ekterya.com

सल्वाइनाइटिस का निदान और इलाज कैसे करें

महिलाओं में, फैलोपियन ट्यूब अंडोरा से गर्भाशय तक ले जाती हैं। सल्किटाइटिस एक बीमारी है जिसमें इन ट्यूबों में सूजन हो जाती है, आमतौर पर एक जीवाणु संक्रमण के परिणामस्वरूप। क्योंकि salpingitis दर्दनाक लक्षण, कारण बांझपन पैदा कर सकता है और जब तक संक्रमण गंभीर हो जाता है, कुछ मामलों में, प्रगति, यह लक्षण पहचान और उपचार तुरंत प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। अगर आपको लगता है कि आपको सल्वाइटिटिस हो सकता है, तो चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

विधि 1
सल्क्नाइटिस के लक्षणों को पहचानें

छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 1
1
ध्यान रखें कि सल्वाइनाइटिस वाले महिलाओं में कभी-कभी कोई लक्षण नहीं होते हैं कुछ मामलों में, सल्वाइटिटिस स्पष्ट लक्षण नहीं पैदा करता है। इसलिए, आपको यह पता नहीं हो सकता है कि जब तक आपके प्रजनन अंगों की जांच किसी अन्य कारण से नहीं की जाती है, जैसे बांझपन
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 2
    2
    असामान्य योनि स्राव पर ध्यान दें। थोड़ी सी योनि स्राव सामान्य और स्वस्थ है, लेकिन अगर आप राशि, रंग, स्थिरता या गंध में कोई परिवर्तन देखते हैं, तो आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का अनुरोध करना चाहिए। एक असामान्य या प्रचुर मात्रा में योनि स्राव, संक्रमण और प्रजनन संबंधी बीमारियों की एक श्रृंखला का संकेत कर सकता है, जिसमें सल्स्विटीस भी शामिल है।
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 3
    3
    अपनी अवधि के बीच किसी भी अनियमित रक्तस्राव पर ध्यान दें। यदि आप अपने सामान्य मासिक धर्म के बीच खून बह रहा है, स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। एक असामान्य निर्वहन की तरह, असामान्य खून बह रहा संभवतः कई संभावित समस्याओं का संकेत कर सकता है, जिनमें से एक सल्वाइसिटस है।
  • कभी-कभी हार्मोन गर्भ निरोधकों में परिवर्तन मासिक धर्म चक्रों के बीच अनियमित खून बह रहा हो सकता है। यदि आपने हाल ही में एक नई जन्म नियंत्रण की गोली ले ली या एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) रखा है, जो अनियमित खून बह रहा का कारण हो सकता है। यह शायद कुछ महीनों तक इंतजार करना सुरक्षित है कि यह समस्या स्वयं को हल करती है, खासकर यदि आपके पास सल्क्वाइटिस के अन्य लक्षण नहीं हैं।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 4
    4
    दर्दनाक मासिक धर्म के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें अधिकांश महिलाओं को उनकी अवधि के पहले और दौरान मासिक धर्म में कुछ दर्द का अनुभव होता है, लेकिन यदि आपका विशेष रूप से दर्द होता है, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें बहुत ही दर्दनाक अवधि (भी बुलाया कष्टार्तव) कभी कभी salpingitis (और साथ ही endometriosis, श्रोणि सूजन बीमारी, रेशेदार ट्यूमर और अन्य बीमारियों) की वजह से हो सकता है। एक पूर्ण परीक्षा करने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को देखें
  • यह लक्षण विशेष रूप से चिंताजनक है यदि आपकी माहवारी हमेशा इतनी परेशान नहीं हुई थी। यदि दर्द नई है या तीव्रता में तीव्र वृद्धि हुई है, तो आपको निश्चित रूप से इसे एक चेतावनी संकेत के रूप में मानना ​​चाहिए कि कुछ गलत है। जितनी जल्दी हो सके इलाज प्राप्त करें
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 5
    5
    पेट में दर्द बहुत गंभीरता से लें सल्क्वाइटिस के साथ कुछ महिलाएं एक पेट दर्द होती हैं, जिनकी तीव्रता हल्के से गंभीर तक हो सकती है इस दर्द के साथ मतली, उल्टी या दस्त के साथ हो सकता है।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 6
    6
    मूत्र संबंधी समस्याओं को ध्यान में रखें Salpingitis मूत्रमार्ग के कारण सूजन हो सकती है (इस स्थिति को मूत्रमार्ग कहा जाता है) नतीजतन, आपको दर्द या अक्सर पेशाब का अनुभव हो सकता है और यह भी महसूस होता है कि आपके मूत्र पथ या मूत्राशय में संक्रमण हो सकता है।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 7
    7
    दर्दनाक ovulation के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कई स्वस्थ महिलाओं को जब वे ओगुलेट (इस रोग को कभी-कभी "मित्तेल्स्करर्ज़" कहा जाता है) कुछ दर्द या बेचैनी का अनुभव करते हैं यदि आप इस समस्या का अचानक अनुभव करना शुरू करते हैं या यदि यह अन्य लक्षणों के साथ होता है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का अनुरोध करें
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 8
    8
    अपने पीठ दर्द की निगरानी करें कई कारणों से पीठ दर्द हो सकता है, लेकिन यदि आपकी पीठ गंभीर हो जाती है या आपके पास कुछ अन्य परेशान लक्षण हैं, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए सल्क्वाइटिस के साथ कुछ महिलाओं को पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 9
    9
    बुखारों पर ध्यान दें जब सल्वाइटिटिस एक गंभीर संक्रमण की ओर जाता है तो यह बुखार और ठंड लग सकता है। यदि आपके पास सल्वाइनाइटिस के अन्य लक्षणों के साथ एक बुखार है, तो आपको तुरंत एक चिकित्सक को देखना चाहिए।
  • कुछ महिलाओं में, यह बुखार पीठ दर्द के साथ है जो पैरों तक पहुंचता है। यदि आप इस लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत उपचार लें और अपने डॉक्टर को बताएं।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 10
    10
    ध्यान रखें कि लक्षण आ सकते हैं और जा सकते हैं सल्वाइटिस के साथ महिलाएं अक्सर यह नोटिस करती हैं कि उनके लक्षण मासिक धर्म चक्र (अक्सर उनकी अवधि के बाद) के कुछ समय के दौरान प्रकट होते हैं।
  • विधि 2
    सल्क्वाइटिस के कारणों को जानिए

    छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 11
    1
    ध्यान रखें कि सैल्क्साइटिस के अधिकांश मामलों में बैक्टीरिया होने की वजह है 90% मामलों में, जिम्मेदार एक जीवाणु संक्रमण होता है। ये जीवाणु यौन (क्लैमाइडिया या सूजाक संक्रमण, जीवाणु कि सूजाक का कारण बनता है के साथ के रूप में) प्रेषित किया जा सकता, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं है। अन्य बैक्टीरिया जो अक्सर सल्क्साइटिस होते हैं:
    • माइकोप्लास्मास
    • Staphylococcus
    • स्ट्रेप्टोकोकस
  • Video: e-ptolemeos.gr: Επίσημη αλλαγή σκυτάλης σε μεγάλη αλυσίδα Σούπερ μάρκετ της αλυσίδας «ΣΚΛΑΒΕΝΙΤΗΣ»

    छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 12

    Video: ICAP - True Leaders 2011 - ΣΚΛΑΒΕΝΙΤΗΣ (Sklavenitis)

    2
    ध्यान रखें कि वायरल संक्रमण भी सल्क्वाइटिस के कारण हो सकते हैं। कम अक्सर, सल्क्नाइटिस वायरस के कारण हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 13
    3
    ध्यान रखें कि salpingitis अक्सर पैल्विक सूजन बीमारी (पीआईडी) से संबंधित है। कुछ मामलों में, पीआईडी ​​अन्य प्रजनन अंगों में संक्रमण या सूजन शुरू कर सकता है और फिर फैलोपियन ट्यूबों में फैल सकता है, जिससे सल्वाइनाइटिस होता है। ईआईपी में प्रजनन अंगों में किसी भी सूजन और संक्रमण शामिल होता है और यह बहुत आम है (संयुक्त राज्य अमेरिका में एक लाख से अधिक महिलाओं ने इसे हर साल अनुभव किया है)।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 14



    4
    सल्क्नाइटिस के ट्रिगर में कुछ चिकित्सा प्रक्रियाओं की भूमिका को जानें। चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए खुद को salpingitis लिए जिम्मेदार नहीं हैं, लेकिन उनमें से कुछ गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब में गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से बैक्टीरिया को शुरू करने के लिए जिम्मेदार हैं। लेप्रोस्कोपी, एंडोमेट्रियल और गर्भाशय बायोप्सी और फैलाव और आखुरण (डी एंड सी) एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) की प्रविष्टि के रूप में यह हो सकता है,।
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 15
    5
    विचार गर्भावस्था भूमिका निभाते हैं। गर्भपात, गर्भपात और प्रसविका गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से प्रजनन अंगों में बैक्टीरिया पेश कर सकती है। ये बैक्टीरिया सल्क्विटीस का कारण बन सकता है यदि आपके उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी और हाल ही में गर्भवती हो गई है (चाहे गर्भावस्था का नतीजा क्या होता है), आपको यथाशीघ्र अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए।
  • विधि 3
    सल्क्वाइटिस का निदान करें

    छवि का शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 16
    1
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का अनुरोध करें यदि आपको लगता है कि आपके पास सल्वाइटिटिस (या पेल्विक सूजन बीमारी या अन्य प्रजनन रोग) हो सकता है, तो आपको जल्द से जल्द एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। अपने पूर्ण चिकित्सा के इतिहास और आपके उपस्थित लक्षणों का विस्तृत वर्णन प्रदान करें।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 17
    2
    एक पैल्विक परीक्षा प्राप्त करें स्त्रीरोग विशेषज्ञ शायद असामान्य निर्वहन, दर्द या कोमलता और सूजन के अन्य लक्षणों की जांच करने के लिए एक नियमित पेल्विक परीक्षा करकर शुरू कर देंगे। गर्भाशय ग्रीवा को देखने के लिए डॉक्टर एक सच्चाई का प्रयोग करेंगे और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के संकेतों का पता लगाने के लिए पैप परीक्षण कर सकते हैं।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 18
    3
    रक्त परीक्षण प्राप्त करें यह सलाह दी जाती है कि आपका डॉक्टर संक्रमण के कई संकेतकों को देखने के लिए रक्त परीक्षण करता है। एक सफेद रक्त कोशिका की गिनती, उदाहरण के लिए, यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि संक्रमण मौजूद है या नहीं।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 1 9
    4
    अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अन्य परीक्षणों का अभ्यास करें व्यक्तिगत परिस्थितियों में भिन्नता है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि आपका डॉक्टर अन्य निदान परीक्षण करता है डॉक्टर मूत्र का मूल्यांकन कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, या प्रजनन अंगों का निरीक्षण करने के लिए अन्य परीक्षण कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 20
    5
    लैपरोस्कोपी को ध्यान में रखें आपके लक्षणों और अन्य परीक्षण के परिणाम की गंभीरता पर निर्भर करता है, डॉक्टर एक लेप्रोस्कोपी (एक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक डिवाइस एक उदर चीरा के माध्यम से फैलोपियन ट्यूब में डाला जाता है) की सिफारिश कर सकते हैं। एक लैपरोस्कोपी चिकित्सक को फैलोपियन ट्यूबों को विस्तार से देखने की अनुमति देगा।
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 21
    6
    एक विशिष्ट निदान करें यदि आपका डॉक्टर निर्धारित करता है कि आपके फैलोपियन ट्यूब संक्रमित हैं और सूजन है, तो आपको सल्क्वाइटिटिस का निदान किया जाएगा। यदि संभव हो, तो आपको कारण निर्धारित करना चाहिए Salpingitis, इसके अलावा, दो मूल श्रेणियों में विभाजित है: तीव्र और पुरानी
  • तीव्र सल्क्साइटिस एक अधिक गंभीर हमले है जिसमें फैलोपियन ट्यूब सुजे और प्रफुल्लित होते हैं। इस मामले में ट्यूब तरल पदार्थ लपेट सकते हैं और आंतों या अन्य अंगों का पालन कर सकते हैं। इसके अलावा, वे मवाद से भर सकते हैं।
  • गंभीर सल्वाइटिस एक निचले स्तर की सूजन है, जो आम तौर पर एक तीव्र प्रकरण का परिणाम है। संक्रमण हल्का है, लेकिन यह भी लंबे समय तक रहता है।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 22
    7
    ध्यान रखें कि कभी-कभी सल्वाइटिसिस का निदान करने में मुश्किल हो सकती है कभी-कभी कुछ महिलाओं को अल्सर, एंडोमेट्रियोसिस या अन्य समस्याओं के साथ गलत निदान किया जा सकता है, इससे पहले कि यह स्पष्ट हो गया कि फैलोपियन ट्यूब सूजन हैं। आपके लिए लगातार बने रहने के लिए यह आवश्यक हो सकता है यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि आपके पास कुछ और है, लेकिन आप निदान पर संदेह करते हैं (या फिर आपके उपचार के बाद लक्षण हैं), तो दूसरी राय देखें
  • विधि 4
    सल्वाइनाइटिस का इलाज करें

    छवि का निदान और नैदानिक ​​उपचार Salpingitis चरण 23
    1
    एंटीबायोटिक ले लो पहला कदम के रूप में, शायद डॉक्टर संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को सुझाएंगे। सल्क्नाइटिस (लगभग 85%) के साथ अधिकतर महिलाओं के लिए, एंटीबायोटिक केवल समस्या को संतोषजनक रूप से समाप्त कर सकते हैं।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 24
    2

    Video: Shopping in Athens Hypermarket Sklavenitis - Σούπερ Μάρκετ Σκλαβενίτης, Αθήνα

    अस्पताल में भर्ती करें अधिक गंभीर मामलों में, आपका चिकित्सक आपको सिफारिश कर सकता है कि आप अस्पताल में भर्ती करें एक बार अस्पताल में भर्ती होने के बाद, आप तरल पदार्थ और एंटीबायोटिक दवाओं को नसों में (अपने हाथ में सुई के माध्यम से) प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 25
    3
    केस गंभीर होने पर सर्जरी की संभावना का विश्लेषण करें। ज्यादातर महिलाओं को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ सफल इलाज प्राप्त होता है, लेकिन कुछ मामलों में, सर्जरी आवश्यक है। चिकित्सक शल्य चिकित्सा की सिफारिश करेगा अगर फैलोपियन ट्यूब्स में फोड़े जो सूखा होना चाहिए। छोटी संख्या में मामलों में, एक salpingostomy (क्षतिग्रस्त फैलोपियन ट्यूबों को हटाने) भी आवश्यक हो सकता है
  • यदि सल्वाइसाइटिस पैल्विक भड़काऊ बीमारी के एक प्रमुख मामले से संबंधित है, तो आपको सल्पींगो-ओओफ़ोरेक्टोमी के साथ एक संपूर्ण हिस्टेरेक्टोमी से गुज़रना पड़ सकता है ऐसे मामलों में, एक सर्जन गर्भाशय, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूबों को हटा देगा।
  • छवि का निदान करें निदान और उपचार Salpingitis चरण 26
    4
    यदि आवश्यक हो, यौन साझेदारों को उपचार प्राप्त करना चाहिए। अगर सल्वाइनाइटिस एक यौन संचारित संक्रमण जैसे कि क्लैमाइडिया या गोनोरिया से वापस चला जाता है, तो आपके पिछले यौन साझेदारों का परीक्षण और इलाज किया जाना चाहिए। ध्यान रखें कि इन जोड़ों को संक्रमित किया जा सकता है भले ही उनके पास कोई लक्षण न हो।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग पैल्विक सूजन बीमारी (पीआईडी) के पर्याय के रूप में "सल्क्वाइटिटिस" शब्द का प्रयोग करते हैं, लेकिन वास्तविकता में, दो रोग अलग-अलग होते हैं। EIP एक सामान्य शब्द है कि सूजन और प्रजनन अंगों के संक्रमण से संबंधित है femeninos- salpingitis एक विशिष्ट शब्द है कि सूजन और फैलोपियन ट्यूब के संक्रमण को संदर्भित करता है।
    • सल्क्वाइटिस के साथ महिलाएं अस्थानिक गर्भधारण (गर्भधारण जिसमें फैलोपियन ट्यूब में गर्भाशय के बाहर निषेचित अंडे प्रत्यारोपण) का उच्च जोखिम है। ये गर्भधारण गंभीर जीवन-धमकाने वाली स्थितियां हैं, इसलिए आपके चिकित्सक को भविष्य की गर्भधारण के शुरुआती चरणों के दौरान आप पर बारीकी से निगरानी करनी चाहिए।
    • सल्क्साइटिस के जोखिम को कम करने का एक तरीका सुरक्षित यौन संबंध (लैटैक्स कंडोम का उपयोग करें जब भी यौन संचारित संक्रमणों के जोखिम को सीमित करने के लिए संभव हो) का प्रयोग करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com