ekterya.com

एनोफेजियल कैंसर का निदान और इलाज कैसे करें

Esophageal कैंसर, गले से पेट तक भोजन करने वाले ट्यूब में कैंसर, संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक आम हो रहा है, जहां 2014 में लगभग 20,000 मामलों का निदान किया जाएगा। एनोफेगल कैंसर के दो मुख्य प्रकार हैं: एडेनोकार्किनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा। एस्पोयल कैंसर से उबरने की संभावना काफी महत्वपूर्ण है यदि समस्या शीघ्र पाया जाता है, इसलिए संकेतों और लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है। अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
एनोफेजियल कैंसर के लक्षणों को पहचानता है

छवि का निदान और निदान Esophageal कैंसर चरण 1
1
निगलने के लिए किसी भी कठिनाइयों पर ध्यान दें निगलने में कठिनाई (जिसे डिस्फेगिया भी कहा जाता है) एनोफेजियल कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक है। प्रारंभिक अवस्थाओं के दौरान, आपको कभी-कभी "घूमना" महसूस हो सकता है, खासकर कठिन भोजन जैसे मांस, रोटी और सेब, जब आप निगलते हैं यदि ऐसा होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • कैंसर की प्रगति के रूप में यह स्थिति खराब हो जाएगी। अंत में, आप उस बिंदु पर प्रगति कर सकते हैं जहां आप किसी भी ठोस भोजन को निगल नहीं ले सकते।
  • छवि का निदान और निदान Esophageal कैंसर चरण 2
    2
    अपना वजन नियंत्रित करें अनियंत्रित वजन घटाने, खासकर चार किलोग्राम (10 पाउंड) एक महीने या अधिक, कैंसर का संकेत हो सकता है। कई अलग-अलग प्रकार के कैंसर वजन घटाने का कारण बन सकते हैं, लेकिन विशेष रूप से एनोफेजियल कैंसर में, यह लक्षण निगलने की कठिनाई से बढ़ सकता है। चाहे समस्या कैंसर से संबंधित होती है या नहीं, अगर आप अपने वजन में कुछ न कोई अव्यवस्थित परिवर्तन देखते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
  • छवि का निदान और निदान Esophageal कैंसर चरण 3
    3
    अपनी सीने में दर्द गंभीरता से ले लो उरोस्थि के चारों ओर या पीछे एक दर्द संवेदना असंभव कैंसर का संकेत कर सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श अगर आप किसी भी तरह के सीने में दर्द प्रस्तुत कर रहे हैं, और अगर दर्द गंभीर है, तुरंत मदद लेने।
  • Video: संभव है कैंसर का इलाज इन घरेलु औषधियों से

    छवि का निदान, निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 4
    4
    छाती में जलती हुई सनसनी के लिए सतर्क रहें एनोफेजियल कैंसर वाले कुछ लोग अपच के लक्षण होते हैं या छाती में एक असहज जलन से महसूस करते हैं। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें
  • छवि का निदान और निदान Esophageal कैंसर चरण 5
    5
    निरंतर गड़गड़ाहट को ध्यान में रखें यदि कोई स्पष्ट कारण के लिए आपकी आवाज़ कर्कश हो जाती है, तो डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर यदि यह स्थिति बनी रहती है उथल-पुथल भी esophageal कैंसर का संकेत हो सकता है
  • निदान और इलाज Esophageal कैंसर चरण 6 शीर्षक छवि
    6
    अपने चिकित्सा इतिहास पर विचार करें यदि आपके पास बैरेट के घुटकी या उच्च-ग्रेड डिसप्लेसिया का इतिहास है, तो आपको एनोफेजियल कैंसर के विकास का एक बड़ा खतरा है। इन स्थितियों में से कोई भी कैंसर का लक्षण स्वयं नहीं है, लेकिन अधिक देखभाल और नियमित अनुवर्ती वारंट करें।
  • निदान और इलाज Esophageal कैंसर चरण 7 शीर्षक छवि
    7
    अन्य जोखिम कारकों पर विचार करें पुरुषों की तुलना में पुरुषों में एसोफैवल कैंसर अधिक आम है। रेस भी एक भूमिका निभाता है, लेकिन केवल विशिष्ट प्रकार के कैंसर में: काकेशियन में एडेनोकार्किनोमा अधिक आम है और काले लोगों में स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा अधिक आम है।
  • भाग 2
    एनोफेजियल कैंसर का निदान

    छवि का निदान और निदान Esophageal कैंसर चरण 8
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आपके पास एनोफेगल कैंसर के लक्षणों में से कोई भी है, तो अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें वह आपसे अपने लक्षणों के बारे में पूछेंगे और उपयुक्त परीक्षणों का आदेश देंगे।
  • छवि का निदान और निदान Esophageal कैंसर चरण 9
    2
    प्रोग्राम एक एनोफेगोग्राफी अपने चिकित्सक के साथ परामर्श के दौरान, आप एनोफैगोग्राम को शेड्यूल करने का निर्णय ले सकते हैं। इस परीक्षण के दौरान, आप बेरियम नामक एक चूर्णदार द्रव को निगल लेंगे। जब आप पीते हैं, एक रेडियोलॉजिस्ट तरल पदार्थ को देखता है और किसी भी क्षेत्र की जांच करता है जहां यह देरी या बंद हो जाता है, एक अवरोध का संकेत।
  • ध्यान रखें कि एक एनोफोगोग्राम एक रुकावट की उपस्थिति का खुलासा कर सकता है, लेकिन एनोफेजियल कैंसर का निदान करने के लिए यह पर्याप्त नहीं है। उस निदान को बनाने के लिए अधिक परीक्षण, जैसे बायोप्सी, किया जाना चाहिए।
  • निदान और इलाज Esophageal कैंसर चरण 10 शीर्षक छवि



    3
    ठीक सुई बायोप्सी के साथ एन्डोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड करें अगर आपके लक्षण और / या एनोफेगोग्राफी के परिणाम इसका औचित्य सिद्ध करते हैं, तो आपका डॉक्टर एक एन्डोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड को एक सुई सुई बायोप्सी (इस प्रक्रिया को संक्षिप्त रूप में ईई-बीएएफ) के साथ भी कर सकता है। इस परीक्षण के दौरान, आपका डॉक्टर आपके अनीता की जांच एक जांच के साथ करेगा जो अल्ट्रासाउंड द्वारा निर्देशित है। वह पट्टियां, नोड्यूल, अल्सरेशन या जनता की खोज करेगा जो एनोफेजियल कैंसर की विशेषता हैं। इसके अलावा, वह यह विश्लेषण करने के लिए अपने अनीता के ऊतक को निकालकर बायोप्सी का प्रदर्शन करेगा। यह बायोप्सी दिखाएगी कि आपके पास एनोफेगल कैंसर है या नहीं, और यदि हां, तो किस प्रकार?
  • छवि का निदान, निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 11
    4

    Video: कॅन्सर को जड से खत्म करणे वाला घरेलू रामबाण उपाय – How To Cure Cancer Naturally In Hindi

    पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) स्कैन या एक कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन प्रोग्राम करें। यदि आपके पास एनोफेगल कैंसर है, तो आपका डॉक्टर पीईटी / सीटी का आदेश दे सकता है, जो एक संवेदनशील इमेजिंग टेस्ट है जो सीटी स्कैन के साथ पीईटी स्कैन को जोड़ती है। इस परीक्षण के दौरान,, एक तरल 18F-fluorodeoxyglucose (FDG) कहा जाता है पीने समाधान को अवशोषित करने की अपनी कोशिकाओं के लिए 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर आप एक मेज पर झूठ है, जबकि चित्रों अपने घुटनों के लिए, अपने शरीर के लिया जाता है अपने सिर से। ट्यूमर कोशिकाओं, सामान्य कोशिकाओं की तरह, ग्लूकोज की जरूरत है जीवित रहने के लिए और एक परिणाम के रूप में अत्यधिक चयापचय की गति है, क्षेत्रों है कि "स्पष्ट" कैंसर के प्रसार और कैसे आक्रामक आप ट्यूमर कोशिकाओं रहे हैं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं की खोज में।
  • छवि का निदान और निदान Esophageal कैंसर चरण 12
    5
    अपने परीक्षण के परिणामों को समझें अपने विशिष्ट परिस्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। एनोफेगल कैंसर के दो मुख्य प्रकार हैं: एडेनोकार्किनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा। इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में, एनोफेजियल कैंसर का वर्णन करने के लिए एक "टीएनएम" स्टेजिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है। "टी" इंगित करता है कितनी गहराई से ट्यूमर अपने घुटकी में प्रवेश किया है, "एन" इंगित करता है घेघा के आसपास के लिम्फ नोड्स उन में कैंसर की कोशिकाओं को है या नहीं, "M" विक्षेप (कैंसर है कि किसी भी फैल गया है इंगित करता है आपके शरीर का दूसरा क्षेत्र) आपको अपने विशेष प्रकार के एनोफेगल कैंसर को समझने की आवश्यकता है।
  • भाग 3
    एनोफेजियल कैंसर का इलाज करता है

    छवि का निदान और निदान Esophageal कैंसर चरण 13
    1
    उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें एक ऑन्कोलॉजिस्ट आपको अपने एनोफेगल कैंसर के लिए इलाज की जटिलताओं का समाधान करने में मदद कर सकता है। समझें कि आप पहले सर्जरी कर सकते हैं या आप अपने कैंसर को कम करने के लिए कीमोथेरेपी और विकिरण के एक या एक से अधिक राउंड कर सकते हैं - कुछ मामलों में, यह बिल्कुल भी नहीं किया जा सकता है। लेकिन ठीक होने के लिए, अधिकांश रोगियों को सर्जरी की आवश्यकता होती है
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 14
    2
    अपने शल्य चिकित्सा विकल्पों को समझें Esophagectomy esophageal कैंसर के लिए एक संभावित उपचार है ऑपरेशन के कई रूप हैं - हालांकि, अंतर्निहित सिद्धांत समान है। सर्जन ट्यूमर के साथ घुटकी का हिस्सा निकाल देता है और छाती (या गर्दन) में अपने पेट को फैलाता है और इसे अन्नसागर में जोड़ता है। यह ऑपरेशन पहले अपने पेट में (पेट को जारी करने के लिए) और फिर आपकी छाती में (कैंसर के साथ घेघा के हिस्से को निकालने के लिए और पेट में शेष अनीता के साथ जुड़ने के लिए) किया जाएगा।
  • एनोफेजीक्टोमी का एक आम रूपांतर Ivor-Lewis का एक एनोफेगेक्टोमी है यह त्रिस्टोरार्शिकल (छाती में एक बड़ी खुली चीरा के साथ) या कम से कम आक्रामक (विशेष उपकरण और रोबोट तकनीक के साथ) किया जा सकता है यदि कम से कम आक्रामक तरीके से किया जाता है, तो आप छोटे चीरों, कम रक्त की कमी, कम पश्चात की जटिलताएं, कम अस्पताल में रहना और ऑपरेशन के बाद फेफड़े के कार्य का बेहतर संरक्षण कर सकते हैं।
  • निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 15 शीर्षक छवि
    3

    Video: कैंसर की शुरुआत के लक्षण - इस जानलेवा बीमारी से पहले शरीर आपको देता है संकेत

    एक खिला ट्यूब के लिए पूछें एनोफेजियल कैंसर वाले कुछ रोगियों में जेजिनोस्टोमी ट्यूब (खिला ट्यूब) की आवश्यकता होती है, या तो तत्काल पश्चात अवधि में या लंबी अवधि के लिए। तुम खाना निगल नहीं कर सकते या अपने मुँह के लिए पर्याप्त पोषण नहीं मिल सकता है, jejunostomy ट्यूब सूखेपन (आपकी छोटी आंत के दूसरे भाग) में अपने पेट के माध्यम से रखा गया है। इस जांच के माध्यम से तरल पोषण प्रदान किया जा सकता है अपने चिकित्सक से पूछें कि आपको एक पोषण ट्यूब के माध्यम से अपना पोषण कब तक करना होगा।
  • भाग 4
    एनोफेजियल कैंसर से छुटकारा पाएं

    छवि का शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 16
    1
    पश्चात वसूली की अवधि की योजना बनाएं कुछ सर्जन अपने मरीजों को भेजते हैं जो शल्य चिकित्सा के तुरंत बाद इंसेंटिव केयर यूनिट में एक एनोफेगाक्टिमी लेते हैं, दूसरों को अस्पताल में सीधे अपने कमरे में मरीजों को स्वीकार करते हैं। अंत में, आपको अपने शरीर को फिर से खाने के लिए सिखाना होगा, जो धीमे प्रक्रिया हो सकती है ज्यादातर रोगी सर्जरी के बाद सात से दस दिनों के घर जा सकते हैं।
    • सर्जरी के दौरान, एक जेजोनोस्टोमी ट्यूब आपके आंत में रखा जाएगा। यह आपको उपचार प्रक्रिया के दौरान एन्टरल फीडिंग (ट्यूब फीडिंग) प्राप्त करने की अनुमति देगा। सर्जरी के बाद वे धीरे-धीरे एक या दो दिन शुरू कर देंगे और धीरे-धीरे मात्रा में वृद्धि करेंगे लगभग सात दिन सर्जरी के बाद, एक और बेरियम निगल सम्मिलन के आसपास कोई लीक (ऐसा क्षेत्र है जहां अपने शेष घेघा अपने पेट के लिए पकाया जाता है) और नाली पाइप आकलन करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए प्रदर्शन किया जाएगा। तब आप पानी और अन्य तरल पदार्थों के चिप्स पीने शुरू कर देंगे, और फिर आप नरम खाद्य पदार्थ खाने के लिए आगे बढ़ेंगे।
    • घर जाने से पहले, नर्सों और डॉक्टर आपको अपने देखभालकर्ताओं को अपना पोषण कैसे नियंत्रित करें और अपने देखभाल करने वालों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं। आपकी सर्जरी के पहले हफ्तों के दौरान आपकी सहायता करने के लिए वे एक होम नर्स भी प्रदान कर सकते हैं।
  • निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 17 शीर्षक छवि
    2
    आपको पता होना चाहिए कि आपके सर्जिकल उपचार से आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित होगा। सर्जरी के बाद के महीनों में, आपको निगलने, परेशानी, दर्द और थकावट में परेशानी हो सकती है - आपको "तीव्र गैस्ट्रिक खाली सिंड्रोम" कहा जाता है, जो एक समस्या तब होती है जब भोजन छोटी आंत में बहुत अधिक प्रवेश करती है। तेजी से और ठीक से पच नहीं किया जा सकता है
  • "तेज गैस्ट्रिक निकास सिंड्रोम" के संकेतों में गर्म फ्लश, मतली, ऐंठन और उल्टी शामिल है। अपने चिकित्सक से बात करें, लेकिन ध्यान रखें कि यह आमतौर पर थोड़े समय में अपने आप में दूर हो जाता है।
  • अधिकांश रोगियों जो शल्य चिकित्सा के परिणामस्वरूप 1 से 2 वर्षों में पूरी तरह से कैंसर से ठीक हो जाते हैं, आमतौर पर कुछ पोस्टऑपरेटिव लक्षण होते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि सर्जरी के बाद भी 3 या उससे अधिक वर्षों में कुछ रोगियों को पश्चात समस्याएं हैं। इन समस्याओं में सांस की तकलीफ, खाने की समस्या, भाटा, दस्त और थकान शामिल हो सकते हैं।
  • छवि का निदान और निदान Esophageal कैंसर चरण 18
    3
    अपने ऑन्कोलॉजिस्ट के साथ पालन करें आपका ऑन्कोलॉजिस्ट यह पुष्टि कर सकता है कि आपको और उपचार की आवश्यकता नहीं है। वह आपकी स्थिति की निगरानी के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कैंसर वापस नहीं आता है, वह नजदीक निकट भविष्य में आपको भी देखना चाह सकता है।
  • युक्तियाँ

    • उपरोक्त उल्लिखित लक्षणों और जोखिम कारकों के अतिरिक्त, एडेनोकार्किनोमा उन लोगों में अधिक बार प्रतीत होता है जो मोटापे से ग्रस्त हैं। एक स्वस्थ आहार खाएं, कई व्यायाम करें और अपने चिकित्सक से सलाह लें कि आपको वजन कम करने की आवश्यकता है या नहीं।
    • ऊपर उल्लिखित लक्षणों और जोखिम कारकों के अतिरिक्त, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा जो लोग पीते हैं, धूम्रपान करते हैं या उन पर्यावरणीय कारकों से अवगत होते हैं जो घुटकी की पुरानी जलन और सूजन का कारण बनते हैं। धूम्रपान बंद करो, अपने अल्कोहल की मात्रा को सीमित करें और अगर आपको संदेह है कि आप अपने पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में हैं जो आपके अन्नप्रणाली को परेशान करते हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें
    • ध्यान रखें कि हालांकि एसोफेजियल कैंसर को विशेष रूप से अतीत में गंभीर रूप से माना जाता है, हालांकि उपचार में प्रगति ने कई रोगियों के लिए पूर्वानुमान का बहुत सुधार किया है। शांत रहें और सभी विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com