तेज़ी से आगे बढ़ना शुरू कर देता है यदि यह पता चला है कि यह अचानक विकसित होता है, तो एक अधिक प्रभावी उपचार योजना लागू की जानी चाहिए।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 9 नामक छवि
    3
    खाते में रेडियोथेरेपी ले लो विकिरण कैंसर कोशिकाओं को मारता है प्रोस्टेट के विकिरण को लागू करने के लिए दो बुनियादी प्रक्रियाएं हैं:
  • बाह्य किरणों के विकिरण चिकित्सा इस प्रक्रिया के दौरान आपको स्ट्रेचर पर झूठ होना चाहिए, जबकि एक मशीन जो आपके शरीर के चारों ओर घूमती है वह प्रोस्टेट के विकिरण को निर्देशित करती है। आम तौर पर, उपचार कई हफ्तों के लिए सप्ताह में 5 दिन दिया जाता है।
  • ब्रैकीथेरेपी। इसमें प्रोस्टेट में चावल के एक अनाज के आकार के बारे में छोटे रेडियोधर्मी कणों को लगाया जाता है। जैसे-जैसे समय बढ़ता जाता है, रेडियोधर्मी कण धीरे-धीरे विकिरण की छोटी मात्रा में मुक्ति करता है। अंत में, कण उत्सर्जन विकिरण को रोकते हैं और निकाले जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    हार्मोन थेरेपी पर विचार करें कैंसर की कोशिकाओं टेस्टोस्टेरोन पर निर्भर होती है। हार्मोन का प्रशासन जो टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को रोकता है और इसलिए इसके स्तर को कम करता है कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है। उनमें से:
  • हार्मोन लूटाईिंग हार्मोन रिलीज होर्मोन एगोनिस्ट्स (एलएचआरएच ल्यूटेनिंग हार्मोन हार्मोन रिलीज)। यह दवा अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने के लिए टेस्टेस द्वारा संकेतों के रिसेप्शन को रोकती है। उदाहरण के लिए, डीगेलिक्स प्रोस्टेट कैंसर वाले रोगियों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर रोकता है - यह 240 मिलीग्राम की खुराक में लगाया जाता है और 80 या 160 मिलीग्राम को रखरखाव के रूप में प्रशासित किया जाता है।
  • आम तौर पर, हार्मोन थेरेपी कैंसर के उन्नत चरणों में ट्यूमर को कम करने या उसकी वृद्धि धीमा करने में उपयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त, हार्मोन थेरेपी रेडियोथेरेपी की सफलता का समर्थन करती है।
  • क्यूर प्रोस्टेट कैंसर चरण 11 नामक छवि
    5
    अन्य दवाओं की कोशिश करो टेस्टोस्टेरोन प्रोस्टेट कोशिकाओं तक पहुंचने से रोकने वाली दवाएं हैं और एण्ड्रोजन अपतटीय के अवरोधक के रूप में जाने जाते हैं। उदाहरण के लिए, बैल्यूटामाइड (कैसोडेक्स) जो आम तौर पर 50 मिलीग्राम की गोलियों में एक दिन मौखिक रूप से संचालित होती है। इन दवाओं के अन्य उदाहरण हैं:
  • लेउपरोलिड (ल्यूप्रॉन) नियमित खुराक 3.75 मिलीग्राम है यह चिकित्सक द्वारा इंगित किए जाने के दौरान जितनी बार निस्तारित किया जाना चाहिए।
  • गोजेरेलिन (ज़ोलाडेक्स) खुराक 3.6 और 10.8 मिलीग्राम के बीच बदलता रहता है, और महीने में एक बार नसों का संचालन किया जाता है।
  • त्रिप्टोरीलिना (ट्रेलस्टार) इस इंजेक्शन को हर 4 सप्ताह में 3.75 मिलीग्राम की खुराक में, हर 12 सप्ताह में 22.2 मिलीग्राम और 22.5 मिलीग्राम हर 24 सप्ताह में लागू किया जा सकता है, जैसा आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 12 नामक छवि
    6

    Video: प्रोस्टेट ग्रंथि सर्जरी: कट्टरपंथी prostatectomy

    सर्जरी को ध्यान में रखें कभी-कभी यह आवश्यक है कि शल्य चिकित्सा से प्रोस्टेट और यहां तक ​​कि अंडकोष को भी हटा दें। यदि यह प्रारंभिक चरण के प्रोस्टेट कैंसर है, तो हटाने को एक "उपचारकारी" प्रक्रिया माना जाता है, इस प्रकार से, टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन और, इसलिए, प्रोस्टेट कैंसर निश्चित तौर पर कम हो जाता है विकल्प निम्न हैं:
  • रोबोटिक प्रोस्टेटैक्टॉमी इस प्रक्रिया के दौरान- शल्य चिकित्सा के उपकरण रोबोट से जुड़े होते हैं और एक छोटा चीरा के माध्यम से पेट में पेश होते हैं। सर्जन कंसोल में स्थित है, जहां से वह यंत्र को हेरफेर करने के लिए रोबोट के आंदोलनों को निर्देशित करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करता है।
  • रेट्रोबबिक प्रोस्टेटैक्टॉमी प्रोस्टेट ग्रंथि को हटाने के लिए सर्जन पेट के निचले हिस्से में एक चीरा बनाता है। अगर हम इसे दूसरे प्रकार की प्रोस्टेटैक्टमी से तुलना करते हैं, तो इस सर्जरी में तंत्रिकाओं को प्रभावित करने और मूत्राशय को नियंत्रित करने और कठिनाइयों को जन्म देने का खतरा और निर्माण की समस्याओं का मामूली उदाहरण है।
  • पेरिनियल सर्जरी प्रोस्टेट तक पहुंचने के लिए गुर्दे और वृषण के बीच एक चीरा बनाई जाती है। इस प्रकार की सर्जरी में कम वसूली का समय शामिल है, हालांकि, यह आसन्न तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कैरोल प्रोटेस्ट कैंसर चरण 13 नामक छवि
    7
    अपने चिकित्सक से कीमोथेरेपी के बारे में पूछिए केमोथेरेपी कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए ड्रग्स का उपयोग करती है जो फैल जाती है और न ही इंसुलिन, मौखिक या दोनों हो सकती है। आम तौर पर, यह प्रक्रिया शरीर के अन्य भागों में मेटास्टेटिक प्रोस्टेट कैंसर वाले उन पुरुषों के लिए वैकल्पिक है। इसके अलावा, उन लोगों के लिए यह विकल्प सुझाया जाता है जो हार्मोन थेरेपी के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • भोजन की खुराक के बदले स्वस्थ आहार चुनें यह पाया गया है कि कुछ विटामिन और खनिज जैसे लाइकोपीन टमाटर में मौजूद होते हैं, प्रोस्टेट कैंसर होने के जोखिम को कम करते हैं या कम करते हैं।
    • कोई घर उपाय नहीं है या "वैकल्पिक चिकित्सा" है जो प्रोस्टेट कैंसर का इलाज करती है। यदि आप उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो आपको हमेशा एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com