ekterya.com

सूजन आंत्र रोग का इलाज कैसे करें

सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) दर्दनाक और अनुभव करना मुश्किल हो सकता है। कई मामलों में, क्षतिग्रस्त आंतों की मरम्मत, लक्षणों को कम करने या कम करने या रोग की जटिलताओं को रोकने के लिए सामान्य उपचार हैं।

चरणों

विधि 1

एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ अपनी IBD पर चर्चा करें

सूजन आंत्र रोग के लिए उपचार आपके लक्षणों की गंभीरता और आवृत्ति के आधार पर अलग-अलग होंगे। स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए कड़ी मेहनत करने के अलावा, विशेष रूप से कम लक्षणों के दौरान, सूजन आंत्र रोग के लिए सबसे अधिक उपचार चिकित्सा प्रक्रियाओं में शामिल होता है एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ या आपके प्राथमिक देखभाल प्रदाता सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत उपचार योजना को खोजने के लिए आपके साथ संभावित उपचार विधियों पर चर्चा कर सकते हैं।

ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 1 के साथ छवि
1
सूजन आंत्र रोग के अपने निदान की पुष्टि करें उचित उपचार के लिए एक सटीक निदान आवश्यक है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या अतिरिक्त परीक्षण हैं जो सूजन आंत्र रोग के लिए आक्रामक या विशिष्ट उपचार शुरू करने से पहले अपने निदान को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं।
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    गैर-औषधीय उपचार विकल्पों पर चर्चा करें कई मामलों में, पौष्टिक परिवर्तन और जीवनशैली समायोजन सूजन आंत्र रोग के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। आहार में होने वाले परिवर्तनों के बारे में पूछें कि आप तुरंत प्रकोप को रोकने या लक्षणों से राहत देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • Video: Ulcerative Colitis Ayurvedic Treatment || आंतो में सूजन का रामबाण उपाय | Rajnish Tiwary Ayurvedic

    ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उपलब्ध मौजूदा उपचार के बारे में पूछें सूजन आंत्र रोग के लिए वर्तमान उपचार में आहार, दवाएं और सर्जरी में बदलाव शामिल हैं सर्जरी अक्सर आखिरी उपाय का इलाज होता है, या कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए इस्तेमाल होता है।
  • विशिष्ट उपचार इस बात पर निर्भर करेगा कि क्या आपको क्रोन की बीमारी, अल्सरेटिव कोलाइटिस या आईबीडी के कुछ अन्य रूप हैं या नहीं।
  • विधि 2

    आईबीडी के लिए अपना खुद का उपचार आहार तैयार करें

    क्योंकि सूजन आंत्र रोग के कई रूप हैं, और बहुत से लक्षणों और अनुभवों के कारण जो इस बीमारी वाले लोग हैं, आईबीडी का उपचार लगभग हमेशा व्यक्तिगत होता है कई मामलों में, आपके स्वास्थ्य और आपके लक्षणों के आधार पर, उपचार समय के साथ बदल जाता है, क्योंकि दवाएं और आहार में परिवर्तन समय के साथ कुछ प्रभाव कम कर सकते हैं।

    ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिसीज चरण 4
    1
    प्रकोपों ​​और लक्षणों का रिकॉर्ड रखें कुछ सप्ताह के लिए एक डायरी में अपने आहार और लक्षणों को रिकॉर्ड करें, एक आहार विशेषज्ञ या चिकित्सक को पोषण संबंधी हस्तक्षेप योजना विकसित करने और सूजन आंत्र रोग के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए।
    • जब तक आपके वर्तमान लक्षण बहुत गंभीर नहीं होते, तब तक आपका डॉक्टर आपके आहार को समायोजित कर सकता है यह देखने के लिए कि दवाओं को निर्धारित करने से पहले लक्षणों से राहत में यह प्रभावी है या नहीं।
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ संभावित दवाओं पर चर्चा करें सूजन को कम करने, दर्द को दूर करने और सूजन आंत्र रोग के असुविधा से राहत देने के लिए कई दवाएं विकसित की गई हैं।
  • विकल्प गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ स्टेरॉयड दवाओं, कोर्टिसोन या प्रतिरक्षा प्रणाली दबाने, एंटीबायोटिक दवाओं, विरोधी दस्त दवाओं और अन्य पर्चे दवाओं कि लड़ने और जलन लक्षणों को रोकने के शामिल हैं।
  • अन्य दवाओं के साथ, आईबीडी के लिए दवाओं के कुछ दुष्प्रभाव होते हैं और कुछ दवाओं के साथ संगत नहीं हो सकते हैं। बातचीत से बचने के लिए आप जो भी दवाएं ले रहे हैं, अपने डॉक्टर से यह बताना सुनिश्चित करें।
  • कुछ मामलों में, आप जिस पहली दवा की कोशिश करते हैं वह आपकी जीवन शैली के लिए प्रभावी या उचित नहीं होगा। आपको दवा की खोज करने से पहले विभिन्न प्रकार की दवाओं की कोशिश करनी पड़ सकती है जो आपके लिए अच्छी तरह से काम करती है और लक्षणों को समाप्त करती है।
  • इमेज शीर्षक सेट इन्फ्लमेटरी आंत्र डिसेज चरण 6



    3
    गंभीर प्रकोप के दौरान एक देखभाल योजना है यहां तक ​​कि उपचार के साथ, सूजन आंत्र रोग में दर्दनाक लक्षणों का पुनरुत्थान हो सकता है जो आपकी दवा और आहार के उपयोग से दूर नहीं जाते हैं।
  • गंभीर मामलों में आपातकाल में इलाज करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं और आपके डॉक्टर की उपलब्धता सहित इन मामलों के लिए अपने चिकित्सक के साथ उपचार के विकल्पों पर चर्चा करें
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    वह सर्जरी को आखिरी उपाय विकल्प मानते हैं एक अच्छी तरह से इलाज भड़काऊ आंत्र रोग सर्जरी की आवश्यकता नहीं हो सकता है हालांकि, कुछ मामलों में महत्वपूर्ण आंतों के नुकसान या कैंसर की कोशिकाओं को विकसित किया जा सकता है जो शल्य चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपको वर्तमान में सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है, तो अपनी उपचार योजना का पालन करें और जब एक स्वास्थ्य पेशेवर के मार्गदर्शन में आवश्यक हो तो इसे समायोजित करें जो आपको भविष्य में सर्जरी से बचने में सहायता कर सकता है।
  • विधि 3

    जीवन की गुणवत्ता सुधारने पर ध्यान दें

    सूजन आंत्र रोग के उपचार का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य आपके जीवन की गुणवत्ता को बहाल करना है, खासकर जब रोग ठीक होने के दौरान अच्छी तरह से प्रबंधित हो जाता है।

    Video: Lybrate | Dt. Uc Program अल्सरेटिव कोलाइटिस क्या है|

    ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिसीज चरण 8
    1
    सक्रिय रहें क्योंकि सूजन आंत्र रोग का प्रकोप शारीरिक गतिविधि को सीमित कर सकता है, कई आईबीडी विशेषज्ञ मरीजों को छूट की अवधि का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और शारीरिक गतिविधियों का आनंद लेते हैं जो किसी अन्य समय में असंभव हो सकता है।
    • जब आप अच्छा महसूस करते हैं, तो अपने साथी के साथ नृत्य करना, स्नान करना, पार्क के माध्यम से अपने बच्चों का पीछा करना, बाइक की सवारी करना, खेल प्रतियोगिता के लिए ट्रेन या बागवानी का आनंद लें। अपनी गतिशीलता और लक्षणों से आज़ादी का लाभ उठाने से भड़काऊ आंत्र रोग कम भयभीत और प्रतिबंधात्मक हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक शिशु प्रफुल्लित करने वाला आंत्र रोग चरण 9

    Video: लीवर मे सूजन और गर्मी दूर करने के आसान उपाय और इसके लक्षण और सावधानीया in Hindi

    2
    अच्छा खाओ सामान्य तौर पर अच्छा पोषण आपके शरीर को पोषक तत्वों को दे देगा, जिससे सूजन और नियंत्रण के लक्षणों को कम असुविधा के साथ नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है।
  • कुछ मामलों में, एक लस मुक्त आहार से लक्षणों को राहत देने में मदद मिल सकती है। एक डायटिटियन या पोषण विशेषज्ञ की सलाह और अपने डॉक्टर की मंजूरी के बिना अपने दैनिक आहार से पूरे खाद्य पदार्थों का एक प्रतिबंधक आहार योजना शुरू करें या न खत्म करें।
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सामाजिक रहें उस समय का आनंद लें जब आप अधिक से अधिक लक्षणों से मुक्त होते हैं, यह आपकी स्थिति के कारण तनाव और चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है, जो आपके कुछ लक्षणों को कम कर सकता है।
  • जीवन की गुणवत्ता को सुधारने में आपकी सहायता करने के लिए मित्रों और परिवार के साथ सामंजस्य करना। आप प्रकोप अधिक सहनशील बना देंगे और आपको याद होगा कि सूजन आंत्र रोग के साथ खुश और सुसंगत जीवन प्राप्त करना संभव है।
  • युक्तियाँ

    • आहार और दवाओं में कई बदलाव समय के साथ प्रभावशीलता खो सकते हैं एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ नियमित रूप से अपने लक्षणों और उपचार के विकल्पों पर नियमित रूप से चर्चा करना महत्वपूर्ण है, सर्वोत्तम उपचार योजना को अनुकूलित करने के लिए और अपनी स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए।

    चेतावनी

    • स्वस्थ रोग की बीमारी का पता लगाने या किसी स्वास्थ्य पेशेवर की मदद के बिना अपने लक्षणों का इलाज करने का प्रयास न करें। सूजन आंत्र रोग के लक्षण अन्य स्थितियों या समस्याओं का संकेत कर सकते हैं, और आईबीडी के लिए एक उपचार योजना शुरू करने से पहले उनका पेशेवर निदान होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com