ekterya.com

थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें

बुखार आपके शरीर के तापमान में वृद्धि का प्रतिबिंब है हल्के बुखार आम तौर पर फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये इंगित करते हैं कि आपका शरीर संक्रमण के खिलाफ खुद को बचाने की कोशिश कर रहा है कई रोग के कारण जीव (रोगजनकों) एक कम तापमान रेंज में विकसित कर रहे हैं, तो एक मामूली बुखार प्रजनन को रोकने के। हालांकि, कुछ बुखार संयोजी ऊतक रोगों या ट्यूमर से संबंधित हो सकते हैं। उच्च बुखार (39.4 डिग्री सेल्सियस [103 ° F] या एक वयस्क के लिए और अधिक) संभावित खतरनाक होते हैं और एक थर्मामीटर की मदद से बारीकी से निगरानी करनी चाहिए। कई प्रकार के होते हैं और थर्मामीटर के मॉडल शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। सामान्य तौर पर, सबसे उपयुक्त विकल्प बुखार के साथ व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करता है (उदाहरण के लिए, कुछ थर्मामीटर बच्चों के लिए बेहतर होते हैं) सबसे उपयुक्त थर्मामीटर का चयन करने के बाद इसका उपयोग अपेक्षाकृत सरल होगा।

चरणों

भाग 1

सबसे उपयुक्त थर्मामीटर चुनें
छवि का प्रयोग करें एक थर्मामीटर का प्रयोग करें चरण 1
1
नवजात शिशुओं में गुदा का तापमान लें। थर्मामीटर का सबसे उपयुक्त प्रकार और शरीर का तापमान लेने के लिए स्थान मुख्य रूप से उम्र पर निर्भर करेगा। लगभग छह महीने के लिए जन्म से, हम गुदा तापमान (गुदा) लेने के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करना चाहिये, यह सबसे सटीक विधि माना जाता है।
  • cerumen- कान में संक्रमण और छोटे कान नहरों और कान थर्मामीटर (यह भी मध्य कर्ण थर्मामीटर के रूप में जाना जाता है) की सटीकता के साथ हस्तक्षेप घुमावदार है, इसलिए वे नवजात शिशुओं के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हैं।
  • कुछ शोध से पता चलता है कि अस्थायी धमनी के थर्मामीटर भी सटीक और प्रजनन क्षमता के लिए नवजात शिशुओं के लिए अच्छे विकल्प हैं। आप मंदिर के क्षेत्र में अस्थायी धमनी पा सकते हैं
  • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पैडियाट्रिक्स पुराने ग्लास थर्मामीटर का उपयोग करने की सिफारिश नहीं करता है जिसमें पारा शामिल है ग्लास टूट सकता है, और पारा लोगों के लिए विषाक्त है, इसलिए डिजिटल थर्मामीटर सबसे सुरक्षित विकल्प हैं।
  • Video: एक थर्मामीटर को केसे पढ़े और इस्तेमाल करे - Mayank Gupta

    छवि का प्रयोग करें एक थर्मामीटर चरण 2 का उपयोग करें
    2
    वह जगह चुनें जहां आप सावधानी के साथ छोटे बच्चों का तापमान लेंगे। लगभग तीन वर्ष (और शायद पांच साल तक) की उम्र तक, डिजिटल थर्मामीटर की सहायता से गुदा रीडिंग ट्रंक के शरीर के तापमान को मापने के लिए सबसे सटीक रहेगा। आप सामान्य रीडिंग (कोई पढ़ने की तुलना में बेहतर) प्राप्त करने के लिए आदेश में युवा लोगों में एक डिजिटल कान थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन तीन साल तक, तापमान गुदा, कांख और लौकिक धमनी माना जाता है अधिक सटीक क्योंकि हल्के से मध्यम बुखार वयस्कों की तुलना में छोटे बच्चों के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है, इसलिए विशेष रूप से युवाओं के दौरान सटीक पढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • कान के संक्रमण सामान्य होते हैं और नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों में कुछ आवृत्ति होते हैं, जो कान के अंदर सूजन के कारण अवरक्त थर्मामीटर के रीडिंग को प्रभावित करते हैं। इसलिए, कान थर्मामीटर अक्सर जब आपको कान का संक्रमण होता है तो अत्यधिक उच्च रीडिंग देते हैं
  • पारंपरिक डिजिटल थर्मामीटर बहुत बहुमुखी हैं और मुंह तापमान (जीभ के नीचे) रिकॉर्ड कर सकते हैं, बगल या मलाशय, और शिशुओं, toddlers, बच्चों और बड़े वयस्कों के लिए सिफारिश की है।
  • छवि का प्रयोग करें एक थर्मामीटर का प्रयोग करें चरण 3
    3
    थर्मामीटर चुनें और बड़े बच्चों और वयस्कों के शरीर के किसी भी भाग पर माप लें। उम्र के तीन या पांच साल के बाद, बच्चों कान में संक्रमण से पीड़ित एक कम भार है, और बहुत आसान उनके कानों को साफ करने के लिए है और कान का गंधक को हटा दें। ऑडिटर नहर में मौजूद सिरोमैन थर्मामीटर को कानदंड से आने वाले अवरक्त विकिरण के सटीक पढ़ने से रोकता है। इसके अतिरिक्त, बच्चों के श्रवण चैनल समय के साथ बढ़ते हैं और कम घुमावदार होते हैं। इसलिए, तीन या पांच साल बाद, शरीर के अधिकांश हिस्सों में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी प्रकार के थर्मामीटर सटीक रूप में समान होते हैं।
  • डिजिटल कान थर्मामीटर अक्सर शरीर का तापमान लेने के लिए तेज, सरल और कम जटिल माना जाता है।
  • एक पारंपरिक डिजिटल थर्मामीटर की सहायता से तापमान को सही ढंग से मापने से अधिक सटीकता की पेशकश की जाएगी, लेकिन शायद अधिक असुविधाजनक और गंदा हो जाएगा।
  • माथे का पालन करने वाले गर्मी-संवेदनशील स्ट्रिप्स व्यावहारिक और सस्ती हैं, लेकिन डिजिटल थर्मामीटर की तुलना में सटीक नहीं हैं।
  • "मोर्चे" के लिए थर्मामीटर भी हैं जो प्लास्टिक स्ट्रिप्स का उपयोग करने वालों से अलग हैं। वे अधिक महंगे हैं, आमतौर पर अस्पतालों में उपयोग किया जाता है और अस्थायी क्षेत्र में रीडिंग प्राप्त करने के लिए इन्फ्रारेड तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।
  • भाग 2

    कई थर्मामीटर का उपयोग करें
    एक थर्मोमीटर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    मुंह से एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करें मुंह (मौखिक गुहा) को शरीर के तापमान का एक विश्वसनीय प्रतिनिधित्व माना जाता है, जब तक थर्मामीटर जीभ के नीचे और पीछे रखा जाता है। इसलिए, कंटेनर से डिजिटल थर्मामीटर हटा दें और इसे चालू करें। एक नया डिस्पोजेबल प्लास्टिक कवर पर धातु टिप स्लाइड (आप इसे किया है), ध्यान के तहत और जीभ के पीछे यह जगह है, तो डिवाइस के चारों ओर अपने होंठ बंद धीरे जब तक आप सुन सकते हैं और आप एक पढ़ने दे। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं, इसलिए जब आप प्रतीक्षा करते हैं तो अपने नाक से साँस लें।
    • यदि आपके पास डिस्पोजेबल कवर नहीं है, तो गर्म पानी और साबुन के साथ जांच के अंत को साफ करें (आइसोप्रोपिल अल्कोहल का प्रयोग न करें) और फिर इसे ठंडे पानी से कुल्ला।
    • मौखिक पढ़ने से पहले, ठंडा या गर्म तरल पदार्थ खाने, खाने या पीने के बाद 20 से 30 मिनट की प्रतीक्षा करें।
    • औसत व्यक्ति की कोर तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 ° F) है, लेकिन कई कारकों की वजह से अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन मौखिक एक डिजिटल थर्मामीटर के साथ मापा तापमान औसत पढ़ने तक पहुंचने के लिए थोड़ा कम हो जाते हैं 36.8 डिग्री सेल्सियस (98.2 डिग्री फेरनहाइट)
  • एक थर्मोमीटर चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    गुदा तापमान को मापने के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करें। एक गुदा रीडिंग आमतौर पर युवा बच्चों और नवजात शिशुओं के लिए अधिक उपयुक्त है, यद्यपि यह वयस्कों के लिए बहुत सटीक है और, एक तरह से, असुविधाजनक गुदा में एक डिजिटल थर्मामीटर डालने से पहले, सुनिश्चित एक छोटे से पानी में घुलनशील स्नेहक या तेल आधारित के साथ चिकना। सामान्य तौर पर, स्नेहक जांच कवर पर रखा जाता है (आसान परिचय और अधिक से अधिक आराम की अनुमति देता है)। अलग नितंबों (आसान रोगी चेहरा झूठ बोल रहा है नीचे है) और 1.3 सेमी (1/2 इंच) मलाशय में की अधिकतम गहराई के लिए थर्मामीटर की नोक सम्मिलित करता है। अगर आपको प्रतिरोध मिल रहा है और एक मिनट या अधिक इंतजार करने के लिए एक ध्वनि का उत्पादन होने तक तैयार करने के लिए इसे मजबूर न करें और उसके बाद आप इसे निकाल सकते हैं।
  • गुदा का तापमान लेने के बाद अपने हाथों और थर्मामीटर धोने पर काफी ईमानदार रहें, क्योंकि ई। कोलाई बैक्टीरिया से फेकली पदार्थ से गंभीर संक्रमण हो सकता है।
  • गुदा के तापमान को लेने के लिए, अधिक से अधिक आराम के लिए एक काफी लचीली टिप के साथ एक डिजिटल थर्मामीटर खरीदने पर विचार करें।
  • डिजिटल थर्मामीटर वाले ऋणात्मक माप मौखिक या एक्सेलरी मापन से एक डिग्री अधिक हो सकते हैं।



  • एक थर्मोमीटर चरण 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    एक्सीलरी तापमान लेने के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करें बाहरी क्षेत्र (एक्सीला) शरीर के तापमान को मापने के लिए एक अन्य स्थान है, हालांकि इसे मुंह, मलाशय या कान (tympanic membrane) के रूप में सटीक नहीं माना जाता है। डिजिटल थर्मामीटर की नोक पर एक कवर डालने और इसे डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि बगल सूखी है। बगल के केंद्र में जांच करें (सिर की तरफ इशारा करते हुए) और फिर सुनिश्चित करें कि हाथ शरीर की गर्मी को पकड़ने के लिए शरीर के करीब है। कम से कम कुछ मिनट या थर्मामीटर बीप तक प्रतीक्षा करें।
  • गहन अभ्यास के बाद कम से कम एक घंटा या बगल में या अन्यत्र शरीर का तापमान लेने के लिए गर्म स्नान कर लें।
  • अधिक सटीकता प्राप्त करने के लिए, दोनों बगल में तापमान लें और दो का औसत लें।
  • एक डिजिटल थर्मामीटर के साथ उठाए गए अतिरिक्त माप अन्य क्षेत्रों की तुलना में कम होते हैं, सामान्य औसत तापमान के साथ 36.5 डिग्री सेल्सियस (97.7 डिग्री फ़ारेनहाइट)।
  • एक थर्मोमीटर चरण 7 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    यह एक tympanic थर्मामीटर का उपयोग करता है यह थर्मामीटर डिजिटल थर्मामीटर से भिन्न आकार है, क्योंकि यह विशेष रूप से कान नहर में फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Tympanic थर्मामीटरों tympanic झिल्ली (कानदंड) से अवरक्त (गर्मी) उत्सर्जन परिलक्षित लगता है। कान नहर में थर्मामीटर लगाने से पहले, सुनिश्चित करें कि कोई कान्वैक्स नहीं है और यह सूखी है। कान नहर में कान्वैक्स और अन्य मलबे का संग्रह रीडिंग की सटीकता कम कर देता है। कान थर्मामीटर को चालू करने और टिप पर एक बाँझ कवर रखने के बाद, सिर को दृढ़ता से पकड़कर ऊपर की तरफ नलिका को सीधे खींचें और परिचय की सुविधा प्रदान करें। टिप से कान के छेद को छूने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि थर्मामीटर को दूरस्थ रीडिंग लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। थर्मामीटर के चारों ओर मुहर बनाने के बाद इसे नाली के सामने दबाकर, पढ़ने के लिए और ध्वनि बनाने की प्रतीक्षा करें।
  • सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका है अपने कान साफ ​​करने के लिए गर्म जैतून का तेल, बादाम का तेल, खनिज तेल या विशेष कान की कुछ बूँदें की मदद कान का गंधक को नरम करने में मदद करने चला जाता है के साथ है। फिर एक छोटे रबड़ डिवाइस से विशेष रूप से कान की सफाई के लिए तैयार किए गए पानी के कुछ जेट्स से कुल्ला। यदि आप शॉवर या स्नान लेने के बाद ऐसा करते हैं तो यह आपके कान को साफ करने के लिए सुरक्षित है
  • कान थर्मामीटर का उपयोग न करें यदि आपके पास कोई संक्रमण, चोट या कान शल्य चिकित्सा से ठीक हो।
  • कान थर्मामीटर का उपयोग करने का एक लाभ यह है कि, जब सही तरीके से रखा जाए तो यह तेज़ और बहुत सटीक होगा।
  • कान थर्मामीटर पारंपरिक डिजिटल थर्मामीटर से अधिक खर्च करते हैं, लेकिन पिछले दशक में कीमत काफी कम हो गई है।
  • एक थर्मामीटर चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5

    Video: Clinical Thermometer - Mercury and Digital.

    प्लास्टिक स्ट्रिप्स के साथ थर्मामीटर का उपयोग करें प्लास्टिक पट्टी थर्मामीटर को माथे पर रखा गया है और बच्चों में तापमान लेने के लिए अपेक्षाकृत लोकप्रिय हैं, हालांकि उनकी सटीकता बहुत अधिक होती है। ये थर्मामीटर तरल क्रिस्टल का उपयोग करते हैं जो त्वचा के तापमान को दिखाने के लिए रंग बदलकर गर्मी पर प्रतिक्रिया करता है, हालांकि शरीर के अंदर नहीं। स्ट्रिप थर्मामीटर सामान्यत: माथे की त्वचा का पालन करते हैं (क्षैतिज रूप से) स्पष्ट होने से कम से कम एक मिनट के लिए। स्ट्रिप्स रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि शारीरिक गतिविधि या धूप की कालिमा के कारण आपका माथे पसीने वाली नहीं है, क्योंकि दोनों स्थितियों को पढ़ने को प्रभावित करेगा।
  • डिग्री के 1/10 में रीडिंग प्राप्त करना मुश्किल है, क्योंकि जब लिक्विड क्रिस्टल रंग बदलते हैं तब तापमान का स्तर दिखाना पड़ता है।
  • अधिक सटीकता के लिए, पट्टी को मंदिर के निकट रखें (सिर के किनारों के निकट धड़कनदार अस्थायी धमनी पर) इस क्षेत्र में रक्त आंतरिक तापमान को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करेगा।
  • एक थर्मोमीटर चरण 9 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    रीडिंग्स की व्याख्या करना सीखें ध्यान दें कि नवजात शिशुओं वयस्कों (आम तौर पर कम से कम 36 डिग्री सेल्सियस [97 ° F] बनाम सामान्य औसत 37 डिग्री सेल्सियस [98.6 डिग्री सेल्सियस] वयस्कों में) की तुलना में कम शरीर के तापमान की है। इसलिए, एक पढ़ने वयस्कों में एक मामूली बुखार का संकेत (जैसे 37.8 डिग्री सेल्सियस [100 ° F]) एक शिशु या बच्चे में और अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। इसके अलावा, थर्मामीटर के विभिन्न प्रकार के सामान्य रीडिंग के संबंध में थोड़ा अलग सीमाएं हों, तो अलग-अलग क्षेत्रों की वजह से शरीर की गर्मी को मापने के। उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को बुखार है, तो उनके तापमान या सीधे कान 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 ° F) या अधिक है, मौखिक 37.8 डिग्री सेल्सियस (100 ° एफ) या अधिक, या कांख है 37.2 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फ़ारेनहाइट) या अधिक
  • सामान्य तौर पर, आप एक डॉक्टर अपने बच्चे (उम्र या उससे कम की 3 महीने) 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 ° F) या पुराने अपने बच्चे की एक गुदा तापमान है अगर संपर्क करना चाहिए (3 से 6 महीने) एक गुदा तापमान या 38.9 डिग्री सेल्सियस (102 ° F) उच्च कान - अपने छोटे बच्चे (6-24 महीने), किसी भी थर्मामीटर और स्थायी पर 38.9 डिग्री सेल्सियस (102 ° एफ) की वृद्धि हुई एक दिन से अधिक के लिए
  • अधिकांश स्वस्थ वयस्क, बुखार को बिना किसी समस्या के 39% या 40 डिग्री सेल्सियस (103 या 104 डिग्री फारेनहाइट) के रूप में कम कर सकते हैं। हालांकि, 41 और 43 डिग्री सेल्सियस (105.8 और 109.4 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान, जिसे हाइपरपीरेक्सिया कहा जाता है, गंभीर हैं और चिकित्सा की आवश्यकता होती है। 43 डिग्री सेल्सियस (109.4 डिग्री फ़ॉरेस्ट) से ऊपर के तापमान लगभग हमेशा घातक होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • थर्मामीटर पर निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। जबकि अधिकांश डिजिटल थर्मामीटर एक ही तरीके से काम करते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप खरीदे गए विशिष्ट उपकरण का उपयोग करने के लिए सही तरीके से पूरी तरह से समझें।
    • पावर बटन दबाकर तापमान रिकॉर्ड करने के लिए थर्मामीटर को तैयार करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि टिप पर डिस्पोजेबल प्लास्टिक आस्तीन डालने से पहले प्रारंभिक रीडिंग शून्य है।
    • आप कहीं भी डिजिटल थर्मामीटर के लिए आस्तीन खरीद सकते हैं (फार्मेसियों, सुपरमार्केट, आदि।) उन्हें अधिक लागत नहीं है और आम तौर पर एक मानक आकार होता है
    • बच्चे बीमार होने पर अपने शरीर के तापमान को बहुत अच्छी तरह नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और गर्म होने या बुखार के बजाय ठंड पड़ सकते हैं।
    • यदि आपने गर्म या ठंडे पेय लिया है, तो तापमान लेने से पहले लगभग 15 मिनट प्रतीक्षा करें।

    चेतावनी

    • कान तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 ° F) या उच्च बुखार माना जाता है, लेकिन अगर आपके बच्चे को एक वर्ष से अधिक है और तरल पदार्थों का खूब पीते हैं, खेलते हैं और नींद हमेशा की तरह, आम तौर पर ऐसा कोई कारण नहीं या आवश्यकता होगी बुखार का इलाज करने के लिए
    • लगभग तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस (102 ° एफ) या अधिक इस तरह के असामान्य चिड़चिड़ापन, बेचैनी, सुस्ती और खांसी या दस्त गंभीर वारंट चिकित्सा ध्यान देने के लिए उदार के रूप में लक्षण के साथ संयुक्त।
    • उच्च बुखार के लक्षण (39.4 से 41.1 डिग्री सेल्सियस [103 से 106 डिग्री फारेनहाइट]) में आमतौर पर मतिभ्रम, भ्रम, तीव्र चिड़चिड़ापन और बरामदगी की उपस्थिति शामिल होती है इन्हें चिकित्सा आपातकालीन माना जाता है, और यह जरूरी है कि आप तुरंत आपातकाल पर जाएं
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com