ekterya.com

कान थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें

बुखार शरीर के तापमान में वृद्धि के होते हैं सामान्य तौर पर, हल्के बुखार फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे संक्रमण से बचाव करने के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि कई रोगज़नक़ों को कम तापमान रेंज में पुन: पेश किया जा सकता है। हालांकि, उच्च बुखार (जैसे कि 39.5 डिग्री सेल्सियस या 103 डिग्री फारेनहाइट, या वयस्क में अधिक) ख़तरनाक है, इसे बारीकी से नजर रखी जानी चाहिए और दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है। एक डिजिटल कान थर्मामीटर (जिसे टाइम्पेनिक थर्मामीटर भी कहा जाता है) का उपयोग शरीर के तापमान की निगरानी करने का एक त्वरित और आसान तरीका है, या तो आपका या आपके बच्चे की। कान थर्मामीटर अवरक्त विकिरण (गर्मी) को मापते हैं जो कानदंड (tympanic झिल्ली) से निकलता है और अधिकांश परिस्थितियों में बहुत सटीक माना जाता है।

चरणों

भाग 1

उम्र के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें
एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
नवजात शिशुओं में एक गुदा थर्मामीटर का प्रयोग करें आयु मुख्य कारक है जो शरीर के तापमान को मापने के लिए सबसे प्रभावी या उपयुक्त प्रकार के थर्मामीटर को निर्धारित करता है। जन्म से 6 महीने की उम्र के बच्चे के तापमान को मापने के लिए, यह अनुशंसित (गुदा) तापमान लेने के लिए सामान्य डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करने के लिए अनुशंसित है, क्योंकि यह सबसे सटीक माध्यम माना जाता है। मैच, कान के संक्रमण और छोटे, घुमावदार कान नहर कान थर्मामीटर की सटीकता को परेशान करेंगे, इसलिए वे नवजात शिशुओं के लिए सबसे उपयुक्त प्रकार नहीं हैं।
  • कुछ चिकित्सा अनुसंधान से पता चलता है कि अस्थायी धमनी थर्मामीटर भी नवजात शिशुओं के लिए उपयुक्त विकल्प हैं, जो उनकी सटीकता और प्रजनन क्षमता के कारण होता है
  • नवजात शिशुओं के शरीर के सामान्य तापमान से भी कम है सामान्य तौर पर, यह 36 डिग्री सेल्सियस (97 डिग्री फ़ारेनहाइट) से भी कम है - जबकि वयस्कों में सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (लगभग 99 डिग्री फ़ारेनहाइट) है। बच्चे बीमार होने पर अपने शरीर के तापमान को बहुत प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, और वे गर्म और फिसल के बजाय ठंडा कर सकते हैं।
  • एक कान थर्मामीटर चरण 2 का उपयोग करें
    2
    छोटे बच्चों की देखभाल के साथ एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें एक गुदा थर्मामीटर, मुख्य शरीर के तापमान का सबसे सटीक रीडिंग तीन वर्ष तक अनुमानित उम्र तक जारी करना जारी रखेगा। आप एक सामान्य पढ़ने (जो बिल्कुल भी नहीं से बेहतर है) के लिए छोटे बच्चों में एक कान थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, यह माना जाता है कि रीडिंग गुदा, अंडरआर्म और इस क्षेत्र में अस्थायी धमनी ( मंदिर) लगभग 3 साल तक अधिक सटीक हैं। छोटे बच्चों में हल्के या मध्यम बुखार वयस्कों की तुलना में अधिक खतरनाक हो सकते हैं - इसलिए, अपने पहले साल के वर्षों में सटीक रीडिंग होना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • कान की संक्रमण बहुत आम है और शिशुओं और युवा बच्चों में एक मध्यम आवृत्ति के साथ पैदा होती है। ये कान थर्मामीटर की रीडिंग को प्रभावित करते हैं, जो इसके अंदर आने वाली सूजन के कारण होता है। इस कारण से, कान थर्मामीटर आमतौर पर बहुत अधिक रीडिंग देते हैं जब बच्चे के कान का संक्रमण होता है, इसलिए आपको यह निर्धारित करने के लिए दोनों कानों की जांच करनी होगी कि क्या कोई संक्रमित है।
  • सामान्य डिजिटल थर्मामीटर, मुंह (जीभ के नीचे), बगल, या मलाशय में तापमान का आकलन कर सकते हैं - और नवजात शिशुओं, युवा बच्चों और पुराने वयस्कों के लिए उपयुक्त हैं।
  • एक ईयर थर्मामीटर का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चित्र 3
    3
    3 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए कोई थर्मामीटर चुनें। जब बच्चे 3 वर्ष की उम्र से गुजरते हैं, तो इनके कान कम होने होते हैं और उनके कानों को साफ करना और मैचों के संचय को खत्म करना बहुत आसान होता है। अगर कान नहर में एक मैच होता है, तो यह कान थर्मामीटर को कानदंड से आने वाले अवरक्त विकिरण को सही ढंग से मापने से रोकेगा। इसके अलावा, इस युग में बच्चे की श्रवण नहर बढ़ेगा और कम वक्र हो जाएगा। इस कारण से, 3 वर्ष से अधिक आयु के बाद, शरीर के सभी हिस्सों में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी प्रकार के थर्मामीटर से काफी समान सटीकता प्रदान की जाएगी।
  • यदि आप बाल थर्मामीटर के साथ एक बच्चे के तापमान को मापते हैं और परिणामों को अविश्वास करते हैं, तो एक सामान्य थर्मामीटर के साथ गुदा तापमान को मापें और परिणामों की तुलना करें।
  • कान थर्मामीटर पिछले दशक में अधिक सस्ती हो गए हैं और आसानी से फार्मेसियों और चिकित्सा आपूर्ति भंडार में पाए जा सकते हैं।
  • भाग 2

    तापमान को मापें
    एक कान थर्मामीटर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    पहले कान को साफ करें कान नहर में मैच और अन्य मलबे के संचय कान थर्मामीटर की शुद्धता कम कर सकते हैं - इसलिए, आपको कान को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए जिसमें आप तापमान लेना चाहते हैं। एक swab या इसी तरह की विधि का उपयोग न करें, चूंकि मैच या अन्य मलबे आसानी से कानदंड तक पहुंच सकते हैं। कान को साफ करने का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावशाली तरीका है ऑलिव तेल, बादाम तेल या गर्म खनिज तेल या विशेष कान की बूंदों के कुछ बूंदों के साथ मैच को नरम करना। फिर कान साफ ​​करने के लिए डिज़ाइन किए गए छोटे रबड़ डिवाइसेज़ का उपयोग करके पानी के कुछ जेट के साथ कुल्ला (सिंचाई)। तापमान लेने से पहले कान नहर सुखा दें।
    • अगर कान नहर में एक मैच या मलबा हो, कान थर्मामीटर एक पठन दे देंगे जो बहुत कम है।
    • एक दर्दनाक, संक्रमित, घायल या कान को ठीक करने में कान थर्मामीटर का उपयोग न करें।
  • एक कान थर्मामीटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2

    Video: How To Check body Temperature using Android [HINDI] फोन से बुखार चेक करो ।

    थर्मामीटर की नोक पर एक बाँझ कवर रखें। अपने बॉक्स से कान थर्मामीटर को हटाने और निर्देशों को पढ़ने के बाद, टिप पर एक बाँझ कवर रखें। आप चैनल Auditory- में टिप डालने के लिए इसलिए आप इसे साफ है सुनिश्चित करें कि चाहिए होगा और एक कान के संक्रमण, कुछ है कि छोटे बच्चों को विकसित करने की संभावना है पैदा करने में एक बहुत कम जोखिम चलेंगे। किसी कारण से आपका कान थर्मामीटर एक बाँझ कवर नहीं है, तो या आप इसे से बाहर हो, इस तरह के isopropyl शराब, सफेद सिरका या हाइड्रोजन पेरोक्साइड के रूप में एक एंटीसेप्टिक समाधान, साथ टिप साफ।
  • कोलाइडयन रजत एक उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक और कुछ है जो आप घर पर तैयार करने के लिए सीख सकते हैं, जो इसे बहुत सस्ता विकल्प बनाती है।
  • आप थर्मामीटर को फिर से उपयोग कर सकते हैं केवल अगर आप उन्हें अच्छी तरह से साफ कवर। आपको पहले उन्हें साफ करना चाहिए और प्रत्येक उपयोग के बाद
  • एक इयर थर्मामीटर का प्रयोग करें चित्र जिसका शीर्षक है चरण 6
    3



    कान वापस खींचो और थर्मामीटर डालें। थर्मामीटर पोर्टेबल कान करने के बाद, अपने सिर ले जाने के लिए नहीं की कोशिश (या अभी भी अपने बच्चे के सिर रखने के लिए) और कान के शीर्ष खींच, तो थोड़ा दाएं कान नहर रखेंगे और अधिक आसानी से टिप सम्मिलित कर सकते हैं। अधिक विशिष्ट होने के लिए, यदि यह वयस्क का कान है, तो इसे धीरे से खींचें और फिर वापस - अगर यह एक बच्चे का कान है, तो इसे सीधे वापस खींचें यदि आप कान नहर को सीधे बनाते हैं, तो यह आपको थर्मोमीटर की नोक के साथ इसे घायल करने या परेशान करने से रोक देगा, और आपको सबसे सटीक रीडिंग मिलेगा।
  • निर्देशों का पालन करें, ताकि आप कान नहर में सही दूरी पर थर्मामीटर दर्ज कर लेंगे। कान की छिद्र (tympanic झिल्ली) को छूने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि थर्मामीटर को दूर पढ़ने के लिए तैयार किया गया है।
  • कान थर्मामीटर तापमान को मापने के लिए कान के लिए एक अवरक्त संकेत का उत्सर्जन करता है - इसलिए, चैनल के अंदर काफी दूर रखने से थर्मामीटर पर मुहर बनाना भी महत्वपूर्ण है।
  • एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    एक रीडिंग लें कान नहर में थर्मामीटर को सम्मिलित करने के बाद, इसे दृढ़ता से पकड़कर रखें जब तक कि आप इंगित न करें कि आपने पहले से पढ़ लिया है (यह आम तौर पर बीप की तरह लग जाएगा) फिर कान नहर से कान थर्मामीटर को धीरे-धीरे और सावधानी से हटा दें, और स्क्रीन पर दिखाई देने वाली संख्या पढ़ें। तापमान को रिकॉर्ड करें और न सिर्फ स्मृति, क्योंकि एक देखभालकर्ता या स्वास्थ्य पेशेवर की आवश्यकता हो सकती है या उस जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।
  • इसके अलावा, अगर आप बुखार की निगरानी करने जा रहे हैं, तो यह किसी निर्दिष्ट अवधि में रीडिंग की तुलना करना आसान बनाता है।
  • कान थर्मामीटर का उपयोग करने का एक फायदा यह है कि अगर इसे ठीक से रखा गया है, तो यह तापमान जल्दी और बहुत सही लेता है।
  • भाग 3

    परिणामों की व्याख्या करें
    एक कान थर्मामीटर चरण 8 का उपयोग करें चित्र शीर्षक

    Video: Digital & Manual Thermometer difference तापमान-यंत्र का उपयोग कैसे करे

    1
    सामान्य शरीर के तापमान में मतभेदों को जानिए शरीर के सभी क्षेत्रों में हर समय एक ही तापमान नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक वयस्क में मौखिक औसत सामान्य तापमान (जीभ के नीचे) 37 डिग्री सेल्सियस (99 ° F) है - हालांकि, कान (मध्य कर्ण) में तापमान आमतौर पर एक छोटे से अधिक है और 38 के करीब हो सकता है डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) और अभी भी सामान्य माना जाता है। इसके अलावा, सामान्य शरीर का लिंग लिंग, गतिविधि के स्तर, भोजन और पेय पदार्थों की खपत, दिन का समय और मासिक धर्म की अवधि के अनुसार भिन्न होता है। इसलिए, इन कारकों को ध्यान में रखें यदि आप यह निर्धारित करने का प्रयास करते हैं कि क्या आपको या किसी अन्य को बुखार है।
    • किसी वयस्क के मामले में, सामान्य शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (9 8 डिग्री फ़ारेनहाइट) से 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) की तुलना में कम है।
    • रिसर्च इंगित करता है कि रेचक थर्मामीटर के साथ कान थर्मामीटर के रीडिंग की तुलना करते समय किसी भी मार्जिन पर तापमान में न्यूनतम अंतर हो सकता है - बाद वाला सबसे सटीक है
  • Video: गाय और भैंस का बुखार है या नहीं कैसे मालूम करें

    एक ईयर थर्मामीटर का प्रयोग करें चित्र 9
    2
    निर्धारित करें कि क्या बुखार है यह आवश्यक है कि आप सभी संकेतित कारकों के कारण कई रीडिंग लें और तथ्य यह है कि कुछ त्रुटियां थर्मामीटर के साथ हो सकती हैं या यह कि खराब मापन तकनीक का उपयोग किया जा सकता है। यह आदर्श शरीर के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न प्रकार के थर्मामीटर के साथ करना है। सभी रीडिंग की तुलना करें और उनके साथ औसत प्राप्त करें। तुम भी अन्य आम तत्व है कि मध्यम बुखार के एक हल्के की उपस्थिति का संकेत पता होना चाहिए, निष्क्रिय होने के रूप में पसीना, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, भूख और अधिक प्यास का नुकसान।
  • एक थर्मामीटर के साथ कान में एक भी पठन क्रिया का पालन करने के लिए कार्रवाई या उपचार की योजना निर्धारित करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।
  • बुखार के बिना बच्चे बहुत बीमार हो सकते हैं, या वे 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) से थोड़ा अधिक तापमान के साथ सामान्य दिख सकते हैं। संख्याओं के आधार पर न सिर्फ निष्कर्ष तक पहुंचें- अन्य लक्षणों की पहचान करें।
  • एक कान थर्मामीटर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 10

    Video: एक थर्मामीटर को केसे पढ़े और इस्तेमाल करे -Amit Kumar Jaiswal

    3
    निर्धारित करें कि एक चिकित्सक के पास कब जाना है बुखार बीमारियों का एक आम लक्षण है - हालांकि, यह आमतौर पर बुरा नहीं है, क्योंकि बुखार संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) या ऊपरी को पढ़ने वाला कान बुखार माना जाता है। यदि आपका बच्चा 1 वर्ष से अधिक पुराना है, तो बहुत सारे तरल पदार्थ पीता है और सामान्य रूप से सोता है, आमतौर पर इसका कोई कारण नहीं है या इसके इलाज की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह लगभग निश्चित है कि अगर आपके बच्चे को लगभग 3 9 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक का तापमान प्रस्तुत करने के लिए डॉक्टर को जाना होगा असामान्य चिड़चिड़ापन, बीमारी, सुस्ती और मध्यम या गंभीर खांसी या दस्त के लक्षणों के साथ।
  • उच्च बुखार (39 से 41 डिग्री सेल्सियस या 103 से 106 डिग्री फारेनहाइट) के लक्षणों में आम तौर पर निम्नलिखित होते हैं: मतिभ्रम, भ्रम, गंभीर चिड़चिड़ापन और दौरा। इन्हें आमतौर पर चिकित्सा आपातकाल माना जाता है
  • यह संभावना है कि डॉक्टर बुखार को कम करने के लिए पेरासिटामोल (टाइलेनॉल, इत्यादि) या आईबुप्रोफेन (एडविल, चिल्ड्रन मोट्रिन आदि) की सिफारिश करेंगे। हालांकि, ibuprofen 6 महीने से कम उम्र के बच्चे को नहीं दिया जा सकता है। इसके अलावा, 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी युवा व्यक्ति को एस्पिरिन का प्रबंध नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह रीय सिंड्रोम से पीड़ित होने का खतरा है।
  • युक्तियाँ

    • तापमान को मापने के लिए टेप माथे पर रखे जाते हैं और तरल क्रिस्टल का उपयोग करते हैं जो गर्मी का जवाब देते हैं। यह भी तेज़ और आसानी से उपयोग में हैं, लेकिन वे शरीर के तापमान को उसी सटीक के साथ रिकॉर्ड नहीं करते जैसे कान थर्मामीटर

    चेतावनी

    • उपलब्ध कराई गई जानकारी को चिकित्सा मार्गदर्शन को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपको बुखार है, तो डॉक्टर, नर्स या फार्मासिस्ट से बात करें
    • यदि आपका बच्चा बुखार से बार-बार उल्टी करता है या उसके पास एक मजबूत सिरदर्द या पेट दर्द है, तो डॉक्टर पर जाएं।
    • यदि आपके बच्चे को गर्म कार में रहने के बाद एक बुखार है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    • यदि आपके बच्चे को 3 दिनों से अधिक समय तक बुखार है तो डॉक्टर से संपर्क करें
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com